What is SI Full Form? SI का Full Form क्या होता है? जानें SI की फुल फॉर्म और SI के बारे में जरूरी बातें…

SI Full Form

दोस्तों क्या आप जानते हैं की SI कौन होता है? क्या आपने कभी SI का नाम सुना है? या क्या आप जानते हैं की SI की फुल फॉर्म (SI Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर SI के बारे मे (SI Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको SI Kaun hota hai? SI ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप SI kaun hota hai? (Si Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

SI kaun hota hai? (Si Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि Si का Full Form Sub-Inspector (सब-इंस्पेक्टर) होता है। SI किसी भी क्षेत्र की एक चौकी का इंचार्ज होता है। यह भारतीय पुलिस में एक उच्च पद होता है, जो सभी पुलिस हेड कॉन्स्टेबल साथ मिलकर कार्य करता है तथा SI ही सभी पुलिस हेड कांस्टेबल का Head होता है।

Si Full Form : Sub-Inspector

Si Full Form in Hindi : सब-इंस्पेक्टर (हिंदी में अर्थ : पुलिस उप-निरीक्षक या कुछ स्थानों पर इन्हें दरोगा जी भी कहते हैं)

SI Full Form Sub Inspector

पुलिस में Sub-Inspector (SI) कौन होता है? Who is the Sub-Inspector (SI) in Police?

तो दोस्तों जैसा की हमने आपको ऊपर ही बताया है की SI का फुल फॉर्म “सब-इंस्पेक्टर”(Sub-Inspector) होता है। यह किसी भी एक एरिया की चौकी का इंचार्ज होता है। यह भारतीय पुलिस में एक उच्च पद होता है, जो सभी पुलिस हेड कॉन्स्टेबल साथ मिलकर कार्य करता है तथा SI ही सभी पुलिस हेड कांस्टेबल का Head होता है। देश में नागरिकों से जुड़ी छोटी छोटी प्रॉब्लम को Solve करने की जिम्मेदारी SI के पास होती ह

एक SI (Sub-Inspector) ही आमतौर पर पुलिस वालों को कमांड करता है। SI यानी Sub-Inspector एक सहायक पुलिस उप-निरीक्षक (Assistant Sub Inspector/ASI) से ऊपर और एक इंस्पेक्टर से नीचे रैंक का होता है। ज्यादातर SI (Sub-Inspector) को सीधे पुलिस में भर्ती किया जाता है।

SI (Sub-Inspector) की वर्दी पर पीले रंग के दो स्टार होते हैं। और उसके कंधे की पट्टी पर लाल एवं नीले रंग की रिबन होती है। जिसके द्वारा आप इनकी rank पहचान सकते हो।

Si की वर्दी

SI (Sub-Inspector) के कार्य

  • SI (Sub-Inspector) का कार्य कुछ पुलिस कर्मियों जैसे- Head Constable, पुलिस चौकियों आदि को कमांड देना होता है।
  • SI वे अधिकारी होते है जो भारतीय पुलिस के Rules And Regulation के तहत Court में Charge Sheet दायर कर सकते है।
  • आमतौर पर किसी भी घटना में यह पहले Investigation Officer होते है। Sub Inspector/SI के नीचे की रैंक का कोई भी अधिकारी Charge Sheet दायर नही कर सकते लेकिन उनकी तरफ से मामलो की जाँच कर सकते है।

Sub Inspector/SI कैसे बने?

Sub Inspector यानी SI की भर्ती दो प्रकार से होती है। पहली सीधी भर्ती होती है और दूसरी सिपाही के पदों पर आवेदन निकाले जाते हैं। जो लोग सिपाही बनते हैं तो उनका समय के आधार पर प्रमोशन होता है और वह हेड कॉन्स्टेबल बन जाते हैं। उसके बाद जब एक हेड कॉन्स्टेबल का प्रमोशन होता है तो वह SI यानी Sub Inspector बन जाते हैं।

सीधी भर्ती द्वारा Sub Inspector यानी SI बनने के लिए पहले आपको सबसे पहले SI के एग्जाम के लिए एप्लाई करना होगा, जिसके लिए 12वीं के बाद आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविध्यालय से ग्रेजुएशन न्यूनतम 50% अंकों के साथ होना अनिवार्य है। Sub Inspector/SI की परीक्षा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है, जो मुख्य रूप से तीन स्टेप्स में कंप्लीट होती है – लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू। ये तीनो स्टेप्स कंप्लीट करने के बाद आपको SI बनने की ट्रेनिंग दी जाती है, और इसके बाद ही आपको SI/Sub Inspector के पोस्ट पर ज्वाइनिंग मिलती है।

SI/Sub Inspector बनने के लिए आवश्यक योग्यताएं

यदि आप एक Sub Inspector/SI बनना चाहते हैं तो आपको हम बता दें कि SI बनने के लिए आवश्यक योग्यताएं कौन सी हैं-

इन्हें भी देखें :-  What is MFI Full Form? MFI का Full Form क्या होता है? जानें MFI के बारे में जरूरी बातें…

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

पुलिस में Sub Inspector/SI की भर्ती की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate के पास कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduation) की Degree न्यूनतम 50% अंकों के साथ होना अनिवार्य है। अगर आपने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से Graduation नही किया है तो आप इसके Exam में भाग नही ले सकते है।

आयु सीमा (Age Limit)

  • पुलिस में Sub Inspector/SI की भर्ती की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होना अनिवार्य है।
  • SC/ST Candidate Age Limit – अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के Candidate के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।
  • OBC Candidate Age Limit – OBC वर्ग के Candidate के लिए Age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

इसके अलावा Sub Inspector/SI के पोस्ट के लिए एप्लाई करने वाला कैंडिडेट भारत का नागरिक होना चाहिए।

शारीरिक योग्यता (Physical Eligibility)

Sub Inspector यानी SI की पोस्ट के लिए एप्लाई करने के लिए पुरुष उम्मीदवार की लंबाई 5 फुट 6 इंच तथा सीना 79-84 निर्धारित किया गया है वही महिला उम्मीदवार की लंबाई 157cm निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार का शारीरिक रूप से स्वस्थ होना भी अनिवार्य है।

Sub Inspector/ SI Exam Syllabus

Sub Inspector/SI के एग्जाम में भाग लेने से पहले आपको इसके Exam Pattern और Syllabus के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि SI के एग्जाम में क्वेश्चंस इसी सिलेबस के आधार पर पूछे जाते हैं, इसलिए आपको SI स्टडी मटेरियल और एग्जाम पैटर्न को फॉलो करते हुए अपनी सब इंस्पेक्टर की तैयारी करनी चाहिए।

Sub Inspector/SI के एग्जाम के लिए तकनीकी एवं गैर तकनीकी दो कैटेगरी का कोर्स होता है।

अगर आप Sub Inspector एग्जाम के Technical और Non-Technical Course के बारे में और जानकारी चाहते है तो आगे मैंने इसकी विस्तृत जानकारी दी है।

For Technical

इसमे में आपको 100 Marks के Objective Question को Solve करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है और इसमे कोई भी Negative Marking नही की जाती है।

  • Physics – 33 Marks
  • Chemistry – 33 Marks
  • Maths – 34 Marks

For Non-Technical

इसमें आपसे 200 Marks के ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जिन्हें Solve करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसके अलावा इसमे भी किसी तरह की Negative Marking नही की जाती है।

  • Hindi – 70 Marks
  • English – 30 Marks
  • Maths – 30 Marks
  • General Knowledge – 70 Marks

Sub Inspector / SI Selection Process

चलिए अब आपको Sub Inspector / SI के लिए सिलेक्शन किस तरह से की जाती है इसके बारे में बताते है।

Sub Inspector / SI Written Exam

सबसे पहले Candidates को Sub Inspector की Written परीक्षा देनी होती है, इसमें पास हो जाने के बाद उनको अगली Process के लिए बुलाया है।

Sub Inspector / SI डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जब Candidate Sub Inspector की Written Exam को पास कर लेते है उसके बाद उन्हें अपने Document Verification के लिए जाना होता है।

शारीरिक दक्षता टेस्ट (Physical Test)

Document Verification करवाने के बाद कैंडिडेट को शारीरिक दक्षता टेस्ट (Physical Test) के लिए बुलाया जाता है जो अभ्यर्थी इस टेस्ट में पास हो जाते है उन्हें सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। शारीरिक दक्षता Test Male और Female Category के लिए हर State में अलग-अलग होता है।

Sub Inspector (SI) की परीक्षा के लिए आवश्यक शारीरिक मानक मानदंड

 Sub Inspector (SI) पद के लिए उम्मीदवार की शारीरिक फिटनेस का विश्लेषण करने के लिए शारीरिक मानक निर्धारित किया है। नीचे वर्णित पात्रता रखने वाले उम्मीदवार चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ सकते हैं।

पुरुष उम्मीदवार

 ऊंचाईछाती
सामान्य/ओबीसी/एससी168 cm79-84 cm
अनुसूचित जनजाति160 cm77-82 cm

महिला उम्मीदवार           

 ऊंचाई
सामान्य/ओबीसी/एससी152 cm
अनुसूचित जनजाति147 cm

दौड़

श्रेणीदौड़टाइम
महिला 2.4 किलोमीटर 16 मिनट 
पुरुष4.8 किलोमीटर28 मिनट

चिकित्सा परीक्षण मानदंड

  • नेत्र परीक्षण (दृष्टि + वर्णान्धता)
  • आंखों की रोशनी के लिए- बिना चश्मे के दोनों आंखों की न्यूनतम दूर दृष्टि 6/6 और 6/9 होनी चाहिए।
  • कान के लिए सुनवाई परीक्षण
  • दांत परीक्षण
  • ब्लड टेस्ट (सभी प्रकार) + यूरिन टेस्ट
  • बिना किसी बड़ी समस्या के हाथ और पैर (नंगे पांव अवश्य देखें)
  • नॉक नी टेस्ट
  • छाती का एक्स – रे
  • दवाई चेक करना
  • ब्लड प्रेशर की जांच
  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम

Sub Inspector /SI की सैलरी

साथियों अगर बात करें Si ki salary kitni hoti hai तो हम आपको बता दें शुरुआत में कुछ कम वेतन मिलता है। किंतु कुछ वर्षों के बाद उनकी सैलरी बढ़ जाती है। और यदि आप सब इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त हो जाते हैं. तो आप की स्टार्टिंग एवरेज सैलेरी 32,000 से 35,000 तक हो सकती है लेकिन यह सैलरी अलग अलग राज्यों में कम या ज्यादा भी हो सकती है।

साथियों हम आपको बता दें कि हमने जो सैलरी बताई है वह ग्रेड पे, बेसिक पे को जोड़कर बताया है। लेकिन एक या दो सालों के एक्सपीरियंस के बाद ₹50 से ₹60 हजार रुपए तक यह सैलरी हो सकती है।

इन्हें भी देखें :-  AP Full Form in Hindi | AP का मतलब क्या होता है? जाने AP के बारे में कुछ जरुरी बाते।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको SI की Full Form (SI Full Form) Sub Inspector के बारे में डीटेल में जानकारी दी है लेकिन दोस्तों इस SI Word के इसके अलावा भी अलग अलग फील्ड में कुछ अन्य फुल फॉर्म भी होती हैं जिनके बारे में यहां नीचे जानकारी दी गई है

SI Full Form in Physics

SI Units in Physics : Système International

SI यूनिट क्या है इसका उत्तर यह है कि यह फ्रेंच शब्द Système International का संक्षिप्त रूप है। International System of Units (SI) एक मापने की प्रणाली है जिसका उपयोग सामान्य रूप से माप के लिए एक मानक के रूप में किया जाता है। SI यूनिट्स साइंटिफिक और टेक्निकल रिसर्च और डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यह 7 base यूनिट्स से बना है जिनका उपयोग 22 व्युत्पन्न यूनिट्स को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। SI यूनिट्स को या तो मानक गुणक या भिन्नात्मक मात्रा के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। इन राशियों को उपसर्ग गुणकों की सहायता से परिभाषित किया जाता है, जिनकी घात 10-24 से 10-24 तक होती है ।

SI Full Form Math

Simple interest (साधारण ब्याज)

गणित के क्षेत्र में SI का फुल फॉर्म Simple interest यानी साधारण ब्याज होता है।

SI Full Form Math : Simple interest

SI Full Form in Math

Simple interest / SI (साधारण ब्याज) वह विधि है, जिसके द्वारा आप ऋण पर ब्याज की गणना कर सकते हैं। यह मूलधन (ऋण की मूल राशि) पर निकाला जाता है। साधारण ब्याज निकालने के लिए, आपको ब्याज की दर और समय अवधि के साथ मूलधन को गुणा करना होता है। इसकी गणना केवल मूलधन राशि पर की जाती है।

