EPFO: PPO number खो गया है, आप PF नंबर और बैंक अकाउंट नंबर की मदद से इसे कैसे प्राप्त सकते हैं?

ईपीएफओ बैंक अकाउंट नंबर या पीएफ नंबर का उपयोग करके पीपीओ नंबर कैसे प्राप्त करें? | How to get EPFO PPO number using bank account number or PF number

EPFO में अपने पीएफ अकाउंट में यदि आप अपना PPO number (पेंशन पेमेंट ऑर्डर नंबर) भूल गए हैं तो बैंक एकाउंट नंबर या पीएफ नंबर की हेल्प से कुछ ईजी स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना PPO number (पेंशन पेमेंट ऑर्डर नंबर) प्राप्त कर सकते हैं:

मुख्य बातें

  • अपनी पेंशन पाने के लिए अपने PPO number (पेंशन पेमेंट ऑर्डर नंबर) को जानना आवश्यक है।
  • PPO number (पेंशन पेमेंट ऑर्डर नंबर) ईपीएफओ द्वारा प्रदान किया जाता है।
  • प्रत्येक पेंशनभोगी का एक यूनिक PPO number होता है।

PPO number (पेंशन पेमेंट ऑर्डर नंबर) क्या है? यह क्यों जरूरी है?

एम्पलॉई पेंशन स्कीम के तहत आने वाले पेंशनधारकों (Pensioners) को EPFO द्वारा एक लेटर के माध्यम से एक यूनिक नंबर जारी किया जाता है, जिसकी मदद से वे रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्राप्त करते हैं। इस नंबर को पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) कहा जाता है। किसी भी कंपनी से रिटायर होने वाले शख्स को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से PPO number को जारी किया जाता है। रिटायरमेंट के बाद ईपीएफओ कर्मचारी को एक लेटर जारी करता है, जिसमें PPO की डिटेल्स होता है। यह हर उस व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है जो सेवानिवृत्त हो चुका है या सेवानिवृत्ति के कगार पर है।

PPO number केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) के साथ किसी भी संपर्क के लिए एक संदर्भ बिंदु के रूप में कार्य करता है। पेंशन के लिए आवेदन करते समय PPO number जरूरी होता है और इसकी जरूरत तब पड़ती है जब कोई हर साल अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करता है।

पेंशनभोगियों को हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बैंक ने उनका PPO number पासबुक में दर्ज किया है। कुछ त्रुटियों के कारण, बैंक कई बार PPO को अपडेट नहीं करते हैं, जिससे पेंशन प्राप्त करने में अनावश्यक देरी होती है। इसके अलावा, अगर किसी को अपना PPO number नहीं पता है, तो PF account को एक बैंक शाखा से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करना एक मुश्किल काम हो सकता है।

ये भी पढ़ें:- ईपीएफ खाते से लिंक नहीं है आधार! आपका पीएफ जमा नहीं होगा; आधार को ईपीएफ से लिंक करने का विवरण यहां देखें!

इसके अलावा  PPO number, EPFO के साथ त्वरित शिकायत निवारण और ऑनलाइन पेंशन की स्थिति जानने में भी मदद करता है।

EPFO के मुताबिक, पेंशन पाने वाले लोगों के लिए PPO number बड़े काम का होता है। इस नंबर के न रहने की वजह से कई बार पेंशन तक रूक जाता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति अपना PPO number खो देता है वो अपने बैंक अकाउंट की मदद से आसानी से प्राप्त कर सकता है। आइए जानते हैं क्या है इसका प्रोसेस:

स्टेप 1: सबसे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाएं।

स्टेप 2: अब लेफ्ट साइड में दिए हुए ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ सेक्शन में ‘Pensioners Portal’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको लेफ्ट साइड में दिए ‘Know Your PPO No. ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4: यहां आपको अपने उस बैंक अकाउंट नंबर को डालना होगा, ​जो आपके पेंशन फंड से लिंक्ड है. या फिर आप अपना PF number जिसे मेंबर आईडी भी कहते हैं, को डालकर सर्च कर सकते हैं।

स्टेप 5: डिटेल्स के सफलतापूर्वक सबमिशन के बाद PPO number स्क्रीन पर शो होने लगेगा।

ये भी पढ़ें:- कैसे पता करें कि आपके ADHAAR CARD का कहीं गलत इस्तेमाल तो नही हो रहा है?

ऐसे भी मिल सकता है आपका PPO number

इसके अलावा आप https://mis.epfindia.gov.in/PensionPaymentEnquiry/ को नए टैब में खोलकर भी अपना PPO number प्राप्त कर सकते हैं। PPO number संबधित जानकारी प्राप्त करने के लिए ईपीएफओ की अलग वेबसाइट है। यहां आप जीवन प्रमाण पत्र, PPO number, पेमेंट संबंधी जानकारी और अपने पेंशन स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आप यहां दिए गए इन्फोग्राफिक में भी देख सकते हैं जिसमें आपका PPO number प्राप्त करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस दी गई है। EPFO के ऑफिशियल हैंडल से यह ट्वीट किया गया।

EPFO-Official-Twitter-handle-tweet

How to Check Aadhaar Status by Name and Date of Birth? | नाम और जन्म तिथि के द्वारा आधार स्थिति की जांच कैसे करें?

Posted By:- the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime