Solar Rooftop Scheme: सरकारी सब्सिडी से लगवाएं अपने घर की छत पर सोलर पैनल, कैसे करें एप्लाई जानें पूरी प्रॉसेस

Solar Rooftop Scheme: सोलर रूफटॉप योजना

आने वाले टाइम में एक बड़े लेवल पर एनर्जी की सप्लाई सोलर एनर्जी और न्यूक्लियर एनर्जी के द्वारा की जाएगी। ऐसे में इंडिया भी धीरे धीरे फॉसिल फ्यूल की बजाय रिन्यूएबल एनर्जी (Renewable Energy) की तरफ फोकस कर रहा है। 

इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा one sun one world one grid (osowog) परियोजना की शुरुआत की गई, जिसका उद्देश्य भारत में बड़े स्तर पर सोलर एनर्जी (Solar Energy) को प्रोड्यूस करना है। भारत सरकार का उद्देश्य बिजली उत्पादन के स्तर पर देश को आत्मनिर्भर बनाना है। सरकार का उद्देश्य 2022 तक 100 गीगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता को हासिल करना है। इसमें से 40 गीगावॉट ऊर्जा छत पर लगे सोलर पैनल से प्राप्त करने का सरकार ने लक्ष्य तय किया है।

 वहीं इसी परियोजना के तहत सरकार ग्रिड के जरिए अफ्रीका के कई देशों में बिजली export करने के बारे में भी सोच रही है। इसलिए देश में सोलर एनर्जी (Solar Energy) को प्रमोट करने के लिए भारत सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। इसी के तहत आज हम बात करने वाले हैं Solar Rooftop Scheme (सोलर रूफटॉप योजना) के बारे में।

इस योजना के माध्यम से देश का कोई भी नागरिक फ्री में अपने घर ऑफिस या फैक्ट्री की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते है और इस योजना के अंतर्गत सोलर पैनल से फ्री बिजली आदि अन्य लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके तहत आप सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी की सहायता से अपनी छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवा सकते हैं।

इस योजना की शुरुआत भारत सरकार के Ministry of Renewable Energy द्वारा की गई है। इस योजना के तहत आप 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने पर इसकी पूरी लागत का40 प्रतिशत तक अमाउंट सब्सिडी के तौर पर सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते है। वहीं 3KW से ऊपर 10KW तक  के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने पर इसकी पूरी लागत 20 प्रतिशत अमाउंट सब्सिडी के तौर पर आपको केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी।

इसके अलावा सोलर पैनल को लगाने में आपका जितना भी खर्चा आएगा। उसका भुगतान आप आसानी से 5 से 6 साल तक किश्तों में कर सकते हैं। और उसके बाद आप 19 से 20 साल मुफ्त बिजली का लाभ उठा पाएंगे। इसके लिए आप अपने ऑफिस और फैक्ट्री की छत पर भी इस योजना की सहायता से सोलर पैनल इंस्टाल करवा सकते हैं। 1किलोवाट का सोलर पैनल लगाने के लिए लगभग 10वर्ग मीटर स्थान की आवश्यकता पड़ती है।

Solar Rooftop Scheme (सोलर रूफटॉप योजना) की खास बातें

  • एक किलोवाट का सोलर पैनल इंस्टाल करवाने के लिए आपको लगभग 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होती है।
  • अपने घर, ऑफिस या कारखाने की छत पर सोलर पैनल लगवाएं और बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक कम करें।
  • केंद्र सरकार 3 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी और 3 किलोवाट के बाद 10 किलोवाट तक 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी देगी।

आप कैसे free Solar Rooftop sceame के लिए आवेदन कर सकेंगे और इस योजना में आपको क्या लाभ मिलेंगे जानिये यहाँ दी गयी पूरी डिटेल्स पढ़कर

Solar Rooftop Scheme (सोलर रूफटॉप योजना) के तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए ऐसे करें अप्लाई

  • सोलर रूफटॉप योजना में अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इस स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट Solarrooftop.gov.in को open करना होगा।
  • इसके बाद आपको इसके होम पेज पर Apply for solar rooftop के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लीक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज पर आपको अपने राज्य के लिंक पर click करना है।
  • इसे करने के बाद आपकी स्क्रीन पर Solar Rooftop Scheme के  लिए एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फार्म में आपको अपनी सभी जरूरी डिटेल्स वहां पर दर्ज करके सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपकी एप्लीकेशन को स्वीकार कर लिया जाएगा।

Solar Rooftop Scheme (सोलर रूफटॉप योजना) के लाभ

Solar Rooftop scheme से मिलने वाले लाभ निम्न प्रकार है –

  • बता दें कि सोलर को ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, क्योंकि यह पूरी तरह से eco friendly होता है यानी सोलर पैनल से ऊर्जा पैदा करने में कोई प्रदूषण नहीं होता।
  • सोलर सिस्टम पूरी तरह सूर्य की रोशनी पर आधारित है।
  • सोलर पैनेल से बिजली बनाने में कोयला, पेट्रोल-डीजल आदि का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता।
  • हर महीने बिजली के बिल से भी राहत मिलती है।
  • लगभग 25 साल तक सोलर पैनल का उपयोग करने का लाभ।
  • 5 या 6 साल में योजना लागत का भुगतान पूरा

क्या है सोलर रूफटॉप योजना का हेल्पलाइन नंबर। Solar Rooftop Scheme Helpline Number

सोलर रूफटॉप योजना का आवेदन करने या इस योजना से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 1800 180 3333 पर सम्पर्क कर सकते है। इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी संपर्क सूचना प्राप्त कर सकते है और आसानी से अपनी समस्या का समाधान कर सकते है।

Also Read: meebhoomi: AP Land Records का ऑनलाइन पोर्टल | Mee-Bhoomi: Online Portal of AP Land Records

Also Read: Atal Pension Yojana: सरकार देगी सालाना 60 हज़ार रुपए तक पेंशन जानें कैसे?

Posted by: the nitin tech.com

1 thought on “Solar Rooftop Scheme: सरकारी सब्सिडी से लगवाएं अपने घर की छत पर सोलर पैनल, कैसे करें एप्लाई जानें पूरी प्रॉसेस”

  1. खास कर के जो लोग दूर दरस के इलाके मै रहते है ,उनके लिए काफी फायदे का सौदा हैं ,किसान भी इससे काफी बिजली की बचत कर सकता है |

    Reply

Leave a Comment

Available for Amazon Prime