What is MAN Full Form? LAN, MAN, WAN और PAN क्या है? जानें LAN, MAN, WAN और PAN के बारे में जरूरी बातें…

MAN Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी MAN शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की MAN kya hai? MAN की फुल फॉर्म (MAN Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर MAN के बारे मे (MAN Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको MAN kya hota hai? MAN ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप MAN kya hai? (MAN Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

MAN kya hai? (MAN Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि MAN की Full Form Metropolitan Area Network (मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क) होता है।

MAN Full Form : Metropolitan Area Network

MAN Full Form in Hindi : मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क

MAN Full Form : Metropolitan Area Network

Metropolitan Area Network (MAN) क्या है? What is Metropolitan Area Network (MAN)

तो दोस्तों MAN यानी Metropolitan Area Network कंप्यूटर नेटवर्किंग फील्ड का एक शब्द है। यह एक कंप्यूटर नेटवर्क होता है।

तो सबसे पहले आपको बताते हैं कि Network क्या होता है?

नेटवर्क को उस सिस्टम द्वारा परिभाषित किया जा सकता है जिसके द्वारा दो या दो से अधिक डिवाइस (Computer / Mobile / Laptop या अन्य Devices) किसी सिस्टम द्वारा आपस में कनेक्टेड होते है तो उस सिस्टम को नेटवर्क कहा जाता हैं।

Computers को आपस में जोड़ने के लिए Wire और Wireless दोनों तरीको का इस्तेमाल किया जाता हैं। आकार, एरिया, और जरुरत के हिसाब से कंप्यूटर नेटवर्क कई प्रकार के होते हैं जिन्हें अलग अलग नाम दिए गए हैं।

एक समय था जब हमें किसी को कोई सन्देश या कोई अन्य जानकरी देनी होती तो या तो खुद उसके पास जाना होता था या फिर किसी और को सन्देश लेकर भेजना पड़ता हैं। जिसमे काफी समय लग जाता था। पर जब से Computer और Internet शुरू हुआ हैं तब से ये काम बड़ा आसान हो गया हैं।

कोई भी जानकारी जो Media File (Image, Video, PDF Document) या text के रूप में हो सकती हैं, जिन्हें हम इंटरनेट के जरिये भेज सकते हैं वो सब Computer Networks से ही मुमकिन हो पाता हैं।

हम सब अपने मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर पर इन्टरनेट इस्तेमाल करते हैं। पर क्या आपको पता हैं की ये इंटरनेट भी एक प्रकार के नेटवर्क द्वारा ही आपके मोबाइल या कंप्यूटर से कनेक्टेड रहता है। लेकिन इसमें आप किस प्रकार के Network के जरिये Internet इस्तेमाल कर रहे हैं? अधिकतर लोगो को ये पता नहीं होता। 

Computer Network मुख्यत 4 प्रकार के होते हैं Local Area Network (लोकल एरिया नेटवर्क) यानी LAN, Metropolitan Area Network (मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क) यानी MAN, Wide Area Network (वाइड एरिया नेटवर्क) यानी WAN और Personal Area Network (पर्सनल एरिया नेटवर्क) यानी PAN 

Local Area Network (लोकल एरिया नेटवर्क) यानी LAN

Local Area Network यानी LAN का इस्तेमाल एक छोटी सीमित जगह में 2 या 2 से अधिक डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट करने के लिए किया जाता हैं। College, University, Office Building, Shopping Complex जैसी जगह पर LAN Networking का ही इस्तेमाल किया जाता हैं।

किसी सबसे छोटे LAN Network में 2 डिवाइसेज आपस में Connect होते हैं और LAN Network से अधिकतम 1000 तक डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट किया जा सकता हैं। जिससे वो आपस में Data Share कर सकते हैं। Local Area Network में Hardware का कम Use होता हैं जिससे इसके Set Up में खर्चा भी कम आता हैं।

Printers, Files, Games और Applications को शेयर करने के लिए LAN Network का इस्तेमाल किया जाता हैं। आपके घर या ऑफिस में Computer और Printer एक दूसरे से LAN Network से ही जुड़े होते हैं।

Local Area Network (LAN)

