Paytm के द्वारा घर बैठे ही ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे भरें? | paytm electricity bill payment

 Paytm के द्वारा घर बैठे ही ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे भरें ( paytm electricity bill payment )

paytm electricity bill payment

 

 

   दोस्तों इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहा हूँ की आप घर बैठे online paytm के द्वारा electricity bill ( paytm electricity bill payment ) किस तरीके से भर सकते हैं। दोस्तों आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोगों के पास टाइम बहुत कम है और उसमें बिजली बिल भरने के लिए यदि अलग से समय निकाल के जाना पड़े और फिर बिजली सर्विस प्रोवाइडर के पास लम्बी लाइन लगी हो तो इस काम मैं बहुत ही ज्यादा टाइम वेस्ट होता है और लाइन में लगने में बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है।

 इसीलिए आजकल ऑनलाइन बिजली का बिल भरने (paytm electricity bill payment) का प्रचलन हो गया है इसके द्वारा आप घर बैठे हुए बिना बिजली सर्विस प्रोवाइडर के ऑफिस में जाकर अपने मनपसंद टाइम पर किसी भी समय जब आपके पास फुर्सत हो तब अपना बिजली का बिल भर सकते हो इसके लिए आपको एक आसान सा प्रोसेस बता रहा हूँ

इसके लिए हम payam की सर्विस का इस्तेमाल करेंगे दोस्तों paytm के द्वारा बिजली का बिल भरने की प्रॉसेस (paytm electricity bill payment) बहुत ही सिंपल है इसके लिए आपको तीन आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा

Paytm में ID बनाना या लॉगिन करना

         दोस्तों Paytm से बिजली बिल भरने के लिए आपको सबसे पहले यदि आपकी पहले से Paytm में ID बनी हुई है तो उस ID से लॉगिन करना होता है  अन्यथा आपको सबसे पहले Paytm में अपनी ID बनानी पड़ती है।

इसके लिए सबसे पहले आपको Google play store में जाकर Paytm app को download करना होगा या अपने browser में Paytm.com लिखकर search करना होगा इसमें सबसे पहले आए हुए ऑप्शन पर क्लिक करके Paytm की website को खोल लेना है।

अब उसके बाद उसमें दी हुई detail जैसे आपका नाम आपका मोबाइल नंबर ईमेल आई॰ डी इत्यादि भरकर continue करना है  उसके बाद आपके मोबाइल नम्बर जो की आपने paytm ID बनाते समय डाला था उस पर एक OTP आएगा उस OTP को फिल कर देना है।

इस तरह से आपकी  Paytm में आईडी बन जाएगी यदि आपका  Paytm में पहले से ही account है तो आपको अपना mobile number व password डाल करके उस पर login कर लेना है।

 

ये भी पढ़े Flipkart grocery sale, घरेलू ज़रूरत का सामान सिर्फ़ 1 रुपये में

इलेक्ट्रिसिटी सर्विस प्रोवाइडर की detail फिल करना

paytm electricity bill payment: दोस्तों Paytm में ID बनाने के बाद वह उस ID से log इन करने क़े बाद दूसरा काम Paytm में बिजली सर्विस प्रोवाइडर की डिटेल फ़िल करनी होती है  इसके लिए जैसे ही आप Paytm भी लॉगिन करेंगे तो आपके सामने जो विंडो खुलेगी उसमें आपको recharge and pay bill का option सेलेक्ट कर लेना है।

इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेने के बाद आपके सामने अपने बिजली सर्विस प्रोवाइडर की डिटेल फिल करने का ऑप्शन आएगा इसमें आपको अपने बिजली सर्विस प्रोवाइडर की डिटेल फिल करनी होगी इसमें सबसे पहले आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना होगा इसके बाद आपको इसके बाद इसके नीचे आपके स्टेट में उपलब्ध सारे बिजली सर्विस प्रोवाइडर की लिस्ट आ जाएगी

इसमें से आपको अपना बिजली सर्विस प्रोवाइडर सलेक्ट करना है इसके बाद आपको अपना सर्विस नम्बर डालना है जो की आपकी बिजली बिल पर दिया हुआ होता है इस तरह से आप अपनी बिजली सर्विस प्रोवाइडर की डिटेल फिल कर सकते हैं।

पेमेंट की डिटेल फिल करना

            Paytm electricity bill payment में अपना बिजली सर्विस प्रोवाइडर की डिटेल फिल करने के बाद आपको तीसरा ऑप्शन होता है पेमेंट की डिटेल फिल करना इसमें आपको बिजली सर्विस प्रोवाइडर की डिटेल फिल करने के बाद नीचे दिए गए Proceed to pay के बटन पर क्लिक करना होता है।

इसके बाद आगे आने वाली ऑप्शन विंडो में आपको अपने पेमेंट की डिटेल फिल करनी होती है इसमें सबसे पहले आपको का पेमेंट मेथड सलेक्ट करना होता है यानी कि पेमेंट किस माध्यम से करेंगे जैसे debit card या credit card या net banking अथवा UPI से पेमेंट करेंगे इसमें आप जो भी ऑप्शन चुनते हैं उस ऑप्शन के अनुसार आपको पेमेंट की डिटेल फ़िल करनी होती है जैसे यदि आप debit card का ऑप्शन चुनते हैं तो आगे आने वाली विंडों में आपको अपना debit card number उसका expiry date और उसका CVV number फ़िल करना होगा

 इसी तरह से यदि आप online banking का ऑप्शन चुनते हैं तो आपको बैंक का नाम और अपनी net banking की आईडी और password डालना होगा उसके बाद आपके मोबाइल नम्बर पर कॉन्फ़र्मेशन के लिए बैंक की तरफ़ से एक OTP आएगा उसको otp वाले ऑप्शन में फ़िल करके proceed to pay के बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने bill paid successful का मैसेज़ आ जाएगा इसका मतलब है आपका बिल पेड हो गया है।

ये भी पढ़े Freekaamaal इंटरनेट पर उपलब्ध सारे ऑफ़र एक ही जगह पर ….

तो दोस्तों इस तरह इस तरह से आसानी से घर बैठे आप ऑनलाइन paytm के द्वारा अपना बिजली का बिल (paytm electricity bill payment) भर सकते हैं तो दोस्तों आप को मेरी यह पोस्ट कैसी लगी नीचे comment करके बताइएगा ज़रूर और मेरे इस blog channel को सब्सक्राइब भी जरूर कर लीजिएगा जिससे इस तरह की आने वाली पोस्ट की notifications आपको मिल जाये। 

         धन्यवाद  

Posted by:- the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime