Flipkart Se Paise Kaise Kamaye? | 2023 में इन 10 तरीकों से फ्लिपकार्ट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाएं

Contents

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye? – फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाएं ?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। आज के इस ऑर्टिकल में आप जानेंगे कि फ्लिपकार्ट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? / Flipkart Se Paise Kaise Kamaye? 

दोस्तो जैसा की आप जानते ही हैं की फ्लिपकार्ट भारत की सबसे बड़ी ई कॉमर्स साईट है जहाँ पर हम कुछ भी सामान ऑनलाइन ख़रीद सकते है। आज फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करना बहुत ही आसान है, यहां पर आप एक क्लिक से ही अपनी जरूरत का सामान ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते है आप Flipkart Se शॉपिंग करने के अलावा हजारों लाखों रूपए कमा भी सकते हैं और वो भी Online घर बैठे।  

आज के समय में लगभग सभी लोग ऑनलाइन खरीददारी करना पसंद करते हैं, और Flipkart ऑनलाइन खरीददारी करने के लिए सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है। लाखों लोग हर दिन Flipkart से Shopping करते हैं, लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि Flipkart लोगों को पैसे कमाने का अवसर भी प्रदान करती है।

बहुत सारे लोगों को लगता है कि Flipkart पर सिर्फ शॉपिंग ही किया जा सकता है, क्योंकि ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं है कि Flipkart पर भी पैसे कमाने के बहुत सारे सुनहरे अवसर हैं।

अगर आप Flipkart से ऑनलाइन घर बैठे ढेरों पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज के इस ऑर्टिकल के द्वारा हम आपको यही बताने वाले है की Flipkart से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाएं? / Flipkart Se Paise Kaise Kamaye? यहां हम आपको 10 अलग अलग तरीके बताएंगे जिनके द्वारा आप Flipkart से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Flipkart क्या है ?

दोस्तो जैसा की आप जानते ही हैं की Flipkart एक ऑनलाइन E-Commerce वेबसाइट है जो कि किसी भी यूजर को ऑनलाइन खरीददारी करने की सुविधा प्रदान करती है। Flipkart एक भारतीय कंपनी है जिसे 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने बनाया था।

भारत में ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए Flipkart को काफी ज्यादा Use किया जाता है। शुरुवात में Flipkart Website को किताबे खरीदने के लिए बनाई गई थी, लेकिन आज के समय में Flipkart se बहुत सारी जरूरत की चीजें खरीदी जा सकती है। 

Flipkart पर लगभग हर प्रकार के Product मौजूद हैं, आप अपने मोबाइल में आसानी से Flipkart की एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं, और उसमें अकाउंट बनाकर ऑनलाइन खरीददारी की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भी Flipkart के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको 10 अलग अलग तरीके बता रहे हैं जिनके द्वारा आप  Flipkart Se Online Paise Kama सकते हैं।  

  1. Flipkart Affiliate Program से पैसे कमाएं।
  2. Flipkart Seller बनकर पैसे कमाएं।
  3. Flipkart Shopsy App से पैसे कमाएं।
  4. Flipkart Shopsy App Se Refer and Earn करके पैसे कमाएं।
  5. Flipkart पर Refer and Earn करके पैसे कमाएं।
  6. Flipkart में job करके पैसे कमाएं।
  7. Flipkart Delivery Partner बनकर पैसे कमाएं।
  8. Data Entry करके Flipkart से पैसे कमाएं।
  9. Flipkart Plus पर शॉपिंग करके पैसे कमाएं।
  10. Flipkart Supercoins से पैसे कमाएं।

चलिए अब Flipkart Se Paise Kaise Kamaye इसके सभी तरीकों के बारे में डीटेल में जानकारी देते हैं।

Flipkart Affiliate Program से पैसे कमाएं

Flipkart Affiliate Program se Paise Kaise Kamaye

Flipkart Affiliate Program द्वारा Flipkart Se Paise Kaise Kamaye अगर आप एक ब्लॉग लिखते हैं या फिर आप Youtuber अथवा Social Influencer हैं, तो फिर आपके लिए Flipkart Affiliate Program को Join करके Flipkart Se Paise कमा सकते हैं।

Flipkart Affiliate Program क्या है?

अगर आप नहीं जानते हैं कि Flipkart Affiliate Program क्या है? और Flipkart Affiliate Program Se Paise Kaise Kamaye? तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Amazon Affiliate Program की तरह ही Flipkart का भी अपना एक Affiliate Program है जिसे आप ज्वाइन कर सकते हैं।

Flipkart के Affiliate Program से जुड़ने के बाद आप फ्लिपकार्ट पर मौजूद Products को अपने Blog अथवा YouTube Channel आदि पर Promote कर सकते हैं और जब आपके द्वारा शेयर किए गए किसी Product को कोई व्यक्ति फ्लिपकार्ट से खरीदेगा, तो उसके बदले में आपको कमीशन दिया जाता है।

Flipkart पर अलग-अलग कैटेगरी के Product पर अलग-अलग दर से कमीशन दिया जाता है।

यहां आपके लिए सबसे अच्छी बात है यह है कि Flipkart Affiliate Program को Join करने के लिए एक भी रुपए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अतिरिक्त किसी प्रकार की जानकारी के लिए आप Flipkart के Contact Us Section पर जाकर अपने प्रश्नों से संबंधित सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

अगर Flipkart Affiliate Program को आसान शब्दों में समझा जाए, तो यह Users को Flipkart की वेबसाइट पर Refer करने के लिए, अपने ब्लॉग पर Product के Banner अथवा Links लगाकर कमीशन प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

Flipkart Affiliate Program कैसे काम करता है?

चूंकि हर कंपनी चाहती है कि उनके Product की बिक्री ज्यादा से ज्यादा हो और इसके लिए बहुत सारी कंपनियां अपना Affiliate Program लांच करती हैं जिसे आप ज्वाइन कर सकते हैं। 

Affiliate Marketing की इसी Marketing Strategy का इस्तेमाल करते हुए फ्लिपकार्ट ने भी अपना एफिलिएट प्रोग्राम लांच कर रखा है।

एक बार जब आप Flipkart Affiliate Program को ज्वाइन कर लेते हैं, तो उसके बाद आप फ्लिपकार्ट पर मौजूद किसी Product को खरीदने के लिए वहां से एक लिंक बनाकर उसके जरिए किसी दूसरे व्यक्ति को रेफर कर सकते हैं। 

यदि वह व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके Flipkart की वेबसाइट पर जाता है और वह Product खरीद लेता है, तो इसके लिए आपको Flipkart की तरफ से कमीशन दिया जाता है।

(हालांकि इस बात का ध्यान रखें, यदि कोई कस्टमर Product को रिटर्न कर देता है, तो फ्लिपकार्ट की तरफ से आपको कस्टमर के द्वारा रिटर्न किए गए Product पर कोई भी कमीशन नहीं दिया जाएगा।)

Flipkart Affiliate Program पर Commission कितना मिलेगा?

Flipkart Affiliate Program पर आपको 0.1% से लेकर अधिकतम 18% तक का कमीशन दिया जाता है।

इसमें आपको Gold या Silver Coins और Gemstones पर सबसे कम Commission लगभग 0.1% Commission का भुगतान किया जाता है। 

इसके अतिरिक्त आपको Grocery से संबंधित Products के प्रमोशन पर अधिकतम 18% का कमीशन दिया जाता है।

Flipkart Affiliate Program का कमीशन कैसे मिलता है?

आप Flipkart Affiliate Program के द्वारा अर्जित किए गए कमीशन को दो प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं। पहला eGIFT Vouchers के द्वारा और दूसरा Electronic fund transfer के द्वारा।

eGIFT Vouchers : eGIFT Vouchers के रूप में Flipkart से Affiliate Commission की पेमेंट प्राप्त करने के लिए जब आपके पास ढाई हजार रुपए के eGIFT Vouchers हो जाते हैं, तब आप इन्हे पैसों के रूप में कलेक्ट कर सकते हैं अथवा फ्लिपकार्ट पर मौजूद कोई सामान खरीद सकते हैं।

Electronic Fund Transfer : Electronic Fund Transfer के रूप में Flipkart से Affiliate Commission की पेमेंट प्राप्त करने के लिए एक बार जब आपके एफिलिएट अकाउंट में ₹5000 हो जाते हैं, तो आप उसे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Flipkart Affiliate Program को Join कैसे करें?

अगर आप Flipkart Affiliate Program को ज्वाइन करना चाहते हैं, तो यहां नीचे बताए गए Process को फॉलो कर सकते हैं।

Flipkart Affiliate Program में रजिस्ट्रेशन करने की प्रॉसेस निम्नलिखित है।

  • स्टेप 1 : Flipkart Affiliate Program Join करने के लिए सबसे पहले फ्लिपकार्ट की वेबसाइट को ओपन करें और Affiliate Section पर टैप करें। आप यहां पर https://affiliate.flipkart.com/ पर सीधे क्लिक करके भी जा सकते हैं।
  • स्टेप 2 : अब आपकी स्क्रीन पर Join Now For Free का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • स्टेप 3 : जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हैं, उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आपसे आपका नाम मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि की जानकारी पूछी जाएगी। इन सभी जानकारियों को भरकर आप Ragister के बटन पर क्लिक करके Affiliate Program में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर लेना है।
  • स्टेप 4 : आप इसमें सफलता पूर्वक रजिस्टर हुए हैं या नहीं यह वेरीफाई करने के लिए आप अपने ईमेल अकाउंट को चेक कर सकते हैं। जहाँ आपको वेरीफिकेशन का एक मेल आयेगा। जब यह वेरीफाई हो जायेगा, तो अब आप Flipkart Affiliate Program में Login कर सकते हैं।
  • स्टेप 5 : फिर इसमें Login करने के बाद आप अकाउंट डिटेल पर क्लिक करें, यहाँ आपको अपने अकाउंट के लिए कुछ जानकारी देनी होगी, जैसे नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, ईमेल एड्रेस, शहर, पिन कोड आदि. फिर आप ‘Save Changes’ बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप : इतना सब कुछ सफलतापूर्वक कर लेने के बाद आपसे आपकी Website Details के बारे में जानकारी मांगी जाएगी। जिसमें आपकी वेबसाइट का Monthly ट्रैफिक, वेबसाइट टाइप, Google AdSense और Advertisement से संबंधित जानकारियां मांगी जाए
  • स्टेप 7 : इसके बाद आप पेमेंट डिटेल पर क्लिक करें, जहाँ आपको यह बताना होगा कि, आप किस तरह पैसे प्राप्त करेंगे. यहाँ आपको अपनी देश एवं शहर का नाम, एफिलिएट टाइप यानि आप अकेले है या किसी कंपनी के साथ काम कर रहे हैं, पेयी का नाम, पेमेंट मोड और अपना पैन नंबर आदि जानकारी देनी होगी।
इन्हें भी देखें :-  How to Change Font Style in WhatsApp? | WhatsApp में फॉन्ट स्टाइल को कैसे चेंज करे? (for Android & iPhone user's 2022)

इस तरह से आप Flipkart पर एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं।

किसी Product के लिए एफिलिएट लिंक कैसे जनरेट करें ? (How to Generate Affiliate Links in Flipkart ?)

एक बार आपका Affiliate Account बन जाता है, इसके बाद आपको किसी Product के लिए लिंक जनरेट करना होगा, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं इसके लिए स्टेप नीचे दिए गए हैं :-

  • स्टेप 1 :- सबसे पहले आपको अपने Flipkart Affiliate Account में Login करना होगा। 
  • स्टेप 2 :- Login करने के बाद अपने Flipkart Affiliate के डैशबोर्ड पर पहुंचेंगे। यहाँ आपको बाएं हाथ तरफ कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, वहां से आपको Affiliate Tools पर क्लिक करना होगा।
  • स्टेप 3 :- अब आपके सामने कुछ और ऑप्शन होंगे जैसे Product लिंक और बैनर, प्रमोशनल बैनर्स और विजेट्स, सर्च टूल्स एवं API आदि। आपको यहाँ से पहले Product लिंक और बैनर पर क्लिक करना होगा।
  • स्टेप 4 :- यहाँ क्लिक करने के बाद आपसे उस Product एवं केटेगरी के बारे में पूछा जायेगा, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं उसे आप Enter कर Search के बटन पर क्लिक करें। फिर आपकी स्क्रीन पर वह Product दिखाई देगा और उसके नीचे आपको लिंक बटन दिखाई देगी उसे क्लिक करें।
  • स्टेप 5 :- फिर यहाँ कुछ बटन के ऑप्शन दिए होंगे, आप अपनी पसंद का एक बटन चुन सकते हैं। फिर आप OK बटन पर क्लिक करें, जिससे आपको एक कोड मिलेगा। और इस तरह से यहाँ से आपको उस Product के लिए एफिलिएट कोड मिल जायेगा, जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट पर करेंगे। प्रत्येक Product के लिए जिसका आप चयन कर रहे हैं, एफिलिएट कोड अलग होगा।

इसके अलावा यदि आप अपनी वेबसाइट में न्यू ऑफर या बैनर्स की लिंक के माध्यम से प्रचार करें, तो यह आपके लिए और भी अच्छा हो सकता है, क्योकि लोग ऑफर देखना पसंद करते हैं। इसके लिए आप एफिलिएट टूल्स में जाकर प्रमोशनल बैनर पर क्लिक कर सकते हैं।

यहाँ आपके सामने कुछ बैनर दिखाई देंगे, उनमें से आप किसी भी बैनर का चयन कर सकते हैं. वहीँ पर आपको जनरेट कोड बटन दिखेगी, उसे क्लिक कर आप उस बैनर के लिए कोड जनरेट कर सकेंगे। और उसे भी अपनी वेबसाइट में कॉपी कर आप उसे प्रमोट कर सकते हैं।

Flipkart Affiliate से पैसे कमाने के लिए यह आवश्यक है कि, आपके आप एक वेबसाइट या YouTube Channel या फिर कोई फेसबुक / इंस्टाग्राम पर फॉलोवर हो। जिसके माध्यम से आप Flipkart के Product को लोगों तक शेयर कर सकते है।

जब विजिटर आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से Flipkart के Product को खरीदने के लिए दी गई लिंक पर क्लिक कर उसे फ्लिपकार्ट वेबसाइट से खरीदते हैं, तब आपको फ्लिपकार्ट द्वारा कमीशन मिलता है और इस तरह से इससे पैसे कमा सकते हैं।

Flipkart Seller बनकर पैसे कमाएं

Flipkart Seller bankar Paise Kaise Kamaye

Flipkart Seller बनकर Flipkart se Paise Kaise Kamaye? चूंकि भारत में फ्लिपकार्ट सबसे बड़ा Ecommerce Platform बन चुका है, लेकिन क्या आपको पता है कि Flipkart पर मौजूद Products, Flipkart के नहीं होते हैं?

बल्कि वह अलग अलग ब्रांड अथवा दुकानदारों के होते हैं और फ्लिपकार्ट सिर्फ उन Products को अपने E-commerce प्लेटफार्म पर List करता है और ग्राहकों के द्वारा खरीदे जाने पर Product्स को उन तक डिलीवर करने का काम करता है।

इसके लिए फ्लिपकार्ट Product के Seller से कुछ कमीशन लेता है।

इसलिए यदि आप दुकानदार हैं अथवा आपकी खुद की कोई कंपनी है या फिर आप Trust या फाउंडेशन चलाते हैं। इनमें से कोई भी व्यक्ति अपने Product को ऑनलाइन बेचने के लिए Flipkart Seller बनने के लिए एप्लाई कर सकता है।

Flipkart Seller Kaise Bane?

Flipkart पर Seller बनने के लिए आपको Flipkart पर Seller के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके लिए आप हमारे द्वारा बताये निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

  • स्टेप 1 :- सबसे पहले Flipkart पर Seller बनने के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स एकत्रित करें।
Flipkart Seller बनने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

Flipkart पर Seller बनने से पहले रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की ज़रूरत होगी। रजिस्ट्रेशन की प्रॉसेस को फॉलो करने से पहले आप इन डॉक्यूमेंट्स को अपने पास तैयार कर ले यह डॉक्यूमेंट्स कुछ इस प्रकार हैं :-

  • PAN Number
  • Bank Account Number
  • GST Number
  • Cancel Cheque
  • Valid Address Proof
  • Email ID and a Contact Number

 

  • Step 2 :- सबसे पहले आपको Flipkart Seller की ऑफिशियल वेबसाइट seller.flipkart.com पर जाना होगा जहां पर आपको डैशबोर्ड में अपना मोबाइल नंबर भरकर Register Now पर क्लिक करना होगा।
  • स्टेप 3 :- उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको पूछी गयी सारी जानकारी सही सही भरनी है। आपके द्वारा भरे गए मोबाइल नंबर पर एक OTP भी आएगा जिसे भरकर आप अपना मोबाईल नंबर वेरीफाई कर सकेंगे। उसके बाद SignUp के बटन पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप 4 :- इसके बाद लोकेशन में आपको उस स्थान की जानकारी देनी है जहां से आप अपना व्यवसाय संचालित करना चाहते हैं। यानी की आपको उस जगह की जानकारी देनी हैं जहाँ से कोरियर पार्टनर आपका सामान लेकर जाएगा।
  • स्टेप 5 :- अब आपको उस केटेगरी को सेलेक्ट करना होगा जिसके आप Product बेचना चाहते हैं।
  • स्टेप 6 :- अब आगे आने वाले पेज में आपको अपने बिजनेस की जानकारी देनी होगी जिसमें बैंक डिटेल्स, बिजनेस डिटेल्स और स्टोर डिटेल्स आदि शामिल हैं।
  • स्टेप 7 :- इसके पश्चात आपको अपनी बिजनेस नाम, GST नंबर, बिजनेस अड्रेस आदि की जानकारी देनी होगी और साथ ही साथ आपको GST के डॉक्यूमेंट्स और डिजिटल सिग्नेचर भी अपलोड करना होगा।
  • स्टेप 8 :- इसके बाद आपको अपने बैंक एकाउंट की डिटेल्स देनी है जिसमें आप अपना भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं।
  • स्टेप 9 :- अब आपको अपने स्टोर की जानकारी देनी है जैसे कि आप अपने स्टोर का नाम क्या रखना चाहते हैं आदि। यह जानकारी आपके ग्राहक को दिखेगी। इसे आप अपनी कंपनी के नाम से भी रख सकते हैं या कोई और नाम भी रख सकते हैं।

इस सारी प्रोसेस को फॉलो करने के बाद Flipkart Seller बन जायेंगे और अपने Product्स को Flipkart के द्वारा ग्राहकों तक पहुंचा सकेंगे। अब आप अपने Product्स Catalog में List कर सकते हैं और Listing  के कुछ समय पश्चात ही Flipkart पर आपके Product बिक्री के लिए लाइव हो जाएंगे। जितने ज़्यादा आपके Product होंगे उतनी ही ज़्यादा आपकी बिक्री होगी।

यहां पर आपको इस बात का ध्यान रखने की भी ज़रुरत होगी की Product को Ship करने से पहले Product के ऊपर फ्लिपकार्ट का ही पैकेजिंग मेटेरियल होना आवश्यक है जो आप फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।

Flipkart Seller बनकर अच्छे पैसे कमाने के Tips :

अगर आप Flipkart Seller बनकर अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं, अथवा आपने इसे शुरू करने का विचार बनाया है, तब आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यहां हमने Flipkart Seller से संबंधित कुछ टिप्स आपके साथ शेयर की हैं, आप इनको फॉलो कर सकते हैं।

अपने Product की Quality Images खींचकर Flipkart में Upload करें :-

जब आप अपना Product लिस्ट कर रहे हों तब अपने Product की अच्छी Quality की Images खींचकर Flipkart में Upload करें और हर एंगल से Product की तस्वीर अपलोड करें इससे आपके Product के बिकने की संभावना ज्यादा रहेगी।

इसके अलावा अपने Product की ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी देने की कोशिश करें इससे ग्राहक को Product के बारे में समझने में आसानी होगी और Product खरीदने के मौके और भी बढ़ जाते हैं।

अपने Product का विज्ञापन करें :-

फ्लिपकार्ट पर अपने Product की बिक्री बढ़ाने के लिए आपको Product का विज्ञापन जरूर करना चाहिए। सोशल मीडिया के सहारे अपने Product का विज्ञापन कर सकते हैं जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक आपके Product की पहुँच हो पाएगी।

अपने Product को जल्द से जल्द Ship करें :-

ग्राहक को जितना जल्दी उसके द्वारा मंगवाया गया सामान मिलता है उतना ही ज़्यादा ग्राहक संतुष्ट होता है और आपको Review भी पॉजिटिव मिलता है। अगर आप खुद Product को शिप करेंगे तो किसी अच्छे डिलीवरी पार्टनर के साथ टाई अप करें।

अपने स्टोर में Product का स्टॉक हमेशा रखें :-

जब आप हमेशा अपने स्टोर में Product का स्टोर रखते हैं तो ग्राहक को भी उसका सामान जल्दी मिल जाता है और आपको भी किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता। अगर आपके Product अक्सर आउट ऑफ़ स्टॉक रहते हैं तो इससे आपके स्टोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ग्राहक के हर सवाल का जवाब दें :-

जब आप ग्राहक के हर सवालों का जवाब देते हैं तो ग्राहक के प्रोडक्ट को खरीदने के मौके बढ़ जाते हैं और सवाल जवाब सेक्शन में सभी उन जवाबों को देख पाते हैं इसलिए ग्राहक के हर सवाल का जवाब डिटेल में दें।

  • अपने Product की क्वालिटी सर्वश्रेष्ठ रखने का प्रयास करें।
  • अपने Product के नाम से संबंधित मुख्य Keywords को उसके Title और Description में जरूर शामिल करें।
  • अपने Product पर ग्राहकों के द्वारा अच्छे-अच्छे Review लाने का प्रयास करें।
इन्हें भी देखें :-  How to Buy Bitcoin in India? | Bitcoin kaise kharide?

तो दोस्तों इस तरह आप फ्लिपकार्ट पर Seller बनकर Flipkart से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

Flipkart Shopsy App से पैसे कमाएं

Flipkart Shopsy App se Paise Kaise Kamaye

Flipkart Shopsy App द्वारा Flipkart se Paise Kaise Kamaye? अगर आपको ऊपर बताए गए Flipkart से पैसे कमाने के दोनों तरीके पसंद नहीं आते हैं, तब आपके लिए एक और ऑप्शन यह है कि आप Flipkart Shopsy App से पैसे कमाना शुरू करें।

अगर आप नहीं जानते हैं कि Flipkart Shopsy App क्या है? अथवा Flipkart Shopsy App Se Paise Kaise Kamaye? तब भी आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, यहां इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

Flipkart Shopsy App क्या है?

Flipkart संचालित Shopsy App एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहाँ पर आप शॉपिंग कर सकते हैं और ऑनलाइन अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से बिना किसी इन्वेस्टमेंट के प्रोडक्ट बेच कर पैसे भी कमा सकते है।

 Shopsy App पर आपको किसी भी प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या YouTube Channel पर या फिर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने दोस्तों या जानने वालों के साथ शेयर करना होता है, यदि कोई यूजर आपके माध्यम से शॉपिंग करता है तो आपको यहाँ कमीशन मिलता है।

Shopsy App को 14 जून 2021 में Flipkart द्वारा लांच किया गया। वर्तमान समय में Shopsy App के 50 लाख से अधिक यूजर्स हैं। 

Shopsy App का उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकी इसे Flipkart द्वारा लांच किया गया है। और यहाँ पर सभी प्रोडक्ट्स Flipkart के होते है। 

Shopsy App लगभग Meesho App की भांति कार्य करता है। यह पैसे कमाने और शॉपिंग करने के लिए बेहतरीन एप्लीकेशन है।

Flipkart Shopsy App से कितना कमा सकते हैं? 

आप Shopsy App के द्वारा हर महीने ₹30000 तक या इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं। ये सब आपकी मेहनत और स्किल पर डिपेंड करता है।

Flipkart Shopsy App Se Paise Kaise Kamaye?

अगर आप Flipkart Shopsy App से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए आसान से Process को फॉलो करना होगा।

  • स्टेप 1 :- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में Shopsy Shopping App – Flipkart को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है।
  • स्टेप 2 :- Shopsy App को इंस्टॉल करने के बाद एप्लीकेशन को ओपन करके Start Earning के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3 :- इसके बाद आपको यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना।
  • स्टेप 4 :- अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, आप OTP को Enter करके Verify के ऑप्शन पर क्लिक कर ले।
  • स्टेप 5 :- OTP Verify होने के बाद आप Shopsy App के Homepage पर पहुँच जाओगे।
  • स्टेप 6 :- Flipkart Shopsy App पर रजिस्टर करने के बाद, आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और फिर आपको अपनी कैटेगरी सेलेक्ट करनी है। जिस कैटेगरी से संबंधित आप Product को रिसेल करना चाहते हैं। यहाँ पर आपको अलग अलग कैटेगरी मिल जाएगी आपको जिस भी कैटेगरी का प्रोडक्ट बेचना है उस पर क्लिक करें।
  • स्टेप 7 :-  अब आपको जिस प्रोडक्ट को बेचना है उस पर क्लिक कर लें, यहाँ पर आपको प्रोडक्ट पर कितना कमीशन मिलेगा वह Details भी मिल जायेगी।
  • स्टेप 8 :- अब आपको प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना होता है, यहाँ पर प्रोडक्ट की फोटो और प्रोडक्ट की डिटेल्स आपके Friends के पास चली जाती है। (यहाँ पर प्रोडक्ट खरीदने का कोई भी लिंक आपके Friends के पास नहीं जाता है।)
  • स्टेप 9 :- यदि आपके Friends को प्रोडक्ट पसन्द आता है और आपसे आर्डर करने के लिए कहता है तो आपको यहाँ पर प्रोडक्ट पर क्लिक करके Add To Cart के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  • स्टेप 10 :- अब आपको यहाँ पर अपना मार्जिन सेलेक्ट कर लेना है और Place Order के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  • स्टेप 11 :- अब आपको यहाँ पर कस्टमर का नाम, मोबाइल नंबर और एड्रेस भर कर सेव के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  • स्टेप 12 :- अब आपको यहाँ पर आर्डर की डिटेल्स दिखाई देगी, उसे पढ़ कर Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर लें।
  • स्टेप 13 :- इसके बाद आपको पेमेंट डिटेल्स भर कर Place Order के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  • स्टेप 14 :- अब यहाँ पर आपका आर्डर प्लेस हो जायेगा, इसके बाद Return Policy ख़त्म होने के बाद कमीशन आपके Shopsy App अकाउंट में आ जायेगा। (इसमें अगर आपका Friend Product Return करवाता है तो आपको Commission नहीं मिलता है)।

यहां आप अपने कमीशन को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। एक बार Withdraw Request करने के एक-दो दिनों के पश्चात आपका कमीशन आपके बैंक अकाउंट में Transfer कर दिया जाता है।

Flipkart Shopsy App की एक और खासियत यह है कि आप यहां पर ना सिर्फ दूसरे लोगों के लिए ऑर्डर कर सकते हैं। बल्कि अपने लिए भी शॉपिंग कर सकते हैं और आपको उस पर भी छूट दी जाती हैं।

Flipkart Shopsy App Se Refer and Earn करके पैसे कमाएं :-

Flipkart Shopsy App से पैसे कमाने का एक और तरीका यह है कि आप इसमें Refer & Earn करके भी अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

Flipkart Shopsy App का अपना खुद का Refer & Earn Program है, जिसमें यदि आप अपने किसी दोस्त को Flipkart के Shopsy App को शॉपिंग करने के लिए शेयर करते हैं। और आपका दोस्त आपके रेफरल कोड के माध्यम से Shopsy App पर Sign Up करता है।

तब आपके दोस्त के द्वारा Shopsy App के माध्यम से पहली बार किसी Product के आर्डर करने पर, आपको और आपके दोस्त दोनों को Shopsy App की तरफ से ₹150 का बोनस दिया जाएगा।

इस प्रकार आप अधिक से अधिक लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए Shopsy app को रेफर करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Flipkart पर Refer and Earn करके पैसे कमाएं :-

Flipkart Par Reffer & Earn ke dawara Paise Kaise KamayeFlipkart Refer & Earn द्वारा Flipkart se Paise Kaise Kamaye? Flipkart पर Refer and Earn करके पैसे कमाना एक जबरदस्त और काफी अच्छा तरीका है। फ्लिपकार्ट समय-समय पर अपनी Refer & Earn प्रोग्राम लांच करता रहता है।

जिसकी मदद से आप नए लोगों को Flipkart पर लाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप Refer & Earn करके दूसरे लोगों को फ्लिपकार्ट का Use करने के लिए कहते हैं, तो इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट की तरफ से एक हजार रुपए तक के Rewards दिया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त आपको फ्लिपकार्ट की तरफ से Supar Cash या फिर Shopping के लिए Products की कीमत में छूट दी जाती है। इसके अतिरिक्त आपको अन्य लाभ भी दिए जा सकते हैं।

Flipkart Refer & Earn कैसे करें?

चूंकि Flipkart समय समय पर अपना Refer & Earn प्रोग्राम लांच करता रहता है, इसलिए आपको इसका एप्लीकेशन Use करते रहने की आवश्यकता पड़ेगी।

आप फ्लिपकार्ट पर Refer & Earn कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी आगे दी गई है। यदि आप Flipkart के पुराने यूजर हैं, तो Refer & Earn करने के लिए आगे बताए गए Process को फॉलो करें।

  • सबसे पहले यदि आपके फोन में Flipkart नही इंस्टॉल है, तो Flipkart App डाउनलोड करें। (अथवा ये चैक करें की आपके मोबाइल में Flipkart App का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल है यदि नहीं तो App को Update करें।)
  • अब कुछ ही मिनटों में आपका ऐप आपके स्मार्टफोन में डाउनलोड / अपडेट हो जाएगा।
  • अब Flipkart App खोलें और Login करें।
  • इसके बाद फ्लिपकार्ट पर OTP से अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करें।
  • अब Top Menu Button पर क्लिक करें और वहां पर Refer & Earn के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगर आपको वहां पर Refer & Earn का ऑप्शन शो नहीं हो रहा है तो Flipkart App पर नीचे स्क्रॉल करें, फिर आपको एक Refer & Earning Section मिलेगा।
  • वहां से अपना रेफरल कोड कॉपी करें और उस कोड को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। (फ्लिपकार्ट Refer & Earn सेक्शन में आपको एक लिंक भी मिलेगा, अगर आप चाहें उस लिंक को भी अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।)
  • फिर अपने दोस्तों को अपने रेफरल कोड का इस्तेमाल करते हुए फ्लिपकार्ट ऐप पर रजिस्टर करने के लिए कहें।
  • इस तरह, आप अपना Referral Code अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।
  • अब आपके द्वारा शेयर किए गए Referral Code या लिंक से कोई भी Flipkart App Download करेगा तो प्रत्येक डाउनलोड पर फ्लिपकार्ट आपको कुछ न कुछ अमाउंट (जो ज्यादातर 150 रुपए प्रति रेफर होता है) देगा।
  • यहां Refer & Earn करने पर आपको गिफ्ट वाउचर्स भी मिल सकते हैं। आप इन Flipkart Gift Vouchers को फ्लिपकार्ट ऐप में शॉपिंग के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं।

Flipkart में Job करके पैसे कमाएं :-

Flipkart me job karke paise Kamaye

Flipkart से पैसे कमाने का एक और सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप Flipkart में Job करें। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताते हैं कि Flipkart समय-समय पर Delivery Boy की जॉब निकालता रहता है।

इसके अतिरिक्त Flipkart के वेयरहाउस में पैकेजिंग से संबंधित भी बहुत सारी Jobs समय समय पर निकलती रहती हैं, आप उनके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

और अंत में यदि आपने कंप्यूटर साइंस अथवा इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में पढ़ाई की है। या फिर आप प्रोग्रामिंग कोडिंग आदि का नॉलेज रखते हैं, तो आप फ्लिपकार्ट कंपनी में काफी अच्छी जॉब पा सकते हैं। जिसमें आपको लाख रुपए तक का वेतन मिल सकता है।

इन्हें भी देखें :-  How to link Aadhaar PAN on New Income Tax e-filling Portal? How to check pan aadhaar linking status?

इसके अतिरिक्त Business Development से जुड़ी पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए भी इसमें नौकरी पाने का काफी अच्छा मौका रहता है।

Flipkart में निम्नलिखित पदों के लिए भर्तियां निकलती रहती हैं।

  • Manager 
  • Engineer
  • Architect
  • Business Consultant
  • Business Development Officer
  • Business Director
  • Business Analytics
  • Software Development Engineer
  • UI Engineer

Flipkart पर Fresher और प्रोफेशनल दोनों ही प्रकार के लोग अपने डिग्री और skills के हिसाब से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Flipkart Delivery Partner बनकर पैसे कमाएं :-

Flipkart Delivery Partner bankar paise kaise kamaye

Flipkart Delivery Partner बनकर Flipkart se Paise Kaise Kamaye? फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने का एक और अच्छा तरीका यह है कि आप Flipkart की Courier Franchise लेकर उनके ग्राहकों को प्रॉडक्ट की डिलीवरी सर्विस दे सकते हैं।

अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में जगह और Manpower है, तो आप Flipkart की डिलीवरी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और अपने एरिया में उनके प्रोडक्ट्स को डिलीवर कर सकते हैं। इसके लिए Flipkart आपको अच्छा कमीशन देता है।

Data Entry करके Flipkart से पैसे कमाएं :-

अगर आपको Data Entry का काम आता है तो आप Flipkart के लिए Data Entry का काम करके भी पैसे कमा सकते है जितनी भी बडी कंपनियाँ होती है उसमें Data Entry का काम होता ही जो जरूरत पड़ने पर लोगो को हायर करके करवाती है।

जैसा कि आप सभी जानते है कि Flipkart एक बहुत बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है, जहां पर प्रतिदिन लाखों लोग अपने समान ऑर्डर करते हैं। इसलिए इस बात में पूरी सच्चाई है कि फ्लिपकार्ट में डाटा एंट्री एक्सपर्ट्स की बहुत ज्यादा डिमांड होती है।

लेकिन Flipkart जैसी कंपनी में Data Entry का काम करने के लिए आपको Data Entry की अच्छी नालेज होनी चाहिए तभी आपको Flipkart में काम मिल सकता है जिसको कर आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

Data Entry का काम करके Flipkart में आप 2 तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, एक तो आप Flipkart में Official Job प्राप्त करके ऐसा कर सकते हैं और दूसरा कुछ लोग Flipkart से एजेंसी लेते हैं, उनके पास Data Entry Expert के तौर पर पैसे कमाने के लिए नियुक्त हो सकते हैं।

क्योंकि जो लोग Flipkart के डिलीवरी Partener होते हैं अथवा जिनके पास Flipkart Franchise होती है, उनको Data Entry का काम करने वाले लोगों की बहुत आवश्यकता होती है। आप अपने City में ऐसे लोगों की तलाश कर सकते हैं।

एक Data Entry ऑपरेटर की सैलरी लॉखो रूपये हो सकती है डिपेंड करेगा कि आपको कितना Data Entry का काम आता है अगर Flipkart कंपनी आपको सैलरी बेस पर ऱखती है तो यहां आपको अच्छी सैलरी मिल जाएगी या फिर फ्रीलांसर के तौर पर कार्य करते है तो भी घण्टे के हिसाब से अच्छा पैसा चार्ज कर सकते है।

Flipkart Plus पर शॉपिंग करके पैसे कमाएं :-

Flipkart Plus फ्लिपकार्ट की तरफ से प्रदान किया जाने वाला एक मेंबरशिप प्लान है, जिसमें आपको ऑनलाइन सामान ऑर्डर करने पर बहुत सारे कैशबैक और अन्य बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जाती है। Flipkart Plus एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमें आप Shopping करके अपने पैसे बचा सकते हैं।

Flipkart Supercoins से पैसे कमाएं :-

Flipkart SuperCoin se Paise Kaise Kamaye

आप Flipkart पर Shopping करके Supercoin के द्वारा भी Flipkart से पैसे कमा सकते हैं। यहां आप जितनी अधिक Shopping करते हैं उतने ज्यादा Supercoin कमा सकते हैं। 

और जब आपके 100 Supercoin पूरे हो जाते हैं तो उन्हें Redeem भी कर सकते हैं और उन पैसों को अपने मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं या आप उन Supercoins का इस्तेमाल Flipkart से कुछ Product खरीदने के लिए भी कर सकते हैं।

या फिर आप इन SuperCoin को गिफ्ट वाउचर में भी रिडीम कर सकते हैं। Flipkart के App में इन गिफ्ट वाउचर की वैल्यू रुपए के बराबर ही होती है। आप इस गिफ्ट वाउचर से Flipkart के Terms & Condition के अनुसार कोई प्रोडक्ट आर्डर सकते हैं।

 इसलिए जब भी आप Flipkart से कुछ Shopping करते हैं तो Supercoin का ऑप्शन भी जरुर Check करें। Flipkart App में Supercoin का Option इसके डैशबोर्ड के सबसे नीचे की तरफ होता है।

इसके अलावा भी अगर आप Flipkart के गेम्स को अपने दोस्त, रिश्तेदार के साथ शेयर करेगे तो हर सक्सेफुल Sign Up पर भी आपको SuperCoin मिलेगा।

तो दोस्तों ये थे Flipkart Se Paise Kamane के 10 अलग – अलग तरीके । आप इनमे से किसी भी तरीके से Flipkart Se Paise Kama सकते हो। अब यहां आगे हम आपको Flipkart Se Paise Kaise Kamaye? इस टॉपिक से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के बारे में जानकारी देंगे, जो आप लोगों के द्वारा काफी पूछे जाते हैं और आपको इनके बारे में जानना चाहिए।

FAQ About Flipkart Se Paise Kaise Kamaye?

Q. Flipkart से Online घर बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans : Flipkart से Online घर बैठे पैसे इन 10 तरीकों से कमाए जा सकते हैं
Flipkart Affiliate Program द्वारा Flipkart से Online घर बैठे पैसे कमाएं।
Flipkart Seller बनकर Flipkart से Online घर बैठे पैसे कमाएं।
Flipkart Shopsy App से Flipkart से Online घर बैठे पैसे कमाएं।
Flipkart Shopsy App Se Refer and Earn करके Flipkart से Online घर बैठे पैसे कमाएं।
Flipkart पर Refer and Earn करके Flipkart से Online घर बैठे पैसे कमाएं।
Flipkart में Job करके Flipkart से Online घर बैठे पैसे कमाएं।
Flipkart Delivery Partner बनकर Flipkart से Online घर बैठे पैसे कमाएं।
Data Entry करके Flipkart से Flipkart से Online घर बैठे पैसे कमाएं।
Flipkart Plus पर शॉपिंग करके Flipkart से Online घर बैठे पैसे कमाएं।
Flipkart Supercoins से Flipkart से Online घर बैठे पैसे कमाए।

Q. मैं फ्लिपकार्ट से कितना कमा सकता हूं?

Ans : कोई भी व्यक्ति Flipkart से लाखों रुपए तक कमा सकता है। वो कितना कमाएगा ये उसके काम करने के तरीके और मेहनत पर डिपेंड करता है। इसमें ऐसा कोई लिमिट नहीं है आप कितना पैसा कमा सकते हैं आप जितना काम करेंगे उतना पैसा कमा पाएंगे। अगर आप Flipkart Seller बनकर पैसा कमाएंगे तो आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट सेल करेंगे उतना ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इसी तरह से रेफर करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप जितना रेफर करेंगे उतना पैसे कमा सकते हैं इसी तरह से अनेक तरीके हैं पैसे कमाने के आप जितना काम करेंगे उतना पैसे कमा सकते हैं।

Q. फ्लिपकार्ट के डिलीवरी ब्वॉय को कितनी सैलरी मिलती है?

Ans : फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय की सैलरी कितनी है?- Flipkart Delivery Boy की शुरुआती सैलरी ₹12000/- से लेकर ₹16000/- तक होती हैं जो अनुभव के साथ बढ़ भी सकती हैं।

Q. Flipkart लॉजिस्टिक फ्रैंचाइज़ी बिजनेस के पार्टनर कैसे बने?

Ans : Flipkart लॉजिस्टिक फ्रैंचाइज़ी बिजनेस के लिए Ekart डीलरशिप के लिए आवेदन करना होगा। Ekart डीलरशिप के लिए hulk-centeral-team@flipkart.com ईमेल आईडी पर रिक्वेस्ट लैटर भेजना होगा। ईमेल में आवेदक का पूरा नाम, बिजनेस के स्थान का एड्रेस,पिन कोड, कांटेक्ट नंबर/ अपना मोबाइल नंबर लिखना आवश्यक है।

तो दोस्तों ये थी Flipkart Se Paise Kaise Kamaye? इस टॉपिक से सम्बन्धित डीटेल में जानकारी। हमें पूरा विश्वास है कि अगर आपने हमारा यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़ा है, तब आपको Flipkart Se Paise Kamane के तरीके के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।

हमने इस आर्टिकल में फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के सभी संभावित तरीकों के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है। और हम यह उम्मीद करते हैं कि अब आपको पता चल गया होगा कि Flipkart Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं?

अगर आप इसी तरीके से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में और भी जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे दूसरे आर्टिकल Youtube Se Paise Kaise Kamaye । 2023 में यूट्यूब से पैसे कमाने के 9 नए तरीके (जरूर देखें)  और YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? | 2023 में YouTube Shorts से पैसे कमाने के 9 अलग अलग तरीके (जरूर देखें)  को भी पढ़ सकते हैं। इनमे भी आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी मिल जाएगी। 

दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर जरूर करें ताकी और लोगों को भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो जाए। 

धन्यवाद!

 मिस्टर नितिन कुमार the nitin tech.com के Founder और Author है। इन्हें हमेशा से टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी लेना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

इसे शेयर करें

Leave a Comment