IQAC का फुल फॉर्म क्या है? | IQAC Full Form | IQAC Full Form in Hindi

IQAC का फुल फॉर्म क्या है? | IQAC Full Form | IQAC Full Form in Hindi

What is IQAC Full Form or IQAC Full Form in Hindi : IQAC  का फ़ुल फ़ॉर्म क्या है?

IQAC का फुल फॉर्म Internal Quality Assurance Cell (इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल / आंतरिक  गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ) होता है।

National Assessment and Accreditation Council (NAAC) के गाइडलाइंस के अनुसार प्रत्येक मान्यता प्राप्त संस्थान को एक आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ ((Internal Quality Assurance Cell) IQAC) को मान्यता के बाद गुणवत्ता निर्वाह उपाय के रूप में स्थापित करना चाहिए। चूंकि गुणवत्ता में वृद्धि एक सतत प्रक्रिया है, इसलिए IQAC संस्थान की प्रणाली का एक हिस्सा बन जाता है और गुणवत्ता वृद्धि और निरंतरता के लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में काम करता है।

IQAC (Internal Quality Assurance Cell) आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ, वास्तव में, संस्थागत स्तर पर एक गुणवत्ता संस्कृति के निर्माण और सुनिश्चित करने के लिए एक तंत्र के रूप में माना जाता है।  

 IQAC (Internal Quality Assurance Cell) का मुख्य कार्य संस्थानों के समग्र प्रदर्शन में सचेत, सुसंगत और उत्प्रेरक सुधार के लिए एक प्रणाली विकसित करना है।

IQAC (Internal Quality Assurance Cell) के उद्देश्य

 IQAC (Internal Quality Assurance Cell) का प्राथमिक उद्देश्य है:

  •  संस्थान के शैक्षणिक और प्रशासनिक प्रदर्शन में सुधार के लिए सचेत, सुसंगत और उत्प्रेरक कार्रवाई के लिए एक प्रणाली विकसित करना।
  • गुणवत्ता संस्कृति के आंतरिककरण और सर्वोत्तम प्रथाओं के संस्थागतकरण के माध्यम से गुणवत्ता वृद्धि की दिशा में संस्थागत कामकाज के उपायों को बढ़ावा देना।

IQAC (Internal Quality Assurance Cell या आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ) की संकल्पना एक ऐसे तंत्र के रूप में की गई है जिससे संस्थाओं के स्तर पर गुणवत्ता संबंधी संस्कृति का निर्माण किया जा सके और उस सुनिश्चित किया जा सके। प्रत्येक संस्था में एक आतरिक आश्वासन प्रणाली और उसका एक समुचित ढांचा और प्रक्रिया होनी चाहिए तथा उसमें स्टेकहोल्डरों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने की पर्याप्त नव्यता चाहिए।

IQAC Full Form : Internal Quality Assurance Cell

IQAC Full Form In Hindi : इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल / आंतरिक  गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ

किसी संस्था के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन तंत्र को आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ या Internal Quality Assurance Cell (IQAC) कहा जाता है

IQAC (Internal Quality Assurance Cell)  कॉलेजों की गुणवत्ता आश्वासन (Quality Assurance) और गुणवत्ता संवर्धन (Quality Enhancement) गतिविधियों की योजना, मार्गदर्शन और निगरानी के लिए होता है।

यह किसी संस्थान और उपायों को दिशा देगा और उन्हें सुव्यवस्थित करेगा लेकिन इसे संस्थान में एक दूसरे पदक्रम वाला ढांचा या अभिलेख रखने वाले क्रियाकलाप के रूप में नहीं होना चाहिए। यह संस्थान को सुकर बनाने और संगठन में सहयोग देने के लिए होगा। कमियों को दूर करने और गुणवत्ता को बढ़ाने के साधन की कार्यनीति तैयार करके गुणवत्ता में
सुधार लाने के लिए इसे एक प्रभावी बल के रूप में होना चाहिए।

IQAC का सदस्य कौन हो सकता है?

IQAC Internal Quality Assurance Cell (आंतरिक  गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ) महत्वपूर्ण शैक्षणिक और प्रशासनिक इकाइयों के प्रमुखों और कुछ शिक्षकों और कुछ प्रतिष्ठित शिक्षाविदों / स्थानीय समिति के प्रतिनिधियों के साथ संस्थान के प्रमुख की अध्यक्षता में प्रत्येक संस्थान में IQAC का गठन किया जा सकता है।

IQAC Coordinator कौन होना चाहिए?

IQAC Coordinator गुणवत्ता पहलुओं में विशेषज्ञता वाला एक वरिष्ठ व्यक्ति हो सकता है।  वह एक पूर्णकालिक कार्यकर्ता हो सकता है या शुरू करने के लिए, वह एक वरिष्ठ अकादमिक / प्रशासक हो सकता है जिसे IQAC (Internal Quality Assurance Cell / आंतरिक  गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ) को एक अतिरिक्त जिम्मेदारी के रूप में सौंपा गया है।  प्रशासन द्वारा सचिवीय सहायता प्रदान की जा सकती है।

IQAC (Internal Quality Assurance Cell / आंतरिक  गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ) के कार्य

  •  अकादमिक, प्रशासनिक और वित्तीय कार्यों का समय पर, कुशल और प्रगतिशील प्रदर्शन सुनिश्चित करना
  • अकादमिक और अनुसंधान कार्यक्रमों की प्रासंगिकता और गुणवत्ता
  • समाज के विभिन्न वर्गों के लिए शैक्षणिक कार्यक्रमों की समान पहुंच और सामर्थ्य
  • शिक्षण और सीखने के आधुनिक तरीकों का अनुकूलन और एकीकरण
  • मूल्यांकन प्रक्रियाओं की विश्वसनीयता
  • समर्थन संरचना और सेवाओं की पर्याप्तता, रखरखाव और उचित आवंटन सुनिश्चित करना
  • भारत और विदेशों में अन्य संस्थानों के साथ शोध निष्कर्षों और नेटवर्किंग को साझा करना।

IQAC (Internal Quality Assurance Cell / आंतरिक  गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ) का ढांचा

IQAC (Internal Quality Assurance Cell / आंतरिक  गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ) को प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में गठित किया जाएगा। उन्हें एक समन्य द्वारा सहयोग दिया जाएगा जो वरिष्ठ संकाय सदस्य होगा।

 इस पद को सम्बंधित संकाय सदस्य अतिरिक्त प्रभार के रूप में संभालेगा या इसके लिए एक पूर्णकालिक निर्देशक / समन्यायक का नया पद सृजित किया जा सकता है और चुना गया तथा नियुक्त किया गया व्यक्ति अथवा वरिष्ठ संकाय सदस्य को पुनः परिनियोजित किया जा सकता है।

IQAC (Internal Quality Assurance Cell / आंतरिक  गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ) का संघटन

आईक्यूएसी का संघटन इस प्रकार होगाः

  1. प्रधानाचार्य – अध्यक्ष
  2. पांच वरिष्ठ अध्यापक और एक वरिष्ठ प्रशसमनिक अधिकारी – सदस्य
  3. गुणक्त्ता प्रबंधन औद्योगिक / स्थानीय समुदाय के दो विशेषज्ञ – सदस्य
  4. निदेशक /समन्वयक – सदस्य सचिव

उपर्युक्त (2) और (3) श्रेणी के सदस्यों को महाविद्यालय के शैक्षिक निकाय (महाविद्यालय की शैक्षिक समिति) से परामर्श करके महाविद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा नामित किया जाएगा। इस प्रकार नामित सदस्यों की सदस्यता दो वर्ष की अवधि के लिए होगी। आईक्यूएसी की बैठकें एक तिमाही में कम से कम एक बार होनी चाहिए। बैठक का कोरम सदस्यों की कुल संख्या का दो-तिहाई भाग होगा। कार्यसूची, कार्यवृत्त और की गई कार्रवाई की रिपोर्ट को लिखित रूप में दर्ज किया जाएगा और उस पर इन अधिकारियों के हस्ताक्षर होंगे और इसे एक फार्मेट में इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखा जाएगा।

IQAC (Internal Quality Assurance Cell / आंतरिक  गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ) का लक्ष्य

  • महाविद्यालय के शैक्षिक और प्रशसनिक कार्य-निष्पादन में सुधार लाने के लिए सजग, सतत और उत्प्रेरक योजनाबद्ध कार्रवाई करने के लिए एक गुणवत्ता प्रणाली का विकास करना।
  • गुणवत्ता संस्कृति के अंतरराष्ट्रीयकरण और संस्थागत सर्वोत्तम परिपाटियों के माध्यम से गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में संस्थागत कार्य करने के लिए उपायों को बढ़ावा देना।

For more information about IQAC full form

https://groups.google.com/g/hindianuvaadak/c/g886W4PO9qw?pli=1

तो दोस्तों आशा करते हैं इस पोस्ट के द्वारा आपको आपकी query “IQAC का फुल फॉर्म क्या होता है? What is IQAC Full form or IQAC Full Form in hindi” का answer मिल गया होगा। इसके अलावा अगर आपको IQAC का कोई और Full Form पता हो तो आप हमे नीचे कमेंट में लिख कर बता सकते हैं हम उसे भी इस आर्टिकल में शामिल कर देंगे।

धन्यवाद!

Frequently Asked Questions About IQAC

What is the role of IQAC?

किसी भी संस्थान में IQAC एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक निकाय है जो सभी गुणवत्ता मामलों के लिए जिम्मेदार होता है। किसी संस्थान या कॉलेज में दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए आवश्यक विभिन्न गतिविधियों को शुरू करने, योजना बनाने और पर्यवेक्षण करने के लिए IQAC की प्रमुख जिम्मेदारी है।

Who is IQAC Coordinator?

IQAC Coordinator गुणवत्ता पहलुओं में विशेषज्ञता वाला एक वरिष्ठ व्यक्ति हो सकता है। वह एक पूर्णकालिक कार्यकर्ता हो सकता है या फिर वह एक वरिष्ठ अकादमिक / प्रशासक हो सकता है जिसे IQAC को एक अतिरिक्त जिम्मेदारी के रूप में सौंपा गया है। उन्हें प्रशासन द्वारा सचिवीय सहायता प्रदान की जा सकती है।

What are the duties of IQAC Coordinator?

IQAC Coordinator का कार्य संस्था की गुणवत्ता संबंधी गतिविधियों का समन्वय करना,  गुणवत्ता मानकों के आधार पर NAC को प्रस्तुत की जाने वाली वार्षिक गुणवत्ता आश्वासन रिपोर्ट (AQR) की तैयारी में समन्वय करना, IQAC समिति के निर्णयों के समय पर और कुशल निष्पादन का समन्वय करना आदि होता है।

Leave a Comment