PF account Holder अपने pf account में bank account घर बैठे ऑनलाइन कैसे अपडेट करें? जाने स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस | how to update bank account in pf

how to update bank account in pf

how to update bank account in pf

EPFO ने अपने मेंबर्स के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) पेश किया है। UAN प्रत्येक EPFO मेंबर्स को दिया गया एक यूनीक नंबर है जो कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) योजना में योगदान देता है। कर्मचारियों के संगठन बदलने पर भी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) वही रहता है।

EPFO ऑनलाइन मेंबर पोर्टल अपने मेंबर्स को उनकी पासबुक की जांच करने, उनके EPF फंड को ट्रैक करने, उनके दावे को ऑनलाइन ट्रांसफर करने और बहुत सारी सर्विसेज की ऑनलाइन सुविधा देता है। एक ऐसी सुविधा जिसका EPFO मेंबर्स लाभ उठा सकते हैं, वह है UAN पोर्टल के माध्यम से अपने बैंक विवरण को अपडेट करना।

कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) अपने खाताधारकों को घर बैठे ऑनलाइन बैंक डिटेल अपडेट करने की सुविधा देता है। ऐसे में आप अपने बैंक अकाउंट को बहुत ही आसानी से पीएफ खाते के साथ अपडेट करा सकते हैं। बैंक अकाउंट की डिटेल्स अपडेट नहीं होने के चलते आप अपने PF खाते से पैसा नहीं निकाल पाएंगे। कई बार ऐसा होता है कि सब्सक्राइबर्स PF खाते से लिंक बैंक अकाउंट को बंद करा चुके होते हैं, लेकिन नया बैंक अकाउंट PF खाते से लिंक करवाना भूल जाते हैं ऐसे में उन्हें अपने PF खाते से पैसा निकालने में दिक्कत होती है और वे पैसा नही निकल पाते हैं।

अगर आपके UAN के साथ गलत बैंक अकाउंट डिटेल्स लिंक हो गई हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे-बैठे ऑनलाइन अपने UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) में बैंक अकाउंट डिटेल्स अपडेट कर सकता है. तो चलिए जानते हैं कैसे अपडेट करें अपनी बैंक डिटेल

how to update bank account in pf  | पीएफ में बैंक अकाउंट कैसे अपडेट करें? यह है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

स्टेप 1 : सबसे पहले EPFO के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल  https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं।

स्टेप 2 : यहां UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।

स्टेप 3 : अब टॉप मेन्यू में ‘मैनेज‘ ऑप्शन पर जाएं, इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू में से ‘KYC‘ के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा।

स्टेप 4 : अब इस नए पेज में अपने बैंक को चुनें और दिए गए बॉक्स में बैंक अकाउंट नंबर, अकाउंट होल्डर का नाम और आईएफएससी कोड (IFSC code) भरकर ‘Save‘ पर क्लिक करें।

एक बार जब आप बैंक डिटेल्स अपडेट कर लेते हैं, तो आपकी ऑनलाइन सेवा “अप्रूवल के लिए पेंडिंग केवाईसी” दिखाएगी। इसका मतलब है कि आपको अपने अपडेट किए गए बैंक डिटेल्स का प्रूफ अपने नियोक्ता को जमा करना होगा। एक बार जब आपका नियोक्ता आपके केवाईसी अपडेट रिक्वेस्ट को मंजूरी दे देता है, तो आपका नया बैंक खाता जोड़ा/बदला जाएगा। इस संबंध में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भी दिया जाएगा।

ये भी देखें:- EPFO: PPO number खो गया है, आप PF नंबर और बैंक अकाउंट नंबर की मदद से इसे कैसे प्राप्त सकते हैं?

इसके अलावा आप अपना PF बैलेंस इस तरह चेक कर सकते हैं | how to check pf balances online

स्टेप 1 : EPFO मेंबर्स www.epfindia.gov.in की वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2 : अब ‘Our Services‘ टैब में से ‘For Employees‘ ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3 : अब आप ‘Services‘ टैब में से ‘Member Passbook‘ ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4 : इसके बाद आप लॉग-इन करने के लिए अपना UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और पासवर्ड दर्ज करें और आप अपने पीएफ अकाउंट की पासबुक देख पाएंगे।

इसे भी देखें:- ईपीएफ खाते से लिंक नहीं है आधार! आपका पीएफ जमा नहीं होगा; आधार को ईपीएफ से लिंक करने का विवरण यहां देखें!

Posted By:-  the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime