कौन सा लैपटॉप खरीदें? | laptop guide to buying

कौन सा लैपटॉप खरीदें? | laptop guide to buying

laptop guide to buying
कौन सा लैपटॉप खरीदें? | laptop guide to buying यह आर्टिकल उन लोगों की हेल्प करने के लिए है, जो एक नया Laptop खरीदना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं डिसाइड कर पाते कि कौन सा लैपटॉप खरीदें?
 यह गाइड laptop guide to buying पूरी तरह से आपके बजट में आपके जरूरत के लिए सबसे अच्छा Laptop चुनने में आपकी हेल्प करेगा।
 
इससे पहले कि हम laptop guide to buying के बारे में डिटेल में जाने, आपको सबसे पहले यह डिसाइड करना है की आपको Laptop के साथ क्या करना है, यानी आपको Laptop के use के बारे में अपनी प्राथमिकताएं पता होनी चाहिए
 
Laptop का use हर व्यक्ति के लिए अलग अलग होता है, लेकिन मुख्य रूप से तीन अलग-अलग प्रकार के Laptop यूजर्स होते हैं, वे हैं:

light users

वे यूजर्स जो अपने लैपटॉप का use केवल छोटे मोटे काम के लिए जैसे वेब सर्फिंग, सोशल मीडिया के डेली यूजेस, मूवी देखने या ऑनलाइन स्ट्रीमिंग, ई-मेल आदि जैसे सरल कार्य में करते है light users होते हैं।

medium users

ऑफिस का काम, नॉर्मल डेली टास्क, लाइट गेमिंग और सिंपल एडिटिंग के यूज, सॉफ्टवेयर चलाना और इस प्रकार के अन्य छोटे छोटे वर्क के लिए स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के काम करने वाले medium users होते हैं।

heavy users

यह वह users होते हैं जो अपने Laptop का use अपेक्षाकृत heavy work के लिए करते हैं ऐसे कंटेंट क्रिएशन और वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, हेवी गेमिंग, हाई-एंड सॉफ्टवेयर जैसे फोटोशॉप आदि पर काम करने वाले यूजर्स।

कैसे डिसाइड करें कि आपको कौन सा लैपटॉप खरीदना चाहिए?

यदि आप एक नया Laptop खरीदने जा रहे हैं, तो आपको उस Laptop के परफॉर्मेंस के बारे में जानना चाहिए जिसे आप खरीदना चाहते हैं।
 
क्योंकि हम जो कुछ भी वर्क Laptop पर करते हैं, और हमारे द्वारा Laptop पर किए  गए कार्यों को चलाने के लिए उसके परफार्मेंस पर निर्भर करता है।
 
किसी भी Laptop की परफार्मेंस 4 प्रमुख चीजों पर आधारित है, वे हैं:
  • Processor
  • RAM
  • Storage
  • Graphic Card
यहां हम नीचे हर एक के बारे में डिटेल में जानेंगे।
उससे पहले Laptop पसंद करने के लिए सबसे पहले आप अपना बजट डिसाइड करें।
 कोई भी नया Laptop, मोबाइल, टीवी, या कुछ भी खरीदने से सबसे पहले आपको अपना बजट डिसाइड करना चाहिए।
 
इसलिए पहले अपना बजट (कीमत) डिसाइड करें। फिर उस Price रेंज में उपलब्ध अलग अलग प्रोडक्ट में से अपने लिए सबसे अच्छा Laptop चुनें यानी Best value for money laptop लें।
laptop buying guide 2021
अब आप नीचे दी गई बातों को ध्यान में रखते हुए अपने प्राइस रेंज में एक अच्छा Laptop डिसाइड करें।
 
best Laptop चुनने के लिए ध्यान में रखने योग्य बातें:
 
ये बातें किसी भी price range के हिसाब से best Laptop चुनने में आपकी हेल्प करेंगी।
फिर चाहे वह 30000 रुपए का बजट Laptop हो या 60000 रुपए के बजट का gaming Laptop हो

Processor (Intel या AMD)

processor किसी भी Laptop या डिवाइस के हार्ट की तरह है। Laptop में कोई भी छोटा या बड़ा कार्य processor के द्वारा ही किया जाता है।
Processor Intel or AMD
आज के टाइम में आप low-end processors को नजरअंदाज करने की कोशिश करें, क्योंकि वे आपको अपने Laptop पर अच्छा परफार्मेंस नहीं दे सकते।

intel processor

कंप्यूटर प्रोसेसर की फील्ड में intel के processor बहुत प्रसिद्ध हैं, और उनके processor प्रत्येक प्राइस रेंज के हिसाब से अच्छी परफार्मेंस भी देते हैं।

AMD Processor

AMD कंपनी अपने नए Ryzen सीरीज प्रोसेसर लॉन्च करने के बाद बजट रेंज में शानदार प्रोसेसर प्रदान कर रहे हैं।
 
पहले उनके पास AMD की A-series थी, लेकिन अब कंप्यूटर और Laptop processor में AMD Ryzen सीरीज अधिक पॉपुलर और पावरफुल प्रॉसेसर है।
 
AMD Ryzen में मुख्य रूप से 4 सीरीज हैं, वे Ryzen 3, Ryzen 5, Ryzen 7 और Ryzen 9 हैं। 

RAM (Random access memory)

Random access memory (RAM) मुख्य रूप से ऐप्स को जल्दी से खोलने और उन्हें तुरंत एक्सेस करने के लिए रीसेंट ऐप्स में स्टोर करने के काम में use होती है।
RAM
RAM में आप हमेशा RAM का लेटस्ट वर्जन यानी DDR4 या लेटेस्ट DDR5 चुनने का प्रयास करें।
 
बेहतर मल्टीटास्किंग के लिए मिनिमम DDR4 RAM चुनें, 2021 में DDR3 RAM को अनदेखा करें।
 
ज्यादा रैम का मतलब है बेहतर मल्टीटास्किंग। इसलिए अपने बजट के हिसाब से ज्यादा जीबी की यानी ज्यादा बड़ी रैम चुनने की कोशिश करें।
 
मुख्य रूप से हमारे पास 4GB, 8GB, 16GB RAM के ऑप्शन मौजूद होते हैं जो उनकी कीमतों और स्पेसिफिकेशन के आधार पर Laptop में मौजूद होते हैं।
 
यदि आप लाइट यूसेज के लिए एक Laptop लेना चाहते हैं तो 4GB RAM आपके लिए पर्याप्त है। लेकिन यदि आप एक heavy गेमर या वीडियो एडिटर हैं या heavy सॉफ्टवेयर चला रहे हैं तो आप मिनिमम 8GB RAM चुनें और आप अपनी प्राइस रेंज के हिसाब से आप 16GB तक का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

STORAGE (HDD या SSD या SSHD)

किसी भी Laptop में storage भी एक मुख्य फीचर्स होता है, क्योंकि Laptop में डाटा स्टोर करने के लिए हर किसी को storage की जरूरत पड़ती है जैसे कि फाइल, डॉक्यूमेंट, सॉफ्टवेयर, वीडियो, फोटो और कुछ बड़ी फाइल जैसे मूवीज आदि।
 
यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो Laptop पर कई सारी फाइलें स्टोर करते हैं, तो आप अधिक स्टोरेज वाले Laptop को चुनने का प्रयास करें।
 
आपके कंप्यूटर या Laptop के संबंध में right storage चुनने पर हमारे Laptop की स्पीड सही रहेगी और हमारे use के लिए एक्स्ट्रा स्पेस भी रहेगी।
आमतौर पर Laptop स्टोरेज के 3 types होते हैं, वे Hard Disk Drive (HDD), Solid State Drive (SSD) और Solid State Hybrid Drive (SSHD) होते हैं।
Storage SSD or HDD

Hard Disk Drive (HDD)

Hard Disk Drive (HDD) किसी भी कंप्यूटर या Laptop में एक सामान्य स्टोरेज हार्ड डिस्क है।
 
यह एक नॉर्मल स्टोरेज ड्राइव है और Solid State Drive (SSD) की तुलना में सस्ती होती है, इसलिए कुछ Laptop में 1TB या 2TB HDD स्टोरेज जैसी बड़ी Hard Disk Drive प्रदान करते हैं।
 
इसकी स्पीड परफोर्मेंस अच्छी होती है लेकिन Solid State Drive की तुलना में कम होती है।
 
यदि आप बहुत सारी फ़ाइलों को स्टोर नहीं करते हैं और बड़ी फ़ाइलों का यूज करके भारी कार्य नहीं करते हैं और थोड़ी लो परफोर्मेंस से आपको कोई प्राब्लम नहीं है, तो Hard Disk Drive आपके लिए सही है।

Solid State Drive (SSD)

Solid State Drive (SSD) स्टोरेज कैपिसिटी में कम होती है, लेकिन स्पीड में HDD स्टोरेज की तुलना में 10 गुना तेज और इसका प्राइस HDD स्टोरेज की अपेक्षा 5 गुना तक अधिक होता है।
 
 SSD स्टोरेज वाले Laptop मुख्य रूप से उनके लिए useful होते हैं जो:-
 
  • अपने Laptop पर बेहतर परफोर्मेंस चाहता है।
  • अच्छी बूट स्पीड चाहता है।
  • उनके Laptop में अधिक स्टोरेज की आवश्यकता नहीं है।
  • 1GB से अधिक बड़ी डेटा फ़ाइलों का यूज करके भारी काम करना हो (आसानी से फ़ाइलों को ट्रान्सफर करना हो)

Solid State Hybrid Drive (SSHD)

Solid State Hybrid Drive (SSHD) का अर्थ है SSD और HDD दोनों का संयोजन, उपरोक्त दोनों मामलों में, आपको शानदार परफॉर्मेंस या अधिक स्टोरेज के बीच समझौता करना पड़ता है। लेकिन यदि आप अधिक स्टोरेज और शानदार परफॉर्मेंस दोनो चाहते हो तो Solid State Hybrid Drive (SSHD)
आपके लिए और एक अच्छा ऑप्शन है।
 
यह SSHD 1TB HDD + 256GB SSD या 1TB HDD + 512GB SSD, आदि की तरह आता है।

GPU या graphic card (integrated या dedicated)

graphic card हाई परफोर्मेंस कामों जैसे गेमिंग, एडिटिंग, हैवी सॉफ़्टवेयर चलाना आदि के लिए जरूरी हैं।
GPU (graphic processing unit)
 ये graphic card प्रमुख रूप से दो प्रकार के होते हैं, वे हैं

integrated graphic card

इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स का मतलब है कि ग्राफिक कार्ड प्रोसेसर में ही शामिल है।
 
 यह इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स कार्ड डेडीकेटेड ग्राफिक्स कार्ड के जितने पावरफुल नहीं होते है, लेकिन अब कंपनियां AMD Radeon Vega Graphic जैसे बड़ियां इंटीग्रेटेड ग्राफिक कार्ड भी दे रही हैं।
 
ये इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स प्रमुख रूप से इंटेल प्रोसेसर में देखे जाते हैं।

Dedicated Graphics Card

Dedicated Graphics Card गेमिंग, वीडियो एडिटिंग आदि जैसे हैवी परफोर्मेंस कार्यों के लिए प्रमुख रूप से useful हैं।
 
यह ग्राफिक कार्ड ram की तरह ही लैपटॉप की specs sheet में mention किया जाता है। और कंपनी ग्राफिक कार्ड के साइज का उल्लेख करती है जैसे कि यह 2GB या 4GB या 8GB Dedicated Graphic Card है।
 
Nvidia और AMD ये दो प्रमुख कंपनियां हैं जो डेडीकेटेड ग्राफिक्स कार्ड बनाया करती है।
 
उपरोक्त चार फैक्टर के अलावा कुछ अन्य फैक्टर भी है जो हमे नया लैपटॉप लेते समय जरूर ध्यान देने चाहिए वे हैं:

Display Quality and Size

मूवीज देखने वालों के लिए और Laptop के साथ अधिक यात्रा करने वालों के लिए डिस्प्ले क्वालिटी और डिस्प्ले साइज भी बहुत मायने रखता है
 
आपको इस समय में कम से कम 1080p या full HD+ क्वालिटी की डिस्प्ले का चयन करना चाहिए। और यात्रा आदि में डिस्प्ले का साइज भी मायने रखता है
 
Display size आप की पसंद और जरूरत पर निर्भर करता है, 13inch या 14inch या 15.6inch आदि कॉमन पसंद किए जाने वाले साइज हैं।

battery

battery हर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि कम बैटरी बैकअप के साथ Laptop या किसी अन्य गैजेट का यूज करने में कोई समझदारी नहीं होती है।
 
बड़ी बैटरी का मतलब है अधिक घंटे का uses time। इसलिए अच्छे बैटरी बैकअप वाले Laptop और फास्ट चार्जिंग को चुनने की कोशिश करें।
 
किसी भी Laptop पर कम से कम 5 से 6 घंटे का बैटरी बैकअप अच्छा है। और फास्ट चार्जिंग आपके Laptop की परफोर्मेंस में एक बड़ा और महत्वपूर्ण फैक्टर है, क्योंकि फास्ट चार्जिंग से डिवाइस बहुत जल्दी चार्ज हो सकता है और आप इसे सामान्य से अधिक समय तक यूज कर सकते हैं।

Build Quality

Laptop की Build Quality भी हैवी यूजर्स के लिए और यात्रियों के लिए बहुत मायने रखती है, क्योंकि वे विभिन्न परिस्थितियों में Laptop का यूज करते हैं और कभी-कभी यह जमीन में गिर भी जाता है।
 
इसके अलावा Laptop पसंद करते समय आप उन सभी ports को भी अच्छे से चेक कर लें जिन्हें आप अपने Laptop पर use करना चाहते हैं।
 
इसके अलावा Laptop में cooling की performance भी बहुत मायने रखती है, इसलिए अच्छे कूलिंग फैन वाला Laptop चुनें।अगर आप गेमिंग Laptop खरीद रहे हैं तो अपने Laptop के लिए एक अच्छा कूलिंग सिस्टम चुनें।
 
मूवीज देखने या ऑनलाइन वीडियो कंटेंट को स्ट्रीम करने में speaker भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसीलिए अच्छे साउंड परफॉर्मेंस के लिए स्टीरियो स्पीकर के साथ Laptop चुनें

Operating System

Operating System या OS किसी भी Laptop में मुख्य चीज है क्योंकि Operating System ही एक Laptop में हार्डवेयर को कंट्रोल करता है और आपके Laptop के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बीच समन्वय स्थापित करता है।
 
यह आपको अपने Laptop पर अपने सॉफ़्टवेयर से संपर्क करने देता है, और यह आपके और आपके Laptop के बीच एक पुल है।
 
Operating System आपके Laptop पर मौजूद सभी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, फाइल, डॉक्यूमेंट और मेमोरी को मैनेज कर सकता है।
 
Laptop में यह Operating System मुख्य रूप से 5 प्रकार के होते हैं, वे हैं

Windows Operating System

 यह किसी भी कंप्यूटर या Laptop पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला operating system है। windows एक best user friendly operating system है।

MAC Operating System

MAC Operating System ऐप्पल Laptop में मौजूद होता है जिससे ये लैपटॉप macbook के रूप में जाने जाते है, और हम सभी apple ecosystem के बारे में जानते हैं और यह सबसे safe operation system और स्मूथ परफार्मेंस देने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है।

इसके अलावा तीन अन्य आपरेटिंग सिस्टम हैं:-

  • Chrome Operating System
  • Linux Operating System
  • DOS Operating System

Upgrading Options

जो कोई भी नया Laptop खरीदता है, वह उस Laptop का कम से कम 2 साल तक इस्तेमाल कर सकता है और कुछ 3 से 4 साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
इसलिए अपना नया Laptop खरीदने के बाद, आप पहले 1 साल या 2 साल तक यूज कर सकते हैं, फिर आपके Laptop में RAM और Storage भर जाती है और उस समय अगर आपके Laptop में Extra RAM और Extra Stora4 के लिए स्लॉट्स हैं, तो आप अतिरिक्त रैम और स्टोरेज को अपग्रेड करके अपने उसी Laptop को 1 या 2 साल के लिए और यूज कर सकते हैं।
इसलिए अपने Laptop पर रैम और स्टोरेज के लिए अतिरिक्त स्लॉट चुनने का प्रयास करें।

Other features

न केवल उपरोक्त फीचर्स, बल्कि एक नया Laptop खरीदने से पहले विचार करने के लिए कुछ छोटी और जरूरी विशेषताएं भी हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए। वो हैं:

Backlit Keyboard

backlit keyboard
Backlit Keyboard उन लोगों के लिए बहुत मददगार हो सकता है जो एडिटिंग के लिए Laptop का इस्तेमाल करने के साथ-साथ टाइपिंग जैसे प्रोफेशनल काम भी करते हैं। Backlit Keyboard रात के समय में उन लोगों के लिए मददगार हो सकता है।

Ethernet Port

Ethernet Port का use आपके लोकल वाईफाई नेटवर्क के साथ Laptop को जोड़ने के लिए किया जाता है, यह भी हमारे लिए यूजफुल फंक्शन होता है।

Fingerprint Scanner

Fingerprint Scanner सुरक्षा उद्देश्यों के लिए मुख्य रूप से सहायक होते हैं और साथ ही हम Laptop को बहुत आसानी से और जल्दी से अनलॉक कर सकते हैं।

Type-C Port

Type-C Port भी हमारे लिए बहुत यूजफुल होता है क्योंकि आजकल आने वाली ज्यादातर डिवाइस में Type-C Port का ऑप्शन ही अवेलेबल होता है।
तो यह Type-C Port अन्य डिवाइसेज के साथ बहुत आसानी से और जल्दी से कनेक्ट करने में सहायक है। और यह Type-C Port तेजी से डेटा ट्रान्सफर के लिए आविष्कार किया गया है, इसलिए यह बड़ी फ़ाइलों को ट्रांसफर करने में आपकी मदद कर सकता है।

Conclusion

मुझे लगता है कि इस आर्टिकल laptop guide to buying को पढ़ने के बाद, आपको Laptop खरीदने के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।
 यदि आप एक नया Laptop खरीदने से पहले इन सभी बातों पर विचार करते हैं, तो आप अपने use के हिसाब से एक Value For Money Laptop ले सकते हैं।
 
और अगर आप इस बारे में कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं। और दोस्तों अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे facebook whatsapp tweetar aadi पर शेयर जरूर कर देना ताकि और लोगों को भी इस बारे में जानकारी मिल सके।
 आप डेली टेक अपडेट के लिए the nitin tech.com को ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Available for Amazon Prime