meebhumi: Andhra Pradesh (AP) Land Records का ऑनलाइन पोर्टल | Mee Bhumi: Online Portal of Andhra Pradesh Land Records

Table of Contents

MeeBhumi: Online Portal of Andhra Pradesh (AP) Land Records

भारत सरकार ने भारत को एक डिजिटल महाशक्ति बनाने के लिए अनेकों नए नए अभियान चला रही हैं। देश भर में सुलभ सेवाओं के साथ, इंटरनेट की पहुंच लगातार बढ़ रही है। भ्रष्टाचार को दूर करने और भूमि पंजीकरण की प्रॉसेस को easy बनाने के लिए, विभिन्न राज्यों की राज्य सरकारों ने रिकॉर्ड्स के रखरखाव के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किए हैं। ऐसा ही एक ऑनलाइन पोर्टल है meebhumi– आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा भूमि के स्वामित्व और ऐसी अन्य सेवाओं के बारे में रिकॉर्ड रखने के लिए online portal। 

इस पोर्टल के माध्यम से, आंध्र प्रदेश राज्य के नागरिक संपत्ति के मालिक के विवरण, मूल्यांकन और देनदारियों जैसी जानकारी प्राप्त कर सकता है। आइए जाने डीटेल में कि यह ऑनलाइन पोर्टल कैसे काम करता है और यूजर्स को कौन-कौन सी सुविधाएँ प्रदान करता है:

MeeBhumi आंध्र प्रदेश (AP) राज्य के राजस्व विभाग द्वारा 2015 में शुरू किया गया online land record portal है। land ownership details सहित कोई भी Mee-Bhumi portal के माध्यम से Andhr Pradesh में स्थित भूमि का डीटेल्स जान सकता है। Mee-Bhumi Portal का उद्देश्य राज्य के सभी भूमि अभिलेखों को डिजिटल बनाना है।

Mee-Bhoomi Portal का उद्देश्य यह है कि आंध्र प्रदेश के लोग आसानी से land records देख सकें। जमींदार अपनी संपत्ति से संबंधित विवरण जैसे संपत्ति कर भुगतान, किसी भी देय राशि आदि की जांच के लिए अपनी इलेक्ट्रॉनिक पासबुक (e-passbook) का उपयोग कर सकते हैं। जमींदार यह जांच सकते हैं कि उनके आधार नंबर और खाता नंबर इस पोर्टल पर जुड़े हुए हैं या नहीं।

MeeBhumi portal के तहत उपलब्ध सेवाएं

Andhra Pradesh की राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया MeeBhumi online portal जमींदारों और आम जनता को अनेकों जरूरी सेवाएं प्रदान करता है। भूमि मालिक MeeBhumi portal पर निम्नलिखित भूमि संबंधी सेवाओं को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं: 

  • एडंगल डाउनलोड (adangal download) करें।
  • 1-बी (अधिकार का रिकॉर्ड) डाउनलोड (1-B Record of Rights Download) करें।
  • आधार को जमीन के रिकॉर्ड से लिंक करते हुए देखें। link aadhar with land records
  • गांव के नक्शे ( Meebhumi map) देखें।
  • इलेक्ट्रॉनिक पासबुक (Meebhumi passbook) देखें।
  • भूमि रूपांतरण विवरण (land conversion details) देखें।
  • फ़ील्ड मापन पुस्तक (field measurement book) देखें।
  • राजस्व अदालत के मामलों और अदालत के विवरण का विवरण (Details of revenue court cases and court details) देखें।

MeeBhoomi official website http://meebhoomi.ap.gov.in/  है और इसे कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है।

Meebhoomi online portal

राज्य सरकार ने इस के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन meebhoomi.ap.gov.in app भी लॉन्च किया है। जो आपको गूगल प्ले स्टोर पर meebhoomi के नाम से सर्च करने पर मिल जाएगा।

Meebhumi Portal Key features

Meebhumi Portal के द्वारा, यूजर्स आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित भूमि के रिकॉर्ड (AP land Records( की जांच कर सकते हैं। इस पोर्टल पर यूजर्स संपत्ति के स्वामित्व विवरण और भूमि के क्षेत्र को देखने के अलावा, संपत्ति के बारे में और भी बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है जैसे: 

  • संपति पर जल का स्रोत
  • संपति के मालिक की डीटेल्स
  • संपति क्षेत्र
  • पट्टा पासबुक (Meebhoomi passbook)
  • भूमि मूल्यांकन
  • भूमि देयताएं
  • मिट्टी का प्रकार
  • किराये का घर
  • जमींदार की KYC डिटेल्स
  • फसल डिटेल्स
  • प्रांत के बारे में डीटेल्स
  • गांव के जमींदारों की लिस्ट

MeeBhumi Portal के माध्यम से, रजिस्टर्ड यूजर्स अन्य महत्वपूर्ण MeeBhoomi documents के साथ meebhumi adangal, meebhoomi 1B, meebhoomi 22A, Meebhoomi Passbook और meebhoomi RoR की सॉफ्टकॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं।

meebhumi portal पर adangal क्या होता है?

Adangal भूमि के एक टुकड़े के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए एक स्थानीय शब्द है। इसे meebhoomi hill भी कहा जाता है। आंध्र प्रदेश में, इन अभिलेखों को दैनिक ग्राम प्रशासन के लिए नियुक्त स्थानीय प्रमुखों द्वारा बनाए जाता है। 

meebhumi  portal पर Adangal को Online कैसे download करें?  

meebhumi Adangal online download

Step 1: meebhoomi official website http://meebhoomi.ap.gov.in/ पर जाएं।

Meebhoomi menu button

Step 2: सबसे ऊपर दिए गए menu के बटन पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन menu से “adangal” के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

MeeBhoomi adangal

Step 3: ड्रॉप-डाउन मेन्यू में से, आवश्यकता के अनुसार “your adangal” या “village adangal” में से कोई ऑप्शन सेलेक्ट करें।

Step 4: आपको एक नए पेज पर redirect किया जायेगा, वहां आप “survey number”, “account number”, “aadhaar number” या Automation records” में से किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

MeeBhoomi your adangal

Step 5: इसके बाद आगे आने वाले पेज में से जिले का नाम, क्षेत्र का नाम, गांव का नाम सेलेक्ट करें और Survey /Account / aadhaar number, और कैप्चा कोड Fill करें और “Next” के बटन पर क्लिक करें। 

Step 6: आगे आने वाले पेज पर आपकी meebhumi adangal की डिटेल्स आपके स्क्रीन पर आ जाएगी इस पेज के नीचे “print” के ऑप्शन पर क्लिक करके प्रिंट भी किया जा सकता है।

MeeBhumi RoR 1B (Record of Right) क्या है?

MeeBhumi RoR 1B (Record of Right) एक डॉक्यूमेंट है जिसमें संपत्ति या भूमि के ownership की details होती है। यह आंध्र प्रदेश के राजस्व विभाग द्वारा बनाए गए सबसे महत्वपूर्ण भूमि संबंधी डॉक्यूमेंट में से एक है। 

RoR 1B Document प्रत्येक गांव के तहसीलदार के कार्यालय में अलग से रखा जाता है। इसका यूज बैंक लोन प्राप्त करने, अदालती कार्यवाही में और विक्रेता की जानकारी को वेरिफाई करने के लिए किया जा सकता है। इसमें निम्नलिखित विवरण हैं:

  • अकांउट नंबर और भूमि का सर्वे नंबर।
  • अकांउट होल्डर का नाम।
  • अकांउट होल्डर के पिता का नाम।
  • अकांउट होल्डर धारित भूमि का विस्तार।
  • भूमि का वर्गीकरण।
  • भू-राजस्व विवरण।

Meebhumi Portal पर RoR 1B (Record of Right) कैसे डाउनलोड करें?

आम जनता और जमींदार meebhumi portal से आंध्र प्रदेश में स्थित भूमि का RoR 1B (Record of Right) डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

Step 1:  MeeBhoomi portal की official website www.meebhoomi.ap.gov.in fmb पर जाएं।

Step 2: सबसे ऊपर ड्रॉप-डाउन मेनू से,”1B”  के ऑप्शन पर क्लिक करें। और ड्रॉप-डाउन मेन्यू में से “Your 1B” या “village 1B” में से किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

MeeBhoomi 1B

Step 3: इसके बाद आपको एक नए पेज पर redirect किया जायेगा, वहां आप “survey number“, “account number“, “aadhaar number” या Automation records” में से किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

Step 4: इसके बाद आगे आने वाले पेज में से जिले का नाम, क्षेत्र का नाम, गांव का नाम सेलेक्ट करें और Survey /Account / aadhaar number, और कैप्चा कोड Fill करें और “Next” के बटन पर क्लिक करें। 

Step 5: सर्वे नंबर का विवरण, अकांउट नंबर, जमींदार का नाम और पिता का नाम नीचे स्क्रीन पर शो होगा। RoR 1B की डिटेल्स देखने के लिए अकांउट नंबर या जमींदार के नाम पर क्लिक करें।

Step 6: जब आप अकांउट नंबर या जमींदार के नाम पर क्लिक करेंगे तो इसके बाद आपको एक नए पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा जहां आपको RoR 1B (Record of Right) दिखाई देगा,  इसे पेज के नीचे “Print” के आप्शन पर क्लिक करके प्रिंट किया जा सकता है।

इन सरल से स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से MeeBhoomi RoR 1B को डाउनलोड कर सकते हैं।

meebhumi Aadhaar link कैसे करें जाने पूरी प्रॉसेस

अपना ऑनलाइन KYC वेरीफिकेशन करना और अपने aadhaar को अपनी meebhoomi से Link करना बहुत आसान है। meebhumi aadhaar link की Process में मुश्किल से कुछ ही मिनट लगते हैं और यहां बताया गया है कि आप यह कैसे कर सकते है:

Step 1: सबसे पहले MeeBhoomi की website http://meebhoomi.ap.gov.in पर जाएं।

Step 2: सबसे ऊपर दिए गए menu के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए और ड्रॉप-डाउन menu में से “aadhaar / other Identities” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

MeeBhoomi aadhaar link

Step 3: ड्रॉप डाउन मेन्यू में से “aadhaar linking” का ऑप्शन सलेक्ट करें।

Step 4: यहां से आपको एक नए पेज पर Redirect कर दिया जाएगा, जहां आपको अपनी aadhaar number और अपनी भूमि के बारे में डिटेल्स जैसे गांव का नाम, जिले का नाम, जोन का नाम, सर्वे नंबर आदि जैसे कुछ और डिटेल्स फिल होंगे।

Step 5: अकांउट नंबर / आधार नंबर fill करें,”user agreement” पर टिक करें, कैप्चा कोड FIll करें और “next” के बटन पर क्लिक करें।

Step 6: इसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाईल नम्बर पर एक OTP आएगा OTP में दिए गए कोड को OTP वाले स्थान पर भरें और “verify and link aadhaar” के बटन पर क्लिक करें। 

इसके बाद आपका meebhumi aadhaar link हो जायेगा।

ऊपर आपके Aadhaar को आपकी meebhumi प्रोफाइल से लिंक करने की प्रॉसेस दी हुई है। आप इसी तरीके से अपने राशन कार्ड और वोटर आईडी जैसे अन्य डॉक्युमेंट्स को भी अपने meebhoomi प्रोफाइल से लिंक कर सकते हैं। 

Meebhumi Passbook (meebhoomi electronic passbook) कैसे देखें?

पट्टादार पासबुक ही meebhumi portal पर e-passbook (Meebhoomi passbook) कहलाती है और यह meebhoomi में डिजिटल रूप से अहस्ताक्षरित रिकॉर्ड होता है।  meebhumi Online Land Record Portal के माध्यम से, आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार ने e-passbook की जांच और डाउनलोड करने की प्रॉसेस को बहुत ही सरल और सुविधाजनक बना दिया है। आइए meebhoomi online portal पर e-passbook डाउनलोड करने के स्टेप्स के बारे में जानते हैं:

meebhumi passbook कैसे देखें और Download करें?

Step 1: सबसे पहले meebhoomi portal की website http://meebhoomi.ap.gov.in पर जाएं।

Step 2: इसके बाद इसके homepage पर सबसे ऊपर दिए गए menu के ऑप्शन पर टैप कीजिए और ड्रॉप-डाउन menu में से, “electronic passbook” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 3:  यहां से आपको एक नए पेज पर Redirect कर दिया जाएगा, जहां आपको “Account no” या “Aadhaar no” में से कोई भी एक ऑप्शन सलेक्ट करें। इसके बाद जिले का नाम, क्षेत्र का नाम, गांव का नाम चुनें और खाता/आधार नंबर, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड fill करें, “user agreement”  पर टिक करें और “Next” के बटन पर क्लिक करें।

Step 4: इसके बाद अगले पेज पर आपकी meebhoomi e-passbook (electronic passbook) शो होने लगेगी। आप चाहें तो नीचे दिए गए Download के बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Also Read: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान? अपने हीरो स्पलेंडर बाइक को बदलें इलेक्ट्रिक बाइक में इस EV conversion kit की सहायता से 

Meebhoomi portal पर Mutation details कैसे देखें?

Meebhoomi portal पर किसी भूमि के Mutation details को देखने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

Step 1: ऑफिशियल meebhoomi की website www.meebhoomi.ap.gov.in fmb  पर जाएं।

Step 2: सबसे ऊपर दिए गए menu के ऑप्शन पर टैप करें और ड्रॉप-डाउन मेन्यू में से, “1B” के ऑप्शन पर क्लिक करें। और इसके बाद अगले मेन्यू में से “Your 1B” का ऑप्शन सेलेक्ट करें।

Step 3: पेज पर “Mutation information by det guam” ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4: जिले का नाम, क्षेत्र का नाम, गांव का नाम चुनें और Date of Mutation फिल करें और “Submit” बटन पर क्लिक करें।

Step 5: Mutation Details नीचे स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Meebhoomi portal पर village map (Meebhoomi map) कैसे देखें? 

Meebhoomi map: यदि आप meebhoomi portal पर village map देखना चाहते हैं तो आपको  नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

Step 1: सबसे पहले meebhoomi portal की official website http://meebhoomi.ap.gov.in पर जाएं।

Step 2: इसके बाद सबसे ऊपर दिए गए menu के ऑप्शन पर क्लीक करें और ड्रॉप-डाउन मेन्यू में से “village map” के ऑप्शन पर पर क्लिक करें।

Step 3: जिले का नाम, क्षेत्र का नाम, गांव का नाम चुनें, कैप्चा कोड Fill करें और “next” बटन पर क्लिक करें।

Step 4: इसके बाद आपको अगले पेज पर “village map” शो होगा। 

इस तरह आप Meebhumi पोर्टल पर Meebhoomi map देख सकते हैं।

MeeBhumi Portal पर Field Measurement book (FMB) कैसे देखें?

आम जनता और जमींदार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके MeeBhumi portal  पर Field Measurement book (FMB) की डीटेल्स चैक कर सकते हैं:

Step 1: ऑफिशियल meebhoomi की website http://meebhoomi.ap.gov.in पर जाएं।

Step 2: सबसे ऊपर menu के ऑप्शन पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेन्यू में से “FMB” के ऑप्शन पर पर क्लिक करें।

Step 3: जिले का नाम, क्षेत्र का नाम, गांव का नाम चुनें, सर्वेक्षण संख्या, कैप्चा कोड दर्ज करें और “Next” के बटन पर क्लिक करें।

Meebhoomi FMB8

Step 4: इसके बाद अगले पेज पर आपको “Field Measurement book (FMB)” दिखाई देगी।

MeeBhumi Details में अपना फ़ोन नंबर कैसे लिंक करें?:

Step 1: सबसे पहले ऑफिशियल meebhoomi की website https://meebhoomi.ap.gov.in पर जाएं।

Step 2: सबसे ऊपर “aadhaar / other Identities” के टैब पर क्लिक करें।

Step 3: aadhaar / other Identities” के ऑप्शन पर क्लिक करने पर एक और ड्रॉप डाउन मेन्यू ओपेन होगा उसमे mobile number linking का ऑप्शन सलेक्ट करें।

Step 4: आपको एक नए पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा जहां आपको कुछ और डीटेल्स फिल करने होंगे जैसे कि आपका फ़ोन नंबर और आपकी भूमि के बारे में डिटेल्स गांव का नाम, जिले का नाम, जोन का नाम, सर्वे नंबर आदि जैसे डीटेल्स भरें। 

Step 5: कैप्चा वेरिफिकेशन फिल करें और next के बटन पर क्लिक करें। 

Step 6: इसके बाद आपका MeeBhumi portal mobile Link हो जायेगा।

MeeBhoomi portal पर Account Number details कैसे चेक करें? 

  • ऑफिशियल meebhoomi की website https://meebhoomi.ap.gov.in पर जाएं।
  • अपना account number details देखने के लिए ड्रॉप डाउन मेन्यू में से account number का ऑप्शन सलेक्ट करें।
  • जिले का नाम, क्षेत्र और गांव जैसे आवश्यक विवरण Fill करें।
  • अपने अकाउंट की डीटेल्स फिल करें। वेरीफिकेशन के लिए कैप्चा कोड फिल करें और next पर क्लिक करें।

आप अपना meebhoomi account number देख सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

meebhumi portal पर Complaints को कैसे ट्रैक करें? 

meebhoomi complaint track: meebhoomi portal पर Complaints को ट्रैक करने की प्रॉसेस नीचे दी हुई है:

  • सबसे पहले meebhoomi की official website http://meebhoomi.ap.gov.in पर जाएं।
  • ऊपर दिए गए menu बटन पर क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेन्यू में से “Complaints” ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

MeeBhoomi complaint status

  • इस ड्रॉप डाउन मेन्यू में, “your complaint status” का ऑप्शन सलेक्ट करें।

MeeBhoomi complaints

  • दिए गए ऑप्शन में जिले का नाम और “complaint number” फिल करें और फिर “next” पर क्लिक करें।

इसके बाद अगले पेज पर आप अपनी “Complaint status” देख पाएंगे।

Also Read: Atal Pension Yojana: सरकार देगी सालाना 60 हज़ार रुपए तक पेंशन जानें कैसे?

meebhumeebhumimi land conversion details कैसे चेक करें?

MeeBhoomi portal land conversion details check करने की प्रॉसेस इस प्रकार है:

  • meebhoomi की official website http://meebhoomi.ap.gov.in पर जाएं।
  • ऊपर दिए गए menu बटन पर क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेन्यू में से सबसे लास्ट वाले ऑप्शन  “land conversion details” ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद आगे आने वाले पेज में district name , zone name और village name सेलेक्ट करें।
  • सबसे लास्ट वाले ऑप्शन में survy number फिल करें।
  • इसके बाद आगे खुलने वाले पेज में आप land conversion details देख सकते हैं।

अगर आपके प्रॉपर्टी के डॉक्युमेंट्स खो गए हैं तो आप meebhoomi portal से डॉक्युमेंट्स कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?

MeeBhoomi portal से प्रोपर्टी के डॉक्यूमेंट की डुप्लिकेट कॉपी डाउनलोड करने की प्रॉसेस नीचे दी हुई है:

Step 1: सबसे पहले आप अपने एरिया के संबंधित पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज कराएं। FIR दर्ज कराना और भविष्य के संदर्भ के लिए शिकायत की एक कॉपी रखना बहुत जरुरी है।

Step 2: एक अंग्रेजी न्यूजपेपर और एक क्षेत्रीय न्यूजपेपर में एक विज्ञापन दें। समाचार पत्रों के माध्यम से आम जनता को आपकी संपत्ति के डॉक्यूमेंट खोने की सूचना देना एक अनिवार्य प्रक्रिया है। डुप्लीकेट कॉपी के लिए अप्लाई करने के लिए प्रॉपर्टी मालिक को विज्ञापन प्रकाशित होने के बाद 15 दिनों तक प्रतीक्षा करनी होगी

Step 3: डिप्टी रजिस्ट्रार के ऑफिस में विधिवत भरे हुए Form 22 के साथ अप्लाई करें।

MeeBhoomi portal के द्वारा सर्वे नंबर कैसे पता करें?

Step 1: सबसे पहले MeeBhoomi portal की ऑफिशियल वेबसाइट http://meebhoomi.ap.gov.in पर जाएं।

Step 2: इसके बाद सबसे ऊपर दिए गए menu के बटन पर क्लिक करें। 

Step 3: क्लिक करने के बाद खुलने वाले ड्रॉप डाउन मेन्यू में से “survey number” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4: इसके बाद खुलने वाले पेज में दिए गए ऑप्शन में जिले का नाम, क्षेत्र का नाम और गांव का नाम सलेक्ट करें और जोन का नाम, गांव का नाम आदि जैसे डीटेल्स fill करें। 

Step 5: इसके बाद खुलने वाले पेज में survey number दिखाई देगा।

meebhoomi पर भूमि का रिकॉर्ड नाम से कैसे खोजें? search MeeBhoomi document

आप अपने नाम का यूज करके अपने land record और अन्य meebhoomi documents भी खोज सकते हैं। इसके लिए:

  • meebhoomi portal की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • सबसे ऊपर दिए गए menu के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेन्यू मे से, “search by name” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज में अपना नाम Fill करें।
  • अब नीचे स्क्रॉल करें और अपने भूमि के रिकॉर्ड की डीटेल और अन्य MeeBhoomi Documents खोजें (search MeeBhoomi document)।

MeeBhoomi portal पर राजस्व न्यायालय के मामलों की Details कैसे देखें?

कोई भी व्यक्ति नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके MeeBhoomi portal पर survey number से संबंधित मामलों की स्थिति देख सकता है

Step 1: सबसे पहले MeeBhoomi portal की ऑफिशियल वेबसाइट meebhoomi.ts.gov.in fmb पर जाएं।

Step 2: इसके बाद सबसे ऊपर दिए गए menu के बटन पर क्लिक करें। 

Step 3: क्लिक करने के बाद खुलने वाले ड्रॉप डाउन मेन्यू में से “other” के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 4: इसके बाद खुलने वाले ड्रॉप-डाउन मेन्यू से “Details of Revenue Court Cases” का ऑप्शन सलेक्ट करें।

Step 4: इसके बाद आगे खुलने वाले पेज पर एक लिस्ट दिखाई देगी जिसमें जिले का नाम, तहसीलदार अदालत के समक्ष मामलों की संख्या, राजस्व प्रभाग अधिकारी (RDO) अदालत में मामले, संयुक्त कलेक्टर के न्यायालय आयुक्त और आयुक्त की अपील के मामले होंगे।

Step 5: किसी जिले के संबंधित कोर्ट कॉलम की संख्या पर क्लिक करें। जिले के सभी मामलों का विवरण दिखाई देगा। मामलों के विवरण में dispute id, Name of district, circle name, Name of village, survey number, controversy remarks, Dispute details case or file number, present situation, name of the petitioner और name of respondent शामिल है।

meebhoomi Documents का क्या use है?

meebhoomi portal से डाउनलोड किए जा सकने वाले सभी डॉक्यूमेंट आंध्र प्रदेश राज्य के राजस्व विभाग द्वारा बनाए गए भूमि रिकॉर्ड के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इन डॉक्यूमेंट का उपयोग किसी भी भूमि विवाद के दौरान proof of ownership के रूप में किया जाता है और पूरी प्रक्रिया को हल करने के लिए बहुत सुविधाजनक बनाता है।

इस ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत के साथ, Procedure for registration and availing documents बहुत easy हो गई है। कुछ बटनों के क्लिक से कोई भी meebhoomi search portal से epland record download कर सकता है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Question: MeeBhoomi क्या है?

Answer: MeeBhoomi एक online portal है जहां आंध्र प्रदेश के निवासी राज्य में भूमि अधिकारों और संबंधित स्वामित्व के विवरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। MeeBhoomi Portal का उपयोग Documents को Download करने के लिए भी किया जा सकता है जैसे:

  • Adangal Certificate
  • 1B Documents
  • ROR 1B Documents
  • e-passbook
  • Encumbrance Certificate

Question: Adangal का क्या अर्थ है?

Answer: Adangal भूमि के एक टुकड़े के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए एक स्थानीय शब्द है। इसे meebhoomi hill भी कहा जाता है। आंध्र में, इन अभिलेखों को दैनिक ग्राम प्रशासन के लिए नियुक्त स्थानीय प्रमुखों द्वारा बनाए रखा जाता है।

Question: आंध्र प्रदेश में संपत्ति के मालिक के विवरण (Property owner details in Andhra Pradesh) के बारे में कैसे पता करें?

Answer: आंध्र प्रदेश में, RoR 1b Documents का use किसी संपत्ति और उसके मालिक के बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। RoR 1B Documents MeeBhoomi portal से Download किए जा सकते हैं। 

Question: MeeBhoomi helpline number क्या है?

Answer: किसी भी प्रश्न के लिए MeeBhoomi portal को बनाए रखने वाले अधिकारियों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका [email protected] है।

Question: डिजिटली अहस्ताक्षरित रिकॉर्ड (digitally unsigned record) का क्या अर्थ है?

Answer: MeeBhoomi portal में डिजिटल हस्ताक्षर (digital signature) एक अनिवार्य प्रक्रिया है और जिन डॉक्यूमेंट पर signature नहीं किए गए हैं उन्हें लाल रंग में चिह्नित किया जाएगा। जब तक दस्तावेजों पर digital signature नहीं हो जाते, विभाग द्वारा प्रॉसेस को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है।

Also Read: e shram portal registration कैसे करवाएं? जानें पूरी प्रोसेस हिंदी में

Posted by: the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime