India में Bitcoin कैसे खरीदें? | How to Buy Bitcoin in India?

how to buy how to buy bitcoin in india:बिटकॉइन” आजकल हर कोई इसके बारे में जानना चाहता है इसकी चढ़ती हुई कीमतों ने हर किसी को इसकी तरफ आकर्षित किया है और हाल ही के दिनों में यह काफी सुर्खियों में भी रहा है Bitcoin को 2009 मे सातोशी नाकामोटो ने पेश किया था उस समय इसकी कीमत बहुत कम महज 0.003 $ थी लेकिन समय के साथ-साथ इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई इसकी कीमतें भी बढ़ती गई पर हाल ही के दिनों में इसकी कीमतें बहुत तेजी से बढ़ी है इसीलिए यह इन्वेस्टर के आकर्षण का केंद्र बन गई है। इसीलिए आजकल इसके बारे में हर कोई जानना चाहता है।

आज यहां हम आपको india में Bitcoin कैसे खरीदें?( How to Buy Bitcoin in India?) अथवा india में Bitcoin में कैसे invest करें? ( How to Invest in Bitcoin in India?) इसके बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

 Bitcoin क्यों इतनी लोकप्रिय है? | Why is bitcoin so popular?

     Bitcoin दुनिया की सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी है। Bitcoin का मूल्य मांग और आपूर्ति के नियम से निर्धारित होता है, और चूंकि मांग में उतार-चढ़ाव होता रहता है, इसीलिए क्रिप्टोकरेंसी की कीमतो में भी बहुत ज्यादा  उतार-चढ़ाव होता रहता है और यही इसकी लोकप्रियता का कारण है क्योंकि अभी हाल ही के दिनों में Bitcoin की कीमतें बहुत ज्यादा बड़ी है इसीलिए बहुत से बहुत से इन्वेस्टर इसकी तरफ आकर्षित हुए हैं ताकि इसमें पैसा लगाकर मुनाफा कमा सकें

इसे भी पढ़ें:- बिटकॉइन क्या है ? बिटकॉइन कैसे काम करता है ? (What is Bitcoin? How Bitcoin Works?)

एक Bitcoin की कीमत कितनी  है? | How much bitcoin worth?

अगर हम बिटकॉइन की कीमत की बात करें बिटकॉइन की कीमत कभी निश्चित नहीं रहती समय के साथ घटती बढ़ती रहती है जैसे शेयर के भाव। फिर भी अगर किसी भी टाइम में हमें बिटकॉइन की कीमत पता करनी हो तो इसके बारे में हम गूगल पर उस समय इसकी प्राइस चेक कर सकते है।

अगर आप Bitcoin की कीमत पता करनी है की फ़िलहाल 1 Bitcoin की कीमत कितनी है या फिर आगे चलके आपको जब भी Bitcoin की प्राइस पता करनी है चाहे वो डॉलर (Dollar) में हो या फिर रूपये में यानि आईएनआर(INR) तो इसके लिए आपको गूगल में जाके बस सर्च करना 1 bitcoin price in inr तो गूगल आपको बता देगा की फ़िलहाल Bitcoin की कीमत कितनी है इंडिया में तो इस तरह आप Bitcoin की कीमत का पता लगा सकते है।

यहाँ एक और समझने वाली बात यह है की Bitcoin की सबसे छोटी unit है Sathoshi और एक Bitcoin = 10,00,00,000 sathoshi के करीब होता है।

जैसे Indian currency में 1 रूपए = 100 पैसे होते हैं, वैसे ही 10 करोड़ sathoshi मिलकर 1 Bitcoin होता है. जिसका मतलब ये भी है की आप 1 Bitcoin को 8 डेसीमल तक तोड़ सकते हैं. उदहारण स्वरुप आप 0.0001 bitcoin की खरीदारी या बिक्री दोनों कर सकते हैं।

india में Bitcoin कैसे खरीदें?( How to Buy Bitcoin in India?) अथवा india में Bitcoin में कैसे invest करें? ( How to Invest in Bitcoin in India?)

