YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? | 2023 में YouTube Shorts से पैसे कमाने के 9 अलग अलग तरीके (जरूर देखें)

Contents

YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye  

आज के समय में YouTube पर बहुत सारे लोग Short Videos देखना पसंद करते हैं बहुत कम लोगों के पास इतना वक्त होता है कि वह यूट्यूब पर एक 10 से 15 मिनट की वीडियो को पूरा देखें। इसके अलावा भी चाहे यूजर कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हों जैसे Facebook, Instagram या TikTok (जो की अब भारत में बैन हो चुका है) इन सभी पर Short Videos का ही प्रचलन ज्यादा है। 

इसी कारण YouTube ने भी अपने यूजर को ध्यान में रखकर 2021 में Shorts Video का नया Feature लांच किया था, जिसके द्वारा कोई Creator 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट की वीडियो में अपनी बात को लोगों तक रख सकता है। Shorts Video देखने में यूजर भी बोर नहीं होते हैं।

अगर आप एक Creator हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है, आप YouTube Short की मदद से अच्छे पैसे कमा सकते हैं और अपने Subscriber भी बढ़ा सकते हैं, क्योंकि YouTube Shorts Video बहुत जल्दी वायरल होते हैं।

अगर आप वास्तव में जानना चाहते हैं कि YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? तो इस ऑर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, क्योंकि इस ऑर्टिकल में हम आपको 2023 में YouTube Shorts से पैसे कमाने के 9 पक्के तरीके बताने वाले हैं।

तो चलिए आप लोगों का अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल – YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? (यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?)

YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye – अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो YouTube shorts के मदद से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यहाँ पर बहुत से लोग होंगे जो सोचते है की YouTube Shorts Monetize ही नहीं होता तो फिर पैसे कैसे कमाएंगे।

आज मैं आपको बहुत से ऐसे तरीके के बारे में बताऊंगा जिनका इस्तेमाल करके आप YouTube Shorts से पैसे कमा सकते हैं, हम जानते हैं की हम जब भी YouTube पर कोई Shorts Video Upload करते हैं तो वहां पर Adsense का Ads नहीं आता हैं इसी कारण हम अपने YouTube Shorts Video से पैसे नहीं कमा सकते हैं।

लेकिन Adsense के Ads के अलवा ऐसे बहुत सारे तरीके हैं, जिसको अगर आप सही तरीके से Follow करते हैं तो आप अपने YouTube Shorts Video से प्रतिदिन 500 रुपए से लेकर 50000 रुपए से ज्यादा तक कमा सकते हैं।

अभी के समय में तो खुद YouTube ही Shorts Video बनाने वाले लोगों के Video को बहुत ही ज्यादा Promote कर रहा है।

जिसके कारण आप जैसे Creators के लिए YouTube Shorts की मदद से YouTube पर पैसे कमाने की और अपनी Audience बढ़ाने की संभावनाएं बहुत ही ज्यादा हैं।

अगर आपको नहीं पता है कि YouTube Shorts क्या है? अथवा YouTube पर Shorts Video बनाना कैसे शुरू कर सकते हैं? और अपने Short Video को अथवा Shorts Channel को Monetize कैसे कर सकते हैं? तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है,क्योंकि यहां इस Article में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी की YouTube Shorts kya hai? YouTube Shorts Video kaise banaye? और YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye?

इसके अलावा यह भी बताया गया है कि Short Video के लिए सबसे अच्छे Niches कौन सी है?, जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा जल्दी पैसा कमा सकते हैं।

Note : इससे पहले कि आप हमारा यह Article पढ़ना शुरू करें, हम आपको यह बताना चाहते हैं कि हमने यह Article काफी ज्यादा detailed में लिखा है और इस आर्टिकल में YouTube Shorts से संबंधित सारी जानकारी दी गई है जैसे YouTube Shorts kya hai?  YouTube Shorts Video kaise Banaye? YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? YouTube Shorts Channal Viral Kaise Karen? आदि। इसीलिए ये आर्टिकल बहुत बड़ा हो गया है लेकिन इसमें पूरी जानकारी बहुत ही डीटेल में दी गई है जिसे पढ़ने के बाद आपको इस टॉपिक से संबंधित किसी और आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत नहीं रह जाएगी। इसलिए अगर आप चाहे तो इस Article को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

YouTube Shorts kya hai?

YouTube Shorts Video kya hai

Shorts Video क्या होता है? इसके बारे में शायद आपको पता ही होगा, क्योंकि आपमें से बहुत सारे लोग होंगे, जिन्होंने Tik Tok पर Video देखा होगा। 

हालांकि भारत में Tik Tok के Ban होने के बाद Instagram ने अपने Users के लिए Reels के नाम से नया फीचर लांच किया, जिसके कारण उसके Users की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा हुआ था। 

इसीलिए YouTube ने भी इस Trends को देखते हुए 2021 में अपने Creators के लिए Shorts के नाम से अपना नया Feature (Create Shorts) लांच किया। सामान्य तौर पर आप YouTube Shorts को टिक टॉक अथवा Instagram Reels का नया वर्जन भी कह सकते हैं।

और YouTube के द्वारा लांच किया गया, यह नया फीचर आपको छोटे और लंबे (अधिकतम 60 Seconds) Video बनाने की सुविधा देता है। जिसे आप अपने YouTube Channel पर Upload कर सकते हैं। 

YouTube Short आमतौर पर 60 सेकंड अथवा इससे कम समय वाली Video Clips होती है। जिसमें आप Music भी Add कर सकते हैं। और यह पूरी तरह से टिक टॉक और Instagram Reels जैसा ही है।

अगर इसे बिल्कुल आसान शब्दों में समझें, तो यह YouTube के द्वारा दिया गया एक ऐसा फीचर है, जिसकी मदद से आप 60 सेकंड अथवा उससे कम समय वाले Video बना सकते हैं। 

YouTube पर आपको Shorts Video बनाने के लिए YouTube की तरफ से कुछ Tools भी मिलते हैं (जैसे Add Sound, Speed, Timer आदि) जिनकी सहायता से आप YouTube Shorts Video को Create और Edit कर सकते हैं।

YouTube Shorts Kya hai? इसके बारे में तो आपको पता चल गया है, तो चलिए अब जानते हैं कि आप YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? 

YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? / यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए? :-

चलिए अब हम YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप समझते हैं, यहां पर हम आपको यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के उन तरीको के बारे में भी बताएँगे जो बहुत सारे YouTuber को मालूम नही होता।

आप YouTube Shorts Video बनाकर अपने Channel से कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है

  1. YouTube Short Fund के द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए।
  2. Brand Promotion के द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए।
  3. अपने YouTube Shorts Video को Google AdSense से Monetize करके पैसे कमाए।
  4. Affiliate Marketing द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए।
  5. Sponsored Video बनाकर यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए।
  6. Channel Membership Selling करके यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए।
  7. Merchandise Selling करके यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए।
  8. Cross Promotion करके यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए।
  9. लोगों को अपनी Services देकर यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए।

YouTube Shorts से पैसे कमाने के इन सभी तरीकों के बारे में आगे इस Article में Detailed में जानकारी दी जाएगी।

YouTube Short Fund के द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए :-

YouTube Shorts Fund ke dawara YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye

आपको बताते की YouTube Shorts से पैसे कमाने का original तरीका YouTube Short Fund है, YouTube इस Shorts Fund को सिर्फ उन्हीं क्रिएटर्स को देता है जिनका Shorts Video बहुत अच्छा परफॉर्म करता हैं और ऑडियंस द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है।

YouTube Short Fund क्या है?

YouTube Shorts Fund Kya Hai

YouTube Shorts Fund यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो से पैसे कमाने का Original तथा Official तरीका हैं। ये Fund उन YouTube Shorts Creator को मिलता हैं जिनका वीडियो ऑडियंस द्वारा बहुत पसंद किया जाता हैं। जिस तरह Instagram अपने Reels Creator की Financial Help करने के लिए Instagram Reels Play Bonus Program चलाता है। ठीक उसी प्रकार YouTube भी अपने Shorts Creator की Financial Help करने के लिए 100 Million Dollars का Shorts Fund लांच किया है।

लेकिन YouTube Short Fund लेने की सुविधा आपके हाथ में नहीं हैं। जब आपका कोई Shorts Video “YouTube Shorts Fund” के लिए Eligible हो जाता है, तो यूट्यूब खुद आपको Shorts Fund का ईमेल भेजता है।

इस ईमेल में आपको यह भी बताया जाता हैं की आपको कितने अमाउंट का Shorts Fund मिला हैं, इसके बाद आपको उसी ईमेल में Claim Fund का आप्शन मिलेगा, इसी आप्शन पर क्लिक करके आप यूट्यूब के द्वारा दिए गए YouTube Shorts Fund को अपने बैंक अकाउंट में मांगा सकते हैं।

YouTube Shorts Fund कैसे निकाले :-

  • YouTube द्वारा भेजे गए Fund Email को खोलें।
  • “Claim Fund” के आप्शन पर क्लिक करें।
  • जब आप YouTube द्वारा भेजे गए Email को खोलकर “Claim Fund” के आप्शन पर क्लिक करते हैं तो इसके बाद आप YouTube Studio पर Redirect हो जाते है।
  • अब यहाँ से आप अपने Adsense Account को जोड़ सकते हैं। जैसे अगर आपका पहले से Adsense Account हैं तो आप Existing Account के आप्शन पर क्लिक करेंगे लेकिन वही अगर आपके पास Adsense Account नहीं हैं तो आप Create A Account के आप्शन पर क्लिक करेंगे।
  • अब इसके बाद Term & Condition को Accept करें।
  • इसके बाद YouTube Shorts Fund आपके Adsense Dashboard में आ जायेगा।
  • और महीने के 21 तारीख को यह Shorts Fund आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जायेगा।

Brand Promotion के द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए :-

Brand promotion ke dawara YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप YouTube Shorts Video बनाते हैं तो आप किसी Brand की promotion करके भी YouTube Shorts से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन ब्रांड प्रमोशन के द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छे खासे subscriber होना चाहिए।

इन्हें भी देखें :-  ईपीएफ खाते से लिंक नहीं है आधार! आपका पीएफ जमा नहीं होगा; आधार को ईपीएफ से लिंक करने का विवरण यहां देखें! epf aadhaar link online

क्योंकि कोई भी Company किसी भी YouTuber तभी Brand Promotion करवाती हैं। जब उस YouTuber के चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो, तथा उसके पास एक मजबूत ऑडियंस हो।

अगर हम देखे तो Brand Promotion भी यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियोज से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है इसमे आपको सीधे सीधे Brands से पैसा मिलता है लेकिन इस तरीके से पैसा कमाने का कोई Criteria नहीं है बल्कि इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपका शॉर्ट चैनल किस विषय पर आधारित है यह बहुत ही अधिक मायने रखना है क्योंकि अक्सर Brands अपने Product या Service से संबंधित विषय वाले चैनल के साथ ही Deals करती है।

Brand Promotion मे आपको Brands डायरेक्ट आपके ईमेल के जरिए आपसे संपर्क करती है और आपके Videos के जरिए अपने Product या Service का Promotion करवाती है जिसके बदले Brands शॉर्ट Creator को अच्छे खासे पैसे देती है। अधिकतर Brands ऐसे ही शॉर्ट चैनल से Deal करती है जो की Financial, Book Summary, Business जैसे विषयों पर Short Videos Publish करते है।

अपने YouTube Shorts Video को Google AdSense से Monetize करके पैसे कमाए :-

Google Adsense se YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

जी हां, आप अपने YouTube Shorts Video को Google Adsense से Monetize करके भी पैसे कमा सकते हैं। 

यहां हम आपको बता दें कि अगर आपका Shorts Video YouTube के Shorts Feed में देखा जाएगा तो वहां आप इसे Google Adsense से Monetize नहीं कर सकते हैं। क्योंकि वहां पर किसी भी प्रकार की Ads नहीं Show होती है।

लेकिन अगर आपका YouTube Shorts Video यूट्यूब के Video Suggestions अथवा YouTube के Browse Feature में देखी जाती है, तो फिर वहां पर ads दिखाई पड़ेगी।

जिसके कारण YouTube आपको उसका अलग से पैसा देगा, लेकिन आप ये पैसा तभी हासिल कर सकते हैं, जब आपका Channel Google Adsense से Monetize किया गया होगा।

Affiliate Marketing के द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए :-

Affiliate marketing se YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Shorts Channel से पैसे कमाने का चौथा सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप Affiliate Marketing कर सकते हैं।

हम तो कहते हैं कि यह YouTube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जा सकता है। क्योंकि यहां पर आप दूसरी कंपनियों के प्रॉडक्ट को लोगों द्वारा खरीदने के लिए अपनी Audience को Recommended कर सकते हैं।

अगर कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा सुझाए गए प्रॉडक्ट को खरीदता है, तो फिर आप Affiliate Program या Affiliate Networks आदि की तरफ से काफी अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। 

आपने YouTube Shorts Channel से Affiliate Marketing करके पैसे कमाने के लिए आपको बस कुछ आसान Steps को Follow करने होंगे, जो नीचे बताए गए हैं।

  • सबसे पहले किसी एक अच्छे Affiliate Program को Join करें। Starting में आप लोगों के लिए Amazon Associate Program बहुत ही अच्छा है।
  • अब अपने Affiliate Program की Website पर जाकर किसी प्रोडक्ट का Affiliate Links बनाएं और फिर उसे अपने Video के Description में डाल सकते हैं।
  • Shorts Video में अपने Audience को उस Products के बारे में बताएं और खरीदने के लिए Recommended करें।
  • बस आपका काम हो गया, अब अगर कोई व्यक्ति वह प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको अच्छा खासा इनकम मिल सकता है।

इसमें अगर आप Products Review Type के Short Video बनाएंगे, तो आपके Video के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा Products के बिकने के Chances रहेंगे।

Sponsored Video बनाकर यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए :-

 

Sponsorship se YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye

अगर आपका Shorts Channel काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, तो फिर Sponsored Video के लिए बहुत सारी कंपनियां आपको Approach कर सकती है।

आप उनके लिए Sponsored Video बनाकर अपने Channel पर पोस्ट कर सकते हैं, इसके लिए Companies आपको एक ही बार में बहुत सारा पैसा देने को तैयार रहती है।

इसमें अगर आप चाहते हैं कि आपको ज्यादा से ज्यादा Sponsorship मिले, तो फिर आपको किसी एक ही Niche से संबंधित Video बनानी चाहिए और अपने Channel पर Audience Engagement अच्छा बनाए रखना चाहिए।

Channel Membership Selling करके यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए :-

Channal Membership se YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

आप अपने YouTube Channel पर Membership Selling के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं। यह YouTube की तरफ से अपने Creators को दिया जाने वाला पैसे कमाने का एक और फीचर है।

जिसके माध्यम से YouTube Video Creators अपनी Audience को कुछ अतिरिक्त Service अथवा लाभ प्रदान करते हैं और Membership में शामिल होने के लिए लोगों को प्रतिमाह एक अतिरिक्त निर्धारित शुल्क देना पड़ेगा, जो आप स्वयं निर्धारित कर सकते हैं।

Merchandise Selling करके यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए :-

Merchandise se YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

यह भी YouTube की तरफ से अपने Creators को दिया जाने वाला पैसे कमाने का एक अतिरिक्त माध्यम है। जिसका उपयोग करके आप अपने Subscribers अथवा Viewer को Online Products बेच सकते हैं।

इसके लिए आप YouTube के Merchandise Platforms पर मौजूद किसी भी प्रकार का Products डिजाइन कर सकते हैं और उसे अपने Merchandise Section में Add कर सकते हैं।

अब यदि कोई भी Subscribers अथवा Viewer उस Product को खरीदता है, तो YouTube स्वयं उस Product का निर्माण करेगा और उसे आपके Customer तक पहुंचाएगा। 

इसमें इस बिक्री से जो भी लाभ होगा उसमें से YouTube आपको भी कुछ प्रतिशत का लाभ देगा।

Cross Promotion करके यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए :- 

Cross Promotion se YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

YouTube से पैसे कमाने का यह भी एक अच्छा माध्यम हो सकता है। इसमें यदि आपके पास कोई दूसरा YouTube Channel अथवा Blog है, तो आप अपने Channel के Traffic को वहां पर भेज सकते हैं, जिससे आप Extra कमाई कर पाएंग

उदाहरण के लिए अगर आप “YouTube पर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?” इसके बारे में जानकारी देते हैं और आपने एक Blog भी बनाया है।

तो आप अपने Blog पर अपनी YouTube Audience को भेज सकते हैं और इस प्रकार आप अपने ब्लॉग से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

लोगों को अपनी Services देकर यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाए :-

Service Dekar YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Shorts Videos के माध्यम से पैसे कमाने का ये भी एक अच्छा तरीका है कि आप लोगों को अपनी Services दे सकते हैं। 

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि YouTube Short Video की पहुंच बहुत ज्यादा लोगो तक होती है और यह ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा देखा जाता है।

इसलिए अगर आपके पास कोई Service है, जिसे आप लोगों को बेचना चाहते हैं, तो आप YouTube Shorts की मदद ले सकते हैं।

उदाहरण के लिए: अगर आपको Content Writing आता है, या कुछ भी अन्य चीज आती है, तो आप उसके बारे में लोगों के लिए छोटी छोटी Tips & Tricks बता सकते हैं। और साथ में यह भी Mentioned कर सकते हैं कि अगर किसी को आपसे काम करवाना है, तो वह आपसे Contact कर सकता है।

इसके लिए आप अपने Channel के About Section में अपना Contact Details दे सकते हैं।

तो दोस्तों ये तो था YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? (यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?) यहां हमने आपको YouTube Short Se Paise Kamane के अलग अलग तरीकों के बारे में जानकारी दी है लेकिन इसी के बारे में और डीटेल में जानकारी जैसे YouTube Short Kaise Banaye? या फिर YouTube Shorts Channel जल्दी से Grow कैसे करें? आदि के बारे में जानकारी यहां नीचे दी गई है।

YouTube Shorts कैसे बनाएं?

YouTube पर Shorts Video बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए आप नीचे बताए गए आसान Steps को Follow कर सकते हैं।

नोट :- YouTube पर Shorts Video बनाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने अपने YouTube App को Update किया हुआ है। क्योंकि तभी आपके YouTube App पर Shorts Video बनाने का Options दिखाई पड़ेगा। 

  • स्टेप 1: सबसे पहले अपने फ़ोन में Youtube Application को Open करे।
  • स्टेप 2: Homepage पर ही आपको नीचे की तरफ बीचों बीच में एक “+” का Button दिख रहा होगा उस पर Click करे।
  • स्टेप 3: अब आपके सामने कुछ Option आ रहे होंगे। इनमे Create a Short के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4: आप अब इस Option पर Click करे। क्लिक करने के बाद आपके सामने Short Video बनाने के लिए कैमरा खुल गया होगा। यहीं पर साइड में आपको Short Video बनाने के लिए YouTube द्वारा प्रोवाइड सभी Feature जैसे Speed, Timer, Green Screen, Retouch, Filter आदि दिख रहे होँगे।
  • स्टेप 5 : यहीं पर नीचे आप Red Button पर क्लिक करके अपनी Short Video शूट कर सकते हैं और दिए गए Features का इस्तेमाल करके आप शॉर्ट Video को Edit भी कर सकते हो।
  • स्टेप 6 : आप ऊपर दिए हुए Add Sound ऑप्शन पर Click करके अपने Short Video में अपने मनपसंद Music को Add कर सकते हैं।
  • स्टेप 7 : Music Add करने के बाद आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार म्यूजिक को Adjust कर सकते है। जैसे कोई म्यूजिक का End का पार्ट अपनी Video के साथ लगाना चाहता है। तो वो Adjust में जा कर जो पार्ट उसे चाहिए उसे सेलेक्ट कर सकता है।
  • स्टेप 8 : आप अपनी Video को रिकॉर्ड कर सकते है या आप अपने फ़ोन में मौजूद Existing Video को भी Upload कर सकते है। Video अपलोड करने के बाद आप अपनी वीडियो की Speed को Adjust कर सकते है। जैसे आप Slow Motion Video चाहते है या Normal Speed में या फिर Fast Speed में।
  • स्टेप 9 : अब आपको Next का Option दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे।
  • स्टेप 10 : आपको अब अपनी Video और म्यूजिक का Preview दिखाई देगा। अगर आपकी वीडियो आपके मुताबिक बनी हो तो Again Next पर क्लिक करे।
  • स्टेप 11 : Add Detail – इस Section में आप अपनी Video की Basic Detail Fill करें जैसे

Title – आप अपने Video के टॉपिक के हिसाब से उसका कोई अच्छा सा टाइटल रख सकते हैं।

Public – इस Option को आप ऐसा ही रहने दे क्योकि Public Means आप सभी Audience तक अपनी Video पहुंचाना चाहते है।

Select Audience – यहाँ पर आपको 2 Options मिलेंगे।

पहले Option में आपसे पूछेगा की क्या यह वीडियो बच्चों के लिए है। अगर आपकी Video बच्चों के लिए है तो Yes सेलेक्ट करे नहीं तो No सेलेक्ट करे।

दूसरे ऑप्शन में आपसे पूछेगा Do you want to Restrict Your Video to An Adult Audience? मेरी सलाह आपको यही है आप इसको डिफ़ॉल्ट पर ही रहने दे।

  • स्टेप 12 : सबसे Last में Upload पर Click करें। अब आपकी Youtube Short Video अपलोड हो चुकी है।

इसमें Shorts Video बनाने के लिए आपको सबसे पहले Shorts Camera का Access चाहिए होता है। जिसे आप YouTube के Homepage पर, आपको Bottom में बीचों बीच में एक “+” का Button दिख रहा होगा उस पर Click करके खोल सकते हैं। 

वहीं इसमें आपको बहुत से Editing Tools भी मिलते हैं जिससे आप Multiple Videos को एक साथ String में जोड़ सकते हैं, Speed Controls और Timers को भी वहीं से Access कर सकते हैं और वहीं Video Clips में Music भी Add कर सकते हैं।

YouTube Shorts के लिए Video को कैसे Edit करें?

आप अपने YouTube Shorts Video को दो तरीके से Edit कर सकते हैं और आसानी से Shorts Video बना सकते हैं।

इन्हें भी देखें :-  what is bitcoin? / बिटकॉइन क्या है? how bitcoin work? / बिटकॉइन कैसे काम करता है ?

पहला तरीका : आप अपने Short Video को YouTube App से ही Edit करके Upload कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको YouTube पर Shorts Video Creation के लिए मिलने वाले (+) के Option पर क्लिक करना होगा और फिर आपको वहां पर Video रिकॉर्ड करने और Editing करने का Option मिल जाएगा।

दूसरा तरीका : यह है कि आप YouTube Shorts Video के लिए किसी Video Editing Software की सहायता ले सकते हैं और Video को Edit करके अपने Channel पर Upload कर सकते हैं।

तो दोस्तों ये तो था YouTube Shorts कैसे बनाएं? अब आगे हम आपको इस बारे में बताएंगे की आप अपने YouTube Shorts Channel को Monetize कैसे करें? और अपने YouTube Shorts Channel जल्दी से Grow कैसे करें?

अपने YouTube Shorts Channel से Short Fund पाने की नियम और शर्ते क्या हैं? :-

अगर आपने सिर्फ Shorts Video बनाने के लिए कोई YouTube Channel बनाया है। तो फिर उसे मोनेटाइज करने के लिए आपको YouTube की Monetization Policy, Community Guidelines, और Copyright Policy आदि को Follow करना पड़ेगा।

और जिस तरह आपको YouTube Channel को Monetize करवाने के लिए आवश्यक Criteria पूरा करना पड़ता है, इसी तरह YouTube Short चैनल को Monetize करवाने के लिए भी Same Craiteri को पूरा करना पड़ता है 

  • सबसे पहले तो आपके Shorts Channel पर कम से कम 4000 घंटे का Watch Time पूरा होना चाहिए।
  • आपके Shorts Channel पर Upload किया गया Video कहीं से Copy/Paste नहीं किया गया होना चाहिए। हमारा तात्पर्य है कि वह Video मूल रूप से आपका होना चाहिए।
  • आपके साथ Video में किसी भी Third Party के Logo अथवा Watermark नहीं होना चाहिए। अन्यथा आप Shorts Fund के लिए अमान्य माने जाएंगे।
  • आपके Shorts Channel पर कम से कम 1000 Subscribers पूरे होने चाहिए।
  • आपके Shorts Channel पर किसी प्रकार का कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं होना चाहिए।
  • Shorts Creator मतलब आपकी Age कम से कम 13 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आपके YouTube Channel पर पिछले 180 दिनों के दौरान कम से कम एक Short Video जरूर अपलोड हुआ होना चाहिए।

YouTube Shorts Fund Bonus को कैसे Claim करें?

जब आपका Channel YouTube Shorts Fund Bonus के लिए Eligibility Criteria को पूरा कर लेता है। और आप YouTube Shorts से पैसे कमाने के योग्य हो जाते हैं। तो फिर आपके Email पर YouTube की तरफ से नोटिफिकेशन भेज दिया जाता है।

Shorts Fund Bonus Claim करने के लिए आपको YouTube की तरफ से महीने की 7 से लेकर 10 तारीख के बीच में Email आ जाएगा।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि महीने की 25 तारीख से पहले आपको अपना Shorts Bonus Claim कर लेना है। अन्यथा फिर आप उसे नहीं ले पाएंगे, क्योंकि फिर वो Expire हो जाएगा।

अपने Shorts Fund Bonus को Claim करने के लिए आप नीचे बताए गए Tips को Follow कर सकते हैं।

  • अगर आपके पास Adsense का Account नहीं है, तो फिर सबसे पहले आपको Adsense का Account बनाना चाहिए।
  • अगर आपके YouTube Channel पर Adsense का अकाउंट पहले से ही Linked है, तो फिर आप YouTube की तरफ से भेजे जाने वाले Notification पर दिए गए Claim Bonus के Option पर Click करके अपना Short Fund Bonus क्लेम कर सकते हैं।
  • हालांकि अगर आपका Adsense Account आपके YouTube Channel से Linked नहीं है। तो फिर YouTube आपसे adsense Account बनाने के लिए Option दे सकता है।
  • जहां पर Click करके आप Adsense अकाउंट Create कर सकते हैं।

YouTube Shorts Channel जल्दी से Grow कैसे करें? :-

YouTube Shorts Channel बनाकर उसमें Shorts Video upload करना बहुत ही आसान है। लेकिन आप अगर आप अपने YouTube Shorts Channel को ज्यादा तेजी से Grow करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आप अपने Shorts Channel को जल्दी से Grow करने के लिए नीचे बताए गए आसान Tips को follow कर सकते हैं।

YouTube Shorts Channal के लिए एक सही Niche चुनें :-

अपने YouTube Shorts Channel के लिए एक उचित Niche का चयन करें। Niche से हमारा तात्पर्य यह है कि आपको Short Video बनाने के लिए एक ऐसा Topic चुनना है, जिसे YouTube पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के द्वारा देखा जाता है।

इसके अलावा Topic ऐसा होना चाहिए जिसमें आपके पैसे कमाने की संभावना भी अधिक हो, क्योंकि Shorts Video बनाने का आपका एक उद्देश्य उससे पैसे कमाना भी है।

यहां नीचे हमने आपको कुछ ऐसे Topics / Niche बताए गए हैं, जिन्हें YouTube Users के द्वारा बहुत अधिक देखा जाता है और इसमें आपके लिए पैसे कमाने के लिए अच्छे अवसर मौजूद हैं।

  • Facts Related Topic
  • GK Related Topic
  • News Related Shorts
  • Review Related Shorts
  • Tips & Tricks Related Shorts
  • Vlog Shorts
  • Funny Videos
  • Health Tips
  • Short Status
  • Motivational Shorts

यहां हम आपको बता दें कि ऊपर बताए गए सभी Topics अच्छी तरह से Research करके बताए गए हैं। अगर आपको इनके बारे में Knowledge है, तो फिर आप इन Topics पर Shorts Video बनाना शुरू कर सकते हैं।

जिन भी लोगों ने इन Topics पर Video बनाए हैं, उनके Channel एक ही महीने के अंदर काफी ज्यादा तेजी से Grow कर चुके हैं। इसलिए आप भी इन Niche पर मेहनत करके जल्दी सफलता प्राप्त कर पाएंगे।

अपने Channel पर Quality Videos Published करें :-

एक बार जब आप YouTube Shorts बनाने के लिए Topics का चयन कर लेते हैं, तो उसके बाद आपका लक्ष्य होना चाहिए कि आपको अपने Channel पर Quality Videos को Published करना है।

Quality Videos से हमारा तात्पर्य है कि आप अपने Channel पर ऐसी Video बनाकर अपलोड करें। जिनसे लोगों को कुछ ना कुछ सीखने को मिले अथवा आपकी Video को देखकर लोगों को किसी प्रकार का लाभ मिले।

अगर आप ऐसा करेंगे, तो फिर ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी Video को देखना पसंद करेंगे और Channel को Subscribe भी किए रहेंगे, ताकि जब भी आप नया Video पब्लिश करें, तो उन्हे आपकी Video देखने को मिल सके।

Video में #Shorts का प्रयोग जरुर करें :-

अब एक और सबसे महत्वपूर्ण चीज, जो आपको करने की जरूरत है, वह यह है कि आपको अपने प्रत्येक Short Video के Title और Description में #Shorts का उपयोग करना चाहिए।

अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके Shorts Video का YouTube के Short Feed में आने की संभावना बढ़ जाती है और यहां से आपका Short Video वायरल हो जाएगा।

और इस प्रकार आपकी Short Videos पर ज्यादा से ज्यादा View आने के कारण आपके Channel के Grow होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

YouTube पर Consistency बनाएं रखें :-

अपने Channel को जल्दी से Grow करने के लिए आपको YouTube का भी ध्यान रखना है।  इससे हमारा तात्पर्य यह है कि आपको अपने YouTube Channel पर नियमित तरीके से Video Upload करना है।

क्योंकि YouTube पर अच्छा Audience Engagement बनाए रखने के लिए आपको अपने YouTube Channel पर प्रतिदिन कम से कम एक Video जरूर अपलोड करनी चाहिए।

अगर आप अपने साथ Channel को जल्दी Grow करना चाहते हैं, तो आपको प्रतिदिन दो से तीन Short Video अपने Channel पर अपलोड करने का प्रयास करना चाहिए।

 अगर आप कभी-कभी Video Upload करते हैं, तो इससे आपके Channel के जल्दी Grow होने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए इस बात का अवश्य ध्यान रखें।

Copy Paste न करें :-

अगर आप सच में YouTube से पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आपका Video मूल रूप से ओरिजनल होना चाहिए। अगर आप किसी और के Video को Copy करते हैं, तो इससे आप YouTube के Terms और Conditions और Copyright Policy का उल्लंघन करते हुए पाए जाएंगे। और इसके कारण YouTube आपके Shorts Channel को Monetize नहीं करेगा।

जिसके कारण आपके Shorts Channel से कमाई करने की संभावना भी कम हो जाती है। और अगर बार-बार आप ऐसा करते हैं, तो फिर 3 बार से अधिक Copyright Strike आने के कारण आपका Channel भी बंद किया जा सकता है।

अपनी Audience को Value Provide करें :-

अंत में सबसे जरूरी चीज, जो आप को ध्यान में रखनी चाहिए! वो यह है कि आपको अपनी Audience को Shorts Video के माध्यम से Value देना चाहिए।

अगर आपका Video आपके दर्शकों के लिए उपयोगी नहीं है, तो फिर आप अपने YouTube Shorts Channel को जल्दी से आगे बढ़ाने की कल्पना नहीं कर सकते हैं।

हार ना माने :-

YouTube Shorts Channel में सफलता हासिल करने के लिए आपको कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। क्योंकि बहुत सारे लोग होते हैं, जिन्हें जल्दी रिजल्ट नहीं मिलता, तो वे Give Up कर देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

अगर कभी आपको ऐसा लगता है कि आप सफल नहीं हो रहे हैं, तो फिर इसके पीछे दो कारण हो सकता है या तो आप गलत तरीके से काम कर रहे हैं, या फिर आप पूरे मन और लगन से काम नहीं कर रहे हैं।

इसलिए किसी भी चीज में सफल होने के लिए आपको कभी भी उस चीज को छोड़ना नहीं है। और अपनी Learning पर भी फोकस करते हुए और पूरे मन से काम करते हुए Shorts Video बनाना है।

Short Video बनाने के फायदे क्या है?

Short video के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं, जिनके बारे में आगे बताया गया है :-

Short Video बनाने में आसान होता है :-

उदाहरण के लिए YouTube पर लंबे Video बनाने में काफी ज्यादा समय भी लग सकता है और सबके लिए आसान नहीं होता है।

लेकिन वहीं पर अगर YouTube Shorts की बात की जाए, तो आप बड़ी ही आसानी से Short Video Create कर सकते हैं।

Short Video के द्वारा ज्यादा से ज्यादा Subscriber हासिल किए जा सकते हैं :-

चूंकि लोगों के द्वारा Short Video को काफी ज्यादा पसंद भी किया जाता है। जिसके कारण से अगर आप अच्छा और Valuable Video बनाते हैं, तो लोग आपके Channel को Subscribe भी करेंगे। इस प्रकार से आप ज्यादा तेजी से अपने Channel पर Subscription हासिल कर सकते हैं।

आप जल्दी से Viral हो सकते हैं :-

इसके अतिरिक्त Short Video की एक और खासियत यह है कि इसकी Reach बहुत ज्यादा होती है। आसान शब्दों में कहा जाए, तो यह बहुत जल्दी वायरल हो जाता है। इसलिए अगर आपका Short Video एक बार Viral हो जाता है, तो आप काफी तेजी से Grow कर सकते हैं। 

अगर आप YouTube पर Research करेंगे, तो आपको बहुत सारे ऐसे YouTube Channel मिल जाएंगे जिन्होंने अपनी Journey सिर्फ कुछ महीनों पहले ही शुरू की थी और आज वह काफी ज्यादा वायरल हैं। आपके लिए Arvind Arora जी इसके सबसे अच्छे उदाहरण हो सकते हैं।

Short Video बनाकर कई तरीकों से पैसे भी कमा सकते हैं :-

YouTube पर Shorts Video बनाने का एक और सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इससे कई तरीकों से पैसे भी कमा सकते हैं। आप अपने Short Video के माध्यम से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जिनके बारे में Already ऊपर में बताया जा चुका है।

इन्हें भी देखें :-  pm kisan aadhaar link पीएम किसान आधार नंबर लिंक कैसे करें जाने पूरी प्रोसेस...

अपने YouTube App में Short Video कैसे देखें?

YouTube में Short Video का आनंद लेने के लिए आप नीचे बताए गए Steps को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में YouTube को Open करें।
  • अब आपको Front में ही नीचे की तरफ Short का Options दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Short Video चलने शुरू हो जाएंगे, आप उनका आनंद ले सकते हैं।
  • अगर आप चाहें तो YouTube के Search Bar में #Shorts लिखकर भी Search कर सकते हैं।
  • अगर आपको किसी खास विषय से संबंधित Shorts Video देखना है, तो फिर आप YouTube Search Bar पर अपना टॉपिक लिखकर उसमें #Shorts जोड़ करके Search कर सकते हैं।

FAQs About YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye?

Q. YouTube Short Fund क्या है?

Ans : YouTube Shorts Fund 10 करोड़ डॉलर का एक फ़ंड है। यह उन क्रिएटर्स को इनाम देने के लिए बनाया गया है जो क्रिएटिव और ओरिजनल Shorts बनाकर, YouTube में बेहतर कंटेंट अपलोड करते हैं।

Q. YouTube Shorts Fund Kab Milta Hai?

Ans : YouTube Shorts Fund उन क्रिएटर्स को मिलता है जो क्रिएटिव और ओरिजनल Shorts बनाकर, YouTube में बेहतर कंटेंट अपलोड करते हैं।
इसे पाने के लिए निम्न शर्तें हैं 
सबसे पहले तो आपके Shorts Channel पर कम से कम 4000 घंटे का Watch Time पूरा होना चाहिए।
आपके Shorts Channel पर Upload किया गया Video कहीं से Copy/Paste नहीं किया गया होना चाहिए। हमारा तात्पर्य है कि वह Video मूल रूप से आपका होना चाहिए।
आपके साथ Video में किसी भी Third Party के Logo अथवा Watermark नहीं होना चाहिए। अन्यथा आप Shorts Fund के लिए अमान्य माने जाएंगे।
आपके Shorts Channel पर कम से कम 1000 Subscribers पूरे होने चाहिए।
आपके Shorts Channel पर किसी प्रकार का कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं होना चाहिए।
Shorts Creator मतलब आपकी Age कम से कम 13 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
आपके YouTube Channel पर पिछले 180 दिनों के दौरान कम से कम एक Short Video जरूर अपलोड हुआ होना चाहिए।

Q. YouTube Shorts बनाकर कितना कमा सकते हैं?

Ans : यह पूरी तरह से आपके YouTube Short Video से कमाने के तरीकों पर निर्भर करता है कि आप YouTube Shorts बनाकर कितना कमा सकते हैं? 
यदि आप सिर्फ Short Fund से कमाते हैं तो इससे आपकी कमाई थोड़ी सी ही होती है लेकिन यदि इसी के साथ साथ आप YouTube Short Video से Affiliate और Brand Pramotion जैसे और तरीकों से भी कमाते हैं तो आप YouTube Short से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
YouTube के मुताबिक आप YouTube Shorts बनाकर $100 से लेकर $10 हजार डॉलर तक Short Bonus प्राप्त कर सकते हैं।
इसके साथ ही YouTube Shorts से होने वाली आपकी कमाई, आपके Short Video के द्वारा लोगों को‌ दी जाने वाली Value पर भी निर्भर करती है।
आसान शब्दों में कहा जाए, तो अगर आप अपनी Audience को ज्यादा से ज्यादा Value प्रदान करेंगे। तो आपके Shorts Channel पर अच्छा Audience Engagement बना रहेगा। जिससे YouTube Short से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Q. YouTube Shorts Fund की Payment कब और कैसे Received होगी?

Ans : YouTube Shorts Fund की Payments को Receive करने के लिए आपको अपने Shorts Channel से Google AdSense Account को Connect करना पड़ेगा। 
एक बार जब आप Adsense Account बनाकर उसे अपने YouTube Channel से Connect कर देते हैं। तो फिर आपके YouTube Shorts की पेमेंट आपके Adsense Account में महीने की 21 से 26 तारीख के बीच में YouTube के द्वारा भेज दी जाती है। 
फिर आप अपने Google Adsense Account से जुड़े हुए Bank account में YouTube Shorts की पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं। 
हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अगर आपका Channel सितंबर महीने में YouTube Shorts के लिए Eligible हुआ है, तो फिर आप अगले महीने यानि कि October में ही Short Bonus की पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

Q. YouTube Shorts Bonus के लिए Views कैसे Count किए जायेंगे?

Ans : YouTube की पॉलिसी की अनुसार अगर आप किसी महीने में Shorts Video Create करते हैं। तो फिर उस Shorts Video में आगे के आने वाले महीनों के दौरान जो भी Views आएंगे, उन्हें भी उसी महीने में गिना जाएगा।
उदाहरण के लिए: अगर आप अगस्त महीने में 5 YouTube Shorts Videos Create करते हैं और उन Video पर सितंबर महीने में भी एक लाख View आता है, तो आपको उस लाख View के बोनस को सितंबर महीने में ही गिना जाएगा।

Q. क्या YouTube भविष्य में Shorts Creators को पैसा देना बंद कर सकता है?

Ans : इसके बारे में अभी के समय कुछ कहा नहीं जा सकता है, क्योंकि YouTube ने इस बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं बताया है की आगे भी वो Short Creators को शॉर्ट फंड देता रहेगा या नहीं।
लेकिन आपको अधिक चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप अपने Short Video को Google AdSense से भी Monetize कर सकते हैं। 
जिस प्रकार से एक सामान्य Channel को मोनेटाइज किया जाता है। और YouTube  app पर देखे जाने वाले आपके सारे Short Videos पर भी आपको पैसे मिलेंगे।
हालांकि मान लीजिए अगर कभी YouTube ने Short Creators को पैसा देना बंद भी कर दिया! तो भी आपके पास अपना Short Channel रहेगा।
जहां पर आपकी Audience रहेगी और आप अपनी Audience के लिए लंबे Video भी बना सकते हैं और फिर आप उससे अच्छी Income बना पाएंगे।

Q. क्या मैं 1000 सब्सक्राइबर के बिना YouTube Short से पैसे कमा सकता हूँ?

Ans : 1000 सब्सक्राइबर के बिना आप YouTube Short Fund के लिए Eligible नहीं होते हैं मतलब 1000 सब्सक्राइबर के बिना आप YouTube Short से Adsense के द्वारा पैसे नही कमा सकते हैं लेकिन 1000 सब्सक्राइबर के बिना आप YouTube Short से Affiliate और Brand Promotion जैसे अन्य तरीकों से पैसे जरूर कमा सकते हैं। 
इसलिए अगर आप शुरुआत में Shorts Bonus के लिए Eligible नहीं होते हैं, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस मेहनत करते हुए Video बनाना है, आप अवश्य ही आने वाले महीनों में Shorts Bonus के लिए Eligible हो जाएंगे।

Q. अपने Shorts Video को वायरल कैसे करें?

Ans : अगर आप अपने Short Video को YouTube के Shorts Feed में लाना चाहते हैं अथवा वायरल करना चाहते हैं। तो फिर इसके लिए आपको अपने Video के Title में #Shorts का प्रयोग करना चाहिए।
क्योंकि इससे आपके Video का YouTube के Shorts Feed में आने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है, जिससे आपका Shorts Video जल्दी वायरल हो सकता है।

Q. शॉर्ट वीडियो कितने मिनट का होता है?

Ans : शॉर्ट वीडियो अधिकतम 1 मिनट का हो सकता है।

Q. YouTube Shorts में कौन सा Music Add कर सकते हैं?

Ans : आप अपने YouTube Shorts के लिए YouTube पर Video बनाते समय दिखाई देने वाले Add Music के Option पर जाकर, वहां मौजूद किसी भी Music का उपयोग अपने Video में कर सकते हैं।
लेकिन आपको यह ध्यान में रखना है कि आप उन सभी Music का इस्तेमाल सिर्फ अपने पर्सनल और गैर व्यवसायिक उपयोग के लिए कर रहे हैं। 
हालांकि अगर आपने किसी म्यूजिक के इस्तेमाल के लिए उसके मालिक से License प्राप्त किया है, तो आप उस म्यूजिक का इस्तेमाल Business के लिए भी कर सकते हैं।

Q. YouTube Shorts क्यों बनाना चाहिए?

Ans : इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं कि आपको YouTube Shorts क्यों बनाना चाहिए?
जैसे Short Video बनाने में आसान होता है
Short Video के द्वारा ज्यादा से ज्यादा Subscriber हासिल किए जा सकते हैं।
YouTube Shorts वीडियो जल्दी से Viral हो सकते हैं।
Short Video बनाकर कई तरीकों (जैसे Short Fund Affiliate Program या Brand Pramotion आदि) से पैसे भी कमा सकते हैं।
इसके अलावा भी चूंकि बहुत सारे लोगों का मकसद सिर्फ पैसा कमाना नहीं होता है, कुछ लोग Famous भी होना चाहते हैं। इसलिए लोगों के बीच में अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए YouTube Shorts बनाना शुरू कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त बहुत सारे लोगों को Camera Face करने में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है। इस प्रकार आप Short Video के माध्यम से छोटी-छोटी Clips बनाकर, धीरे-धीरे अपनी इस समस्या को सुधार सकते हैं और एक समय ऐसा आएगा, जब आपको कैमरे के सामने बोलने में कोई परेशानी नहीं होगी।
क्योंकि अभी के समय में YouTube भी Shorts Video को काफी ज्यादा महत्व दे रहा है और उनकी Reach को बढ़ा रहा है। इसलिए आपको अभी से Shorts Video बनाना शुरु कर देना चाहिए। 

अंत में हम आपको यही कहना चाहेंगे कि अगर आपको छोटे-छोटे Video बनाना पसंद है और आप उससे पैसा भी कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए YouTube Shorts एक अच्छा Option हो सकता है।

हम उम्मीद करते हैं कि यह Article पढ़ने के बाद अब आपको समझ में आ गया होगा कि  YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? 

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल (YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye) कैसा लगा? इसके बारे में हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। जिससे हमारा मोटिवेशन बढ़ेगा और हम आपके लिए इसी प्रकार की और भी उपयोगी और महत्वपूर्ण जानकारियां आपके लिए लाते रहेंगे।

इसके अलावा YouTube से ही संबंधित और भी जानकारी जैसे, Youtube Se Paise Kaise Kamaye । 2023 में यूट्यूब से पैसे कमाने के 9 नए तरीके (जरूर देखें)  या फिर YouTube par Subscribe kaise badhaye ? आदि के लिए आप हमारे और भी आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

YouTube par Subscribe kaise badhaye ? (100% working method for 2023) | How to youtube subscriber increase ?

Youtube Se Paise Kaise Kamaye । 2023 में यूट्यूब से पैसे कमाने के 9 नए तरीके (जरूर देखें)

अगर आपको हमारा यह Article YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों से शेयर जरुर करें। धन्यवाद!

 मिस्टर नितिन कुमार the nitin tech.com के Founder और Author है। इन्हें हमेशा से टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी लेना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

इसे शेयर करें

1 thought on “YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? | 2023 में YouTube Shorts से पैसे कमाने के 9 अलग अलग तरीके (जरूर देखें)”

  1. Aacha laga padh kar lekin shorts ke
    Liye mujhe aur content chahiye
    Jisase mai you tube per aur adhik alag alag prakar ka vedeo valuable vedeo de saku

    Reply

Leave a Comment