What is NBA Full Form? NBA का Full Form क्या होता है? जानें NBA के बारे में जरूरी बातें…

NBA Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी NBA शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की NBA kya hai? NBA की फुल फॉर्म (NBA Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर NBA के बारे मे (NBA Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको NBA kya hota hai? NBA ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप NBA kya hai? (NBA Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

NBA kya hai? (NBA Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि NBA की Full Form National Board of Accreditation ( नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रेडिटेशन) होता है।

NBA Full Form : National Board of Accreditation 

NBA Full Form in Hindi : नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रेडिटेशन (राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड)

NBA Full Form - National Board of Accreditation

National Board of Accreditation (NBA) क्या है? 

भारत के उच्च शिक्षण संस्थाओं एवं उन शिक्षण संस्थाओं में पढ़ाए जा रहे Engineering एवं Management के कोर्सेज की क्वॉलिटी को मेंटेन रखने एवं उन कोर्सेस को मान्यता देने के लिए NBA की नींव रखी गई है

भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों की मान्यता के लिए जो दो निकाय महत्वपूर्ण हैं, NBA ( National Board of Accreditation ) और NAAC ( National Assessment and Accreditation Council ) उनमें से ही एक NBA है। ये दोनो संगठन भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों की मान्यता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण निकाय है।

NBA ( National Board of Accreditation ) का मुख्य कार्य AICTE द्वारा अनुमोदित Engineering & Technology, Management, Pharmacy, Architecture जैसे विषयों में डिप्लोमा स्तर से स्नातकोत्तर स्तर तक की कोर्सेज का मूल्यांकन करके उन्हें मान्यता देना होता है।

यह इंजीनियरिंग और उससे संबंधित क्षेत्र की शिक्षा प्रणाली में नए नए तरीकों को बढ़ावा देती है एवं शैक्षिक कार्यक्रमों के लिए परामर्श और दिशानिर्देश प्रदान करती है

AICTE ( All India Council for Technical Education ) के द्वारा ही 1994 में NBA की नींव रखी गई थी परन्तु वर्ष 2010 के बाद NBA को एक autonomous body बना दिया गया। NBA का Head Quarter दिल्ली में स्थित है।

भारत में NBA से मान्यता प्राप्त कोर्सेस

भारत में NBA ( National Board of Accreditation ) निम्नलिखित कोर्सेस को मान्यता देता है :

  • Hospitality and Tourism Management
  • Computer Applications
  • Applied Arts and Crafts
  • Architecture
  • Pharmacy
  • Management
  • Engineering & Technology

इन सारे कोर्सेस की गुणात्मक क्षमता का आकलन एवं उन्हें मान्यता प्रदान NBA ही करता है।

NBA की मान्यता किसी संस्थान की प्रतिष्ठा के लिए बहुत जरुरी है। भारत के अधिकांश विश्वविद्यालय अपने कोर्सेज के लिए NBA से मान्यता प्राप्त है।

NBA की मान्यता प्राप्त करने के लिए मुख्य शर्तें

जहां NAAC ( National Assessment and Accreditation Council ) पूरे शैक्षणिक संस्थान को मान्यता प्रदान करता है वहीं NBA ( National Board of Accreditation ) पूरे शैक्षणिक संस्थान को मान्यता प्रदान नहीं करता। यह केवल किसी Particular कोर्स एवं उससे सम्बन्धित ब्रांच को ही मान्यता प्रदान करता है।

इसीलिए हम Institution Wise और Course Wise, NBA की मान्यता ले सकते हैं, इसके लिए हमें निम्न बातें ध्यान रखने की आवश्यकता होती है :-

  •  NBA का ध्यान खास तौर पर इस तरफ होता है कि किसी भी Special Educational Programme के लिए जिन Infrastructures की आवश्यकता होती है, वह उस परिसर में उपलब्ध है या नहीं, इसके साथ ही NBA इस बात पर भी काफी गौर करता है कि वहाँ के छात्रों को इससे सम्बन्धित सभी Facilities उपलब्ध कराए जा रहे हैं या नहीं।
  • NBA इस बात का भी खास ख्याल रखता है कि उस शिक्षण संस्थान में Teaching एवं Learning के लिए Maintain की जाने वाली Quality अच्छी है या नहीं। इसके अलावा यह इन बातों पर भी गौर करता है कि Syllabus Programme को कितना Improve करने की जरूरत है एवं इसके साथ ही इसमें कौन से वैसे Weakness हैं जिन्हें सुधारा जा सकता है।
  • NBA यह भी देखता है कि Curriculum का डिजाईन कैसा है। अगर उसमें Improvement की जरूरत है तो NBA द्वारा गठित कमेटी सुधार व Improvement के लिए उचित सलाह देती है।
  • संस्थान में लाईब्रेरी, लैबोरेट्री और कंप्यूटर लैब की व्यवस्था कैसी है, इन सारी चीजों को ध्यान में रखते हुए ही मान्यता प्रदान की जाती है।

NBA की मान्यता कैसे प्राप्त करें?

NBA से मान्यता प्राप्त करने की प्रॉसेस

हम NBA से मान्यता कैसे प्राप्त कर सकते हैं? इसकी क्या प्रोसेस है? आइए अब इसके बारे में जानते हैं। इसके मुख्य रूप से 6 स्टेप्स हैं –

  • स्टेप 1 : अपने इंस्टीट्यूट या कोर्स के लिए NBA की मान्यता प्राप्त करने हेतु हमें सबसे पहले तत्परता से इसके सारे शर्तों की जाँच करना एवं registration करना होता है।
  • स्टेप 2 : फिर इसके लिए हमें Self Assessment Report (SAR) तैयार करना होता है।
  • स्टेप 3 : इसके बाद हमें NBA के लिए एप्लाई करना एवं Self Assessment Report (SAR) जमा करना होता है।
  • स्टेप 4 : इसके बाद NBA टीम के द्वारा इसका दौरा एवं मूल्यांकन किया जाता है।
  • स्टेप 5 : इसके बाद हमें मूल्यांकन Report एवं EAC द्वारा सिफारिश प्रस्तुत करना होता है।
  • स्टेप 6 : इसके पश्चात Academic Advisory Committee द्वारा Accreditation अपना निर्णय लेती है।

हालाँकि NBA की मान्यता प्राप्त करना किसी भी शिक्षण संस्थान का उसके खुद का निर्णय होता है परन्तु फिर भी 2017 में AICTE के द्वारा किये गए घोषणा के अनुसार यह उन शिक्षण संस्थानों को मान्यता नहीं देगा जो शिक्षण संस्थान अपने यहाँ पहले से पढ़ाए जा रहे काम से काम आधे कोर्सेज को भी मान्यता प्राप्त नहीं करवा पाये हों।

NBA की मान्यता प्राप्त करने के फायदे (Benefits of NBA Recognition)

NBA की मान्यता प्राप्त करने के बहुत से फायदे हैं –

जो भी कॉलेज या शिक्षण संस्थान NBA द्वारा मान्यता प्राप्त कर लेते हैं, वे अच्छी क्वालिटी की एजुकेशन5 प्रोवाइड करने वाले कॉलेज या शिक्षण संस्थान माने जाते हैं, इसका मुख्य कारण NBA द्वारा गठित कमेटी का क्वॉलिटी पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाना है।

अगर हम NBA की मान्यता प्राप्त किसी कॉलेज या शिक्षण संस्थान से Degree प्राप्त करते हैं तो यह हमारे Degree को काफी मजबूती प्रदान करता है।

क्योंकि जब भी हम NBA की मान्यता प्राप्त कॉलेज या शिक्षण संस्थान की Degree लेकर किसी Job के लिए जाते हैं तो वहाँ हमारी Degree अधिक Valuable मानी जाती है, इससे हमें Job लेने में काफी आसानी रहती है।

तो दोस्तों ऊपर ऑर्टिकल में हमने आपको NBA का फुल फॉर्म ( NBA Full Form ) National Board of Accreditation के बारे में डिटेल में बताया है। लेकिन दोस्तों NBA के इसके अलावा अलग अलग फील्ड में और भी बहुत सारे फुल फॉर्म होते हैं जिसके बारे में यहां जानकारी यहां नीचे दी हुई है :

Other NBA Full Form

NBA Full Form in Basketball – बास्केटबॉल में NBA का फुल फॉर्म

NBA Full Form in Basketball : National Basketball Association

Basketball में NBA का फुल फॉर्म “National Basketball Association” होता है। यह अमेरिका में सबसे पसंदीदा Basketball League है।

NBA Full Form in Basketball

National Basketball Association (NBA) को 1949 में दो प्रतिद्वंद्वी संगठनों, National Basketball League और Basketball Association of America के विलय से NBA बना।

NBA Full Form :- National Bar Association

नेशनल बार एसोसिएशन (NBA), संयुक्त राज्य अमेरिका में वकीलों और न्यायाधीशों की एसोसिएशन का नाम है।

NBA Full Form :- Narmada Bachao Andolan

नर्मदा बचाओ आंदोलन (NBA) एक सामाजिक आंदोलन है जिसे गुजरात में नर्मदा नदी पर निर्मित सरदार सरोवर बांध के निर्माण के खिलाफ आदिवासी लोगों, किसानों, पर्यावरणविदों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं से मिलकर किया था।

NBA Full Form :- National Bank of Azerbaijan

नेशनल बैंक ऑफ अजरबैजान (NBA), अजरबैजान के केंद्रीय बैंक का नाम है। इस बैंक का मुख्यालय राजधानी बाकू में स्थित है ।

NBA Full Form : North Bay Aqueduct

नॉर्थ बे एक्वाडक्ट कैलिफ़ोर्निया स्टेट वाटर प्रोजेक्ट का हिस्सा है जिसे दो चरणों, चरण I और चरण II में बनाया गया था। एक्वाडक्ट 27.4 मील लंबी सभी पाइपलाइनों में है और नापा और सोलानो काउंटी, कैलिफ़ोर्निया में कार्य करता है। एक्वाडक्ट सोलानो और नापा में लगभग 500,000 निवासियों को पानी प्रदान करता है।

NBA Full Form :- Nambaiyufa Airport

नंबाइउफा एयरपोर्ट (IATA कोड: NBA) नंबाइउफा, पापुआ न्यू गिनी में एक हवाई अड्डा है।

तो दोस्तों ऊपर हमने आपको अलग अलग क्षेत्र में NBA के फुल फॉर्म (NBA Full Form) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी जानकारी देखने के लिए आप हमारे वेबसाइट के और भी आर्टिकल देख सकते है।

धन्यवाद!

FAQ About NBA Full Form

Q. What is NBA Full Form? NBA का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans : NBA की Full Form National Board of Accreditation ( नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रेडिटेशन) होता है।NBA Full Form : National Board of Accreditation
NBA Full Form in Hindi : नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रेडिटेशन (राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड)
भारत के उच्च शिक्षण संस्थाओं एवं उन शिक्षण संस्थाओं में पढ़ाए जा रहे Engineering एवं Management के कोर्सेज की क्वॉलिटी को मेंटेन रखने एवं उन कोर्सेस को मान्यता देने के लिए NBA की नींव रखी गई है।
NBA ( National Board of Accreditation ) का मुख्य कार्य AICTE द्वारा अनुमोदित Engineering & Technology, Management, Pharmacy, Architecture जैसे विषयों में डिप्लोमा स्तर से स्नातकोत्तर स्तर तक की कोर्सेज का मूल्यांकन करके उन्हें मान्यता देना होता है।

Q. What NBA Full Form in Basketball – बास्केटबॉल में NBA का क्या मतलब होता है?

Ans : NBA Full Form in Basketball : National Basketball AssociationBasketball में NBA का फुल फॉर्म “National Basketball Association” होता है। यह अमेरिका में सबसे पसंदीदा Basketball League है।
National Basketball Association (NBA) को 1949 में दो प्रतिद्वंद्वी संगठनों, National Basketball League और Basketball Association of America के विलय से NBA बनाया गया।

Source : Google

Founder & Author : the nitin tech.com

 मिस्टर नितिन कुमार the nitin tech.com के Founder और Author है। इन्हें हमेशा से टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी लेना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

इसे शेयर करें

Leave a Comment