SI full form in Chemistry

केमिस्ट्री में SI का फुल फॉर्म Silicon (सिलिकॉन) होता है।

SI full form in Chemistry : Silicon

SI Full Form in Chemistry

Silicon (सिलिकॉन) एक रासायनिक तत्व है (रासायनिक सूत्र अभिव्यक्तियों में इसका symbol “SI” है) यह तत्व रेत और कांच में मौजूद रहता है और यह इलेक्ट्रॉनिक घटकों में सबसे अच्छी तरह से ज्ञात अर्धचालक सामग्री है। इसका परमाणु क्रमांक 14 होता है। और इसका सबसे सामान्य समस्थानिक का परमाणु भार 28 होता है।

SI Full Form in Bank

बैंकिंग के फील्ड में SI का फुल फॉर्म होता है Standing Instruction (स्थायी निर्देश)

SI Full Form in Bank : Standing Instruction (SI)

SI का अर्थ होता है स्थायी निर्देश।

कभी-कभी, हम बैंकों को अपने खाते में कुछ लेनदेन नियमित रूप से करने का निर्देश देते हैं।

उदाहरण के लिए, जब हम एक आवर्ती जमा-आरडी-खाता खोलते हैं, तो हमें उस खाते में हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है, जिसके लिए हमें हर महीने बैंक की शाखा में पैसे जमा करवाने जाना पड़ता है।

ऑप्शन के तौर पर, हम बैंक को निर्देश दे सकते हैं कि वह हमारे सेविंग खाते मे से हर महीने आरडी किस्त के रूप में निश्चित धनराशि अपने आप ऑटो डेबिट करे ताकि इसे हमारे RD खाते में जमा किया जा सके।

हमारे खाते में इस तरह के निर्देश शुरू करने पर, हमें बैंक से एक संदेश प्राप्त होता है, “आपके अनुरोध पर, आपके खाता संख्या … में Standing Instruction स्थापित किया गया है ……”

इस निर्देश को Standing Instruction (SI) यानि स्थायी निर्देश कहा जाता है।

FAQ About SI Full Form

Q. SI का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans : Si का Full Form Sub-Inspector (सब-इंस्पेक्टर) होता है। SI किसी भी क्षेत्र की एक चौकी का इंचार्ज होता है। यह भारतीय पुलिस में एक उच्च पद होता है, जो सभी पुलिस हेड कॉन्स्टेबल साथ मिलकर कार्य करता है तथा SI ही सभी पुलिस हेड कांस्टेबल का Head होता है।
Si Full Form : Sub-Inspector
Si Full Form in Hindi : सब-इंस्पेक्टर (हिंदी में अर्थ : पुलिस उप-निरीक्षक या कुछ स्थानों पर इन्हें दरोगा जी भी कहते हैं)
केमिस्ट्री में SI का फुल फॉर्म Silicon (सिलिकॉन) होता है।
SI full form in Chemistry : Silicon
बैंकिंग के फील्ड में SI का फुल फॉर्म होता है Standing Instruction (स्थायी निर्देश)
SI Full Form in Bank : Standing Instruction (SI)
गणित के क्षेत्र में SI का फुल फॉर्म Simple interest यानी साधारण ब्याज होता है।
SI Full Form Math : Simple interest

Q. पुलिस में Sub-Inspector (SI) कौन होता है? Who is the Sub-Inspector (SI) in Police

Ans : तो दोस्तों जैसा की हमने आपको ऊपर ही बताया है की SI का फुल फॉर्म “सब-इंस्पेक्टर”(Sub-Inspector) होता है। यह किसी भी एक एरिया की चौकी का इंचार्ज होता है। यह भारतीय पुलिस में एक उच्च पद होता है, जो सभी पुलिस हेड कॉन्स्टेबल साथ मिलकर कार्य करता है तथा SI ही सभी पुलिस हेड कांस्टेबल का Head होता है। देश में नागरिकों से जुड़ी छोटी छोटी प्रॉब्लम को Solve करने की जिम्मेदारी SI के पास होती है।
एक SI (Sub-Inspector) ही आमतौर पर पुलिस वालों को कमांड करता है। SI यानी Sub-Inspector एक सहायक पुलिस उप-निरीक्षक (Assistant Sub Inspector/ASI) से ऊपर और एक इंस्पेक्टर से नीचे रैंक का होता है। ज्यादातर SI (Sub-Inspector) को सीधे पुलिस में भर्ती किया जाता है।
SI (Sub-Inspector) की वर्दी पर पीले रंग के दो स्टार होते हैं। और उसके कंधे की पट्टी पर लाल एवं नीले रंग की रिबन होती है। जिसके द्वारा आप इनकी rank पहचान सकते हो।

इन्हें भी देखें :-  What is IDS Full Form? | IDS का मतलब क्या होता है? जानें IDS के बारे में जरुरी बातें
Q. एक SI (Sub-Inspector) का क्या कार्य होता है?

Ans : SI (Sub-Inspector) के कार्य
SI (Sub-Inspector) का कार्य कुछ पुलिस कर्मियों जैसे- Head Constable, पुलिस चौकियों आदि को कमांड देना होता है।
SI वे अधिकारी होते है जो भारतीय पुलिस के Rules And Regulation के तहत Court में Charge Sheet दायर कर सकते है।
आमतौर पर किसी भी घटना में यह पहले Investigation Officer होते है। Sub Inspector/SI के नीचे की रैंक का कोई भी अधिकारी Charge Sheet दायर नही कर सकते लेकिन उनकी तरफ से मामलो की जाँच कर सकते है।

Q. Sub Inspector बनने के लिए कौन से विषय लेना चाहिए?

Ans : Si बनने के लिए किसी भी विशेष विषय का चयन करना आवश्यक नहीं है इसके लिए आप किसी भी Subject से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन कर सकते है जिसमे विधार्थी का न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है।

Q. SI के एग्जाम का Syllabus क्या होता है?

Ans : SI का एग्जाम राज्य सरकार द्वारा करवाया जाता है इसीलिए प्रत्येक राज्य में इसके एग्जाम का पैटर्न मे थोड़ा बहुत फर्क हो सकता है।
जैसे UP में SI का एग्जाम पैटर्न
UP में होने वाली Sub Inspector की भर्ती परीक्षा में कुल 4 विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।
UP Sub Inspector Exam के लिए विषय- सामान्य हिंदी, बेसिक लॉ, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी।
सब-इंस्पेक्टर परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं। इनमे प्रत्येक विषयों से 40-40 प्रश्न पूछे जाते है।
सब इंस्पेक्टर परीक्षा में इन सभी 120 प्रश्नों का उत्तर देने के लिए छात्रों को 2 घंटे का समय दिया जाता है।
सब इंस्पेक्टर परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है इसलिए छात्रों को प्रश्नों के उत्तर बहुत सोच समझकर देने होंगे।

Q. Sub Inspector (SI) कि पोस्ट के लिए अप्लाई करने पर कैंडिडेट का इंटरव्यू होता है क्या?

Ans : नही, Sub Inspector (SI) कि पोस्ट के लिए अप्लाई करने पर कैंडिडेट का इंटरव्यू नही होता है।

Q. SI बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

Ans : Sub Inspector (SI) बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit)
पुलिस में Sub Inspector/SI की भर्ती की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होना अनिवार्य है।
SC/ST Candidate Age Limit – अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के Candidate के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।
OBC Candidate Age Limit – OBC वर्ग के Candidate के लिए Age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

Q. SI के ऊपर कौन होता है?

Ans : Inspector (इंस्पेक्टर)

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको SI कौन होता है? SI की फुल फॉर्म क्या होती है? (SI Full Form) के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पुलिस में SI कौन होता है? SI कैसे बनें? और अलग अलग फील्ड में SI की Full Form के बारे मे अच्छे से समझ आ गया होगा

यदि आपको इस फील्ड से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के जरूर पूछे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों मे भी जरूर शेयर करें। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

 मिस्टर नितिन कुमार the nitin tech.com के Founder और Author है। इन्हें हमेशा से टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी लेना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

इसे शेयर करें

Leave a Comment