Local Area Network (LAN) के Features

  • LAN नेटवर्क का Use एक सीमित छोटे एरिया में Computers और अन्य डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट करने के लिए किया जाता है।
  • इसकी सीमा 10 मीटर से 1000 मीटर तक होती है।
  • हर कंप्यूटर के लिए अलग अलग Software Computer Licence खरीदने की जगह आप LAN के जरिये एक ही Software को कई Device पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Lan Network से जुड़े हुए सभी कंप्यूटर का डाटा एक ही हार्ड डिस्क में स्टोर किया जा सकता हैं। जिससे Data ज्यादा Secure रहता हैं और सभी Computer एक ही hard disk से Data Access कर सकते हैं।
  • इस नेटवर्क का इस्तेमाल करके इससे जुड़े सभी Users एक ही Internet Connection को share कर सकते हैं। Wifi और Ethernet Lan Network के ही उदाहरण हैं।
इन्हें भी देखें :-  BE Full Form? BE का मतलब क्या होता है? जानें BE के बारे में जरूरी बातें…

Metropolitan Area Network (मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क) यानी MAN

MAN यानी Metropolitan Area Network एक साथ कई Local Area Network (LAN) को कनेक्ट कर बनाया जाता है। यह एक कंप्यूटर नेटवर्क होता है जो Local Area Network की अपेक्षा ज्यादा बड़े एरिया को कनेक्ट करता है। MAN (Metropolitan Area Network) Local Area Network (LAN) से बड़ा और Wide Area Network (WAN) से छोटा होता है। इसके सेटअप की कीमत भी Local Area Network (LAN) के अपेक्षाकृत अधिक होती हैं।

MAN (Metropolitan Area Network) का उपयोग एक से अधिक बिल्डिंग, स्कूल या ऑफिस के डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट करने के लिए किया जाता हैं। MAN Network की range 5km से 50km तक हो सकती हैं।

शहरो और गावो की Telephone Lines और Radio को MAN के जरिये ही आपस में जोड़ा जाता हैं।

इसका एक अन्य प्रसिद्ध उदाहरण केबल टीवी नेटवर्क है।

Metropolitan Area Network (MAN)

Metropolitan Area Network (MAN) के Features 

  • इस नेटवर्क Connection के लिए Fast Speed Carriers जैसे की Fiber Cables आदि का इस्तेमाल किया जाता हैं जिससे Data Transfer Speed काफी Fast होती हैं।
  • MAN Network काफी दूरी तक फैला रहता हैं जिससे ये LAN के Compare में कम Secure होता हैं।
  • इस नेटवर्क में काफी अधिक वायरिंग का इस्तेमाल किया जाता हैं जिससे लागत काफी बढ़ जाती हैं।
  • 2 या 2 से अधिक LAN  Network को आपस में जोड़ने के लिए MAN Network बनाया जाता हैं। जिसका मतलब ये नेटवर्क ज्यादा दूरी तक की Device को आपस में Connect करने का काम करता हैं।

Wide Area Network (वाइड एरिया नेटवर्क) यानी WAN

WAN नेटवर्क का उपयोग किन्हीं दो या दो से अधिक देशों को एक साथ जोड़ने के लिए किया जाता है और इसके माध्यम से सभी सूचना साझा संचार और डेटा स्थानांतरण भी कर सकते हैं और इसकी रेंज 1000000 km है और इसका सबसे आसान सरल उदाहरण इंटरनेट है। Wide Area Network यानी WAN सूचना का एक बहुत बड़ा नेटवर्क है, जो किसी एक ही स्थान से जुड़ा नहीं है।

 ये नेटवर्क Local Area Network और Metropolitan Area Network से बड़ा होता हैं। WAN Network की Range का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं की इस नेटवर्क के जरिये 2 देशो, महाद्वीपों या फिर पूरे वर्ल्ड के डिवाइसेज को भी जोड़ा जा सकता हैं।

अपने Mobile और Computer में हम जो 3g/4g/5g Internet Use करते हैं हैं वो WAN Network के ही Example हैं। इस Network को लगाने की कीमत काफी अधिक होती है।

Wide Area Network (WAN)

Wide Area Network (WAN) के Features

  • Wide Area Network की transmission speed LAN और MAN के मुकाबले में कम होती हैं।
  • WAN नेटवर्क में एक फायदा ये होता हैं की हमें Data Backup, Local System में Store करने की जरुरत नहीं होती। सारा Data, Online Data Center में Store होता हैं जिसे WAN के Through आसानी से Access किया जा सकता हैं।
  • इस कंप्यूटर नेटवर्क को Maintain करना आसान नहीं होता। इसके लिए एक्सपर्ट तकनीशियनों की एक बड़ी टीम की जरूरत होती हैं।
  • क्योंकि ये नेटवर्क काफी बड़ा होता हैं जिससे अगर कही कोई प्रॉब्लम इस नेटवर्क में आ जाए तो उसे सुलझाने में काफी अधिक समय लग सकता है।
  • WAN में हमारा Mobile Phone या Computer, और बहुत सारी Devices के साथ जुड़ा होता हैं जिससे फ़ोन या कंप्यूटर में Virus Download होने का खतरा रहता हैं।

Personal Area Network (पर्सनल एरिया नेटवर्क) यानी PAN 

Personal Area Network (PAN) एक नए प्रकार का नेटवर्क है जो दो या दो से अधिक डिवाइसेज को कनेक्ट करता है जो सामान्य रूप से ब्लूटूथ के माध्यम से एक दूसरे से कनेक्ट होते हैं। Personal Area Network (PAN) का एक आदर्श उदाहरण ब्लूटूथ हेडसेट से कनेक्ट होने वाला सेल फ़ोन या पोर्टेबल ब्लूटूथ थर्मल प्रिंटर से कनेक्ट होने वाला मोबाइल कंप्यूटर है।

इन्हें भी देखें :-  What is CAC Full Form? CAC का Full Form क्या होता है? जानें CAC के बारे में जरूरी बातें…

Personal Area Network (PAN) एक पर्सनली  सेट किया हुआ एक नेटवर्क है, इसकी कनेक्टिविटी रेंज आमतौर पर 10 मीटर की सीमा के भीतर की ही होती है।

Personal Area Network (PAN) का उपयोग पर्सनली इस्तेमाल के कंप्यूटर डिवाइसेज को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है, इसीलिए इसे Personal Area Network यानी (PAN) के रूप में जाना जाता है।

Personal Area Network (PAN) 30 फीट के क्षेत्र को कवर करता है।

Personal Area Network (PAN)

 पर्सनल कंप्यूटर डिवाइस जिनका उपयोग पर्सनल एरिया नेटवर्क को विकसित करने के लिए किया जाता है, वे हैं लैपटॉप, मोबाइल फोन, मीडिया प्लेयर और प्ले स्टेशन।

तो दोस्तों ऊपर हमने आपको नेटवर्क के चारों टाइप LAN, MAN,WAN और PAN के बारे में संक्षेप में जानकारी दी है। अब यहां नीचे हमारे Main topic MAN यानी Metropolitan Area Network के बारे में डीटेल में जानकारी दी हुई है।

MAN यानी Metropolitan Area Network के connection के लिए लोकल एरिया नेटवर्क को पॉइंट टू पॉइंट connection के द्वारा जोडा जाता है जो OSI मॉडल के डाटा लिंक लेयर 2 में काम करता है। यह शहर या किसी बड़े एरिया के क्षेत्र के लिए बहुत ही उपयोगी होता है इसमें कई बेहतर technology जैसे- Fiber Distribution Data Interface (FDDI) और Asynchronous Transfer Mode  (ATM) का इस्तेमाल किया जाता है।

Fiber Distribution Data Interface (FDDI) और Asynchronous Transfer Mode (ATM) दोनों ही बहुत एडवांस्ड टेक्नोलॉजी है। FDDI का इस्तेमाल डाटा ट्रान्सफर के दौरान किया जाता है और इसके लिए इसमें ऑप्टिकल फाइबर केबल का सहारा लिया जाता है।

वही ATM का इस्तेमाल Digital डाटा ट्रान्सफर के लिए किया जाता है जो एक रिले सिस्टम की तरह वर्क करता है और पैकेट को उसी आकर और साइज़ में ट्रान्सफर किया जाता है।   

बात अगर Metropolitan Area Network के कनेक्टिविटी की करें तो यह Wide Area Network (WAN) की तुलना में काफी अच्छा होता है और यह हमेशा से किसी यूनिवर्सिटी, गवर्नमेंट कार्यालय, केबल ब्रॉडबैंड में काफी कारगर सिद्ध हुआ है। इसका कनेक्शन Local Area Network (LAN) के तुलना में जटिल होता है जिसे समझना इतना आसान नही होता है, परन्तु इसका डाटा स्पीड काफी बेहतर होता है।

Metropolitan Area Network (MAN) के कुछ उदाहरण

MAN के कुछ खास उदाहरण यहां नीचे दिए हुए हैं :

  • यूनिवर्सिटी कैंपस 
  • फायर स्टेशन नेटवर्क
  • केबल ब्रॉडबैंड
  • डिजिटल केबल टीवी
  • गवर्नमेंट ऑफिस
  • DSL लाइन

Metropolitan Area Network (MAN) की प्रमुख विशेषताएं.

Metropolitan Area Network (MAN) के कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित है जिसके यहां नीचे विस्तार से बताया गया है : 

  • MAN किसी भी एक शहर को कवर कर सकता है इसका कवरिंग एरिया करीब 100 किमी तक होता है।
  • इसका साइज़ एक Local Area Network से बड़ा और Wide Area Network से छोटा होता है।
  • इसे कई Local Area Network को इंटरकनेक्ट कर के बनाया जाता है।
  • Metropolitan Area Network में यूजर को हाई क्वालिटी डाटा और विडियो का ट्रांसमिशन देता है।
  • इसका ओनरशिप किसी कंपनी के पास नही होता है इसका ओनरशिप ग्रुप ऑफ़ यूजर के पास होता है।
  • इसमें डिवाइसेज के बीच कनैक्शन करना आसान होता है।
  • इसमें ज्यादातर Optical Fiber Cable का इस्तेमाल किया जाता है।
  • Metropolitan Area Network का डाटा ट्रांसमिशन रेट अच्छा होता है।

Metropolitan Area Network (MAN) के फायदे :

  • इसका Implementation कॉस्ट कम होता है साथ में यह नेटवर्किंग के लिए कम resource का इस्तेमाल करता है।
  • यह प्रिंटर, स्कैनर जैसे डिवाइसेज को कॉमन शेयरिंग करता है।
  • यह सेंट्रलाइज्ड डाटा स्टोरेज प्रदान करता है।
  • इसका डाटा ट्रांसमिशन रेट Wide Area Network (WAN) से अधिक होता है।
  • यह एक महानगरीय क्षेत्र को पूरी तरह से कवर करने में सक्षम होता है।
  • यह अन्य नेटवर्किंग की अन्य तकनीक जैसे Local Area Network (LAN) और Wide Area Network (WAN) के तुलना में अधिक सिक्योर होता है।
  • यह बेहतर नेटवर्क प्रदान करने के लिए Local Area Network (LAN) और Wide Area Network (WAN) दोनों नेटवर्क के लाभों का इस्तेमाल करता है।

Metropolitan Area Network (MAN) के नुकसान :

Metropolitan Area Network (MAN) के जिस तरह कई फायदे है उसी प्रकार इसके कुछ नुकसान भी है जिसके बारे में आपको यहां नीचे बताया गया है-

  • MAN (Metropolitan Area Network) का सबसे बड़ा नुकसान यह है की इसका मैनेजमेंट कॉस्ट अधिक होता है।
  • इसके लिए LAN को जोड़ने में अधिक केबल की आवश्यकता होता है।
  • यह काफी जटिल होता है जिसके चलते इसके इंस्टालेशन के लिए एक एक्सपर्ट की जरूरत पड़ती है।
  • इसका इस्तेमाल हर जगह नही किया जा सकता है यह केवल महानगरीय क्षेत्रो के लिए ही उपयुक्त होता है।
  • यह Wide Area Network (WAN) की तुलना में काफी कम एरिया को कवर करता है।
  • इसमें किसी भी प्रॉब्लम को FIX करने के लिए हमेशा टेक्निकल स्टाफ की जरूरत होती है।
इन्हें भी देखें :-  What is MNC Full Form? MNC का Full Form क्या होता है? जानें MNC के बारे में जरूरी बातें…

FAQ About MAN Full Form 

 

Q .What is MAN Full Form In Networking? नेटवर्किंग में MAN का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans : MAN की Full Form Metropolitan Area Network (मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क) होता है।
MAN Full Form : Metropolitan Area Network
MAN Full Form in Hindi : मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क

Q. Metropolitan Area Network (MAN) क्या है? What is Metropolitan Area Network (MAN)

Ans : Metropolitan Area Network (MAN) कंप्यूटर नेटवर्किंग फील्ड का एक शब्द है। यह एक कंप्यूटर नेटवर्क होता है।
यह एक साथ कई Local Area Network (LAN) को कनेक्ट कर बनाया जाता है। यह एक कंप्यूटर नेटवर्क होता है जो Local Area Network की अपेक्षा ज्यादा बड़े एरिया को कनेक्ट करता है। MAN (Metropolitan Area Network) Local Area Network (LAN) से बड़ा और Wide Area Network (WAN) से छोटा होता है। इसके सेटअप की कीमत भी Local Area Network (LAN) के अपेक्षाकृत अधिक होती हैं।
MAN (Metropolitan Area Network) का उपयोग एक से अधिक बिल्डिंग, स्कूल या ऑफिस के डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट करने के लिए किया जाता हैं। MAN Network की range 5km से 50km तक हो सकती हैं।

Q. MAN नेटवर्क उदाहरण क्या है?

Ans : MAN (Metropolitan Area Network) के उदाहरण टेलीफोन कंपनी नेटवर्क का वह हिस्सा हैं जो किसी शहर में ग्राहक या केबल टीवी नेटवर्क को हाई-स्पीड DSL लाइन प्रदान कर सकते हैं।
इसके अलावा MAN के कुछ खास उदाहरण यहां नीचे दिए हुए हैं :
यूनिवर्सिटी कैंपस 
फायर स्टेशन नेटवर्क
केबल ब्रॉडबैंड
डिजिटल केबल टीवी
गवर्नमेंट ऑफिस
DSL लाइन

Q . MAN का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Ans :  शहरों और कस्बों के लिए हाई डेटा कनेक्शन स्पीड के साथ नेटवर्क बनाने के लिए MAN का उपयोग किया जाता है।  एक MAN का कार्य तंत्र एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) के समान है, लेकिन एक MAN का स्वामित्व किसी एक संगठन के पास नहीं होता है।  WAN (Wide Area Network) की तरह, MAN अपने यूजर्स को शेयर नेटवर्क कनेक्शन प्रदान करता है।

Q . MAN नेटवर्क का इस्तेमाल कहां होता है?

Ans : LAN (Local Area Network) का इस्तेमाल कार्यालय भवनों, स्कूलों और कमरों में किया जाता है, MAN (Metropolitan Area Network) का इस्तेमाल मुख्य रूप से शहरों में किया जाता है, और WAN (Wide Area Network) का इस्तेमाल किसी राज्य, प्रांत या देश में किया जाता है। MAN (Metropolitan Area Network) आमतौर पर व्यवसायों को विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क से जोड़ते हैं।

Q. MAN की रेंज क्या होती है?

Ans : MAN (Metropolitan Area Network) की कवरेज LAN (Local Area Network) की तुलना में एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है जैसे पूरे शहर या जिले को। इसे LAN (Local Area Network) का अपग्रेड वर्जन भी माना जा सकता है।  चूंकि LAN नेटवर्क के केवल एक छोटे से क्षेत्र को कवर करता है, MAN नेटवर्क के माध्यम से एक शहर या दो गांवों को एक साथ जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  MAN द्वारा कवर किया गया क्षेत्र आमतौर पर 50-60 किमी है।

Q. MAN के क्या फायदे हैं?

Ans : MAN (Metropolitan Area Network) से निम्नलिखित फायदे हैं: 
कम खर्चीला : MAN नेटवर्क कनेक्शन WAN नेटवर्क की तुलना में कम खर्चीला होता है। 
लोकल ईमेल भेजना : आप MAN पर स्थानीय ईमेल तेजी से और मुफ्त भेज सकते हैं।
WAN की तुलना में उच्च गति
इंटरनेट शेयर करना
अच्छे सिक्योरिटी ऑप्शन
LAN को MAN में बदलना आसान है।

इसे शेयर करें

Leave a Comment