भारत में बिटकॉइन खरीदना बहुत ही आसान है भारत में बिटकॉइन खरीदने की प्रोसेस उसी तरह है जैसे कि ऑनलाइन शेयर खरीदने की प्रोसेस होती है आप ऑनलाइन बैंक ट्रांजैक्शन के जरिए  बिटकॉइन परचेस कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले किसी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज (जैसे Wazirx, Unocoin, Zabpay या Coinbox आदि) पर खुद को रजिस्टर करना होगा।   

इसे भी पढ़ें:- How to link your Aadhaar with PAN on New Income Tax e-filling Portal? How to check pan aadhaar linking status?

India में Bitcoin में निवेश करने के लिए किन किन  चीजों की आवश्यकता है? | What are the requirements for invest in Bitcoin in India?

 अगर आप India में बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ेगी :-

  1. सबसे पहले आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए जिसके जरिए आप बिटकॉइन खरीदने के लिए पेमेंट कर सके और बैंक अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का ऑप्शन एक्टिव होना चाहिए जैसे या तो आप के बैंक अकाउंट से डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग का ऑप्शन एक्टिव हो
  2.  इसके बाद आपको एक वैलिड आईडी प्रूफ की आवश्यकता पड़ेगी जैसे आपका आधार कार्ड पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड।
  3. इसके अलावा आपको एक वैलिड ईमेल आईडी की भी जरूरत पड़ेगी क्योंकि जिस डेट फॉर्म से आप बिटकॉइन 25 करेंगे उस प्लेटफार्म पर रजिस्टर करते वक्त आपको एक वैलिड ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी
  4. एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज अकाउंट जैसे Wazirx, Zebpay, Unocoin और CoinSecure
  5. इंटरनेट कनेक्शन
  6. इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि एक्सचेंज खाते के बाहर आपका अपना निजी वॉलेट हो।

आप क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के साथ खाता खोलकर, फंड ट्रांसफर करके और उस पूंजी से Bitcoin खरीदकर Bitcoin में निवेश शुरू कर सकते हैं। यहां क्रिप्टोकरेंसी सेवाओं की पेशकश करने वाले कई क्रिप्टो एक्सचेंज हैं।

यहां हम Wazirx exchange के बारे में जानेंगे

जिसमें एक फास्ट और आसान खाता खोलने की प्रक्रिया, फास्ट लेनदेन, और उपयोग में आसान वेबसाइट है, जिससे खाता खोलना और Bitcoin खरीदना आसान हो जाता है।

Wazirx की दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, Binance के साथ साझेदारी भी है।

Wazirx Bitcoin trading platform

हालाँकि, आप दूसरे एक्सचेंज का उपयोग कर सकते हैं; हर एक्सचेंज में प्रक्रिया ज्यादातर मामलों में समान ही होती है।

Wazirx एक्सचेंज से Bitcoin कैसे खरीदें?

स्टेप 1: Wazirx पर साइन अप करें

Wazirx से Bitcoin खरीदने के लिए सबसे पहले इसकी वेबसाइट को ओपन करे और फिर साईन अप (Signup) यानी अपने आप को रजिस्टर करे जैसे ही आप रजिस्टर करेंगे तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर एंटर करना होगा।

स्टेप 2: डिटेल्स भरें और डॉक्यूमेंट अपलोड करें

अब आपको अपने कुछ जरुर डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके के अपलोड करना होगा जो भी वेबसाइट में आपसे डाक्यूमेंट्स मांग रहे है जैसे की आधार कार्ड (Aadhar card) पैन कार्ड (Pan Card) ये सारी डिटेल्स को भरने के बाद आपको अपने डाक्यूमेंट्स को सबमिट करना होगा इसके बाद  आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाये आपको एक ईमेल या मेसेज आजायेगा की आपका अकाउंट एक्टिवेट हो चूका है

