Solar Rooftop Yojana : सरकारी सब्सिडी से लगवाएं अपने घर की छत पर सोलर पैनल, कैसे करें एप्लाई जानें पूरी प्रॉसेस

Solar Rooftop Yojana: सोलर रूफटॉप योजना

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे  भारत सरकार की Solar Rooftop Yojana के बारे में।

दोस्तों आने वाले टाइम में एक बड़े लेवल पर Power की सप्लाई Solar Power और न्यूक्लियर एनर्जी के द्वारा की जाएगी। ऐसे में इंडिया भी धीरे धीरे फॉसिल फ्यूल की बजाय रिन्यूएबल एनर्जी (Renewable Energy) की तरफ फोकस कर रहा है। 

इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा one sun one world one grid (osowog) परियोजना की शुरुआत की गई, जिसका उद्देश्य भारत में बड़े स्तर पर सोलर एनर्जी (Solar Energy) को प्रोड्यूस करना है। भारत सरकार का उद्देश्य बिजली उत्पादन के स्तर पर देश को आत्मनिर्भर बनाना है। सरकार का उद्देश्य 2022 तक 100 गीगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता को हासिल करना है। इसमें से 40 गीगावॉट ऊर्जा छत पर लगे सोलर पैनल से प्राप्त करने का सरकार ने लक्ष्य तय किया है।

 वहीं इसी परियोजना के तहत सरकार ग्रिड के जरिए अफ्रीका के कई देशों में बिजली export करने के बारे में भी सोच रही है। इसलिए देश में सोलर एनर्जी (Solar Energy) को प्रमोट करने के लिए भारत सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। इसी के तहत आज हम बात करने वाले हैं Solar Rooftop Yojana (सोलर रूफटॉप योजना) के बारे में।

इस योजना के माध्यम से देश का कोई भी नागरिक फ्री में अपने घर ऑफिस या फैक्ट्री की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते है और इस योजना के अंतर्गत सोलर पैनल से फ्री बिजली आदि अन्य लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके तहत आप सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी की सहायता से अपनी छत पर Solar Panel इंस्टॉल करवा सकते हैं।

इस योजना की शुरुआत भारत सरकार के Ministry of Renewable Energy द्वारा की गई है। इस योजना के तहत आप 3KW तक के Solar Rooftop Panel को इंस्टॉल करवाने पर इसकी पूरी लागत का 40% तक अमाउंट सब्सिडी के तौर पर सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते है। वहीं 3KW से ऊपर 10KW तक  के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने पर इसकी पूरी लागत 20% अमाउंट सब्सिडी के तौर पर आपको केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी।

इसके अलावा सोलर पैनल को लगाने में आपका जितना भी खर्चा आएगा। उसका भुगतान आप आसानी से 5 से 6 साल तक किश्तों में कर सकते हैं। और उसके बाद आप 19 से 20 साल मुफ्त बिजली का लाभ उठा पाएंगे। इसके लिए आप अपने ऑफिस और फैक्ट्री की छत पर भी इस योजना की सहायता से सोलर पैनल इंस्टाल करवा सकते हैं। 1किलोवाट का सोलर पैनल लगाने के लिए लगभग 10 वर्ग मीटर की जगह की जरुरत पड़ती है।

इन्हें भी देखें :-  EPFO: PPO number खो गया है, आप PF नंबर और बैंक अकाउंट नंबर की मदद से इसे कैसे प्राप्त सकते हैं?

Solar Rooftop Yojana Key Features

  • एक किलोवाट का Solar Panel इंस्टाल करवाने के लिए आपको लगभग 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होती है।
  • अपने घर, ऑफिस या कारखाने की छत पर Solar Panel लगवाएं और बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक कम करें।
  • केंद्र सरकार 3 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी और 3 किलोवाट के बाद 10 किलोवाट तक 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी देगी।

आप कैसे free Solar Rooftop Yojana के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इस योजना में आपको क्या लाभ मिलेंगे जानिये यहाँ दी गयी पूरी डिटेल्स पढ़कर

Solar Rooftop Yojana (सोलर रूफटॉप योजना) के तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए ऐसे करें अप्लाई

  • Solar Rooftop Yojana में अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इस स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट Solarrooftop.gov.in को open करना होगा।

Solar Rooftop Yojana Online Portal

  • इसके बाद आपको इसके होम पेज पर ही नीचे की तरफ़ जाकर Apply for Solar Rooftop के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Solar Rooftop Yojana Apply

  • क्लीक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज पर आपको अपने राज्य के लिंक पर click करना है।

Solar Rooftop Yojana State Wise Portal

  • इसे करने के बाद आपकी स्क्रीन पर Solar Rooftop Scheme के  लिए एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फार्म में आपको अपनी सभी जरूरी डिटेल्स वहां पर दर्ज करके सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपकी एप्लीकेशन को स्वीकार कर लिया जाएगा।

Solar Rooftop Yojana (सोलर रूफटॉप योजना) के लाभ

Solar Rooftop Yojana से मिलने वाले लाभ निम्न प्रकार है –

  • बता दें कि सोलर को ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, क्योंकि यह पूरी तरह से eco friendly होता है यानी सोलर पैनल से ऊर्जा पैदा करने में कोई प्रदूषण नहीं होता।
  • सोलर सिस्टम पूरी तरह सूर्य की रोशनी पर आधारित है।
  • सोलर पैनेल से बिजली बनाने में कोयला, पेट्रोल-डीजल आदि का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता।
  • हर महीने बिजली के बिल से भी राहत मिलती है।
  • लगभग 25 साल तक सोलर पैनल का उपयोग करने का लाभ।
  • 5 या 6 साल में योजना लागत का भुगतान पूरा

Solar Rooftop Yojana Helpline Number

सोलर रूफटॉप योजना का आवेदन करने या इस योजना से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 1800 180 3333 पर सम्पर्क कर सकते है। इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी संपर्क सूचना प्राप्त कर सकते है और आसानी से अपनी समस्या का समाधान कर सकते है।

FAQ About Solar Rooftop Yojana

Q. सोलर रूफटॉप योजना क्या है? What is Solar Rooftop Yojana?

Ans : Solar Rooftop Yojana की शुरुआत भारत सरकार के Ministry of Renewable Energy द्वारा की गई है। इस योजना के माध्यम से देश का कोई भी नागरिक अपने घर ऑफिस या फैक्ट्री की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते है और इस योजना के अंतर्गत सोलर पैनल से फ्री बिजली आदि अन्य लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके तहत आप सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी की सहायता से अपनी छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवा सकते हैं।

इन्हें भी देखें :-  Atal Pension Yojana: सरकार देगी सालाना 60 हज़ार रुपए तक पेंशन जानें कैसे?

इस योजना के तहत आप 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने पर इसकी पूरी लागत का 40% तक अमाउंट सब्सिडी के तौर पर सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते है। वहीं 3KW से ऊपर 10KW तक  के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने पर इसकी पूरी लागत 20% अमाउंट सब्सिडी के तौर पर आपको केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी।
Solar Rooftop Yojana के तहत अपने घर पर Solar Panel लगवाने की लागत कितनी आती है?
सोलर प्लांट लगवाने की लागत विभिन्न राज्यों में अलग अलग हो सकती है और समय के साथ साथ भी सोलर प्लांट लगवाने की लागत बदल सकती है फिर भी अभी सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट टोटल इन्वेस्टमेंट 60-80 हजार रुपए होगी। जिसमें सोलर रूफटॉप योजना के तहत आप 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने पर इसकी पूरी लागत का 40% तक अमाउंट सब्सिडी के तौर पर सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते है। वहीं 3KW से ऊपर 10KW तक  के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने पर इसकी पूरी लागत 20% अमाउंट सब्सिडी के तौर पर आपको केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी।

Q. Solar Rooftop से आप कितना पैसा बचा सकते हैं?

Ans : यदि आपके घर में 5 kW का सोलर रूफटॉप सिस्टम लगा है तो Solar Rooftop से हर महीने आप लगभग 600 यूनिट बिजली बचा सकते हैं। और यदि टैरिफ ₹5.50 प्रति यूनिट हो तो आप Solar panel से हर माह लगभग ₹3,300 की बचत कर सकते हैं।

Q. क्या solar rooftop yojana के तहत Solar Panel मुफ्त में लगाए जा रहे हैं?

Ans : नही Solar Rooftop Yojana के तहत Solar Panel मुफ्त में लगाए जा रहे हैं। हालांकि इस योजना के तहत सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने पर आप इसकी पूरी लागत का 40% तक अमाउंट सब्सिडी के तौर पर सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते है।
इसके अलावा इस yojana के अन्तर्गत सोलर पैनल को लगाने में आपका जितना भी खर्चा आएगा। उसका भुगतान आप आसानी से 5 से 6 साल तक किश्तों में कर सकते हैं।

Q. एक घर के लिए कितने kW के Solar Panel की आवश्यकता होती है?

Ans : भारत में एक औसत परिवार की मासिक बिजली खपत लगभग 250 kWh होती है। इसलिए एक औसत भारतीय घर को लगभग 2.3 kW Solar Panel की आवश्यकता होती है।

इन्हें भी देखें :-  PF खाताधारक घर बैठे ऑनलाइन ट्रांसफर करें अपना PF अकाउंट, जानिए क्या है प्रोसेस? | transfer pf account online
Q. क्या Solar Panel से AC चला सकते हैं?

Ans : उत्तर है हाँ भी और नही भी! आमतौर पर सोलर सिस्टम दो तरह के होते हैं- Off Grid Solar Panel और On Grid Solar Panel. एक Off Grid Solar Panel से आप AC नही चला सकते हैं। वहीं अगर आपने On Grid Solar Panel लगवाया है तो आप उससे आप AC चला सकते हैं।

Q. क्या Solar Panel के कुछ disadvantage  भी हैं यदि हैं तो वो क्या हैं?

Ans : Solar Panel के Disadvantage
Solar Panel रात में काम नहीं करता अतः यदि रात में आपके सोलर इनवर्टर की बैटरी डिस्चार्ज हो जाए तो आपको बिजली कंपनी द्वारा सप्लाई की जाने वाली बिजली पर ही निर्भर रहना पड़ता है।

Solar Panel देखने में आकर्षक नहीं होते हैं इसीलिए यह घर की शोभा भी बिगाड़ सकते हैं।

आप स्वयं अपने घर में Home Solar System इंस्टॉल नहीं कर सकते।

कई बार ऐसा भी होता है कि आप की छत सोलर पैनल लगवाने के लिए उपयुक्त नहीं हो मतलब वहां पर उचित मात्रा में सूरज की रोशनी नहीं पहुंच पाती हो

Q. क्या Solar Panel लगवाने के बाद भी बिजली का बिल आएगा?

Ans : इसका जवाब है हां Solar Panel लगवाने के बाद भी बिजली का बिल आता है उसका कारण उसका कारण है यदि आपके शहर के बिजली सर्विस प्रोवाइडर द्वारा कुछ मिनिमम चार्जेस लिया जाता है तो Solar Panel लगवाने के बाद भी मिनिमम चार्ज का अमाउंट का बिजली का बिल आपका आएगा। 

उसके अलावा यदि आपके बिजली सर्विस प्रोवाइडर द्वारा कुछ भी मिनिमम चार्ज नहीं लिया जाता है तो इस सिचुएशन में कई बार आपका बिजली का बिल शून्य भी आता है और कई बार यदि कभी रात के समय आपके सोलर इनवर्टर की पावर खत्म हो गई तो उस समय में आप बिजली सर्विस प्रोवाइडर की बिजली यूज करते हैं इस सिचुएशन आपके द्वारा यूज की गई बिजली का आपका बिल आता है।

इसे शेयर करें

1 thought on “Solar Rooftop Yojana : सरकारी सब्सिडी से लगवाएं अपने घर की छत पर सोलर पैनल, कैसे करें एप्लाई जानें पूरी प्रॉसेस”

Leave a Comment