EPFO खाताधारक घर बैठे ऑनलाइन ट्रांसफर करें अपना PF अकाउंट, जानिए क्या है प्रोसेस? | transfer pf account online

how to transfer pf account online

EPFO: एक बार जब कोई व्यक्ति किसी PF रजिस्टर्ड संगठन में रोजगार लेकर अपना करियर शुरू करता है, तो एक कर्मचारी को PF उद्देश्य के लिए रजिस्टर किया जाता है और कर्मचारी का PF अकाउंट खोला जाता है जिसमे कर्मचारी और नियोक्ता दोनों कर्मचारी के PF अकाउंट में योगदान करते हैं और उस फंड की निकासी होने तक उस फंड पर ब्याज भी मिलता है।
इसके अलावा, विशेष रूप से करियर के शुरुआती या मध्य के वर्षों में विभिन्न कारणों से कर्मचारी को नौकरी बदलना पड़ता है। ऐसे सिचुएशन में, पिछले नियोक्ता के साथ पहले से बनाए गए कर्मचारी के पीएफ खाते का क्या होता है? ऐसे मामलों में कर्मचारी के पास दो ऑप्शन होते हैं।

  • या तो कर्मचारी PF अकाउंट में ब्याज सहित उपलब्ध धनराशि निकल ले।
  • या फिर अपने PF अकाउंट को उपलब्ध राशि सहित वर्तमान नियोक्ता को ट्रांसफर कर ले।

रिटायरमेंट लिए एक आदर्श बचत बनाने के लिए PF अकाउंट में जमा पैसे निकालने के बजाय pf account transfer करना हमेशा बेहतर होता है। यह टैक्स के नजरिए से भी सही है क्योंकि PF अकाउंट में जमा पैसे को 5 साल से पहले निकालने पर टैक्स लगता है।

आप घर बैठे अपनी पिछली कंपनी के पीएफ अकाउंट (pf account) का पैसा मौजूदा pf account में online transfer कर सकते हैं। आइए जानते हैं पैसे ट्रांसफर करने की पूरी प्रक्रिया।

अगर आप अपने प्रॉविडेंट फंड (pf account) की रकम को पिछली कंपनी से मौजूदा नियोक्‍ता की ओर से खोले गए नए account में transfer करना चाहते हैं तो इसे घर बैठकर आसानी से कर सकते हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) pf account transfer करने की online सुविधा भी उपलब्‍ध् कराता है। हालांकि, यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आने के बाद से कर्मचारी के सभी अकाउंट एक ही जगह रहते हैं, लेकिन पैसा अलग-अलग खातों में रहता है।

transfer pf account online

UAN (universal account number) की सहायता से PF account online transfer कैसे करें?| How to transfer PF account online with the help of universal account number?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) नियोक्ता और कर्मचारियों दोनों के लिए EPF खाते के संचालन को आसान बनाने के लिए कई उपाय कर रहा है।

टेक्नोलोजी के बढ़ते उपयोग को ध्यान में रखते हुए, EPFO ईपीएफ से संबंधित सभी कार्यों को ऑनलाइन लाने की कोशिश कर रहा है, विशेष रूप से PF अकाउंट के ट्रांसफर और PF की निकासी जैसे कार्यों को, जो आमतौर पर थकाऊ और समय लेने वाली होती है।

इसके लिए EPFO ने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) पेश किया जो अलग-अलग नियोक्ताओं द्वारा किसी कर्मचारी को आवंटित अलग-अलग PF अकाउंट्स के लिए एक छतरी के रूप में कार्य करता है। UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) एक सदस्य को आवंटित कई EPF खातों (मेंबर आईडी) को आपस में जोड़ने में सक्षम बनाता है।

जानिए अपने PF अकाउंट को ऑनलाइन कैसे करें ट्रांसफर? | how to transfer pf account online?

अब हम जानते हैं कि अपने PF अकाउंट को ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए आपको उपरोक्त शर्तों को पूरा करने की जरूरत है। आइए अब इसके प्रोसेस को स्टेप- बाय-स्टेप समझते हैं

स्टेप 1:  सबसे पहले आपको Unified Portal के Member Interface पर विजिट करना होगा। फिर अपने UAN और पासवर्ड के साथ इसे लॉग इन करें।

स्टेप 2: लॉग इन करने के बाद ऑनलाइन सर्विस के अंतर्गत One Member-One EPF Account (transfer request) पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3: अब आपको मौजूदा कंपनी से जुड़ी डिटेल्स और अपने PF अकाउंट को वेरिफाई करना होगा।

स्टेप 4: इसके बाद Get Details ऑप्शन पर क्लिक करें। इसमें आपको पिछली नियुक्ति की PF अकाउंट डिटेल्स दिखाई देंगी।

स्टेप 5:  पिछली कंपनी और मौजूदा कंपनी में से किसी एक सेलेक्ट करना होगा। दोनों में से किसी भी कंपनी को सेलेक्ट करके मेंबर आईडी या UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) दें।

स्टेप 6: सबसे आखिर में Get OTP ऑप्शन पर क्लिक करें, जिससे आपके पास UAN में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आ जाएगा फिर उस OTP को डालकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद नियोक्ता इंटीग्रेटेड पोर्टल के एंप्लॉयर इंटरफेस तक पहुंच कर आपके ईपीएफ ट्रांसफर रिक्वेस्ट को डिजिटल रूप से एक्सेप्ट करेगा।

इसके बाद आप अपने पिछले और वर्तमान नियोक्ता दोनों के पीएफ नंबर सहित विवरण के साथ फॉर्म 13 भरें और ट्रांसफर क्लेम का (पीडीएफ फॉर्मेट) डाउनलोड कर लें। ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर क्लेम फॉर्म की एक साइन की हुई कॉपी 10 दिन के अंदर चयनित नियोक्ता को जमा करें।

आपके PF account online transfer process पूरा हो गया।

ये भी पढ़ें:- ईपीएफ खाते से लिंक नहीं है आधार! आपका पीएफ जमा नहीं होगा; आधार को ईपीएफ से लिंक करने का विवरण यहां देखें!

pf account online transfer करने के लिए क्‍या-क्‍या होना जरूरी है:

  • रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर एक्टिव होना चाहिए क्योंकि ओटीपी इसी नंबर पर भेजा जाएगा।
  • कर्मचारी का बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर UAN के साथ लिंक होना चाहिए।
  • पिछली नियुक्ति की डेट ऑफ एग्जिट याद होनी चाहिए। अगर नहीं है, तो उसे पहले याद कर लें।
  • नियोक्ता की ओर से ई-केवाईसी पहले से मंजूर होना चाहिए।
  • पिछली मेंबर आईडी के लिए केवल एक ट्रांसफर रिक्वेस्ट मंजूर की जाएगी।
  • अप्लाई करने से पहले मेंबर प्रोफाइल के अंदर दी गई सभी निजी जानकारी को वेरिफाई और कंफर्म कर लें।

ये भी पढ़ें:- EPFO: PF खाताधारक अपने ईपीएफ खाते में बैंक अकाउंट डिटेल्स घर बैठे ऑनलाइन कैसे अपडेट करें? जाने स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस..

Posted By:-  the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime