LPG Gas Connection कैसे लें? जाने ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रोसेस हिंदी में

Table of Contents

LPG Gas Connection

LPG या लिक्विड पेट्रोलियम गैस (Liquid Petroleum Gas) सबसे उपयोगी ईंधन में से एक है। गाड़ियोंं को चलाने से लेकर घरों में खाना पकाने के साथ-साथ व्यावसायिक रूप से भी रसोई गैस के रूप में इस्तेमाल होने तक, इसके असंख्य उपयोग हैं। LPG, पेट्रोलियम उत्पाद जैसे ब्यूटेन और प्रोपेन के मिश्रण से बनाया जाता है और यह आमतौर पर गैसीय अवस्था में पाया जाता है। इसे यूज करने के लिए ज्यादातर निश्चित दबाव वाले कंटेनरों में जिसे गैस सिलेंडर कहा जाता है में स्टोर किया जाता है।

LPG गैस कनेक्शन के प्रमुख उपयोग

LPG गैस का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिनमें से कुछ का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • खाना बनाने के लिए
  • पेट्रोल और डीजल के सब्सटीट्यूड के रूप में
  • औद्योगिक उपयोग- कांच काटने, कन्फेक्शनरी उद्योग, स्टील इंडस्ट्री आदि


एलपीजी को सबसे पसंदीदा खाना पकाने का ईंधन क्यों माना जाता है?

LPG को कई कारणों से सबसे पसंदीदा खाना पकाने के ईंधन के रूप में पसंद किया जाता है, जिनमें से कुछ मुख्य कारण है:

  • जलने पर यह गैर-विषैले होता है।
  • गैस सिलेंडरों के द्वारा ट्रांसपोर्ट करना भी आसान है।
  • यह जलने पर कालिख नहीं छोड़ता है, जिससे यह खाना पकाने की जगह को काला नही करता है।
  • LPG का पर्यावरण पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है, जिससे यह खाना पकाने के लिए एक बेस्ट ईंधन का स्रोत और कोयले या लकड़ी जैसे पारंपरिक खाना पकाने के ईंधन का ऑप्शन बन जाता है।

प्रमुख एलपीजी सिलेंडर सप्लायर | Major LPG Cylinder Suppliers

इंडिया में तीन प्रमुख LPG सिलेंडर सप्लायर हैं, ये तीनों ही अलग अलग राज्य द्वारा संचालित कंपनियां हैं। वे इस प्रकार हैं:

Indane Gas (इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा संचालित)

यदि आप अपने घर के लिए LPG गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं, तो आपके पास यह एक अच्छा ऑप्शन होगा कि आप इसे Indane से लें। Indane गैस कनेक्शन सभी के लिए अवेलेबल है और यहां तक कि यह उन लोगों को सब्सिडी वाले गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं में भी भाग लेता है जो उनके लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। इसके कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन https://cx.indianoil.in/webcenter/portal/LPG/pages_lpgservicenewconnection पर किया जा सकता है और वे ग्राहकों को फोन के माध्यम से या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके इंटरनेट पर सिलेंडर बुक करने और रिफिल की सुविधा भी देते हैं ।

   Indane gas connection ट्रांसफरेबल भी है और इसे एक शहर के भीतर या इसके बाहर भी विभिन्न स्थानों पर स्थानांतरित किया जा सकता है।

Bharat Gas (भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित)

Bharat Gas एक अन्य कंपनी है जो भारत में घरेलू उपयोग के लिए गैस कनेक्शन प्रोवाइड कराती है। पारंपरिक ऑफ़लाइन तरीकों के साथ-साथ Bharat Gas ने भी अपने ग्राहकों को एक ऑनलाइन पोर्टल https://my.ebharatgas.com/bharatgas/LPGServices/ApplyNewConnection प्रदान किया है जिसका उपयोग नए कनेक्शन के लिए अप्लाई करने के लिए भी किया जा सकता है और रिफिल बुक करने के लिए भी ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा किया जा सकता है।

    Bharat Gas एक नया कनेक्शन प्राप्त करने के लिए, ग्राहकों से कुछ डॉक्युमेंट्स प्रोवाइड करने के लिए कहा जाता है जो यह निर्धारित करते हैं कि वे किसी सब्सिडी के लिए पात्र हैं या नहीं। कनेक्शन देश के किसी भी हिस्से में ट्रांसफरेबल भी है और सभी के लिए अवेलेबल है। हालाँकि, गैस कनेक्शन ट्रांसफर या नए कनेक्शन के लिए अप्लाई करने के लिए कुछ शर्ते है जिनका पालन करना जरूरी है।

HP Gas (हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित)

HP या Hindustan Petroleum, भारत की बड़ी कंपनियों में से एक है जो लोगों को गैस कनेक्शन प्रदान करती है। Hindustan Petroleum का गैस कनेक्शन देश में सभी के लिए उपलब्ध हैं और सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी भी इसके कनेक्शन पर मिलती हैं, अगर आवेदक इसके लिए पात्र साबित होता है।

  अन्य गैस कनेक्शनों की तरह ही HP गैस कनेक्शन को भी एक शहर के भीतर किसी अन्य स्थान पर और देश भर में एक शहर से दूसरे शहर ट्रांसफर किया जा सकता है। नए गैस कनेक्शन के लिए अप्लाई करने या किसी मौजूदा कनेक्शन को ट्रांसफर करने के लिए कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी।

     इनके अलावा, कुछ और छोटी निजी कंपनियां भी हैं जो एलपीजी का कनेक्शन उपलब्ध कराती हैं, जैसे टोटल गैस, सुपर गैस आदि।

एलपीजी गैस सिलेंडर ऑनलाइन कैसे बुक करें? | How to book LPG gas cylinder online?

जो लोग अपने घरों के लिए एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए इसके प्रोसेस को बहुत ही सरल और सुव्यवस्थित रखा गया है। आप एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन तीन सरकारी स्वामित्व वाली गैस कंपनियों Bharat Gas (BPCL), HP Gas (HPCL) या Indane Gas (IOC) के द्वारा प्राप्त किए जाते हैं।

ये तीनों ही कंपनियां अपने बड़े डिस्ट्रीब्यूटरशिप नेटवर्क के जरिए देश भर के घरों में LPG की सप्लाई करते हैं।

हालांकि LPG एक बहुत ही इको फ्रेंडली ईंधन है, लेकिन इस ईंधन की कीमतें अनिश्चितताओं के अधीन है, एलपीजी गैस के सिलेंडर की बाजार दर बहुत अधिक होती है। लेकिन भारत में भारत सरकार द्वारा एलपीजी आपूर्तिकर्ता घरेलू सिलेंडरों पर सब्सिडी देते हैं, और हर साल बारह सब्सिडी वाले सिलेंडर प्रदान करते हैं। प्रत्येक उपभोक्ता द्वारा बारह से अधिक सिलेंडर यूज करने पर बाजार दर पर सिलेंडर अवेलबल कराया जाता है।

 

इसे भी पढ़ें: PAN CARD क्या है? | PAN CARD कैसे बनवाएं? | PAN CARD  कैसे डाउनलोड करें?

 

LPG गैस सिलेंडर का कनेक्शन लेने की प्रोसेस | Procedure to get connection of LPG gas cylinder

  • LPG सिलेंडर का कनेक्शन प्राप्त करने के लिए, उपभोक्ता को सबसे पहले भारत के तीन प्रमुख LPG सप्लायर्स में से किसी एक के पास अप्लाई करना होगा।
  • ग्राहक अपनी सुविधा के हिसाब से आवेदन की प्रक्रिया को ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी तरह से पूरा कर सकता है।
  • जो लोग एलपीजी कनेक्शन के लिए ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, वे अपने इलाके के किसी एक डिस्ट्रीब्यूटर के पास जा सकते हैं और अप्लीकेशन फार्म जमा कर सकते हैं।
  • आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ के डॉक्युमेंट्स के साथ निर्धारित फॉर्म को भरकर उसी डिस्ट्रीब्यूटर के पास में जमा करना होता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक परिवार को केवल एक एलपीजी कनेक्शन प्राप्त हो जिससे बाजार में एलपीजी सिलेंडरों की संख्या को रेगुलेट किया जा सके डिस्ट्रीब्यूटर आपके एप्लीकेशन को वेरीफाई करता है।
  • एक बार जब अप्लीकेशन वेरीफिकेशन प्रोसेस पूरी हो जाती है और एक्सेप्ट कर लिया जाता है, तो उपभोक्ता को उस के संबंध में सूचित किया जाता है और इसके बाद उपभोक्ता को अपना पहला सिलेंडर प्राप्त होता है।
  • बाद में सिलेंडरों को IVRS, SMS या ऑनलाइन प्रोसेस के द्वारा बुक किया जा सकता है।

नए गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें? | How to apply for new gas connection online?

अब उपभोक्ता अपने घर से बाहर निकले बिना ऑनलाइन lpg gas connection के लिए अप्लाई कर सकते हैं या गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

एक उपभोक्ता के रूप में, आपको केवल उस LPG सप्लायर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है, जिसकी सेवा आप चुनना चाहते हैं और नए कनेक्शन के लिए एप्लाई करने के लिए उसमे दिए आए इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करना होगा।

यूजर्स को LPG सप्लायर की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान भी ऑनलाइन किया जा सकता है, और एप्लीकेशन एक्सेप्ट होने पर यूजर को ईमेल/एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा।

नया एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स | Documents required to get a new LPG connection

नए LPG कनेक्शन के लिए एप्लाई करते समय, यूजर्स को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ डॉक्यूमेंट्स का एक सेट जमा करना होता है। प्रस्तुत किए जाने वाले डॉक्यूमेंट्स का उल्लेख नीचे किया गया है:

आइडेंटिटी प्रूफ के लिए डॉक्युमेंट्स:

गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट में से किसी भी एक का उपयोग आइडेंटिटी प्रूफ के रूप में किया जा सकता है:

  • पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी

एड्रेस के प्रूफ के लिए डॉक्युमेंट्स:

नया गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित में से कोई एक डॉक्यूमेंट पते के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है:

  • पासपोर्ट
  • चालक लाइसेंस
  • राशन पत्रिका
  • आधार कार्ड
  • मकान की राजिस्ट्री के डॉक्युमेंट्स
  • हाल के महीनों के घर के एड्रेस पर आए हुए बिल (बिजली/टेलीफोन/पानी का बिल)
  • बैंक पासबुक
  • क्रेडिट या डेबिट कार्ड स्टेटमेंट


पासपोर्ट साइज फोटो

एलपीजी उपभोक्ता अपने डॉक्युमेंट्स को दो अलग-अलग तरीकों से जमा कर सकते हैं

नया कनेक्शन के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय डॉक्यूमेंट्स को संबंधित एलपीजी सप्लायर की वेबसाइट पर अपलोड करना
या
व्यक्तिगत रूप से एलपीजी वितरक को डॉक्युमेंट जमा करना

LPG Gas कनेक्शन की लागत

नए एलपीजी कनेक्शन के लिए अप्लाई करने वाले उपभोक्ताओं को न केवल एलपीजी सिलेंडर के लिए बल्कि रेगुलेटर और साथ-साथ प्रोसेसिंग फीस का भी भुगतान करना होगा।

प्रत्येक यूजर्स को 14.2 किलो के सिलेंडर के लिए 1450 रूपए की सिक्योरिटी फीस (जो रिफंडेबल होती है) का भुगतान करना होगा।

इसके अतिरिक्त उन्हें 1500 रुपये रेगुलेटर के और 150 रूपए से लेकर 190 रूपए तक (एलपीजी आपूर्तिकर्ता के आधार पर) प्रेशर वाल्व के लिए देने होंगे।

जो उपभोक्ता 5 किलो का सिलेंडर खरीदना चाह रहे हैं, उनके लिए सिलेंडर के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट अमाउंट 350 रूपए निर्धारित की गई है।

इसके अलावा मैकेनिक द्वारा इंस्टॉलेशन की चार्ज 75 रूपए प्रति विज़िट के हिसाब से लगती है जो की प्रत्येक 2 वर्ष में एक विज़िट अनिवार्य है।

नई गैस कनेक्शन के लिए एलेजिबिलटी

हर घर, शहरी और ग्रामीण दोनों, एलपीजी कनेक्शन के लिए एलेजिबल हैं। प्रत्येक घर में व्यक्तिगत उपयोग के लिए भारत गैस / एचपी गैस / इंडेन गैस में से किसी एक का ही कनेक्शन हो सकता है। रेस्तरां और उद्योग जैसे प्रतिष्ठानों में अलग-अलग पात्रता मानदंड हैं जो सरकारी नियमों के अधीन हैं।

LPG गैस सिलेंडर को कैसे रिफिल करें? | How to refill LPG gas cylinder?

जिन उपभोक्ताओं के पास LPG गैस कनेक्शन है, उन्हें किसी भी समय अधिकतम एक सिलेंडर और उनके साथ एक एक्स्ट्रा सिलेंडर रखने की परमिशन है।

एक बार सिलेंडर समाप्त हो जाने पर, उपभोक्ता को IVR सिस्टम के माध्यम से LPG सप्लायर के नंबर पर कॉल करके या SMS भेजकर दूसरा सिलेंडर बुक करना होगा।

गैस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर भी गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। उपभोक्ता को अपनी यूजर आईडी और कंज्यूमर नंबर के साथ वेबसाइट पर साइन इन करना होगा और दिए गए इंस्ट्रक्शन का पालन करना होगा।

उपभोक्ता उस गैस एजेंसी में जाकर भी अपना सिलेंडर बुक कर सकते हैं जहां से उन्होंने कनेक्शन लिया है।

गैस कंपनियों ने हाल ही में मोबाइल ऐप भी शुरू किया है जिसके द्वारा सिलेंडर बुक किया जा सकता है, जिसमें उपभोक्ता को यह चुनने की अनुमति है कि सिलेंडर उनके घर पर पहुंचाया जाएगा।

अपने आधार को गैस कनेक्शन से लिंक करना | Linking your Aadhar with Gas Connection

एलपीजी कनेक्शनों की संख्या को रेग्यूलेट करने और बाजार में सब्सिडी वाले सिलेंडरों पर नजर रखने के लिए सरकार यूजर्स से अपने आधार कार्ड को अपने एलपीजी कनेक्शन से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।

इसके लिए यूजर्स को पहले अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा।

इसके बाद उन्हें आधार को अपने एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा।

दोनों को लिंक करने के बाद उपभोक्ताओं को सब्सिडी की राशि सीधे उनके बैंक खातों में प्राप्त होगी।

ऐसा उपभोक्ताओं के लिए सब्सिडी सीधे उनके बैंक खातों में प्राप्त करना आसान बनाने के लिए किया जा रहा है। यह सरकार को प्रत्येक घर में गैस का कितना यूज हो रहा है यह पहचान करने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि सब्सिडी वाले सिलेंडरों की ब्लैक में बिक्री न हो।

इसे भी पढ़ें: How to update Aadhaar card full detail in hindi | Aadhaar Card कैसे अपडेट करें जाने पूरी प्रोसेस हिंदी में

आधार कार्ड के साथ गैस कनेक्शन के लिए कैसे एप्लाई करें? | How to Apply for Gas Connection with Aadhar Card?

जब घर पर खाना पकाने की बात आती है, तो वास्तव में एलपीजी से बेहतर कोई ईंधन नहीं है। हालाँकि, इसे यूज करने से पहले आपको इसका कनेक्शन लेना होता है। यदि आप गैस कनेक्शन नहीं लेना चाहते हैं, तो आप गैस सिलेंडर को लिए निजी विक्रेताओं से ले सकते हैं, लेकिन यह कनेक्शन वाले गैस सिलेंडर से महंगा होता है।

और यदि आप कनेक्शन लेने का निर्णय लेते हैं तो आप सब्सिडी वाले कम कीमतों के सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं और सिलेंडर के वितरण और बिक्री से संबंधित सरकारी योजनाओं में भाग ले सकते हैं। हालांकि, सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए अक्सर आपसे आधार कार्ड बनवाने के लिए कहा जाता है।

आपको पता होना चाहिए कि आधार कार्ड नहीं होने का मतलब यह नहीं है कि आपको गैस कनेक्शन लेने या सरकारी योजनाओं का लाभ लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आप अभी भी दोनों कर पाएंगे और आप इसे अपने बैंक डीटेल्स का उपयोग करके भी कर सकते हैं। गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कई तरीके उपलब्ध कराए गए हैं। वे बैंक विवरण के साथ-साथ ऑनलाइन कनेक्शन के लिए एप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन सौंपने से लेकर प्रमाणित सौदों तक हैं।

आपको एलपीजी से सावधान रहने की आवश्यकता क्यों है?

जबकि LPG एक ऐसा ईंधन है जो ऊर्जा के कई अन्य स्रोतों की तुलना में बेहतर काम करता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिनसे निपटने के लिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। ईंधन का उपयोग घर पर खाना पकाने और वाहनों को चलाने के लिए किया जाता है जिनका उपयोग हम दैनिक आधार पर करते हैं। यह सब इसलिए संभव है क्योंकि एलपीजी पेट्रोल, लकड़ी या मिट्टी के तेल जैसी चीजों की तुलना में अधिक कुशल और स्वच्छ तरीके से जलती है।

हालाँकि समस्या यह है कि इसकी इस एफिशिएंसी के साथ कुछ खतरे भी आते हैं जैसे कि अगर इसे उचित वातावरण में नहीं जलाया जाता है तो यह विस्फोटक हो जाता है। गैस को संभालने के दौरान उचित सुरक्षा प्रक्रियाओं की उपेक्षा के कारण एलपीजी से जुड़ी अधिकांश दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

तो ये सुरक्षा उपाय क्या हैं? कई हैं और उनमें से बहुत कुछ उस वातावरण के हिसाब से निर्धारित किए जाते हैं जिसमें इसका उपयोग किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, यदि रसोई घर में खाना पकाने के उद्देश्य से एलपीजी का उपयोग किया जा रहा है तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि रसोई अच्छी तरह हवादार है और इसकेे अलावा आप खाना पकाने के दौरान गैस को लावारिस न छोड़ें। आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि गैस के रिसाव के जोखिम को कम करने के लिए स्टोव, पाइप और रेगुलेटर को ठीक से लगाया हुआ है।

Posted By: the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime