What is ISC Full Form? ISC का Full Form क्या होता है? जानें ISC के बारे में जरूरी बातें…

ISC Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी ISC शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की ISC kya hota hai? ISC की फुल फॉर्म (ISC Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर ISC के बारे मे (ISC Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको ISC kya hota hai? ISC ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप ISC kya hota hai? (ISC Full Form) के बारे में जान सकेंगे। 

ISC kya hota hai? (ISC Full Form)

पढ़ाई लिखाई से जुड़े विभिन्न शिक्षण बोर्ड के बारे में आपने जरूर सुना होगा जैसे यूपी बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड आदि, जिनमें नेशनल लेवल और स्टेट लेवल के बोर्ड शामिल होते है। 

जिस तरह भारत में सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड केंद्र सरकार के अंतर्गत आते हैं और विभिन्न राज्यों में राज्य स्तरीय बोर्ड हैं ठीक उसी प्रकार दूसरे देशों में भी इस तरह के शिक्षण बोर्ड है।

ये शिक्षण बोर्ड विदेशों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट जारी करते हैं इस सर्टिफिकेट की मदद से वह विश्वविद्यालयों में अपना एडमिशन कराते हैं।

इसी तरह का एक बोर्ड है ISC जिसे सन् 1958 में University of Cambridge के स्थानीय exam के द्वारा स्थापित किया गया।

यूनाइटेड किंगडम के विश्वविद्यालयों द्वारा इसमें प्राप्त किये गए मार्क्स को मान्यता दी जाती है और स्वीकार भी किया जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ISC का फुल फॉर्म क्या है। अगर आप नहीं जानते तो दोस्तों आपको बता दें कि ISC की Full Form Indian School Certificate (इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट) होता है।

ISC Full Form : Indian School Certificate

ISC Full Form in Hindi : इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (हिंदी में अर्थ : भारतीय विद्यालय प्रमाणपत्र)

ISC Full Form _ Indian School Certificate

Indian School Certificate (ISC) क्या होता है? What is Indian School Certificate (ISC)

यह विद्यालय में दिया जाने वाला एक सर्टिफिकेट होता है व यह उन सभी विद्यार्थियों को दिया जाता है जो बाहरवीं को उत्तीर्ण करने के बाद काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) से जुड़ जाते है व ISC एक प्रकार के exams होते है जिन्हे बाहरवीं क्लास उत्तीर्ण करने के लिए कंडक्ट करवाया जाता है।

 काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) एक समिति है जो की बाहरवीं की परीक्षा का आयोजन करवाती है। इसको सन् 1958 में University of Cambridge के स्थानीय exam के द्वारा स्थापित किया गया था।

इन्हें भी देखें :-  MCU Full Form in Hindi | MCU का मतलब क्या होता है? जानें MCU के बारे में जरुरी बातें

यह शिक्षा के क्षेत्र में एक निजी बोर्ड होता है व यूनाइटेड किंगडम के विश्वविद्यालयों द्वारा इसमें प्राप्त किये गए मार्क्स को मान्यता दी जाती है और स्वीकार भी किया जाता है।

और इसके साथ ही इस बोर्ड में जाने के लिए आपका अंग्रेजी विषय में पारंगत होना अनिवार्य है क्योंकी क्षेत्रीय भाषाओ के विषयों को छोड़कर बाकी सभी विषयों में इसकी परीक्षा अंग्रेजी भाषा में ही करवाई  जाती है। और जो भी स्टूडेंट इसके एग्जाम को क्लियर कर लेते है उनके A-Level के कालेज में एडमिशन पाने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है अक्सर लोग इसकी वजह से ISC बोर्ड को सलेक्ट करते है।

खास बातें

  • यह एजुकेशन देने की एक प्राइवेट बोर्ड है। इस शिक्षण संस्थान की स्थापना 3 नवंबर 1958 को की गयी थी।
  • यह काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेशन एक्जाम (CISCE) द्वारा 12 वीं कक्षा (बारहवीं कक्षा) के लिए आयोजित एक परीक्षा है।
  • ब्रिटेन के  कॉलेज ISC के स्कोर को स्वीकार करते हैं।
  • इस बोर्ड की परीक्षा वहां के नई शिक्षा नीति 1986 के दिशानिर्देशों के अनुसार बनाई गई है और उन्ही के द्वारा भी डिजाइन की गई है।
  • ISC बोर्ड, CBSE (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) बोर्ड से भी ज्यादा पुरानी है और इसमें CBSE की तुलना में अधिक विस्तृत और ज्यादा पाठ्यक्रम है।
  • ISC बोर्ड में अंग्रेजी एक अनिवार्य विषय है और क्षेत्रीय भाषाओ के विषयों को छोड़कर बाकी सभी विषयों में इसकी परीक्षा अंग्रेजी भाषा में ही करवाई  जाती है।
  • जो छात्र Indian School Certificate (ISC) की परीक्षा पास करते हैं, उन्हे अन्य बोर्ड और काउंसिल के छात्रों की तुलना में उच्च शिक्षा विश्वविद्यालयों में एडमिशन मिलने की संभावना अधिक होती है।
  • ISC बोर्ड के स्कूल पूरे भारत के अलावा कुछ अन्य देशों में भी जैसे संयुक्त अरब अमीरात (UAE) आदि में पाए जाते हैं।
  • भारत और विदेशों में 2,300 से अधिक स्कूल ISC से संबद्ध हैं।
  • इसे ‘गैर-सरकारी स्कूल शिक्षा बोर्ड‘ के रूप में भी मान्यता प्राप्त है।
  • इस भारतीय परिषद की स्थापना इस आधार पर की गई थी कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा भारत में आयोजित की जा रही परीक्षाओं को संचालित करने और देश की आवश्यकता के अनुसार उन्हें बेहतर ढंग से तैयार करने के लिए एक बोर्ड की आवश्यकता थी।
  • इस बोर्ड में भविष्य की शिक्षा नीतियां कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के अनुसार तैयार की गईं।
  • CISCE (काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेशन एक्जाम) की ऑफिशियल वेबसाइट में एक स्कूल लोकेटर है जो आपको आसानी से ISC स्कूल खोजने  में मदद करता है।
  • भारत में इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

ISC Board के सब्जेक्ट्स 

ISC के एग्जाम में किन किन सब्जेक्ट्स के एग्जाम होते हैं उनकी लिस्ट यहां नीचे दी हुई है :

  • English
  • Math
  • Physics
  • Biology
  • History
  • Geography
  • Chemistry
  • Accounts
  • Economics
  • Political Science
  • Environmental education

यह सभी सब्जेक्ट्स के पेपर आपको Indian School Certificate (ISC) के अंतर्गत देने पड़ते हैं। स्टूडेंट्स ISC बोर्ड के तहत तीन, चार या पांच ऑप्शनल सब्जेक्ट्स चुन सकते हैं; हालाँकि, अंग्रेजी अनिवार्य है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक छात्र अंग्रेजी सहित छह से अधिक सब्जेक्ट्स के एग्जाम में नहीं बैठ सकता है।

इन्हें भी देखें :-  What is CMT Full Form? CMT का Full Form क्या होता है?

ISC बोर्ड के कुछ नुकसान

  • Indian School Certificate (ISC) बोर्ड का कोर्स बहुत विशाल और व्यापक है।
  • अन्य बोर्डों की तुलना में Indian School Certificate (ISC) बोर्ड की फीस ज्यादा है।
  • अन्य बोर्डों की तुलना में Indian School Certificate (ISC) बोर्ड का कोर्स कठिन हैं।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको ISC की फुल फॉर्म (ISC Full Form) : Indian School Certificate (ISC) के बारे में जानकारी दी है लेकिन दोस्तों ISC टर्म की इसके अलावा कुछ अन्य भी फुल फॉर्म होती हैं जिनके बारे में यहां नीचे दिया गया है।

ISC Full Form in Networking

International Switching Center

ISC Full Form in Network

International Switching Center (ISC) इंटरनेशनल नेटवर्क पर कॉल सेटअप, रिलीज और रूटिंग जैसे नेटवर्क स्विचिंग जैसे कार्यों से जुड़ा है। किसी एक देश से दूसरे देश में कॉल के लिए, पहले देश में एक इंटरनेशनल कॉल (IC) नेटवर्क एक इंटरनेशनल स्विचिंग सेंटर (ISC) के कनेक्शन को रूट करता है।

ISC Full Form in Computer

Internet Systems Consortium

ISC Full Form in Computer

Internet Systems Consortium (ISC) एक डेलावेयर-रजिस्टर्ड, 501 नॉन प्रॉफिटेबल कंपनी है जो प्रोडक्शन-क्वॉलिटी वाले सॉफ़्टवेयर, प्रोटोकॉल और ऑपरेशन को डेवलप करने और बनाए रखने के द्वारा यूनिवर्सल, सेल्फ ऑर्गनाइज इंटरनेट के बेसिक ढांचे का समर्थन करता है।

Internet Systems Consortium (ISC) सॉफ्टवेयर विकसित करने और इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर के समर्थन में सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित है। 

ISC full form in Medical

Intermittent Self-Catheterisation (ISC) 

ISC Full Form in Medical

Intermittent Self-Catheterisation (ISC) एक न्यूरोपैथिक या हाइपोटोनिक मूत्राशय के कारण प्रतिधारण या असंयम के रोगियों के प्रबंधन का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है।

Intermittent Self-Catheterisation (ISC) में मूत्रमार्ग (वह ट्यूब जिससे मूत्र आपके शरीर से बाहर निकलता है) के माध्यम से मूत्राशय में कैथेटर नामक एक पतली, खोखली ट्यूब डालना शामिल है। कैथेटर से मूत्र शौचालय या कंटेनर में निकल जाता है।  जब आपका मूत्राशय खाली होता है, तो आप कैथेटर को बाहर निकाल देते हैं। 

ISC full form in Mutual Fund

Investor Service Centers

Investor Service Centres (ISC)विभिन्न शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड ब्रोकर्स द्वारा इन्वेस्टर्स को उचित सर्विस प्रदान करने के लिए ऑफिस होते हैं जहां पर उन ब्रोकर्स द्वारा इंवेस्टर्स को शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड सम्बन्धित सर्विसेज प्रदान की जाती हैं।

FAQ About ISC Full Form 

Q. ISC का फुल फॉर्म क्या होता है? What is ISC Full Form?

Ans : ISC की Full Form Indian School Certificate (इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट) होता है।
ISC Full Form : Indian School Certificate
ISC Full Form in Hindi : इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (हिंदी में अर्थ : भारतीय विद्यालय प्रमाणपत्र)
यह विद्यालय में दिया जाने वाला एक सर्टिफिकेट होता है व यह उन सभी विद्यार्थियों को दिया जाता है जो बाहरवीं को उत्तीर्ण करने के बाद काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) से जुड़ जाते है व ISC एक प्रकार के exams होते है जिन्हे बाहरवीं क्लास उत्तीर्ण करने के लिए कंडक्ट करवाया जाता है।

इन्हें भी देखें :-  What is CS Full Form? CS का Full Form क्या होता है? जानें CS के बारे में जरूरी बातें…
Q. क्या ISC और ICSE एक ही होता है? Are ISC and ICSE the same?

Ans : नही ICSE और ISC दोनो अलग अलग होते हैं।
ICSE 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए CISCE द्वारा आयोजित परीक्षा है।
ISC 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित परीक्षा है।
ICSE का मतलब Indian Certificate of Secondary Education है। यह कक्षा 10वीं बोर्ड के समकक्ष माना जाता है। जबकि ISC का मतलब Indian School Certificate है। इसे कक्षा 12वीं बोर्ड के समकक्ष दर्जा प्राप्त है।
 हालांकि CISCE यानी Council for the Indian School Certificate Examination ही ICSE और ISC दोनों के एकेडमिक डिसीजन, इंट्रेंस प्रॉसेस, सिलेबस, प्रवेश-पत्र, बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ उनके एग्जाम रिजल्ट्स की घोषणा के लिए संबंधित जिम्मेदार संस्था है।

Q. क्या ISC बोर्ड CBSE बोर्ड से बेहतर है? Is ISC better than CBSE?

Ans : नही इन दोनो में CBSE बोर्ड ज्यादा बेहतर माना जाता है। क्योंकि इसका सिलेबस JEE और NEET जैसी अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाओं के समान है। और इसके अलावा ISC बोर्ड की पढ़ाई CBSE बोर्ड की अपेक्षाकृत ज्यादा कठिन भी है।

Q . ISC, CBSE से कैसे अलग है? How is ISC different from CBSE?

Ans : CBSE बोर्ड का कोर्स सैद्धांतिक अवधारणाओं पर अधिक है वहीं ISC बोर्ड प्रेक्टिकल एजुकेशन पर केंद्रित है। CBSE बोर्ड में साइंस और मैथ पर ज्यादा फोकस किया जाता है जबकि ISC बोर्ड में आर्ट, लैंग्वेज, साइंस, मैथ और अन्य सब्जेक्ट्स को भी समान महत्व देता है।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको विभिन्न क्षेत्रों में ISC की फुल फॉर्म (ISC Full Form) के बारे में जानकारी दी है उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ISC की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा। और उम्मीद है कि आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद 

इसे शेयर करें

Leave a Comment