What is NC Full Form? NC का Full Form क्या होता है? जानें NC के बारे में जरूरी बातें…

NC Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी NC शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की NC kya hai? NC की फुल फॉर्म (NC Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर NC के बारे मे (NC Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको NC kya hota hai? NC ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप NC kya hai? (NC Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

NC kya hai? (NC Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि NC टर्म का कोई एक फुल फॉर्म नही होता है बल्कि अलग अलग फील्ड के हिसाब से इसके अलग अलग फुल फॉर्म होते हैं। 

तो दोस्तों यहां इस आर्टिकल में हम आपको NC के अलग अलग फील्ड के हिसाब से अलग अलग फुल फॉर्म की जानकारी देंगे।

NC Full Form in Indian Railway

 भारतीय रेलवे में प्रतिदिन करोड़ों लोग सफर करते हैं| टिकट बुक करते समय यात्रियों से उसकी मनचाही बर्थ भी पूछी जाती है की वह कौन सी बर्थ लेना prefer करेंगे विंडो सीट, लोअर बर्थ या अपर बर्थ, और वह बर्थ या सीट उपलब्ध होने पर उन्हें अलॉट की जाती है। टिकट में कई बार देखा जाता है उसमें बर्थ/सीट के स्टेटस के साथ NC लिखा होता है। आइये जानते हैं ट्रेन टिकट में NC का मतलब

तो दोस्तों आपको बता दें कि रेलवे में NC का फुल फॉर्म “No Choice” होता है।

 NC Full form in Railway : No Choice

NC Full Form in indian Railways

ट्रेन टिकट में NC का मतलब (NC Means in Railway)

यदि यात्री टिकट बुक करते समय विंडो सीट, लोअर बर्थ आदि जैसी सीट/बर्थ वरीयता का चयन करता है और वह सीट उपलब्ध नहीं होती तो इसे टिकट में NC के रूप में इंगित किया जाता है और यात्री को एक दूसरी उपलब्ध सीट आवंटित कर दी जाती है। 

उदाहरण के तौर पर जैसे टिकट पर CNF/DL2/19/NC लिखा हो, तो इसका अर्थ है यात्री की सीट कन्फर्म है, और उसे DL2 नंबर कोच पर 19 नम्बर की सीट अलॉट हुई है। और साथ में लिखा हुआ NC का मतलब होता है “No Choice”, यानी यात्री द्वारा चुने गए विकल्प की सीट उपलब्ध न होने के कारण उसे दूसरी सीट मिली है।

NC Full Form in Police F.I.R./ Police Complaint

Police F.I.R. या Police Complaint में यदि कहीं NC लिखा हुआ है तो वहां इसका मतलब होता है “Non Cognizable Offence” जिसका हिंदी में अर्थ होता है “गैर संज्ञेय अपराध”

NC Full Form in Police F.I.R

Non Cognizable Offence (गैर संज्ञेय अपराध) क्या है ?

Cr.PC 1973 की धारा 155 के अनुसार, असंज्ञेय अपराध का अर्थ पुलिस द्वारा दर्ज की गई शिकायत है, जिसकी पुलिस अधिकारी तब तक जांच नहीं कर सकता जब तक कि वह ऐसे मामले की सुनवाई करने की शक्ति रखने वाले मजिस्ट्रेट की पूर्व अनुमति प्राप्त न कर ले।

Non Cognizable Offence (गैर-संज्ञेय अपराध) जैसे, गाली देना, साधारण धमकी देना, थप्पड़ मारना, संपत्ति को छोटा नुकसान पहुंचाना आदि NC शिकायत कहलाते हैं।  कानूनी तौर पर, पुलिस के पास ऐसी NC शिकायतों की जांच करने की कोई शक्ति नहीं है।  ऐसी शिकायतें पुलिस स्टेशन के NC Register नामक रजिस्टर में दर्ज की जाती हैं।

Non Cognizable Offence (गैर संज्ञेय अपराध) का अर्थ है जिसमें किसी पुलिस अधिकारी को बिना वारंट के गिरफ्तार करने का कोई अधिकार नहीं है। पुलिस स्टेशन को ऐसी शिकायत का सार सामान्य डायरी में दर्ज करना होता है जिसे N.C. रजिस्टर कहा जाता है और इसमें शिकायतकर्ता को संबंधित अदालत में शिकायत दर्ज करने की सलाह दी जाती है क्योंकि पुलिस को अदालत के निर्देशों के बिना ऐसे मामलों में कार्रवाई शुरू करने का अधिकार नहीं है।

NC Full Form in Electrical Switch

किसी इलेक्ट्रिकल स्विच में यदि NC या NO लिखा हुआ है तो वहां इसका मतलब होता है Normally Closed & Normally Open. यहां NC मतलब Normally Closed और NO मतलब Normally Open

NC Full Form in Electrical Switch)

Normally Closed (NC) और Normally Open (NO) अक्सर उन इलेक्ट्रिकल स्विच, रिले, सर्किट ब्रेकर पर लिखा होता है जिनकी सहायता से विद्युत सप्लाई को चालू/बंद किया जा सकता है।

 Normally Closed (NC) और Normally Open (NO) स्प्रिंग-लोडेड स्विच में कनेक्शन की स्थिति, या स्थिति का वर्णन करते हैं (स्प्रिंग्स के अलावा अन्य बलों का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन स्प्रिंग-लोडेड स्विच अब तक सबसे आम हैं)। 

स्विच कनेक्शन खुले या अप्रतिबंधित हो सकते हैं। अप्रतिबंधित कनेक्शन स्विच के माध्यम से करंट का संचालन कर सकते हैं, जबकि खुले कनेक्शन करंट का संचालन नहीं कर सकते। एक स्प्रिंग-लोडेड स्विच कनेक्शन को एक या दूसरे स्थान पर रखने के लिए स्प्रिंग बल का उपयोग करता है। स्विच में कनेक्शन के कई सेट हो सकते हैं, इसलिए कुछ कनेक्शन NC हो सकते हैं, जबकि अन्य एक ही स्विच पर नहीं हैं।

NC Full Form in Social Media 

Snapchat, WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram और TikTok आदि सोशल मीडिया पर NC का मतलब होता है “No Comments” 

NC Full Form in Social Media : No Comments 

जी हां दोस्तो Snapchat, WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram और TikTok आदि सोशल मीडिया पर यदि कहीं NC लिखा हुआ है तो वहां इसका फुल फॉर्म होता है “No Comments” 

nC Full Form in Physics

फिजिक्स में nC का मतलब होता है Nanocoulombs (nC)

Nanocoulombs (nC) and Coulombs (C)  विद्युत आवेश को निर्दिष्ट करने वाली इकाइयाँ हैं। चार्ज को इंगित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मानक इकाई Coulomb होती है।

What does NC mean in Chemistry? 

केमिस्ट्री में NC का फुल फॉर्म होता है Nitrocellulose 

NC Full Form in Chemistry : Nitrocellulose

Nitrocellulose (NC) एक अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ है जो नाइट्रिक एसिड जैसे मजबूत नाइट्रेटिंग एजेंट के साथ सेल्यूलोज की प्रतिक्रिया से बनता है।  Nitrocellulose का इस्तेमाल पेंट, लाख, वार्निश, स्याही आदि में किया जाता है।

What does NC stand for in Manufacturing? मैन्युफैक्चरिंग के फील्ड में NC क्या है?

Manufacturing के फील्ड में NC का मतलब होता है “Noise Coefficient” जिसका हिंदी में अर्थ होता है “शोर गुणांक”।

Manufacturing के क्षेत्र में Noise Coefficient इस फील्ड में होने वाले शोर को मापने का पैमाना होता है जिसके द्वारा शोर को मापा जा सकता है।

What does NC stand for in business? / बिजनेस में NC का क्या अर्थ है?

बिजनेस में NC का Full Form होता है No Charge जिसका हिंदी में मतलब होता है “कोई शुल्क नहीं”

बिजनेस में NC यह दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है कि ग्राहक को किसी विशेष सेवा के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना पड़ेगा मतलब उस विशेष सर्विस के लिए कस्टमर को कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज पे नही करना होगा।

What does NC mean in Medical Terms? मेडिकल के फील्ड में NC का क्या मतलब होता है?

मेडिकल के फील्ड में NC का फुल फॉर्म होता है : Nasal Cannula

NC Full Form in Medical Terms : Nasal Cannula

Nasal Cannula एक मेडिकल डिवाइस होती है जो उन लोगों को पूरक ऑक्सीजन थेरेपी प्रदान करती है, जिनका ऑक्सीजन का लेवल कम है। Nasal Cannula दो प्रकार की होती हैं: Low Flow Nasal Cannula और High Flow Nasal Cannula

इस डिवाइस में दो सिरे होते हैं और यह नाक के ठीक नीचे फिट बैठता है। ये दोनों सिरे सीधे आपके नथुने में ऑक्सीजन पहुंचाते हैं।

What is NC Material? NC मेटेरियल क्या होता है?

NC मेटेरियल NanoCrystalline को कहते हैं।

NanoCrystalline Material एक PolyCrystalline Material होता है जिसमें केवल कुछ नैनोमीटर के क्रिस्टलीय आकार होते हैं।

Some Other NC Full Form 

तो दोस्तों ऊपर ऑर्टिकल में हमने NC टर्म के अलग अलग फील्ड के हिसाब से अलग अलग फुल फॉर्म के बारे में जानकारी दी है।

लेकिन दोस्तों ऊपर दिए गए NC के Full Form के अलावा इस टर्म के कुछ और भी Full Form होते हैं जो यहां नीचे (वो full form जिस कैटेगरी से सम्बंधित है उस कैटेगरी सहित) लिस्ट में दिए गए हैं आपको जिस भी कैटेगरी के तहत NC का Full Form जानना है आप उसे नीचे लिस्ट में देख सकते है।

Term Full Form  Category
NC Network Codes Computer and Networking
NC New Caledonia Country Name
NC Network Channel Telecommunication
NC No Connection Telecommunication
NC Neill Concelman Networking
NC Not Compatible Networking
NC Node Controller Networking
NC Network Computing Networking
NC Non-catalysed Chemistry
NC Nitro Cellulose Chemistry
NC Not Counted Chemistry
NC Nickel Cadmium Chemistry
NC Neutral Current Electronics
NC Numerical Control Electronics
NC Noise Canceling Electronics
NC No Comment! Messaging
NC North Central Country Specific
NC Northern Cape Country Specific
NC Natural Casing Computer Hardware
NC Numerical Calculation Math
NC Non Competitive Sports
NC Nodal Controller Military and Defense

Source : Google

Founder & Author : the nitin tech.com

 मिस्टर नितिन कुमार the nitin tech.com के Founder और Author है। इन्हें हमेशा से टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी लेना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

इसे शेयर करें

Leave a Comment