telegram group video call कैसे करें? | How to Make Group Video Calls on Telegram?

telegram group video call

telegram व्हाट्सएप के लोकप्रिय ऑप्शंस में से एक है। हालाँकि, व्हाट्सएप हमेशा अपनी गैर-पारदर्शी गोपनीयता और सुरक्षा नीतियों के कारण विवादों में रहता है। इसका फायदा उठाकर अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जैसे telegram और signal ने लोगों के स्मार्टफोन में खुद की जगह बना ली है।

समय के साथ, telegram एक बेसिक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से व्हाट्सएप के लिए एक कंप्टीटर के रूप में उभरा है। telegram से अब आप वॉयस/वीडियो कॉल कर सकते हैं, फुल एन्क्रिप्टेड टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं, कस्टम थीम का आनंद ले सकते हैं, अपने आस-पास के यूजर्स की लोकेशन का पता लगा सकते हैं, शेड्यूल या साइलेंट मैसेज आदि कर सकते हैं।

ये तो telegram का यूज करने के सिर्फ कुछ ही लाभ हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप के परीक्षण शुरू करने से पहले ही telegram में डार्क थीम का ऑप्शन अवेलबल था। हालाँकि, आप में से अधिकांश को ये पता नहीं है कि आप telegram पर group video call कैसे कर सकते हैं?  खैर, यहां आपको डिटेल में सारी जानकारी दी हुई है। क्योंकि इस पोस्ट में, हम आपके साथ एक संपूर्ण गाइड साझा करेंगे कि आप telegram ऐप में group video call कैसे कर सकते हैं?

telegram एप्लीकेशन में हमे group calling के लिए क्या-क्या एक्स्ट्रा सुविधाएं मिलती हैं?

आप telegram एंड्रॉइड ऐप पर न केवल group video call कर सकते हैं, बल्कि इसके अलावा इस ऐप में कुछ अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं जिनका आप यूज कर सकते हैं। विशेष रूप से, group video calling के दौरान यदि आप ग्रुप मेंबर्स के साथ अपनी स्क्रीन शेयर करना चाहें तो इसके लिए screen sharing के ऑप्शन का यूज कर सकते हैं। या फिर आप Noise Suppression feature का भी यूज कर सकते हैं जो ग्रुप वीडियो कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंड के शोरगुल को कम कर देता है। इससे group call में शामिल सभी लोगों को क्लियर ऑडियो मिलता है, जिससे बेहतर video calling का एक्सपीरिएंस मिलता है।

यहां इस आर्टिकल में हम एक-एक करके इन दोनों फीचर्स के बारे में जानेंगे। लेकिन उससे पहले, आइए देखें कि आप telegram ऐप पर group video call कैसे कर सकते हैं?

telegram group कैसे बनाए?

telegram पर group video call करने के लिए आपको सबसे पहले एक telegram group बनाना होगा।

तो आइए सबसे पहले हम आपको telegram group बनाने के स्टेप्स के बारे में बताते हैं:

स्टेप 1: अपने फोन पर telegram ऐप खोलें।

स्टेप 2: telegram ऐप इंटरफ़ेस के ऊपर की ओर लेफ्ट साइड में स्थित 3-लाइन या मेनू आइकन पर टैप करें।

telegram group option button

स्टेप 3: अब एक साइड-पेनल खुलेगा। यहां से आपको New Group का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

telegram create new group

स्टेप 4: यहां आपको आपके फोन के कॉन्टेक्ट्स लिस्ट में से पहले से telegram का यूज करने वाले यूजर्स की लिस्ट दिखाई देगी। इनमे से उन कॉन्टेक्ट्स को सलेक्ट करें जिन्हें आप अपने group में जोड़ना चाहते हैं। सेलेक्ट करने के बाद, अपनी स्क्रीन के नीचे बाईं ओर फॉरवर्ड के एरो या नेक्स्ट के बटन को हिट करें।

telegram create group next button

स्टेप 5: इस group के लिए अपने पसंद का कोई भी नाम एंटर करें। इसके अलावा आप अपने ग्रुप के लिए एक group icon भी add कर सकते हैं। सब कुछ हो जाने के बाद सबसे नीचे टिक के बटन को क्लिक करें।

telegram create group name

इस तरह से आप telegram में अपना एक telegram group बना सकते हैं और अब, आप आसानी से इस group के मेंबर्स के साथ group video call करना स्टार्ट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- अपने एंड्रॉइड मोबाइल पर What­sApp Not Respond­ing error को कैसे solve करें

telegram group video call करने के लिए स्टेप्स

telegram group बनाने के बाद, group के मेंबर्स के साथ group video call करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा।

स्टेप 1: अपने telegram एंड्रॉइड ऐप पर बनाए गए group या पहले से मौजूद किसी ग्रुप को खोलें।

telegram group video calling option

स्टेप 2: इंटरफ़ेस के ऊपर की तरफ दाईं ओर 3-बिंदु या मेनू आइकन पर टैप करें।

स्टेप 3: अब आपको group info page ओपन करने के लिए group के नाम पर टैप करना होगा। यहां 3-डॉट या मेनू आइकन पर टैप करें।

telegram start video chat

स्टेप 4: वहां आपको start video chat, serch members, delete and leave group, और add to home screen ऑप्शंस की एक लिस्ट दिखाएगा। इनमे सबसे पहले, आपको start video chat के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

स्टेप 5: इससे वॉयस चैट फीचर शुरू हो जाएगा। video call पर स्विच करने के लिए, अपने स्क्रीन पर दिख रहे कैमरा के बटन पर क्लिक करे।

telegram video call activate camera

स्टेप 6: यहां आप group के मेंबर्स को group video call में शामिल होने के लिए इन्विटेशन भी send कर सकते हैं। यहां पर आप उन कॉन्टेक्ट्स को सलेक्ट करें जिन्हें आप ग्रुप वीडियो कॉल करना चाहते है और telegram group video call शुरू करने के लिए उनके ज्वाइन होने तक wait करें।

telegram video call screen

जैसे जैसे वे सब join करते जाएंगे आपकी group video call connect होती जाएगी।

इस तरह आप टेलीग्राम पर एक telegram group video call कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान? अपने हीरो स्पलेंडर बाइक को बदलें इलेक्ट्रिक बाइक में इस EV conversion kit की सहायता से 

Telegram  में Screen Sharing और noise suppression फीचर का यूज कैसे करें?

जूम या गूगल मीट जैसे अन्य video calling प्लेटफॉर्म की तरह, आप telegram में भी group video call की सुविधा के साथ अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को अपने group के मेंबर्स के साथ शेयर कर सकते हैं। telegram के screen share feature का यूज करने की स्टेप बाय स्टेप गाइड नीचे दी हुई है:

स्टेप 1: जब आप किसी video call के अंदर हों, तो ऑप्शंस की लिस्ट खोलने के लिए 3-बिंदु वाले मेनू (जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है) पर टैप करें।

telegram video call option button

स्टेप 2: ड्रॉप-डाउन लिस्ट में से share screen का ऑप्शन चुनें।

telegram screen share feature

स्टेप 3: एक कन्फर्मेशन मैसेज पॉप अप होगा जिसमें कहा गया है कि telegram आपकी सेंसेटिव इन्फॉर्मेशन को read कर सकता है जो आपकी स्क्रीन पर show होती है। यदि आपको इससे कोई प्रॉब्लम नहीं है, तो start now के बटन पर क्लिक करें।

telegram screen share warning

बस हो गया! अब group के मेंबर्स आपके डिवाइस की स्क्रीन को अपने डिवाइस पर देख सकते हैं। अगर आप group के किसी मेंबर को कुछ समझाने की कोशिश कर रहे हैं तो यह फीचर आपके काम आ सकता है।

telegram noise suppression feature

अब telegram noise suppression feature को एक्टिवेट करने के लिए, नीचे दिए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करें:

स्टेप 1: video call के दौरान, 3-बिंदु वाले मेनू आइकन पर क्लिक करें। यहां दिखाई देने वाली लिस्ट में से, noise suppression के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। यह फीचर डिफ़ॉल्ट रूप से diseble रहता है।

telegram noise suppression feature

स्टेप 2: एक बार जब आप noise suppression के ऑप्शन पर क्लिक कर लेते हैं, तो आप देखेंगे कि यह सर्विस एक्टिवेट हो गई है। इस सर्विस के एक्टिवेट होने के बाद आप batter और क्लियर वॉयस क्वॉलिटी में telegram में group video call कर सकेंगे।

तो बस हो गया! उम्मीद है, उपर्युक्त तरीकों से आपको telegram एंड्रॉइड ऐप पर group video call करने कि जानकारी मिल गई होगी यहां आपको बताते चले कि telegram group video call में 30 यूजर्स को एक साथ कैमरे के साथ-साथ उनकी स्क्रीन से भी video broadcast करने की सुविधा देती है। इसी के साथ ही, एक बार में 1000 यूजर्स call को देख सकते हैं। इससे telegram पर किसी भी ऑनलाइन इवेंट, टॉक शो आदि को आयोजित करना आसान हो जाता है।

Also Read:- What is e-SIM, how to Buy e-SIM in India & How to Activate e-SIM on Phone

 

Posted By:- the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime