आपके डिवाइस में यूट्यूब वीडियो प्ले नहीं हो रहा तो प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए आजमाएं इन तरीकों को | you tube video not playing on your device, how to play? 

Table of Contents

you tube video not playing

youtube एक बहुत ही फेमस ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म है, जिसके 2.3 बिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं। बहुत से लोग ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए यूट्यूब को यूज करते हैं। ये गूगल की ही एक सर्विस है। YouTube हमेशा सही से काम करता रहे इसके लिए Google इस प्लेटफार्म पर बहुत अच्छे से काम करता है, लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है जब You tube में वीडियो नही चल पाती है यानी you tube video not playing का error आता है।

| you tube video not playing

दोस्तों यदि आपके संग भी ऐसी प्रॉब्लम आ रही है यानी आपके मोबाइल या कंप्यूटर में भी you tube video play नहीं हो रही है ( you tube video not playing ) तो, हम में से अधिकांश के लिए एक समस्या है, तो जब आप खुद को इस स्थिति में पाते हैं तो आप क्या करते हैं? यहां कुछ सॉल्यूशन दिए गए हैं जिन्हें आजमा कर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर इस प्रॉब्लम ( you tube video not playing ) के error को सॉल्व कर सकते हो।

you tube को बंद करके दुबारा स्टार्ट करें 

अक्सर किसी ऐप को बस बंद करने और फिर से open करने से से प्रॉब्लम सॉल्व हो जाती है।

यदि आपके डिवाइस में भी यूट्यूब वीडियो प्ले नहीं हो रही है ( you tube video not playing ) या फिर किसी प्रकार की और भी कोई समस्या आ रही है तो आप बस यूट्यूब को बंद करके दोबारा से चालू करें ऐसा करने से ज्यादातर सिचुएशन में प्रॉब्लम सॉल्व हो जाती है और you tube फिर से सही से वर्क करने लगता है।

यदि आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, और आपके कंप्यूटर में ऐसी प्रॉब्लम आ रही है ( youtube video not playing on chrome ) तो आप या तो टैब या ब्राउज़र को बंद कर सकते हैं और यदि आप मोबाइल में you tube app यूज कर रहे है और आपके मोबाइल के ऐप में ऐसी कोई प्रॉब्लम आ रही है ( youtube video not playing android ) तो आप ऐप को बंद करके दुबारा open करके YouTube को पुनः एक्सेस कर सकते हैं।

अपना इंटरनेट कनेक्शन चेक करें

एक दूसरी प्रॉब्लम इंटरनेट कनेक्शन की भी आ सकती है यदि आपके डिवाइस में यूट्यूब वीडियो प्ले नहीं हो रही you tube video not playing तो हो सकता है आपके इंटरनेट कनेक्शन में कोई प्रॉब्लम है। अपने इंटरनेट कनेक्शन की प्रॉब्लम चेक करने के लिए आप किसी दूसरे ऐसे एप्लीकेशन को use करें जिसे चलाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती हो जैसे ब्राउजर या Google यदि वो ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तो इसका मतलब आपके इंटरनेट कनेक्शन में कोई प्रॉब्लम है यानी या तो आपका इंटरनेट स्लो चल रहा है यहां फिर इंटरनेट बंद है।

इसके लिए यदि आप wi fi का use कर रहे हैं तो चेक करें कि क्या आपका वाई-फाई चालू है, या फिर यदि आप मोबाइल डेटा का use कर रहे हैं देखें की कहीं आपने गलती से airplane mode तो नही चालू कर दिया है।

वाई-फाई या LAN का उपयोग करने वालों को अपने राउटर पर एक नज़र डालनी चाहिए और देखना चाहिए कि क्या यह कनेक्टेड है। और क्या WIFI से कनेक्टेड और डिवाइस ठीक से काम कर रही हैं? यदि नहीं! तो राउटर को रिस्टार्ट करने का प्रयास करें।

 

wifi router

आमतौर पर आपके राउटर पर इसे बंद या चालू करने के लिए एक बटन दिया होता है आप उसे USE कर सकते हैं या फिर राउटर को मैन लाइट कनेक्शन से अनप्लग करके दुबारा प्लग डालकर चालू करना भी काम करता है

यदि आप मोबाईल डेटा का उपयोग कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपका डेटा कनेक्शन बंद हो उसे चेक करें और यदि बंद हो तो उसे चालू करें।

इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में सेटिंग ऐप खोलें।

 

enable mobile data

  • उसमें नेटवर्क और इंटरनेट ऑप्शन में जाएं।
  • वहां मोबाइल नेटवर्क का ऑप्शन चुनें।
  •  मोबाइल डेटा को चालू करें।
  •  यदि आप अपने देश या नेटवर्क कवरेज से बाहर हैं, तो रोमिंग को भी चालू करें (इसमें एक्स्ट्रा चार्ज लग सकता है)।

इसके बाद उपरोक्त सेटिंग को करने के बाद यदि आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन के कारण यूट्यूब वीडियो प्ले नहीं हो रही होगी you tube video not playing तो प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी और यूट्यूब वीडियो फिर से प्ले होने लगेगी।

 

इसे भी देखें: Disney Pixar Filter: Snapchat, Instagram, Tik-Tok पर 3D cartoon face filter ko कैसे सेट करें और उसे यूज कैसे करें?

अपने डिवाइस को रिस्टार्ट करें

ऊपर दिए गए दोनों तरीके आजमाने के बाद भी यदि आपके डिवाइस में यूट्यूब वीडियो प्ले नहीं हो रही you tube video not playing तो आप अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें यह भी एक सॉल्यूशन है जिसके द्वारा अपने डिवाइस में ज्यादातर प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं। हालांकि आपको यह एक बेवकूफी वाला तरीका लग सकता है लेकिन मेरा विश्वास कीजिए अक्सर यह तरीका काम आता है।

चैक करें की आपके डिवाइस पर app का लेटेस्ट वर्जन चल रहा है

आमतौर पर यदि आप किसी एप्लीकेशन का थोड़ा पुराना वर्जन यूज कर रहे हैं तो उसमें कोई दिक्कत नहीं आती लेकिन कभी-कभार एप्लीकेशन के बहुत पुराने हो जाने पर उसमें कुछ प्रॉब्लम आ सकती है खास तौर पर अधिक बड़े अपडेट या अपग्रेड के रिलीज होने पर जिसमें सर्वर-साइड से कोई चेंज हुआ हो। इसीलिए यदि आपके डिवाइस में यूट्यूब वीडियो प्ले होने में कोई प्रॉब्लम आ रही है you tube video not playing तो आप चेक करें कि आपके डिवाइस में यूट्यूब का अपडेट वर्जन चल रहा हो।

यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में you tube यूज कर रहे है और वहां ऐसी कोई प्रॉब्लम youtube video not playing on chrome आ रही है तो भी यह चेक करें कि बाकी सब कुछ अपडेट है या नहीं। जांचें कि क्या आपके ब्राउज़र (यदि आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं), या ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कोई अपडेट तो नही आया हुआ है।

app का cache और data clear करें

आपके डिवाइस में यूट्यूब वीडियो प्ले नहीं होने पर अगला काम जो आप कर सकते हो वो YouTube के cache और data को clear करना है। cache clear करने से आपके app का temporary डेटा हटाता है, जबकि एप्लिकेशन का data clear करने से app की सेटिंग्स सहित सभी डेटा को clear हो जाता है।

ऐसा करने से आपका you tube फिर से सही से काम करने लगता है क्योंकि क्योंकि कभी-कभी app डेटा और सेटिंग्स में कोई गड़बड़ी हो जाती है या फिर कोई बग गड़बड़ कर देता है ऐसे में app data और cache clear करने से ऐप या ब्राउज़र रीसेट हो जाता है और फिर वो गड़बड़ी अपने आप ही सही हो जाती है।

Android मोबाइल में cache clear कैसे करें

  •  मोबाइल की सेटिंग ऐप खोलें।
  •  सेटिंग में दिए गए ऑप्शन में से application के ऑप्शन में जाएं।
  •  वहां see all apps सेक्शन के अंतर्गत YouTube App ढूंढें।
  • YouTube App के ऑप्शन में storage and cache ऑप्शन पर टैप करें।
  •  यहां clear cache का ऑप्शन चुने।
  • या आप एप्लीकेशन के डाटा को clear करने के लिए clear storage ऑप्शन का चयन भी कर सकते हैं।

 अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए Chrome पर cache फाइल कैसे clear करें

  •  अपने विंडोज कंप्यूटर पर क्रोम खोलें।
  •  टॉप-राइट कॉर्नर पर 3-डॉट मेन्यू बटन पर क्लिक करें और सेटिंग्स में जाएं।
  •  बाईं ओर के कॉलम में Privacy and security ऑप्शन चुनें।
  • यहां पर clear browsing data का ऑप्शन चुनें।
  • इसके बाद आगे दिए गए ऑप्शन में से आप जो भी डाटा हटाना चाहते हैं उसे चुनने के लिए बॉक्स चेक करें। अगर आप चाहें तो clear all का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।
  •  time range में all time ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  •  इसके बाद clear data के ऑप्शन पर क्लिक करें।

 

इसे भी देखें : अपने whatsapp chat को telegram में कैसे ट्रांसफर करें? (IOS और Android) | whatsapp to telegram?

 

अपने डिवाइस के date और time को sync करें

हालाँकि आपको यह तरीका थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन आपके डिवाइस में YouTube वीडियो प्ले न होने you tube video not playing का एक कारण date और time सेटिंग का गलत होना भी हो सकता है। यदि आप उन्हें ठीक से सेट नहीं करते हैं, तो Google के सर्वर्स को उनके साथ synchronize करने में प्रॉब्लम हो सकती है। इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए आपको अपने डिवाइस के date और time को synchronize karna होगा।

Android डिवाइस पर date और time कैसे sync करें:

  • अपने मोबाइल में सेटिंग ऐप खोलें।
  • सेटिंग के अंदर दिए गए ऑप्शन्स में से सिस्टम के ऑप्शन पर टैप करें।
  • उसमे Date and Time सेक्शन में जाएं।
  • Use Network Provide Time ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद Set time zone automatically ऑप्शन को भी सेलेक्ट करें।

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर Date and Time को कैसे sync करें:

  • अपने डिवाइस की सेटिंग ऐप खोलें।
  • Time & Language सेक्शन में जाएं।
  • left side के कॉलम में Date & time का ऑप्शन चुनें।
  • “Set time automatically” पर टॉगल करें।
  • इसके बाद “Set time zone automatically” ऑप्शन पर टॉगल करें।

चैक करें कि कहीं YouTube सर्वर साइड से ही बंद तो नही है?

हालांकि आमतौर पर ऐसा होता नहीं है, लेकिन फिर भी YouTube कभी-कभी सर्वर से ही बंद हो सकता है। अगर ऊपर दिए गए सारे तरीके आजमाने के बाद भी आपके डिवाइस पर you tube में video play नही हो रही you tube video not playing तो आपको ये चैक करना चाहिए की कहीं youtube बंद तो नही है। यह चैक करने का कोई सीधा तरीका नहीं है कि YouTube के सर्वर काम नहीं कर रहे हैं, लेकिन हम यहां आपको ऐसे तरीके बता रहें हैं जिसके जरिए आप ये पता कर सकते हैं।

आप यूट्यूब के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर जाकर सीधे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि ऐसी कोई भी प्रॉब्लम होने पर संभावना है कि यूट्यूब के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर इस बारे में सूचना दे दी जाएगी।

यदि YouTube में सर्वर साइड से ही कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप इसके लिए प्रॉब्लम सॉल्व होने तक इंतजार करने के अलावा कुछ नहीं कर सकते।

कहीं जिस नेटवर्क पर आप youtube इस्तेमाल कर रहे हैं उस नेटवर्क पर youtube प्रतिबंधित तो नही है?

कभी-कभी YouTube और अन्य इंटरनेट सेवाएं नेटवर्क द्वारा ही प्रतिबंधित होते हैं। स्कूलों, लाइब्रेरीज, या अन्य स्थानों से wifi द्वारा इंटरनेट का यूज करते समय यह एक सामान्य बात है, जहां एडमिनिस्ट्रेटर आपको distract नहीं करना चाहते हैं। या फिर कभी कभी पैरेंट्स भी अपने बच्चों द्वारा यूट्यूब के इस्तेमाल पर लिमिट लगाने के लिए नेटवर्क साइड से youtube या अन्य ऐप्स को प्रतिबंधित कर देते है। ऐसी सिचुएशन में भी आपके डिवाइस पर you tube video not playing की प्रॉब्लम होती है।

इसके सॉल्यूशन के लिए आप नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर से बात करें और पूछें कि क्या यहां YouTube प्रतिबंधित हैं। इस समस्या का एकमात्र समाधान यह होगा कि एडमिनिस्ट्रेटर से YouTube एक्सेस की परमिशन देने के लिए कहा जाए। या फिर आप अपने मोबाइल डेटा पर भी स्विच कर सकते हैं या किसी अन्य उपलब्ध नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी देखें: Realme कंपनी का पहला टैबलेट realme tab लॉन्च जाने price और specs

 

अपने GPU ड्राइवर अपडेट करें

यदि आप कंप्यूटर पर YouTube चला रहे हैं और YouTube video not playing की समस्या है, तो हो सकता है कि आपके कंप्यूटर के GPU (ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट) के साथ कंपेटिबिलिटी इश्यू हों। इसके सॉल्यूशन के लिए अपने pc के ड्राइवर्स अपडेट करें। ध्यान रखें यह तरीका केवल कंप्यूटर यूजर्स के लिए काम करता है। यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इस तरीके को छोड़ दें।

अपने कंप्यूटर पर GPU (ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट) को कैसे अपडेट करें:

  • Windows के search bar पर, Device Manager को सर्च करें और Device Manager खोलें।
  • Display adapters के लेबल पर क्लिक करें।
  • इसके बाद GPU वाले ऑप्शन पर राइट-क्लिक करें।
  • अब update driver ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद Search automatically for drivers ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका कंप्यूटर अपने आप सिस्टम के ड्राइवर्स को अपडेट करेगा आप बस स्क्रीन पर दिए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें।
  • एक बार ड्राइवर्स अपडेट हो जाने के बाद आपके पीसी के स्क्रीन पर driver updated successfully का मैसेज appear होगा।
  • इसके बाद अपने सिस्टम को एक बार रिस्टार्ट कर दे।

इतना सब कर लेने के बाद आपके PC पर youtube video play होने लगेगी।

यदि ऊपर दिए गए सारे तरीके आजमाने के बाद भी यूट्यूब वीडियो प्ले नहीं हो रही है? तो आपको इस मामले में YouTube के Help Center की मदद लेनी चाहिए। you tube का अपना एक Help Center है जहां आप अपनी प्रॉब्लम के बारे में लिख सकते हो वहां वो सॉल्यूशन ढूढने में आपकी मदद करेंगे।

ऊपर दिए गए आर्टिकल में मैंने आपको “अगर आपके डिवाइस में यूट्यूब वीडियो प्ले नहीं हो रही है” “you tube video not playing” “youtube video not playing on chrome” “youtube video not playing android” तो इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के बारे में कुछ तरीकों के बारे में बताया है उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कर दीजिएगा ताकि और लोगों को भी इस बारे में जानकारी मिले और उनकी भी प्रॉब्लम सॉल्व हो सके।

धन्यवाद!

इसे भी देखें: घर बैठे ऑनलाइन अपने फोन से गैस सिलेंडर कैसे बुक करवाए जाने पूरी डिटेल हिंदी में | Online Gas Booking

Leave a Comment

Available for Amazon Prime