PR Full Form in Hindi | PR का मतलब क्या होता है? जानें PR के बारे में जरुरी बातें

PR Full Form

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की PR का फुल फॉर्म क्या होता है? PR Full Form or PR Full Form in Hindi.

तो दोस्तों आपको बता दें कि PR का Full Form होता है Public Relations (पब्लिक रिलेशन) होता है जिसे हिंदी में जनसंपर्क कहते हैं

PR Full Form : Public Relations

PR Full Form in Hindi : पब्लिक रिलेशन (जनसंपर्क)

PR Full Form Public Relation

Public Relations (PR) का मतलब क्या होता है?

Public Relations (PR) शब्द ज्यादातर कंपनियों, बड़े संगठनों, और बड़ी फर्मों में इस्तेमाल होता है।

कंपनियों, बड़े संगठनों, और बड़ी फर्मों में आम जनता को संगठन के बारे में जानकारी प्रदान करने की गतिविधि (ताकि आम जनता में संगठन के काम के बारे में सकारात्मक विचार हो) को Public Relations (PR) कहते हैं। बड़े संगठनों में यह गतिविधि किसी व्यक्ति, किसी टीम या किसी एजेंसी द्वारा संचालित की जाती है। Public Relations की गतिविधि जिस व्यक्ति / टीम / एजेंसी द्वारा की जाती है वह “पब्लिक रिलेशन अधिकारी” “पब्लिक रिलेशन टीम” या यदि किसी बाहरी एजेंसी द्वारा ये सेवाएं ली जाती हैं तो, वो एजेंसी “पब्लिक रिलेशन एजेंसी” कहलाती है।

इस प्रकार Public Relation (PR) किसी संगठन या कंपनी के बारे में जानकारी को जनता और विशेष रूप से मीडिया में कैसे प्रसारित किया जाता है, इसके प्रबंधन से संबंधित तकनीकों और रणनीतियों का समूह है।

इसका प्राथमिक लक्ष्य कंपनी के समाचार या महत्वपूर्ण घटनाओं का प्रसार करना, कंपनी की एक अच्छे ब्रांड के रुप में छवि बनाए रखना और कंपनी की नकारात्मक घटनाओं पर सकारात्मक स्पिन डालना है ताकि उनके नतीजों को कम किया जा सके। Public Relation (PR) का काम कंपनी के प्रेस विज्ञप्ति, समाचार सम्मेलन, पत्रकारों के साथ साक्षात्कार, सोशल मीडिया पोस्टिंग के रूप में हो सकता है।

जनता की नज़रों में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति या संस्था को उनके बारे में या उनकी कार्यों के बारे में जानकारी के प्रसार का सामना करना पड़ता है। जबकि Public Relation (PR) अपने आप में एक उद्योग है, दूसरों के सामने खुद को एक निश्चित तरीके से प्रदर्शित करने का कोई भी प्रयास Public Relation (PR) का एक रूप माना जा सकता है।

Public Relation (PR) से तात्पर्य यह है कि किसी व्यक्ति, ब्रांड या कंपनी के बारे में दूसरे लोग कैसे देखते और महसूस करते हैं।

बड़ी बड़ी कंपनियों के लिए Public Relation (PR), (विशेष तौर पर सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां) मीडिया में फैलने वाली खबरों और शेयरधारक पूछताछ को संभालने के दौरान एक सकारात्मक कॉर्पोरेट छवि बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

इसके अलावा नकारात्मक समाचार या घोषणाओं के बाद जनता या निवेशकों के आक्रोश को दूर करने के लिए Public Relation संभालने वाले व्यक्ति या एजेंसी के कार्य विशेष रूप से महत्वपूर्ण होते है।

इन्हें भी देखें :-  What is SBTET Full Form? SBTET का Full Form क्या होता है? जानें SBTET के बारे में जरुरी बातें

Public Relation (PR) विज्ञापन या मार्केटिंग से अलग होता है क्योंकि इसका मकसद अक्सर ऑर्गेनिक दिखना होता है।

Public Relation (PR) में अपने ग्राहकों की नजर में कंपनी की प्रतिष्ठा को प्रबंधित करना भी शामिल है। अधिकांश प्रमुख कंपनियों के पास एक Public Relation (PR) विभाग होता है या वे किसी बाहरी फर्म की सेवाओं का उपयोग करते हैं।

किसी भी कंपनी की सफलता के लिए Public Relation (PR) आवश्यक है, खासकर जब कंपनी के शेयरों का सार्वजनिक रूप से कारोबार होता हो और कंपनी के शेयर का मूल्य किसी कंपनी या ब्रांड में जनता के विश्वास पर निर्भर करता है। Public Relation (PR) कर्मचारी अक्सर संगठन की छवि को तैयार करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

तो दोस्तों ऊपर हमने आपको PR की Full Form Public Relation के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। लेकीन दोस्तों PR टर्म की इसके अलावा और भी बहुत सारी फुल फॉर्म होती है जो हमने यहां नीचे दी हैं :-

PR Full Form In Social Media

दोस्तों आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शॉर्ट फॉर्म में बहुत सारे शब्दों का इस्तेमाल होता है इनमे Social Media पर PR शब्द का उपयोग भी होता है। शायद आपने भी कभी ना कभी Social Media पर PR लिखा हुआ देखा ही होगा, तो वहां पर PR Full Form क्या होता है?

तो दोस्तों Social Media Platform पर PR का Full Form Public Reactions होता है।

PR Full Form in Social Media :- Public Reactions

PR Full Form Social Media

सोशल मीडिया में PR शब्द का प्रयोग इस बारे में किया जाता है की किसी कंटेंट पर पब्लिक का क्या रिएक्शन आता है मतलब की सोशल मीडिया पर किसी कंटेंट को लोग कितना पसंद या नापसंद कर रहे हैं। उस कंटेंट के बारे में लोगो के रिएक्शन को शॉर्ट में PR (Public Reactions) कहा जाता है।

और दोस्तों सोशल मीडिया के अलावा और भी ऐसे कई सारे प्लेटफार्म है जहां पर PR का फुल फॉर्म “Public Reactions” होता है।

जैसे मेकअप इंडस्ट्रीज, इंस्टाग्राम, बैंक, कंपनी, पॉलिटिक्स, फिल्म इंडस्ट्रीज और जॉब की फील्ड में भी अगर आप कहीं PR शब्द देखते हैं तो वहां PR का फुल फॉर्म Public Reactions ही होता है।

ये भी देखें :- DP Full Form in Hindi | DP का मतलब क्या होता है?

PR Full Form in Makeup Industry Public Reactions
PR Full Form in Instagram Public Reactions
PR Full Form in Bank Public Reactions
PR Full Form in Company Public Reactions
PR Full Form in Politics Public Reactions
PR Full Form in Film Industry Public Reactions
PR Full Form in Jobs Public Reactions

PR Full Form In Education

दोस्तों स्कूल पढ़ने वाले बच्चों के मुंह से भी आपने कभी न कभी ये वाक्य सुना ही होगा की “उनका PR आना है” तो वहां इस PR शब्द का क्या मतलब होता है।

तो दोस्तों एजुकेशन फील्ड में PR का मतलब होता है Progress Report जिसे हिंदी में प्रगति रिपोर्ट कहते हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is NSO Full Form? | NSO का Full Form क्या होता है?

PR Full Form in Education :- Progress Report

PR Meaning in Education :- “प्रगति रिपोर्ट”

PR Full Form Education

यहां पर Progress Report (प्रगति रिपोर्ट) का मतलब “रिजल्ट” होता है। मतलब उनका जो रिजल्ट आना होता है उसे ही Progress Report या शार्ट में PR कहते हैं।

इसे भी जाने :- PPT Full Form in Hindi | PPT का मतलब क्या होता है?

PR Full Form In Marketing

दोस्तों Marketing के फील्ड में किसी प्रोडक्ट को दो प्रकार का Response मिलता है Positive Response और Negative Response.

तो Positive Response को ही शॉर्ट में PR कहा जाता है।

PR Full form in Marketing :- Positive Response

PR Meaning in Marketing :- “सकारात्मक प्रतिक्रिया”

PR Full Form in Marketing

PR Full Form In Gym

दोस्तों आगर आप Gym जाते हो या फिर आपको Gym में एक्सरसाइज करना पसंद है तो वहां पर भी आपने PR शब्द सुना ही होगा की वहां के किसी पुराने बॉडी बिल्डर का किसी खास एक्सरसाइज में इतने वजन का PR है, तो वहां पर PR का क्या मतलब होता है।

तो दोस्तों Gym में PR का Full Form होता है Personal Record

PR Full form in GYM :- Personal Record

PR Meaning In Gym :- “व्यक्तिगत रिकॉर्ड”

मतलब जैसे किसी बॉडी बिल्डर ने वजन उठाने में 100kg का रिकॉर्ड बनाया हुआ है तो वजन उठाने में उस बॉडी बिल्डर का PR (Personal Record) 100kg का है।

इसे भी जाने :- What is CPC Full Form? | CPC का मतलब क्या होता है?

PR Full Form In Software

Software में PR का फुल फॉर्म क्या होता है?

तो दोस्तों आपको बता दे की software की फील्ड में PR का फुल फॉर्म होता है : Problem Reports

PR Full form in Software :- Problem Reports

PR Meaning in Software :- “समस्या की रिपोर्ट”

PR Full Form in Computer

दोस्तों कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की फील्ड में भी अक्सर कई बार PR Short Form को उपयोग किया जाता है, अगर आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं तो आपने ये PR शब्द जरूर सुना होगा तो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में PR का फुल फॉर्म क्या होता है?

तो दोस्तों आपको बता दे की कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की फील्ड में PR का फुल फॉर्म होता है “Pull Request”

PR Full form in Computer Programming :- Pull Request

PR Meaning in Computer Programming :- “पुल अनुरोध”

दोस्तों यह (Pull Request) एक Computer Programming होती है।

तो दोस्तों ऊपर हमने आपको PR के बहुत सारे फुल फॉर्म के बारे में जानकारी दी है लेकिन PR के इसके अलावा भी बहुत सारे फुल फॉर्म होती है वो सब हमने यहां नीचे लिस्ट में दिया है :

PR Full form in Medical Per Rectum
PR Full form in NASA Purchase Request
PR Full form in Medical Pulse Rate
PR Full form in Accounts and Finance Price Received
PR Full Form in Computer Security Password Recovery
PR Full form in Space Science Payload Recorder
PR Full form in Education Purchase Requisition
PR Full form in Media Press Release
PR Full form in Computing PageRank
PR Full form in Job Performance Rating
इन्हें भी देखें :-  What is CAD Full Form? CAD का Full Form क्या होता है? जानें CAD के बारे में जरूरी बातें…

FAQ About PR Full Form

Q. Whats PR Stand for?

Ans : Public Relations :- Public Relations (PR) एक व्यक्ति या कंपनी के बारे में जानकारी को जनता और विशेष रूप से मीडिया में कैसे प्रसारित किया जाता है, इसके प्रबंधन से संबंधित तकनीकों और रणनीतियों का समूह है।

Q. What is the Full Form of PR in Social Media?

Ans : PR Full Form in Social Media :- Public Reactions
Social Media में PR शब्द का प्रयोग इस बारे में किया जाता है की किसी कंटेंट पर पब्लिक का क्या रिएक्शन आता है मतलब की सोशल मीडिया पर किसी कंटेंट को लोग कितना पसंद या नापसंद कर रहे हैं। उस कंटेंट के बारे में लोगो के रिएक्शन को शॉर्ट में PR (Public Reactions) कहा जाता है।

Q. What is a PR Job?

Ans : PR Job मतलब Public Relations Managers की पोस्ट होती है। Public Relations Managers की जॉब वाले व्यक्ति को संगठन और जनता के बीच की खाई को पाटने का काम करना होता है।  Public Relations Managers का काम मीडिया चैनल का ध्यान उनके उत्पाद, विचार या कंपनी के बारे में आगे बढ़ाने के इरादे से आकर्षित करना है।

Q. What does PR stand for Instagram?

Ans : Instagram में PR का मतलब Public Reactions
Instagram में PR शब्द का प्रयोग इस बारे में किया जाता है की आपके पोस्ट पर पब्लिक का क्या रिएक्शन आता है मतलब की Instagram पर आपके किसी पोस्ट या रील्स को लोग कितना पसंद या नापसंद कर रहे हैं। उस कंटेंट के बारे में लोगो के रिएक्शन को शॉर्ट में PR (Public Reactions) कहा जाता है।

Q. What is a PR Course?

Ans : Master of Arts in Public Relations पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर संचार और सूचना का कोर्स है।  इसमें Public Relations में प्रेस विज्ञप्ति, ऑनलाइन सामग्री और विपणन के माध्यम से स्वतंत्र मीडिया प्रचार पर जोर देता है। अपने शोध के हिस्से के रूप में, छात्र मार्केटिंग अभियान विकसित और संचालित करते हैं।

इन्हें भी देखें :- What is CPC Full Form? | CPC का मतलब क्या होता है?

इसे शेयर करें

Leave a Comment