RCH Full Form in Hindi | RCH का मतलब क्या होता है? जाने RCH के बारे मे जरुरी बातें

इसे शेयर करें

RCH Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी RCH शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की RCH kya hai

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर RCH के बारे मे (RCH Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको RCH kya hota hai? RCH ki Full Form kya hoti hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप RCH kya hai? (RCH Full Form) के बारे में जान सकेंगे। 

What is RCH? (RCH Kya hai?)

RCH हैल्थ डिपार्टमेंट से संबन्धित एक कार्यक्रम है।

Reproductive and Child Health (RCH) प्रोग्राम परिवार कल्याण कार्यक्रम या सुरक्षित मातृत्व या बाल अस्तित्व और सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम के मातृ बाल स्वास्थ्य का विस्तार है।

Reproductive and Child Health program (प्रजनन और बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) और RCH Portal भारत में 15 अक्टूबर 1997 को शुरू की गई एक कानूनी पहल है। इस कार्यक्रम में प्रजनन, मातृत्व, नवजात शिशु, बच्चे और किशोर स्वास्थ्य की देखभाल के लिए पूरे देश को शामिल किया गया है। इस कार्यक्रम से महिलाओं को बांझपन की समस्या, गर्भावस्था के चक्र और बच्चे के जन्म की प्रक्रिया में मदद मिलने की उम्मीद है। यह माँ और बच्चे की सुरक्षा का ध्यान रखा गया है। इसमें जोड़े और उनकी सुरक्षा को भी शामिल किया गया है।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत गर्भवती महिला एवं प्रसव के बाद पैदा होने वाले बच्चों को अगले ढाई वर्ष तक लगने वाले सभी टीके एक ही ID से मिलता है ।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत हैल्थ डिपार्टमेंट द्वारा गर्भवती महिला को एक 12 अंक का आईडी नंबर दिया जाता है जिसकी मदद से वह महिला अपने होने वाले बच्चे के टीके कहीं भी किसी भी सरकारी हेल्थ सेंटर पर लगवा सकती है।

इस प्रणाली के लागू होने के बाद RCH ID Number के द्वारा गर्भवती महिला एवं बच्चे की सारी जानकारी एक ही नंबर से मिल पाएगी | जबकि इससे पहले मैनुअल रजिस्टर में एंट्री होने पर जच्चा एवं बच्चा दोनो के लिए दो अलग-अलग रजिस्टर में एंट्री होती थी।

RCH Full Form- आरसीएच का फुल फॉर्म क्या होता है?

तो दोस्तों आपको बता दें कि RCH का Full Form होता है Reproductive and Child Health Program ( रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ प्रोग्राम )

जिसे हिंदी में “प्रजनन और बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम” कहते हैं।

RCH Full Form – Reproductive and Child Health Program

RCH full form Hindi – रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ प्रोग्राम (प्रजनन और बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम)

RCH Full Form

Reproductive and Child Health (RCH) Program क्या होता है?

RCH (Reproductive Child Health) प्रोग्राम जिसे हिन्दी में “प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम” कहते हैं।

यह कार्यक्रम जच्चा व बच्चों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा के बारे में जानने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 1997 में शुरू किया गया था।

इस कार्यक्रम के तहत भारत सरकार द्वारा Reproductive & Child Health के नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसमे पूरे देश में कहीं भी गर्भवती महिलाएं व प्रसव बाद बच्चों को ढ़ाई वर्ष तक मिलने वाले टीका से संबंधित जानकारी एक ही आईडी से मिल सकेगा।

RCH Online Portal

इससे पहले स्वास्थ्य विभाग में MCTS (Mother Child Trafficking System) के तहत गर्भवती महिलाएं और बच्चों को दी जाने वाली टीकाकरण संबंधित जानकारी के लिए नाम व जन्म तिथि का प्रयोग करना पड़ता था। 

RCH (Reproductive Child Health) पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवाने पर गर्भवती महिलाओं को प्रसव से पूर्व ही एक 12 अंक का आईडी नंबर दिया जाएगा। इस आईडी का प्रयोग कर देश में कहीं भी बच्चों को टीका संबंधित जानकारी देकर टीका दिलवा सकते हैं। पहले वाले सिस्टम में जच्चा और बच्चा से संबंधित जानकारियों को दर्ज करने के लिए रजिस्टर बनाए जाते थे।

लेकिन अब RCH (Reproductive Child Health) प्रोग्राम के तहत इस पोर्टल में ही परिवार नियोजन संबंधित आंकड़े, कंडोम, कॉपर टी, आईिपल्स वितरण संबंधित आंकड़े, टीकाकरण संबंधित आंकड़े आदि को रखा जायेगा। इससे पहले एक गर्भवती महिला के दो बच्चों के लिए अलग-अलग रजिस्टर में एंट्री करना पड़ता था लेकिन अब दोनों बच्चों के लिए एक ही आईडी दिया जाएगा। 

इस प्रोग्राम के तहत जिले में सभी खंड के संबंधित एएनएम को अनमोल नामक एक मोबाईल ऐप दिया जाएगा। जिसमें एएनएम द्वारा जज्चा व बच्चा को मिलने वाली सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं का डीटेल को अपलोड किया जाएगा।

इससे गर्भवती महिला अपने आईडी से मोबाईल पर भी https://rch.nhm.gov.in/RCH/ पोर्टल पर जाकर अपना डीटेल देख सकेंगी। गर्भवती महिलाओं की प्रसव से पहले तीन एंटी नेटल जांच होती है। इस जांच की जानकारी भी इस प्रणाली के तहत अपलोड कर दिया जाएगा। इससे गर्भवती महिलाओं को यह पता चल जाएगा कि उसे कब और कौन-सा टीका लेना है।

इस प्रक्रिया द्वारा भारत में कहीं भी रहने वाली गर्भवती महिला एवं बच्चा होने के बाद उसको ढाई साल तक मिलने वाला टीका केवल एक ही आईडी से मिल जाता है।

भारत सरकार, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के माध्यम से गर्भवती महिलाओ एवम नवजात शिशुओं की जानकारी, रजिस्टर, तारीख प्रविष्टि रिपोर्ट आदि जानकारी प्राप्त करने के लिए एक RCH Portal बनाया है। कोई भी यूजर https://rch.nhm.gov.in/ लिंक के माध्यम से इस वेबपोर्टल तक पहुंच सकते हैं।

RCH Portal Login Process (RCH Portal पर Login करने की प्रोसेस)

  •  सबसे पहले RCH Portal की ऑफिशियल वेबसाइट https://rch.nhm.gov.in/RCH/ को खोलें।
  • यहां होमपेज पर, “Data Entry” का ऑप्शन सेलेक्ट करें और फिर Login के टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Proceed का ऑप्शन सेलेक्ट करें और https://rch.nhm.gov.in/RCH/Login.aspx लिंक को सेलेक्ट करें।
  • अब आगे दिए गए मेनू पर State और State Code को सेलेक्ट करें।
  • अब इसके बाद, Login पेज पर यूजर का नाम और पासवर्ड दर्ज करें।
  • फिर कैप्चा कोड दर्ज करें और Login के बटन पर क्लिक करें।

अब आप इस पेज से किसी भी डेटा तक पहुंच सकते हैं।

How to Set Location on the RCH Portal? Rch Portal पर लोकेशन कैसे सेट करें?

 RCH डेटा एंट्री तक पहुंचने के लिए यूजर को लॉगिन डिटेल्स की जानकारी रखने वाले एक सरकारी अधिकारी को साथ रखना चाहिए। उचित डिटेल्स के साथ लॉगिन करने के बाद, यूजर ऑनलाइन डेटा की एंट्री कर सकता है। 

इसके लिए नीचे स्टेप्स दिए गए हैं :

  • सबसे पहले https://rch.nhm.gov.in/RCH/ लिंक का उपयोग करके RCH Portal पर जाएं। और उचित डिटेल्स के साथ लॉगिन करें।
  • अब यहां पर मेनू में, “Set Location” का ऑप्शन सलेक्ट करें।
  • अब इसके बाद, “Set Data Entry Hierarchy” के ऑप्शन पर जाएं।
  • यहां पर District, Health Block/Ward और Health Facility Types सेलेक्ट करें।
  • अब अपने PSC, उप सुविधा केंद्र और गांव को सेलेक्ट करें।
  • अंत में SET के बटन पर क्लिक करें।

RCH Portal पर विभिन्न data को कैसे fill करें?

RCH Portal Data Entry

List of options on the data entry page

लोकेशन सेट करने के बाद यूजर को विभिन्न data को enter करने के लिए मेन्यू पर डेटा एंट्री टैब पर क्लिक करना चाहिए। इसके बाद सिस्टम डेटा एंट्री पेज खोलेगा जिसमे आपको अलग अलग फील्ड की डाटा एंट्री के ऑप्शन दिखाई देंगे, जैसा कि नीचे दिखाया गया है:

  • The profile entry
  • Eligible couples for the RCH program
  • Pregnant women entry
  • Child entry
  • Health provider/ASHA entry
  • Bank information entry
  • Direct data entry
  • Advanced search
  • EC Re-registration
  • JSY PFMS module

इनमे से आप अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

जैसे RCH Portal पर ANM आशा पंजीकरण के डेटा एंट्री के लिऐ इस सूची के विकल्पों में, विकल्प Health provider/ASHA entry ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इस ऑप्शन के अंतर्गत आप RCH पोर्टल का उपयोग करके आशा कार्यकर्ता की डेटा एंट्री कर पाएंगे।

इसे भी देखें :- AP Full Form in Hindi | AP का मतलब क्या होता है?

Other RCH Full Form

तो दोस्तों ऊपर हमने RCH की फुल फॉर्म (RCH Full Form) और उसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। वैसे तो ज्यादातर इस RCH शब्द को Reproductive Child Health Program (रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ प्रोग्राम / प्रजनन और शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम) के शॉर्ट टर्म में यूज किया जाता है लेकिन इसके अलावा भी RCH शब्द के और भी बहुत सारे Full Form हो सकते हैं हर अलग फील्ड में इस शॉर्ट फॉर्म RCH का इस्तेमाल अलग अलग संदर्भ के लिए किया जाता है।

इसलिए यहां पर इस आर्टिकल में हमने RCH टर्म (शॉर्ट फॉर्म) हर एक फील्ड के हिसाब से अलग अलग Full Form दिए हैं। आपको जिस भी फील्ड के लिए इस RCH टर्म (शॉर्ट फार्म) का Full form आप अपनी जरुरत के हिसाब से सभी अर्थ देख सकते हैं।

RCH Full Form in Banking : Recognised Clearing House (Banking; UK)
RCH Full Form in Railroads : Railway Clearing House
RCH Full Form in Colombia : Riohacha (Airport Code of a City in Colombia)
RCH Full Form in Stock Exchange : Recognised Clearing House (Business, Stock Exchange)
एक हॉस्पिटल Rockville City Hospital को भी शार्ट फॉर्म में RCH कहा जाता है
वहीं एक कम्पनी Rush Copley Healthplex को भी शार्ट फॉर्म में RCH कहा जाता है।
RCH Full Form in Certifications & Diplomas : Recertification Credit Hours
RCH – Registered Care Home (British Medicine)
RCH – Riverside Community Hospital (Medical Hospitals)

Source : Google

FAQ About RCH Full Form

What is RCH Program? आरसीएच कार्यक्रम क्या होता है?

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 1997 में RCH (प्रजनन और शिशु स्वास्थ्य) रजिस्टर को अपडेट किया गया और नये RCH पोर्टल को लॉन्च किया। RCH (Reproductive Child Health) कार्यक्रम के तहत गांव-गांव गर्भवती महिलाओं और शिशुओं की सेहत की जानकारी जुटाने के अलावा टीकाकरण और उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों सहित सभी ग्रामीण महिलाओं के लिए प्रजनन, बाल स्वास्थ्य और परिवार नियोजन सेवाओं तक पहुंच को बढ़ाना और विस्तारित करना है।

What is RCH Number? आरसीएच नंबर क्या होता है?

RCH (Reproductive Child Health) प्रोग्राम के तहत गर्भधारण करते ही गर्भवती महिला का नाम RCH पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज कर लिया जाता है और उन्हें एक 12 अंक का आईडी नंबर दिया जाता है। RCH पोर्टल पर दर्ज होते ही गर्भवती महिला को समस्त जांच शुरू कर दी जाती है। इस आईडी का प्रयोग कर देश में कहीं भी बच्चों को टीका संबंधित जानकारी देकर टीका दिलवा सकते हैं।

What is the need of RCH? RCH कार्यक्रम की क्या उद्देश्य है?

RCH कार्यक्रम मातृ मृत्यु अनुपात, शिशु मृत्यु दर और कुल प्रजनन दर में कमी पर केंद्रित है।  इसका उद्देश्य दम्पति सुरक्षा दर और बाल टीकाकरण के कवरेज को बढ़ाना भी है। और RCH प्रोग्राम के लक्ष्य हैं – मातृ मृत्यु अनुपात को 60 से घटाकर 55 करना।

What is RCH Full Form in Banking?

RCH Full Form in Banking is Recognised Clearing House


इसे शेयर करें

Leave a Comment

close button