What is MLT Full Form? MLT का Full Form क्या होता है? जानें MLT के बारे में जरूरी बातें…

MLT Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी MLT शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की MLT kya hai? MLT की फुल फॉर्म (MLT Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर MLT के बारे मे (MLT Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको MLT kya hota hai? MLT ka Full Form kya hota hai? इस के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप MLT kya hai? (MLT Full Form) के बारे में जान सकेंगे। 

 

MLT kya hai? (MLT Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि MLT की Full Form Medical Lab Technician ( मेडिकल लैब टेक्नीशियन) होता है।

MLT Full Form : Medical Lab Technician

MLT Full Form in Hindi : मेडिकल लैब टेक्नीशियन

MLT Full Form : Medical Lab Technician

Medical Lab Technician (MLT) क्या होता है? 

Medical Lab Technician (MLT)

जब कोई रोगी डॉक्टर के पास जाता है तो ज्यादातर मामलों में डॉक्टर उनका ईलाज करने से पहले कुछ जाँच लिख देते हैं, ताकि बीमारी का सही-सही पता लगाया जा सके। व्यक्ति अपना जाँच कराने के लिए पैथोलॉजी सेंटर जाते हैं। वहां मौजूद वह कर्मचारी जो डॉक्टर के पर्चे में लिखे अनुसार जांच करने के लिए मरीज के सैंपल (ब्लड सैंपल यूरीन सैंपल इत्यादि) कलेक्ट करते हैं वही Medical Lab Technician होते हैं।

आधुनिक चिकित्सा विज्ञान में मेडिकल क्षेत्र मे इनकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है किसी छोटी से छोटी बीमारी की जांच के लिए उनका परीक्षण मेडिकल लेब टेक्निशियन के द्वारा ही किया जाता है और जांच की रिपोर्ट डॉक्टर को देता है।

Medical Lab Technician मरीज से सैंपल लेते हैं, उसका जाँच करते हैं, फिर जाँच का रिपोर्ट तैयार करते हैं। लेकिन वो इस रिपोर्ट का एक्सप्लनेशन नहीं करते । एक्सप्लनेशन सिर्फ पैथोलोजिस्ट (Pathologist) या डॉक्टर्स (Doctors) करते हैं।

इसके अलावा लैब टेक्नीशियन पैथोलॉजी लैब में रखे हुए सभी उपकरणों का रखरखाव और उनका संचालन भी करते हैं।

Medical Lab Technician (MLT) के कार्य

  • Medical Lab Technician (MLT) डॉक्टर द्वारा पर्चे में लिखे अनुसार जांच के लिए रोगियों के शरीर से ब्लड, तरल पदार्थ, उत्तकों आदि के नमूने लेकर परीक्षण करते हैं। जिसके आधार पर ये पता लगाया जाता है कि उस रोगी को कौन सी बीमारी है। उसी के आधार पर डॉक्टर आपका ट्रीटमेंट करते हैं। 
  • Medical Lab Technician (MLT) पैथोलॉजी लैब में रखे हुए सभी उपकरणों का रखरखाव और उनका संचालन भी करते हैं।
  • Medical Lab Technician (MLT) बॉडी फ्लूड्स, टीसू, बल्ड टाइपिंग, ह्यूमन बॉडी का सेल काउंट करना, माइक्रोऑर्गेनिज्म स्क्रिनिंग, केमिकल एनालिसिस आदि जांचे व उनका विश्लेषण करते हैं। लैब टेक्नीशियन, सैम्पल लेना, उसकी टेस्टिंग करना, रिपोर्ट देना और डॉक्यूमेंट आदि काम करते हैं।

Medical Lab Technician (MLT) के फील्ड में कैरियर कैसे बनाएं ?

Medical Lab Technician का फील्ड उन लोगो के लिए अच्छा है, जिन लोगों की रुचि मेडिकल लाइन और रिसर्च में है। इस Field में Career बनाने के लिए स्टूडेंट को 12वीं क्लास PCM सब्जेक्ट से पास होना चाहिए। इसके बाद B.sc. in MLT (यानी Medical Lab Technician की बैचलर डिग्री) और M.sc. in MLT (यानी Medical Lab Technician की मास्टर डिग्री) या इसका डिप्लोमा कोर्स DMLT (Diploma in Medical Lab Technician) या फिर इसका सार्टिफिकेट कोर्स CMLT (Certificate in Medical Lab Technician) का कोर्स कर इस क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं।

Bsc in MLT के कोर्स की अवधि 3 साल होती है। आज के समय मे अनेक कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में ये कोर्स संचालित किया जाता है। गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए प्रवेश एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है। 

वंही प्राइवेट College या यूनिवर्सिटी में एडमिशन डायरेक्ट 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मिल जाता है। कुछ प्राइवेट कॉलेज में भी एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही एडमिशन होता है। 

Medical Lab Technician Course

मेडिकल लैब टेक्नीशियन बनने के लिए आप जरूरी नही की Bsc In MLT करें। इसके अलावा आप इसमें डिप्लोमा कोर्स DMLT (Diploma in Medical Lab Technician) या सर्टिफिकेट CMLT (Certificate in Medical Lab Technician) का कोर्स भी कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 साल होती है और इस 2 साल के कोर्स में आपको 6 महीने इंटर्नशिप करनी होती है, जिसमें आपको इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त होती है। इसका सर्टिफिकेट कोर्स एक साल का होता है। इसको दसवीं के बाद किया जा सकता है। 

वहीं Bsc In MLT का कोर्स करने के बाद आप आगे Msc in MLT (यानी Medical Lab Technician की मास्टर डिग्री) का कोर्स भी कर सकते हैं।

Medical Lab Technician के कोर्स के कुछ प्रमुख कॉलेज

  • Indian Institute of Paramedical Sciences, Lucknow
  • Indian Institute of Medical Sciences, Delhi
  • Amity University, Noida
  • Jamia Hamdard University, Delhi
  • Manipal University, Manipal
  • Baba Farid College, Bathinda
  • Chandigarh University

Career Scope in Medical Lab Technician (MLT)

Medical Lab Technician के सेक्टर में जॉब की भरपूर संभावनाएं मिलती है। चूँकि यह फील्ड डायरेक्ट हेल्थ सेक्टर से जुड़ा है। इसलिए यहां पर रोजगार के अवसरों की कमी नही है।

जितनीं ज्यादा हमारे देश की जनसंख्या बढ़ रही है, उतनी ही तेजी से अनेक बीमारिया बढ़ रही है। बीमारियों के बढ़ने से हॉस्पिटल भी काफी ज्यादा खुल रहे हैं। इस तरह रोगियों की संख्या दिन- प्रतदिन बढ़ने की वजह से मेडिकल लैब टेक्नीशियन की भी पैथोलॉजी लैब और डायग्नोस्टिक सेंटर में मांग बढ़ रही है।

 आज के समय मे हॉस्पिटल और पैथोलॉजी सेंटर की भरमार सी हो गई है। इन जगहों पर Medical Lab Technician की भारी मांग रहती है। आप यहां पर जॉब की तलाश कर सकते हैं। इसके अलावा ब्लड बैंक में भी लैब टेक्नीशियन के लिए काफी अच्छे अवसर हैं।

मेडिकल लेबोरेटरी के फील्ड में जॉब अलावा आप खुद की पैथोलोजी सेंटर खोल सकते हैं। प्रतिदिन बीमारियां बढ़ रही है। इसलिए इनको पहचानने और इनकी जांच के लिए लेबोरेटरी टेक्नीशियन की काफी अहमियत है। इस प्रकार इस field में जॉब के काफी अच्छे चांस रहते हैं।

MLT course के बाद निम्न पदों पर काम करने का मौका मिलता है :-

  • Lab Technician (Lab Technologist)
  • Laboratory Manager Supervisor
  • Health and Safety Officer Consultant

Medical Lab Technician (MLT) का Course करने के बाद कहां मिलेगी जॉब?

Medical Lab Technician (MLT) का Course करने के बाद कैंडिडेट हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, ट्रॉमा सेंटर इन सभी की पैथोलॉजी में Medical Lab Technician के तौर पर जॉब कर सकते हैं। इतना ही नही आप किसी भी अन्य इंडिपेंडेंट पैथोलॉजी में भी Lab Technician के तौर पर जॉब कर सकते है।

यहां आपको बता दें की जब Medical Lab Technician (MLT) का कोर्स अभ्यर्थी पूरा कर लेते हैं, तब उन्हें इसमें ज्यादा ज्ञान एवम अनुभव हेतु Internship भी करनी होती है।

 इंटर्नशिप करने के बाद जब आप किसी हॉस्पिटल में या फिर लेबोरेटरी में नौकरी करने के लिए जाते हैं, तब आपको जॉब के लिए प्राथमिकता दी जाती है।

इन सभी के अलावा आप किसी पैथोलोजिस्ट के सुपरविजन में खुद की भी पैथोलॉजी लैब शुरू कर सकते हैं। क्योंकि ये हेल्थकेयर सेक्टर से जुड़ा कोर्स होता है। इसलिए इसमे जॉब काफी आसानी से मिल जाती हैं। आजकल तो इतने ज्यादा हॉस्पिटल ही चुके हैं तो जॉब मिलने में ज्यादा दिक्कत भी नही होती है।

Medical Lab Technician (MLT) की सैलरी

मेडिकल लैब टेक्नीशियन के तौर पर किसी भी पैथोलॉजी में शुरुआती सैलरी 10 से 15 हजार के बीच मे मिलती है। अनुभव बढ़ने के साथ ही सैलरी भी बढ़ती रहती है।

Medical Lab Technician (MLT) का Course कहां से करें?

आज के समय मे लगभग हर शहर में पैरामेडिकल कॉलेज और मेडिकल कॉलेज हैं। जहां से आप इन कोर्स को कर सकते हैं। आप अपने शहर के नजदीकी कॉलेज से इस कोर्स को कर सकते हैं। 

तो दोस्तों ऊपर ऑर्टिकल में हमने आपको MLT का फुल फॉर्म ( MLT Full Form )और Medical Lab Technician के बारे में जानकारी दी है लेकिन दोस्तों MLT का इसके अलावा एक और भी फुल फार्म होता है जिसके बारे में यहां नीचे बताया गया है

MLT Full Form in Physics

फिजिक्स के फील्ड में MLT का फुल फॉर्म Mass Length और Time होता है जहां M represents Mass, L represents Length, T represents Time. 

MLT Full Form in Physics : Mass, Lenghts & Time

MLT Full Form in Physics

फिजिक्स में Mass, Length और Time तीन आधार इकाइयाँ हैं।

Mass (M) किसी वस्तु में पदार्थ की मात्रा को मापने का एक उपाय है।

 Length (L) एक माप है कि कोई वस्तु कितनी लंबी है या दो बिंदुओं के बीच की दूरी है।

 Time (T) माप योग्य या मापने योग्य अवधि है।

 प्रारंभिक स्वतंत्र इकाइयों को आधार इकाइयाँ या मौलिक इकाइयाँ कहा जाता है और उनसे संरचित अन्य सभी इकाइयाँ व्युत्पन्न इकाइयाँ कहलाती हैं।

 Mass Length और Time तीन आधार इकाइयाँ हैं क्योंकि वे एक दूसरे से पूरी तरह से स्वतंत्र हैं।

 अन्य सभी भौतिक मात्राएँ किसी न किसी तरह Mass, Length, और Time से संबंधित हैं और सभी इकाइयों को तीन आधार इकाइयों से संरचित किया जा सकता है।  

इस प्रकार फिजिक्स में Mass Length और Time तीन आधार इकाइयाँ हैं।

FAQ About MLT Full Form

Q. MLT और DMLT क्या होता है?

Ans : MLT मतलब Medical Lab Technician का बैचलर डिग्री का कोर्स (B.Sc. in MLT) वहीं DMLT मतलब Medical Lab Technician का डिप्लोमा कोर्स (Diploma in Medical Laboratory Technology) ये दोनो पैरामेडिकल साइंस के क्षेत्र के कोर्स है और इस क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाले पेशेवरों को Medical Lab Technician (MLT) कहा जाता है।

Q. MLT या DMLT में कौन सा कोर्स अच्छा है?

Ans : MLT मतलब Medical Lab Technician का बैचलर डिग्री का कोर्स वहीं DMLT मतलब Medical Lab Technician का डिप्लोमा कोर्स। तो जैसा की नाम से ही पता चलता है की यदि आपके पास डिप्लोमा सर्टिफिकेट के बजाय बैचलर डिग्री होगी तो ये आपके लिए ज्यादा अच्छा होगा। यहां तक ​​कि अगर आप पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो भी आपको स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी।

Q. MLT Dimensions का क्या मतलब होता है?

Ans : Dimensions में MLT का मतलब Mass Length और Time होता है जहां M represents Mass, L represents Length, T represents Time. 
Mass (M) किसी वस्तु में पदार्थ की मात्रा को मापने का एक उपाय है।
 Length (L) एक माप है कि कोई वस्तु कितनी लंबी है या दो बिंदुओं के बीच की दूरी है।
 Time (T) माप योग्य या मापने योग्य अवधि है।
 प्रारंभिक स्वतंत्र इकाइयों को आधार इकाइयाँ या मौलिक इकाइयाँ कहा जाता है और उनसे संरचित अन्य सभी इकाइयाँ व्युत्पन्न इकाइयाँ कहलाती हैं।
 Mass Length और Time तीन आधार इकाइयाँ हैं क्योंकि वे एक दूसरे से पूरी तरह से स्वतंत्र हैं।
 अन्य सभी भौतिक मात्राएँ किसी न किसी तरह Mass, Length, और Time से संबंधित हैं और सभी इकाइयों को तीन आधार इकाइयों से संरचित किया जा सकता है।  

Q. CMLT क्या होता है?

Ans : Medical Lab Technician के सार्टिफिकेट कोर्स को CMLT (Certificate in Medical Lab Technology) कहते हैं

Source : Google

some other full forms :- 

What is CMS Full Form? CMS का Full Form क्या होता है? जानें CMS के बारे में जरूरी बातें…

What is FRL Full Form? FRL का Full Form क्या होता है? जानें FRL के बारे में जरूरी बातें…

What is NBA Full Form? NBA का Full Form क्या होता है? जानें NBA के बारे में जरूरी बातें…

What is OC Full Form? OC का Full Form क्या होता है? जानें OC के बारे में जरूरी बातें…

Leave a Comment