अपने whatsapp chat को telegram में कैसे ट्रांसफर करें? (IOS और Android) | whatsapp to telegram?

transfer whatsapp Chat to telegram 

whatsapp to telegram अब आप कुछ सिंपल से स्टेप्स को फॉलो करके अपने whatsapp chat को telegram में ट्रांसफर कर सकते हैं। Telegram अपने यूजर्स को कुछ ही मिनटों में whatsapp chat को telegram में इंपोर्ट करने की सुविधा दे रहा है। 

telegram के लेटेस्ट अपडेट के द्वारा आप अपने whatsapp चैट और whatsapp ग्रुप चैट को telegram में आसानी से ट्रांसफर कर पाएंगे।आपकी whatsapp ग्रुप चैट को भी आसानी से टेलीग्राम में ट्रांसफर किया जा सकता है, लेकिन आप अपने सारे whatsapp chat को telegram में एक साथ ट्रांसफर नहीं कर सकते।

एक तरफ whatsapp ने जहां अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी की डेडलाइन को पोस्टपोन कर दिया है, इसीलिए अब बहुत से whatsapp यूजर्स नए इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स के ऑप्शंस को ढूंढ रहे हैं। जिनमें telegram एक अच्छा ऑप्शन साबित हुआ है।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स के यूजर्स की प्राइवेसी की चिंताओं के बीच telegram वर्तमान में इंडिया में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है, जबकि signal लगातार बढ़त बनाता जा रहा है और यह अब तीसरे स्थान पर काबिज हो गया है।  

अगर आप भी एक whatsapp यूजर हैं और प्राइवेसी की चिंताओं के कारण किसी अन्य इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट होना चाहते हैं, लेकिन साथ ही साथ यदि आप चाहते हैं कि आपके whatsapp की सारी पर्सनल और ग्रुप चैट भी उस प्लेटफार्म पर ट्रांसफर हो जाए तो आपके लिए telegram और signal एक अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि आपके लिए whatsapp पर मौजूद सभी चैट और डेटा को किसी अन्य मैसेंजर पर शिफ्ट करना आसान नहीं होगा। 

    अब telegram और signal जैसे ऐप्स अपने प्लेटफार्म पर आपके whatsapp की पर्सनल और ग्रुप चैट को एक्सपोर्ट करने का ऑप्शन दे रहे हैं। एक ओर जहां signal app पहले से ही आपकी whatsapp चैट को इंपोर्ट करने का ऑप्शन दे रहा था, और अब telegram भी आपको अपने whatsapp के पर्सनल और ग्रुप चैट को अपने ऐप में ट्रांसफर करने का ऑप्शन दे रहा है। 

अपनी whatsapp chat को telegram में कैसे ट्रांसफर करें?

चाहे वह आपके whatsapp की पर्सनल chat हो या group chat, उन्हें telegram में ट्रांसफर करना अधिक कठिन नहीं है । इस आर्टिकल में आपको बताया गया है कि अपनी पर्सनल chat और ग्रुप chat को whatsapp से telegram में कैसे ट्रांसफर किया जाए। तो आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस:

अपनी पर्सनल whatsapp chat को telegram में कैसे ट्रांसफर करें?

इसके लिए सबसे पहले अपने telegram app को लेटेस्ट 7.4 वर्जन में अपडेट करें जिसमें whatsapp chat को telegram में इंपोर्ट करने का ऑप्शन दिया गया है।

एक बार जब आप अपने फोन पर telegram को अपडेट कर लेते हैं, तो अब आप पर्सनल whatsapp चैट्स को उनकी मीडिया फाइलों के साथ telegram में ट्रांसफर कर सकते हैं।

अपनी whatsapp chat को टेलीग्राम में ट्रांसफर करना easy है, लेकिन यहां केवल एक ही दिक्कत है कि आप अपनी सभी chat को एक बार में ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। तो, यहां आपको हर एक कांटेक्ट या ग्रुप चैट को अलग-अलग टेलीग्राम में ट्रांसफर करना पड़ेगा।

एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर whatsapp की पर्सनल चैट को telegram में कैसे ट्रांसफर करें:

सबसे पहले आइए देखते हैं कि आप एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर whatsapp की पर्सनल चैट को telegram में कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं:

स्टेप 1: अपने फोन पर whatsapp खोलें और उस chat को open करें जिसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं। ऊपरी राइट साइड में दिए गए तीन-बिंदु के आइकन का क्लिक करें, More ऑप्शन को सेलेक्ट करें, और इसके बाद Export Chat ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

whatsapp menu button

More button

Export Chat

स्टेप 2: यदि आपकी chat में मीडिया फाइल्स भी है, तो whatsapp आपको मीडिया के साथ या उसके बिना भी अपनी chat को export करने का ऑप्शन देगा।

export chat without media or include media

स्टेप 3: इसके बाद, दिखाई देने वाले शेयर मेनू से telegram ऐप का ऑप्शन चुनें।

Salect telegram

स्टेप 4: आपको telegram ऐप पर ले जाया जाएगा, जहां आपको कॉन्टेक्ट लिस्ट में से उस कॉन्टेक्ट को सेलेक्ट करना होगा जिस पर आप व्हाट्सएप चैट को ट्रांसफर करना चाहते हैं। 

ऑप्शन के तौर पर आप ऊपर दिए गए सर्च टूल का यूज करके भी कांटेक्ट को खोज सकते हैं।

स्टेप 5: कांटेक्ट को सिलेक्ट करने के बाद टेलीग्राम में इंपोर्ट मैसेज का एक ऑप्शन आएगा उस इंपोर्ट मैसेज के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Import massage button

उस कांटेक्ट को सेलेक्ट करने के बाद, whatsapp ऑटोमैटिकली सभी मैसेजेस और मीडिया को telegram में ट्रांसफर करना शुरू कर देगा।

Import chat whatsapp to telegram

एक बार ट्रांसफर हो जाने के बाद, चैट telegram में sender और reciver दोनों को दिखाई देगी।

IOS प्लेटफार्म पर whatsapp की पर्सनल चैट को telegram में कैसे ट्रांसफर करें:

यदि आप आईफोन का यूज कर रहे हैं, तो IOS पर whatsapp chat telegram पर ट्रांसफर करने की प्रोसेस एंड्रॉयड से थोड़ा अलग है। आईफोन पर chat ट्रांसफर करने की प्रोसेस यहां नीचे दी हुई है:

स्टेप 1: अपने iPhone पर whatsapp खोलें और उस chat को खोलें जिसे आप telegram में ट्रांसफर करना चाहते हैं।

स्टेप 2: अब सबसे ऊपर उस कॉन्टैक्ट की प्रोफाइल पर क्लिक करें। यहां नीचे स्क्रॉल करें और Export Chat के ऑप्शन पर टैप करें।

स्टेप 3: whatsapp आपसे पूछेगा कि मीडिया को add करना है या नहीं। यदि आप अपनी चैट हिस्ट्री के साथ मीडिया फाइल को भी ट्रांसफर करना चाहते हैं तो Attech Media के ऑप्शन पर क्लिक करें। अन्यथा Without Media के ऑप्शन पर क्लिक करें

इसके बाद, दिखाई देने वाले शेयर मेनू में telegram ऐप का ऑप्शन सेलेक्ट करें।

स्टेप 4: अब उस कॉन्टेक्ट को सेलेक्ट करें जिस पर आप व्हाट्सएप चैट को ट्रांसफर करना चाहते हैं। कांटेक्ट को सेलेक्ट करने के बाद lmport के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

बस हो गया।

नोट: IOS में व्हाट्सएप से टेलीग्राम पर चैट इंपोर्ट होने के बाद आप telegram में आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि को यह चैट व्हाट्सएप से इंपोर्ट की गई है, क्योंकि IOS के प्लेटफार्म पर व्हाट्सएप से टेलीग्राम पर ट्रांसफर की गई चैट को उनके टाइमस्टैंप के साथ Imported के रूप में लेबल किया जाता है।

इसे भी देखें: यदि फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो अपने पेटीएम अकाउंट को ब्लॉक कैसे करें? | How to block paytm account if the phone is lost or stolen?

whatsapp group chat को telegram में कैसे ट्रांसफर करें?

यदि आप whatsapp के group chat को telegram में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसकी प्रोसेस पर्सनल चैट को whatsapp से telegram में ट्रांसफर करने से थोड़ी ही अलग है तो आइए देखते हैं कि एंड्रॉयड और आईओएस पर whatsapp group chat को telegram में कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं:

android पर whatsapp group chat को telegram में कैसे ट्रांसफर करें?

यदि आप android यूजर हैं और whatsapp group chat को telegram में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसकी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस यहां नीचे दी हुई है:

स्टेप 1: अपने फोन पर whatsapp लॉन्च करें और उस ग्रुप chat को open करें जिसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं। ऊपरी राइट साइड में तीन-बिंदु के आइकन पर टैप करें, More ऑप्शन को सेलेक्ट करें और इसके बाद Export Chat का ऑप्शन चुनें।

whatsapp group menu button

whatsapp group more option

whatsapp group export chat option

स्टेप 2: यदि chat में मीडिया भी है, तो WhatsApp आपको मीडिया फाइल्स को export में add करने के लिए कहेगा। अपना पसंदीदा ऑप्शन चुनें।

स्टेप 3: इसके बाद शेयर में मेन्यू में से टेलीग्राम एप का ऑप्शन सेलेक्ट करें।

whatsapp group export chat to telegram option

स्टेप 4: telegram app में, आप chat हिस्ट्री को असाइन करने के लिए पहले से बने हुए ग्रुप की लिस्ट में  से ग्रुप का चयन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक नया ग्रुप बनाने के लिए  ‘Create a New Group to Import’ ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

telegram create new group or salect existing group

ध्यान दें कि यदि आप मीडिया फाइल्स के साथ chat export कर रहे हैं, तो आपकी chat को ट्रांसफर करने में थोड़ा अधिक टाइम लग सकता है।

एक बार व्हाट्सएप ग्रुप से टेलीग्राम में चैट हिस्ट्री सक्सेसफुली इंपोर्ट हो जाने पर chat imported successfully का मैसेज अपीयर होने लगेगा।

chat imported successfully

IOS प्लेटफार्म पर whatsapp group chat को telegram पर कैसे ट्रांसफर करें?

यदि आप iphone यूजर्स हैं, तो अपनी whatsapp group chat को telegram पर ट्रांसफर करने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस यहां बताया गया है।

स्टेप 1: अपने Iphone पर whatsapp खोलें और उस group chat पर नेविगेट करें जिसे आप telegram में ट्रांसफर करना चाहते हैं।

स्टेप 2: अब सबसे ऊपर ग्रुप की प्रोफाइल पर क्लिक करें। उस पेज पर नीचे स्क्रॉल करें और Export Chat ऑप्शन पर टैप करें।

स्टेप 3: यह सेलेक्ट करें कि whatsapp की chat के साथ मीडिया को भी export करना चाहते हैं या नहीं। इसके बाद, शेयर मेनू में telegram ऐप का ऑप्शन सेलेक्ट करें।

स्टेप 4: अंत में, उस ग्रुप को चुनें जिसमें आप whatsapp chat को ट्रांसफर करना चाहते हैं या “Import In New Group” का ऑप्शन सेलेक्ट करके एक नया ग्रुप बनाएं।

इसके बाद आपके whatsapp के उस group सभी chat telegram में ट्रांसफर हो जाएंगे।

whatsapp से telegram पर स्विच करना

व्हाट्सएप यूजर्स को टेलीग्राम पर लाने के लिए telegram ने निस्संदेह यह एक सही कदम उठाया है। जैसा कि हमने अभी सीखा, व्हाट्सएप से टेलीग्राम में अपनी पसंदीदा chat को कैसे ट्रांसफर करें? और यदि आप इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप को छोड़कर telegram में जाना चाहते हैं तो यह निश्चित रूप से टेलीग्राम के इस फीचर्स की सहायता से आप टेलीग्राम पर चैट्स को वहीं से शुरू कर सकते हैं जहां पर आपने व्हाट्सएप पर छोड़ा है।

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने सीखा एंड्राइड और आईएस प्लेटफॉर्म पर अपनी व्हाट्सएप की पर्सनल चैट और ग्रुप चैट को टेलीग्राम पर कैसे ट्रांसफर करें? दोस्तों आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर कर दीजिएगा और लोगों को भी इस बारे में जानकारी मिल सके। और अगर इस बारे में आपका कोई सुझाव  या राय हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बताइएगा जरूर।

 धन्यवाद!

इसे भी पढ़ें: How to create and edit video in canva? | Canva में वीडियो कैसे क्रिएट/ एडिट करें?

posted by:- the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime