घर बैठे ऑनलाइन अपने फोन से गैस सिलेंडर कैसे बुक करवाए जाने पूरी डिटेल हिंदी में | Online Gas Booking

Online Gas Booking

LPG या Liquid Petroleum Gas (लिक्विड पेट्रोलियम गैस) सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली रसोई गैस है। यह लकड़ी या मिट्टी के तेल के मुकाबले एक सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल ईंधन होती है। LPG गैस सिलेंडर अब देश भर में फैले हुए डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के द्वारा आसानी से उपलब्ध है। लेकिन सिलेंडर को प्राप्त करने के लिए पहले उसे सम्बन्धित डिस्ट्रीब्यूटर के यहां बुकिंग करवानी पड़ती है। भारत सरकार हर साल एक निश्चित संख्या में सिलेंडर की लागत पर सब्सिडी देती है, जिससे परिवारों के लिए अपनी ईंधन जरूरतों के लिए LPG सस्ते दामों पर उपलब्ध हो सके।

पहले LPG गैस सिलेंडर की बुकिंग एक लंबी और थकाऊ प्रोसेस हुआ करती थी, क्योंकि इसके लिए हमे एलपीजी कंपनी के डीलर के पास जाकर बुकिंग करवानी पड़ती थी और इसके बाद गैस के आने का लंबा इंतजार करना पड़ता था क्योंकि सिलेंडर को उसकी उपलब्धता के आधार पर भेजा जाता था, इस तरीके में कई बार LPG सिलेंडर गायब हो जाते थे यानि गैस आपूर्तिकर्ता के हॉकर द्वारा रास्ते में ही सिलेंडरों को ब्लैक रेटों पर बेच दिया जाता थे और सिलेंडर बुकिंग करवाने वाले तक नहीं पहुंच पाते थे।

लेकिन ये सभी दिक्कतें अब पुराने समय की बात हो चुकी हैं, क्योंकि भारत के तीनो LPG आपूर्तिकर्ताओं – Bharat Gas, HP Gas और Indane Gas अपनी सर्विसेज को अधिक कंज्यूमर फ्रेंडली और ट्रांसपेरेंट बना रहे हैं। और इसलिए इन्होंने गैस बुकिंग करने के लिए बहुत ही आसान प्रोसेस कर दी है, जिनकी सहायता से अब कंज्यूमर घर बैठे ही बिना गैस एजेंसी के ऑफिस जाए सिर्फ अपने फोन से ही एसएमएस द्वारा या कॉल करके या फिर इन्टरनेट की सहायता से ऑनलाइन गैस एजेंसी की वेबसाइट पर विजिट करके भी गैस बुक करवा सकते हैं। इन सभी सुविधाओं की वजह से अब LPG गैस सिलेंडर बुक करवाना बहुत आसान हो गया है।

LPG गैस ऑनलाइन कैसे बुक करें:

LPG सिलेंडर की बुकिंग अब अपने घर बैठे आराम से सिर्फ एक क्लिक पर की जा सकती है। Indane Gas, HP Gas और Bharat Gas सभी के अपने ऑनलाइन LPG बुकिंग पोर्टल हैं, जो ग्राहकों को कॉल करके बिना गैस डीलरशिप के ऑफिस जाए हुए घर बैठे ही LPG सिलेंडर रिफिल बुक करने की सुविधा देते हैं।

Online gas booking के लाभ

Online gas booking का मुख्य लाभ यह है कि इस प्रोसेस में आपको गैस एजेंसी के ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ती आप घर बैठें ही आराम से अपने मोबाइल से गैस बुक कर सकते है।

यदि आप अपने घर पर नहीं हैं और घर पर आपका सिलेंडर खतम हो गया है तो आप जहां पर है वहीं से अपना गैस बुक करा सकते हैं और जो भी घर पर होगा वो गैस की कीमत का भुगतान करके गैस की डिलीवरी ले सकता है

इस प्रक्रिया का एक और खास लाभ यह है कि कंज्यूमर नेट-बैंकिंग या क्रेडिट या डेबिट कार्ड के द्वारा ऑनलाइन गैस के कीमत का भुगतान कर सकते है।

ऑनलाइन सिलेंडर बुक करने के लिए,आपको बस अपने LPG सर्विस प्रोवाइडर (HP, Bharat Gas या Indane) की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां अपना गैस कनेक्शन का कंज्यूमर नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद, आपको ऑनलाइन रिफिल बुक करने का ऑप्शन दिखाई देगा। इनमे दिए गए इंस्ट्रक्शन का पालन करें और अपना गैस के पेमेंट के लिए ऑनलाइन या कैश ऑन डिलीवरी में से ऑप्शन चुने।

इसे भी पढ़े:–LPG Gas Connection कैसे लें? जाने ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रोसेस हिंदी में

Online gas booking के विशेषताएं

  • Online gas booking के लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाता
  •  LPG रिफिल बुक करने का सबसे ईजी और सेफ तरीका
  •  बार बार गैस एजेंसी के चक्कर लगाने का कोई झंझट नहीं
  •  रिफिल कभी भी, कहीं भी बुक किया जा सकता है
  •  ईजी पेमेंट ऑप्शंस
  •  गैस ट्रैकिंग की सर्विस अवेलेबल

IVR सिस्टम के माध्यम से गैस बुकिंग कैसे करें?

कंज्यूमर गैस कंपनी के IVRS (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) के जरिए भी सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

हर शहर के IVR नंबर अलग-अलग होते है ये नंबर आपको अपने Gas Agency से मिल जाएगा और वहाँ आपको अपना Number Register करवा लेना है।

सबसे पहले यूजर को बस अपने शहर के लिए निर्धारित किए गए IVR नंबर पर कॉल करना होगा अब आपको एक कंप्यूटर की आवाज़ सुनाई देंगी जो आपको भाषा सलेक्ट करने को कहेगी आप अपनी भाषा सलेक्ट कर लें अब वहां आपसे पूछा जायेगा की आप शिकायत दर्ज़ करना चाहते है या फिर रिफिल की जानकारी चाहते है या रिफिल बुक करना चाहते है आप रिफिल बुक वाले नंबर को चुन ले अब आपको आपका कंज्यूमर नंबर बताया जाएगा और फिर गैस बुकिंग करने के लिए एक विशेष नंबर को दबाने के लिए कहा जाएगा और रिफिल बुक करने को कहा जाएगा आप द्वारा उस नंबर को सलेक्ट करते “आपकी रिफिल बुक हो चुकी है” के बारे में मैसेज आएगा।

इस मैसेज में आपके सिलिंडर की बुकिंग ऑर्डर नंबर और डिलीवरी की अनुमानित तारीख के बारे में सूचित किया जाएगा, साथ ही डिलीवरी पर कितना पेमेंट किया जाना है यह जानकारी होगी।

एसएमएस के जरिए गैस बुकिंग कैसे करें?

आप एसएमएस के जरिए अपने LPG गैस सिलेंडर की बुकिंग करवा सकते हैं।

एसएमएस द्वारा गैस बुक करने के लिए ग्राहक को आपको मैसेज बॉक्स में एक विशेष फॉर्मेट में एमएमएस लिखना होगा इस एसएमएस में उसे (Gas Agency Name <SPACE> Distributor Phone Number With STD Code <SPACE> Consumer number) टाइप करके 7718955555 पर भेजना होगा।

गैस बुक होते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा।

WhatsApp से gas booking कैसे करें?

अगर आप WhatsApp के माध्यम से एलपीजी गैस बुक करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने फोन में 7718955555 नंबर सेव करना होगा।

इसके बाद आपको इस नंबर पर “REFILL” मैसेज टाइप करके भेजना होगा।

इसके बाद गैस बुक होते ही Whatsapp पर आपको बुकिंग कन्फर्मेशन का मैसेज आ जाएगा।

इसे भी देखें:– PAN CARD क्या है? | PAN CARD कैसे बनवाएं? | PAN CARD  कैसे डाउनलोड करें?

मोबाइल ऐप से gas booking कैसे करें?

जिन ग्राहकों के पास स्मार्ट फोन हैं, वे गूगल प्ले स्टोर और आईट्यून्स जैसे प्लेटफॉर्म से ऐप (उदाहरण के लिए, भारत गैस मोबाइल ऐप) डाउनलोड कर सकते हैं और वहां से अपनी रिफिल बुकिंग कर सकते हैं।

ग्राहक को सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और ओटीपी फिल करके मोबाइल ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा जो रजिस्ट्रेशन को वेरिफाई करने के लिए उनके फोन पर भेजा जाएगा।

एक बार ऐप पर रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद, इसकी सहायता से सिलेंडर बुक किया जा सकता है, जिसकी पेमेंट क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या नेट-बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

गैस कंपनियों ने LPG सिलेंडर के पेमेंट के लिए ई-वॉलेट से पेमेंट की भी सुविधा दी जाती है।

ऐप में बुकिंग हिस्ट्री, ग्राहक आईडी और अन्य डिटेल्स जैसी जानकारी भी शामिल है।

गैस एजेंसी पर जाकर गैस बुकिंग करें

ग्राहक व्यक्तिगत रूप से गैस एजेंसी में जाकर अपने रिफिल सिलेंडर बुक करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। वे अपना कंज्यूमर नंबर के द्वारा सिलेंडर बुक कर सकते हैं और उसी समय पर या सिलेंडर की डिलीवरी के समय पेमेंट कर सकते हैं।

 LPG सिलिंडर को कैसे रिफिल करें?

LPG सिलेंडर की बुकिंग या गैस रिफिल की बुकिंग अब कई तरीकों से की जा सकती है।

उपभोक्ता गैस एजेंसी की ऑनलाइन बुकिंग वेबसाइट या एसएमएस के जरिए LPG सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

या फिर गैस कंपनी (आईवीआरएस) को कॉल करके, या फिर आपके इलाके में सिलेंडर की सप्लाई करने वाली गैस एजेंसी पर जाकर भी सिलेंडर बुक किया जा सकता है।

भारत के तीनों प्रमुख गैस सप्लायर चाहे वह इंडेन गैस हो या भारत गैस या फिर एचपी गैस समय के साथ आगे बढ़े हैं और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी सिलेंडर ऑर्डर करना संभव बना दिया है। अपने गैस सप्लायर के आधार पर, उपभोक्ता अपने स्मार्ट फोन से ऐप डाउनलोड कर सकता है और सिलेंडर बुक कर सकता है, इसके लिए भुगतान कर सकता है और अपनी जानकारी का प्रबंधन भी कर सकता है।

गैस बुकिंग के इंपोर्टेंट फैक्ट्स

  • बुक किए गए सभी सिलेंडरों के लिए, सिलेंडर के बाजार मूल्य का भुगतान डिलीवरी पर किया जाना है।
  •  जिन लोगों ने सब्सिडी वाले सिलेंडर का ऑप्शन चुना है, उन्हें सब्सिडी की राशि सीधे उनके बैंक खातों में प्राप्त होगी।

इसे भी पढ़े:– कैसे करें अपने आधार के बायोमेट्रिक्स डेटा को लॉक और अनलॉक करके सुरक्षित? यहां जानिए स्टेप- बाय- स्टेप प्रॉसेस

LPG सिलेंडर रिफिलिंग के लिए पेमेंट कैसे करें?

भारत गैस, एचपी गैस और इंडेन गैस के ग्राहक LPG सिलेंडर रिफिल बुक करते समय नीचे दिए गए पेमेंट्स ऑप्शंस में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं:

  •  कैश ऑन डिलिवरी
  •  नेट-बैंकिंग के द्वारा (ऑनलाइन बुकिंग या ऐप बुकिंग के लिए)
  • क्रेडिट या डेबिट कार्ड द्वारा (ऑनलाइन या ऐप बुकिंग के लिए)
  •  ई-वॉलेट द्वारा (ऑनलाइन या ऐप बुकिंग के लिए)

भारत में प्रमुख LPG गैस सप्लायर कौन–कौन से हैं?

 HP Gas Booking

जब एचपी के साथ नया सिलेंडर बुक करने की बात आती है, तो कंपनी के ग्राहकों के पास कई विकल्प होते हैं। उन्होंने अपने ग्राहकों को 24/7 आईवीआर सेवा प्रदान की है जिसका उपयोग नए सिलेंडर बुक करने के लिए किया जा सकता है।

डीलरों के माध्यम से सिलेंडरों को पुराने तरीके से भी बुक किया जा सकता है, हालांकि, कंपनी ऑनलाइन गैस बुकिंग या एसएमएस के माध्यम से अधिक सुविधाजनक विकल्प भी प्रदान करती है।

एचपी गैस की सर्विसेज को यूज करने के लिए आपको उनके साथ रजिस्टर्ड होने की जरूरत होती है और एचपी गैस बुक करते समय कुछ निश्चित स्टेप्स को फ़ॉलो करने की आवश्यकता होती है।

यदि आप जानना चाहते हैं कि आप इनमें से प्रत्येक सेवा का उपयोग कैसे कर सकते हैं, तो आप उनके बारे में यहाँ और अधिक पढ़ सकते हैं: Hp gas booking

 Bharat Gas Booking

जब खाली सिलेंडर को बदलने का समय आता है, तो भारत गैस द्वारा प्रदान किए गए ऑप्शंस वास्तव में सुविधाजनक और यूजर फ्रेंडली होते हैं। इसका कारण यह है कि भारत गैस से गैस बुकिंग करते समय ग्राहकों को चार ऑप्शंस मिलते है।

पहला ऑप्शन उनकी वेबसाइट https://my.ebharatgas.com/BookCylinder/IVRS पर लॉग इन करके सिलेंडर बुक कर सकते है।

दूसरा ऑप्शन एजेंसी के आईवीआर नंबर पर कॉल करके गैस बुक कर सकते हैं।

तीसरा ऑप्शन जिसका उपयोग किया जा सकता है वह है गैस कंपनी को एक एसएमएस भेजना जिसका उपयोग आपके नाम पर गैस बुक करने के लिए किया जाएगा।

आखिरी तरीका स्मार्ट फोन के लिए मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करना है।

इनमें से किसी भी तरीके का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, आपको यह जानना होगा कि वे कैसे काम करते हैं।

 Indane Gas Booking 

यदि आपके पास पहले से ही इंडेन का गैस कनेक्शन है, और जब सिलेंडर खत्म हो जाते हैं तो क्या होता है? इसका सरल उत्तर यह है कि आप एक नया बुक करते हैं और इससे भी बेहतर यह है कि इंडेन नए सिलेंडरों को ऑनलाइन https://cx.indianoil.in/webcenter/portal/LPG/pages_bookyourcylinder  या ऑफलाइन बुक करने की अनुमति देता है।

भले ही यह सुविधा केवल रजिस्टर्ड ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

इस प्रक्रिया को और भी ईजी बनाने के लिए, इंडेन गैस बुकिंग या तो आईवीआर सेवा का उपयोग करके या अपनी वेबसाइट के माध्यम से गैस बुक फोन पर की जा सकती है, जहां ग्राहक अपने खातों में लॉग इन कर सकते हैं और सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

ग्राहक अपने सिलिंडर को स्मार्ट फोन के एप्लिकेशन के जरिए भी बुक किया जा सकता है।

 Indane Gas, Bharat Gas और HP Gas कनेक्शन लेने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स की लिस्ट

LPG कनेक्शन ने हर भारतीय घर में ईंधन के उपयोग में क्रांति ला दी है। ग्राहकों के पास इंडेन गैस, भारत गैस या एचपी गैस प्रदाताओं में से LPG गैस कनेक्शन खरीदने का ऑप्शन होता है। उपरोक्त किसी भी सप्लायर से LPG कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आवेदकों को जरूरी डॉक्यूमेंट्स, जैसे एज प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के डॉक्युमेंट्स के साथ निकटतम डीलर के पास जाना होगा। हालांकि, केवाईसी के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट के अलावा, आवेदकों को अपनी आवश्यकता के अनुसार कुछ अन्य फॉर्म भी भरने होंगे और जमा करने होंगे।

उदाहरण के लिए, यदि वे पहली बार गैस की मेंबरशिप प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें उज्ज्वला केवाईसी आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा, विवरण भरना होगा और जमा करना होगा। इसी तरह, यदि व्यक्तियों के पास केवाईसी दस्तावेज नहीं हैं, तो उन्हें सरलीकृत केवाईसी फॉर्म को खरीदना, भरना और जमा करना होगा। कई अन्य दस्तावेज हैं जो ग्राहकों के लिए उनकी आवश्यकताओं के आधार पर उपलब्ध हैं।

इसे भी पढ़ें:– flipkart grocery sale, घरेलू ज़रूरत का सामान सिर्फ़ 1 रुपये में

 LPG का उपयोग क्यों करें?

इसमें कोई शक नहीं है कि अगर आप घर पर LPG पर स्विच करते हैं तो कुछ विशिष्ट फायदे हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं।

इस तरह के फायदे देश के कुछ राज्यों ने यह सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाया है कि राज्य के हर घर में LPG की पहुंच होनी चाहिए और इस प्रोसेस में मदद करने के लिए राज्य और केंद्र सरकार से अनुदान प्राप्त कर रहे हैं। कुछ राज्य ऐसे घरों की पहचान कर रहे हैं जहां LPG नहीं है और उन्हें कनेक्शन, स्टोव और पहला सिलेंडर मुफ्त में दे रहे हैं। हम यह भी सुनते रहते हैं कि कैसे सरकार ने विशिष्ट आय समूहों के लिए उनके द्वारा खरीदे जाने वाले LPG के प्रत्येक सिलेंडर पर विभिन्न सब्सिडी की घोषणा की है।

तो अब सवाल वास्तव में बन जाता है, LPG के बारे में इतना अच्छा क्या है? इसका उत्तर यह है कि यह ईंधन न केवल खाना पकाने के लिए और वाहनों के लिए ईंधन के रूप में भी प्रयोग करने योग्य है बल्कि यह मिट्टी के तेल और लकड़ी की तुलना में सस्ता और स्वच्छ भी है। यह आसानी से स्टोर करने योग्य और अधिक कुशल दहन के लाभ के साथ आता है। हालांकि LPG का उपयोग करने के यही एकमात्र फायदे सिर्फ यही नहीं हैं।

 LPG सिलेंडर रिफिल बुक करने के लिए मिस्ड कॉल सुविधा का शुभारंभ

पेट्रोलियम मंत्री द्वारा LPG सिलेंडरों के रिफिल की बुकिंग और नए LPG कनेक्शन रजिस्टर करने के लिए मिस्ड कॉल सुविधा की घोषणा की गई है। LPG सिलेंडर की रिफिल बुक करने की सुविधा 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर पूरे भारत में उपलब्ध है।

Also read:– राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर सरकार ने लॉन्च किया Mera Ration App

Posted by:- thenitintech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime