आपके एंड्रॉइड मोबाइल पर QR Code Scanner ठीक से काम नहीं कर रहा है (QR Code Scanner not Working on Android Phone) तो इसे सही करने के 7 बेस्ट तरीके

QR Code Scanner not Working on Android Phone

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आपका स्वागत है दोस्तों Android 13 के अपडेट आने के साथ, अब आप आसानी से  अपने Android फ़ोन पर QR कोड स्कैन कर सकते हैं। अब कुछ प्रकार के वेब पेज खोलने और WhatsApp Web जैसे अकाउंट्स में sign-in करने  और अपने Instagram Profile के डिटेल्स शेयर करने आदि के लिए QR Code को स्कैन करना जरूरी हो गया है। अब तो QR Code आपके किसी प्रोडक्ट को खरीदने की जरूरतों के लिए भी काम आते हैं।

लेकिन उन वेब पेज को खोलने या अपने सोशल अकाउंट में sign-in करने के मामले में आपके एंड्रॉइड फोन पर QR Code Scanner काम करना चाहिए। यदि आपके एंड्रॉइड मोबाइल पर QR Code Scanner ठीक से काम नहीं कर रहा है (QR Code Scanner not Working on Android Phone) तो यह पोस्ट आपके एंड्रॉइड फोन पर काम नहीं कर रहे QR Code Scanner को ठीक करने के बारे में बताएगा।

अपने मोबाइल के कैमरे का लेंस साफ करें

यदि आपके एंड्रॉइड मोबाइल पर QR Code Scanner ठीक से काम नहीं कर रहा है (QR Code Scanner not Working on Android Phone) तो प्रॉब्लम का पता लगाने और इसे ठीक करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के कैमरे का लेंस साफ करने से शुरू करें। 

आपके फोन के कैमरे के लेंस पर समय के साथ गंदगी जमा हो जाती है। तो वैसे भी आपको समय समय पर कैमरे के लेंस की सफाई करते रहना चाहिए। कैमरे के  लेंस की अच्छे से सफाई के लिए आप माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप अपने Android फ़ोन के कैमरे के लिए Dirty Lens Warning फीचर को भी एक्टिवेट कर सकते हैं। इस फीचर के एक्टिवेट होने के बाद कभी भी आपके फोन के कैमरे के लेंस गंदे होने पर यह फीचर आपको warning का मैसेज show करता है।  अपने Android फ़ोन के कैमरे के लिए Dirty Lens Warning को भी एक्टिवेट कैसे करना है उसकी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस यहां दी हुई है।

  • स्टेप 1 : अपने एंड्रॉइड फोन पर कैमरा ऐप खोलें।
  • स्टेप 2 : सबसे ऊपर नीचे की ओर तीर के निशान पर टैप करें।

Arrow sign on camera app

  • स्टेप 3 : सेटिंग आइकन पर टैप करें।

setting icon on camera app

  • स्टेप 4 : दिए गए ऑप्शंस में से Advance ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

advance setting on camera application

  • स्टेप 5 : Dirty Lens Warning फीचर को एक्टिवेट करने के लिए Advance मेनू में “Show Dirty Lens Warning” के बगल में स्थित टॉगल पर टैप करें।

dirty lens warning feature in camera setting

इस सुविधा के एक्टिवेट होने पर कभी भी आपके मोबाइल के कैमरे के लेंस गंदा होने पर यह आपको Warning का मैसेज दिखाएगी। लेकिन यदि यह सुविधा आपके एंड्रॉइड फोन पर उपलब्ध नहीं है, तो भी आपको समय समय पर अपने मोबाइल के कैमरे के लेंस को साफ करते रहना चाहिए। जिससे आपके मोबाइल के कैमरे का लेंस साफ होने पर आपका मोबाइल QR Code अच्छे से स्कैन कर पाएगा।

इन्हें भी देखें :-  How to Create and Edit Video in Canva? | Canva में वीडियो कैसे क्रिएट/ एडिट करें?

अपने आस-पास की रोशनी चैक करें

अपने कैमरे से अच्छी इमेजेस खींचने के लिए आपको एक अच्छी लाइटिंग की जरूरत पड़ती है। यही बात QR Code की सही तरीके से स्कैनिंग पर भी लागू होती है। यदि QR Code को स्कैन करने के लिए कैमरे के लिए जरूरी लाइट नहीं है, तो कैमरा QR Code को स्कैन नही कर पाएगा।

चैक करें कि क्या Google Lens Suggestions फीचर enable है या नहीं?

अपने एंड्रॉइड फोन के कैमरे से QR Code को स्कैन करने और संबंधित वेब पेज लिंक को open करने के लिए आपके मोबाइल में Google Lens फीचर enable होना चाहिए। क्योंकि आपके मोबाइल के कैमरा ऐप में दिए गए ‘Google Lens Suggestions’ फीचर द्वारा क्या Code स्कैन करने की पूरी प्रोसेस होती है। इसीलिए अगर आपके एंड्रॉइड फोन पर QR Code स्कैनर काम नहीं कर रहा है, तो यहां बताया गया है कि यह कैसे चेक किया जाए कि आपके मोबाइल में ‘Google Lens Suggestions’ फीचर Enable है या नहीं।

  • स्टेप 1 : अपने एंड्रॉइड फोन पर कैमरा ऐप खोलें।
  • स्टेप 2 : सबसे ऊपर नीचे की ओर तीर के निशान पर टैप करें।

Arrow sign on camera app

  • स्टेप 3 : सेटिंग आइकन पर टैप करें।

setting icon on camera app

  • स्टेप 4 : सेटिंग मेनू में जाकर आप यह चैक कर सकते हैं कि इसमें Google Lens Suggestions’ का ऑप्शन Enable है या नहीं। यदि नहीं, तो इसे एक्टिवेट करने के लिए टॉगल पर टैप करें।

google lens suggestions feture

  • स्टेप 5 : अब आप अपने मोबाइल के कैमरा ऐप पर वापस जाएं और चैक करें कि क्या अब आपके मोबाइल से QR Code स्कैन हो रहा है?

हमने इन स्टेप्स को समझाने के लिए स्क्रीनशॉट के लिए Google Pixel के मोबाइल का इस्तेमाल किया है। लेकिन आप कैमरा ऐप में सेटिंग मेनू को एक्सेस करके अपने एंड्रॉइड फोन पर इन फीचर को एक्सेस कर सकते हैं।

अपने मोबाइल के Google Lens ऐप को अपडेट करें

Google Lens Suggetion फीचर को Enable करने के बाद भी यदि आपके एंड्रॉइड मोबाइल पर QR Code Scanner ठीक से काम नहीं कर रहा है (QR Code Scanner not Working on Android Phone) तो आपको अपने मोबाइल में यह चैक कर लेना चाहिए कि आपके मोबाइल में Google Lens App के लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल हो रहा है या नहीं। इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे

  • स्टेप 1 : सबसे पहले अपने Android फ़ोन पर Play Store खोलें।

play store app icon

  • स्टेप 2 : Play Store पर दिए गए Search ऑप्शन के द्वारा Google Lens एप खोजें।

play store search option

  • स्टेप 3 : यदि कोई अपडेट उपलब्ध है, तो उसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

google lens app update

इसके बाद Play Store बंद करें और फिर चैक करें कि QR Code स्कैनर काम कर रहा है या नहीं।

अपने मोबाइल के Camera ऐप को Force Stop करे और फिर से Open करें

यदि Google Lens एप अपडेट करने के बाद भी  आपके एंड्रॉइड फोन पर QR Code स्कैन नहीं कर पा रहे हैं (QR Code Scanner not Working on Android Phone) तो आपको अपने मोबाइल के Camera ऐप को दुबारा से Start करने के लिए इसे Force Stop करके इसे Open करना चाहिए। यहाँ यह कैसे करना है इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताई है :

  • स्टेप 1 : अपने मोबाइल के Camera ऐप को Force Stop करे और फिर से Open करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में Camera ऐप के आइकन को लंबे समय तक press करें।
इन्हें भी देखें :-  फोन चोरी होने पर कैसे सुरक्षित करें पेमेंट एप? | How to secure payment app in case of phone theft?

camera app icon

  • स्टेप 2 : इसके बाद पॉप अप मेनू से App Info ऑप्शन पर टैप करें।

app info menu

  • स्टेप 3 : App Info पेज में, टॉप-राइट कॉर्नर पर Force Stop ऑप्शन पर टैप करें।
  • Force stop option

अब App Info मेनू बंद करें, और कैमरा ऐप फिर से Open करें और अब चैक करें कि क्या अब QR Code स्कैनर काम कर रहा है या नहीं।

अपने मोबाइल के एंड्रॉयड वर्जन को अपडेट करें 

इसके बाद भी यदि आपके एंड्रॉइड मोबाइल पर QR Code Scanner ठीक से काम नहीं कर रहा है (QR Code Scanner not Working on Android Phone) तो आपको अपने फोन का Android Version चैक कर लेना चाहिए की आपके फोन का कोई System Update तो नही रिलीज हुआ है जिसे आपने इंस्टॉल नही किया हो। 

कई बार QR Code स्कैनर के साथ यह समस्या कैमरा ऐप में बग या गड़बड़ के कारण हो सकती है। साथ ही, यदि आपके फोन का कोई Software Update आया हो तो आपको उसे जरूर Update करना चाहिए। अपने फोन का Software Update चैक करने और इसे Update करने की Step by Step प्रोसेस यहां नीचे दी गई है।

  • स्टेप 1 : अपने फोन का Setting एप खोलें।
  • स्टेप 2 : अब सबसे नीचे स्क्रॉल करें और System Update ऑप्शन पर टैप करें।

setting menu system update option

  • स्टेप 3 : अब देखें की यदि कोई System Update उपलब्ध हो, तो उसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • स्टेप 4 :  एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने के बाद, अब आप अपने मोबाइल का कैमरा ऐप खोलें और चैक करें कि क्या अब प्रॉब्लम सॉल्व हो गई है।

अपने फोन को Factory Reset करें

ऊपर दिए गए सारे उपाय कर लेने के बाद भी यदि आपके एंड्रॉइड मोबाइल पर QR Code Scanner ठीक से काम नहीं कर रहा है (QR Code Scanner not Working on Android Phone) तो हमारे द्वारा सुझाया गया अंतिम समाधान यही है की आप अपने फोन को Factory Reset करें इससे आपके फोन में सॉफ्टवेयर से संबंधित ज्यादातर प्रॉब्लम्स सॉल्व हो जाती हैं और आपके फोन का सॉफ्टवेयर बिल्कुल नए जैसा हो जाता है। 

अपने फोन को Factory Reset करने की स्टेप बाई स्टेप गाइड यहां दी गई है :

  • स्टेप 1 : अपने फोन को Factory Reset करने के लिए सबसे पहले अपने फोन का Setting ऑप्शन खोलें।
  • स्टेप 2 : इसके बाद Setting मेनू में से Backup and Reset का ऑप्शन सेलेक्ट करें।

setting menu backup and reset option

  • स्टेप 3 : Backup and Reset के ऑप्शन में  Erase All Data का ऑप्शन सेलेक्ट करें
  • स्टेप 4 : इसके बाद यदि आपने अपने फोन में कोई Password सेट किया हुआ है तो दिए गए ऑप्शन में वही Password डालना होगा।
  • स्टेप 5 : Password डालने के बाद आपको Reset Phone का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

Reset Phone का ऑप्शन पर टैप करते ही आपके फोन के Factory Reset होने की प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगी और फिर थोड़ी देर के बाद आपके फोन का Software बिल्कुल नए फोन जैसा हो जाएगा और उसमे सॉफ्टवेयर संबंधित कोई भी प्रॉब्लम्स होगी तो वो सॉल्व हो जाएगी।

इसके बाद अब आप अपने फोन का कैमरा एप ओपन करके उससे QR Code स्कैन करें। आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी।

तो दोस्तों ऊपर दिए गए तरीको के द्वारा आप अपने फोन की QR Code Scanner ठीक से काम नहीं करने की प्रॉब्लम (QR Code Scanner not Working on Android Phone) को ठीक कर सकतें हैं। 

इन्हें भी देखें :-  Paytm के द्वारा घर बैठे ही ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे भरें? | paytm electricity bill payment

दोस्तों यहां इस आर्टिकल में हमने आपको QR Code Scanner ठीक से काम नहीं करने की प्रॉब्लम (QR Code Scanner not Working on Android Phone) को ठीक करने की लगभग सारे उपायों को बताया है लेकिन फिर भी यदि आपको इसके अलावा कोई और तरीका मालूम हो तो आप हमे नीचे कमेंट में बता सकते हैं।

 मिस्टर नितिन कुमार the nitin tech.com के Founder और Author है। इन्हें हमेशा से टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी लेना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

इसे शेयर करें

Leave a Comment