 स्टेप 3: ईमेल वेरिफिकेशन और अकाउंट सिक्योरिटी सेटअप करें।

 स्टेप 4: देश सेलेक्ट करें और भुगतान का एक तरीका जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या आनलाइन वॉलेट सेलेक्ट करें

 स्टेप 5: अपने खाते से पैसे ट्रांसफर करें।

 स्टेप 6: एक्सचेंज पर Bitcoin खरीदें और स्टोर करें।

प्रत्येक क्रिप्टोकरेंसी का अपना यूनिक एड्रेस होता है जिसका उपयोग केवल उस क्रिप्टोकरेंसी को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:-How to update Aadhaar card full detail in hindi | Aadhaar Card कैसे अपडेट करें जाने पूरी प्रोसेस हिंदी में

इसके अलावा भारत में ZebPay नामक वेबसाइट से भी बिटकॉइन खरीद सकते हैं जो Bitcoin में ट्रेडिंग की सुविधा प्रदान करता है। आप अपने बैंक खाते से पैसे ZebPay में ट्रांसफर कर सकते हैं और इसी तरह आप अपने ZebPay से वापस अपने बैंक खाते में भी वापस ले सकते हैं।

ZabPay Cryptocurrency trading platform

आप ZebPay की ऐप भी डाउनलोड कर सकते है जो IOS और Android प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। आप अपने बैंक खाते को अपने स्मार्ट फोन से लिंक कर सकते हैं और त्वरित हस्तांतरण और लेनदेन के लिए अपने बैंक खाते को लिंक करने के लिए आईओएस या एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

Bitcoin में ट्रेडिंग शुरू करने से पहले आपको एक बुनियादी केवाईसी से गुजरना होगा। आपका पैन कार्ड अपलोड करना होगा और ZebPay से पैसे निकालने और ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले आपके बैंक खाते में भी वही पैन नंबर लगा होना चाहिए।

Bitcoin ट्रेडिंग कहानी का एक पक्ष है। अगर आप Bitcoin को स्टोर करना चाह रहे हैं तो आपके पास वॉलेट होना जरूरी है। यह वॉलेट आपके कंप्यूटर में या यहां तक कि आपके स्मार्ट फोन में भी स्टोर किया जा सकता है। आप किसी बाहरी साइट पर भी अपने वॉलेट का बैकअप ले सकते हैं।

निवेश करने से पहले Bitcoin के बारे में जानने योग्य बातें

Bitcoin व्हाइट पेपर पढ़ें: Bitcoin व्हाइट पेपर एक ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) का एक डिजिटल संस्करण है जो उस प्रॉजेक्ट के हर पहलू और उसके कॉइन का विवरण देता है।  व्हाइट पेपर एक तकनीकी दस्तावेज है जिसे संभावित निवेशकों को पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए प्रत्येक प्रोजेक्ट अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करती है।

अस्थिरता को समझे: लंबे समय से, आलोचकों ने इस बात पर जोर दिया है कि क्रिप्टोकरेंसी कितनी अप्रत्याशित हैं।  यह किसी भी अन्य निवेश की तुलना में बहुत अधिक जोखिम भरा है, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि यह एक उच्च जोखिम के साथ भी आता है।

कोई नियम नहीं: वर्तमान में, Bitcoin क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले कोई बड़े नियम नहीं हैं।  सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी पर कड़ा रुख नहीं अपनाया है क्योंकि यह अभी भी अपेक्षाकृत नया क्षेत्र है।  हालांकि, अगर Bitcoin सरकारी मुद्रा के लिए एक प्रतियोगी बन जाता है, तो कराधान की कमी से समस्या हो सकती है।

ईपीएफ खाते से लिंक नहीं है आधार! आपका पीएफ जमा नहीं होगा; आधार को ईपीएफ से लिंक करने का विवरण यहां देखें!

Posted by:- the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime