कैसे करें आधार के बायोमेट्रिक्स डेटा को लॉक और अनलॉक? यहां जानिए स्टेप- बाय- स्टेप प्रॉसेस | how to lock unlock Aadhaar biometric data

lock unlock Aadhaar biometric data

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए सबसे आवश्यक पहचान प्रमाण दस्तावेजों में से एक बन गया है और हर आधिकारिक कार्य में काम आता है। आधार भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) केे द्वारा जारी 12 अंकों की एक विशिष्ट पहचान संख्या है। इसमें किसी व्यक्ति का डेमोग्राफिक (जनसांख्यिकीय) डेटा के साथ-साथ बायोमेट्रिक डेटा भी शामिल होता है।

पर्सनल जानकारी और अन्य आधार डेटा के दुरुपयोग और गलत यूज से बचने के लिए, यूआईडीएआई ने हाल ही में आधार कार्ड होल्डर्स के लिए सुविधाओं में नए बदलाव और अपडेट किए हैं। इससे आधार कार्ड होल्डर्स को अपनी जानकारी को इफेक्टिव ढंग से सेफ और सिक्योर करने के लिए आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा लॉकिंग और अनलॉकिंग सुविधा का उपयोग करने में मदद मिलेगी।

lock unlock aadhaar biometric data

आधार बायोमेट्रिक डेटा को कैसे लॉक करें? | how to lock aadhaar biometric data?

आधार कार्ड के बायोमेट्रिक्स डेटा को कैसे लॉक करें? ( how to lock aadhaar biometric data? ) यह है स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस:

यह सर्विस यूजर्स को उपयोग में नहीं होने पर आधार कार्ड के यूज को लॉक करने और किसी भी समय जरूरत पड़ने पर इसे अनलॉक करने की सुविधा देती है। इससे आधार कार्ड को पहले से कहीं अधिक सिक्योर और प्रोटेक्टेड रखने में मदद मिलती है।

स्टेप 1: सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: वहां पर ‘My Aadhaar‘ के सेक्शन के तहत ‘Aadhaar Services‘ ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर यहां पर एक नया पेज ओपन होगा।

aadhaar services page

 

स्टेप 3: फिर यहां पर ‘Avail Aadhaar Services’ के नाम से एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में नीचे ‘Secure your Biometric’ के नाम से एक ऑप्शन आएगा इस ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिए।

स्टेप 4: फिर यहां पर ‘Aadhaar Lock and Unlock Services’ के नाम से एक और नया पेज ओपन होगा ।

स्टेप 5: इस पेज में आपको ‘Lock UID’ का ऑप्शन सेलेक्ट करना है और दी गई जगह पर अपना आधार नंबर, अपना फुल नेम, एरिया पिनकोड और कैप्चा सिक्योरिटी कोड भरकर ‘Send OTP’ के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6: इसके बाद आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड आएगा  ‘Enter OTP’ की जगह पर ओटीपी कोड फिल करे और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 7: इस चरण को पूरा करने के बाद अब आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा और आपके स्क्रीन पर ‘your Aadhaar is successfully locked. Use VID for authentication’ का मैसेज शो होगा।

ये भी पढ़ें:- How to update Aadhaar card full detail in hindi | Aadhaar Card कैसे अपडेट करें जाने पूरी प्रोसेस हिंदी में

आधार बायोमेट्रिक डेटा अनलॉक कैसे करें? | how to unlock aadhaar biometric data?

जब भी आपको आधार वेरिफिकेशन से संबधित किसी सर्विस के लिए जरूरत हो, तब आपको अपना आधार अनलॉक करना होगा। आधार को अनलॉक करने की प्रोसेस बिलकुल उसी तरह है जैसे इसे लॉक किया गया था बस इसके लिए आपको आधार नंबर की जगह पर   वर्चुअल आईडी या VID number का यूज करना होगा। अगर आपको अपने आधार का वीआईडी नंबर नहीं पता है तो आप एक सिंपल सा एसएमएस करके इसे पता कर सकते है इसके लिए आपको अपने आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर एक मैसेज लिखकर भेजना होगा मैसेज में आपको RVID लिखकर एक स्पेस देकर अपने आधार के लास्ट चार डिजिट लिखने होंगे। जैसे यदि आपके आधार नंबर के लास्ट 4 डिजिट 1234 है तो आपको RVID 1234 लिखकर इसे 1947 पर भेजना होगा इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा आपके आधार का वर्चुअल आईडी नंबर (VID number) भेज दिया जाएगा इस वीआईडी नंबर की हेल्प से आप अपने आधार कार्ड को अनलॉक कर सकते हैं।

वर्चुअल आईडी VID नंबर के द्वारा आधार के बायोमैट्रिक डेटा को अनलॉक कैसे करें? | How to Unlock Aadhaar Biometric Data by Virtual ID VID Number?

वर्चुअल आईडी (VID) नंबर के द्वारा आधार के बायोमैट्रिक डेटा को अनलॉक करने की स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस यहां दी हुई है:

स्टेप 1: सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: वहां पर ‘My Aadhaar‘ के सेक्शन के तहत ‘Aadhaar Services‘ ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर यहां पर एक नया पेज ओपन होगा।

स्टेप 3: फिर यहां पर ‘Avail Aadhaar Services’ के नाम से एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में नीचे ‘Secure your Biometric’ के नाम से एक ऑप्शन आएगा इस ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिए।

Aadhaar biometric lock unlock

स्टेप 4: फिर यहां पर Aadhaar Lock and Unlock Services के नाम से एक और नया पेज ओपन होगा ।

स्टेप 5: इस पेज में आपको ‘Unlock UID’ का ऑप्शन सेलेक्ट करना है और दी गई जगह पर अपना वर्चुअल आईडी (VID) और कैप्चा सिक्योरिटी कोड भरने का ऑप्शन आएगा दी हुई जगह पर डिटेल्स भरें और ‘send OTP’ के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6: इसके बाद आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड आएगा। ‘Enter OTP’ की जगह पर ओटीपी कोड फिल करे और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 7: इस चरण को पूरा करने के बाद अब आपका आधार कार्ड का बायोमैट्रिक अनलॉक हो जाएगा और आपके स्क्रीन पर ‘your Aadhaar is successfully Unlocked’ का मैसेज शो होगा

इस तरह आप अपनी वर्चुअल आईडी की सहायता से अपना आधार का बायोमैट्रिक डेटा को अनलॉक कर सकते हो।

तो दोस्तों आधार के बायोमैट्रिक डेटा को लॉक/अनलॉक करने की प्रक्रिया यहां डीटेल में बताई गई है आशा करता हूं आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आई होगी। यदि आपके मन में इस बारे में कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी हो इसे सोशल मीडिया के जरिए अपने दोस्तों को शेयर जरूर कर देना ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए।

ये भी पढ़ें:– How to link your Aadhaar with PAN on New Income Tax e-filling Portal? How to check pan aadhaar linking status?

इसे भी देखें:- बच्चों के Aadhaar Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Posted By:-  the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime