How to create and edit video in canva? | Canva में वीडियो कैसे क्रिएट/ एडिट करें?

कैनवा क्या है? What is Canva?

canva एक ग्राफिक डिज़ाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जिसका यूज सोशल मीडिया ग्राफिक्स, प्रेजेंटेशन, पोस्टर, डॉक्यूमेंट्स और अन्य इमेजेस और वीडियो बनाने और इनको edit करने के लिए किया जाता है। इसके ऐप में यूजर्स को पहले से डिजाइन किए गए टेम्प्लेट मिल जाते हैं जिनकी सहायता से वीडियो क्रिएट करना बहुत ही आसान हो जाता है।  

यह टूल यूज करने के लिए फ्री है लेकिन इसके कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स यूज़ करने के लिए canva pro और canva enterprise नाम से दो प्लान हैं जो की paid subscription पर मिलते हैं। 

Canva एक ऐसा प्लेटफार्म है जो images और videos को create करने और edit करने की प्रोसेस को सरल बनाने का काम करता है। इसमें 250000 से भी अधिक टेम्पलेट उपलब्ध हैं, उसके अलावा Canva के प्लेटफार्म पर स्टॉक फोटो, वीडियो और ग्राफिक्स के सैकड़ों हजारों ऑप्शन भी अवेलेबल हैं।  

यदि आप इसमें Canva Pro या Canva Enterprise का paid subscription लेते हैं  तो आपको image editing या video editing और graphic designing के और भी बहुत सारे अच्छे ऑप्शन मिल जाते हैं।

Canva की सहायता से फोटो एडिट करना या वीडियो एडिट करना फेसबुक पोस्ट, ट्विटर पोस्ट, ईमेल हेडर, इन्फोग्राफिक, बैनर, आदि ग्राफिक्स बनाना बहुत ही आसान है। यहां तक कि नए लोग भी इसमें बहुत ही आसानी से यह सब काम कर सकते हैं।

इसके अलावा इसमें आप ड्रैग एंड ड्रॉप इंटरफेस का यूज करके अपनी खुद की तस्वीरें भी अपलोड कर सकते हैं और उन्हें canva के टेम्प्लेट में जोड़ सकते हैं।

Canva प्लेटफार्म पर अकाउंट आसानी से बनाया जा सकता है और इसे आप या तो वेब ब्राउज़र के माध्यम से या IOS app या फिर Android app के द्वारा यूज कर सकते हैं। यदि आप canva प्लेटफार्म को ऑनलाइन यूज़ करना चाहते हो तो उसका लिंक यहां दिया हुआ है उसके अलावा यदि आप canva app download करना चाहते हो तो इसके एंड्राइड वर्जन और आईएस वर्जन दोनों का लिंक यहां दिया हुआ है दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से canva का यूज कर सकते हो या फिर canva app को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।

 क्या canva एक फ्री टूल है? Is Canva for free?

 हां, canva का एक फ्री प्लान भी है जिस को यूज करने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है

 आपको बस Canva account Sign UP करने की जरूरत है और सीधे आप canva free plan को यूज कर सकते हैं।  आप अपनी खुद की इमेजेस अपलोड कर सकते हैं, उन्हें Edit कर सकते हैं और उन्हें बिल्कुल Professional बना सकते हैं।…

Canva pro plan

 लेकिन यदि आप canva का प्रीमियम टूल्स और फीचर्स यूज़ करना चाहते हैं तो आपको इसे Canva Pro या Canva for enterprise प्लान में अपग्रेड करना पड़ेगा हालांकि यह प्लान 30 दिन के फ्री ट्रायल पर भी अवेलेबल है।

How to create videos in canva? | canva में वीडियो कैसे बनाएं?

भले ही आप प्रोफेशनल video editor नहीं हो फिर भी canva के द्वारा आप हाई क्वालिटी प्रोफेशनल वीडियो बना सकते हो Canva में आप वीडियो उसी तरह से बना सकते हो जैसे पावर पॉइंट में प्रेजेंटेशन बनाई जाती है। 

वीडियो बनाने के लिए आप इसके लाइब्रेरी में मौजूद रेडीमेड टेंपलेट का यूज भी कर सकते हो या फिर बिल्कुल स्क्रैच से भी शुरू कर सकते हो। इसके अलावा यदि आप चाहो तो इसमें अपना खुद का मीडिया फाइल भी अपलोड कर सकते हो या फिर canva लाइब्रेरी में पहले से उपलब्ध स्टॉक इमेजेस, वीडियो, एलिमेंट और म्यूजिक को यूज कर सकते हो।

canva टूल्स के द्वारा वीडियो बनाने के लिए आप उनके दिए गए इस स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं

How to edit video in canva?  कैनवा में वीडियो एडिट कैसे करते हैं?

edit video in canva : canva में video edit करने के लिए आपको सबसे पहले कैनवा पर अपना वीडियो अपलोड करना होगा तो आइए देखते हैं हमें कैसे कर सकते हैं?

स्टेप 1: अपना वेब ब्राउज़र खोलें और canva video editor पर नेविगेट करें। अब Make a Video बटन पर क्लिक करें।

Upload video in canva

स्टेप 2: canva video editor के अंदर, Upload टैब पर स्विच करें और ब्राउजर से अपना वीडियो अपलोड करने के लिए Upload media बटन पर क्लिक करें।

या फिर आप अपने वीडियो को सीधे फेसबुक, गूगल ड्राइव, इंस्टाग्राम या ड्रॉपबॉक्स जैसे अन्य प्लेटफार्मों से अपलोड करने के लिए दिए गए थ्री-डॉट्स पर क्लिक कर सकते हैं।

स्टेप 3: अपना वीडियो अपलोड करने के बाद, आप Canva Video Editor में वीडियो को एडिट करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

वीडियो क्लिप को split कैसे करें? | How to split video clip in canva?

  • आप पाएंगे कि आपका पूरा वीडियो एक ही क्लिप में टाइमलाइन के रूप में दिखाया गया है। आप अपने video को विभिन्न भागों में Split कर सकते हैं और उनमें से प्रत्येक को भाग अलग-अलग edit कर सकते हैं।
  •  अपने वीडियो को Split करने के लिए, कर्सर को उस पार्ट पर ले जाएँ जहाँ से आप video को Split करना चाहते हैं।  अब टाइमलाइन पर कहीं भी राइट-क्लिक करें और Split का ऑप्शन चुनें।
  • इसके अतिरिक्त, अपने वीडियो को पार्ट में Split (विभाजित) करने से आप क्लिप के क्रम को भी बदल सकते हैं।  आप अपनी सभी क्लिप्स को ग्रिड व्यू में देख सकते हैं और वहां से उनका क्रम बदल सकते हैं।
  • अपने वीडियो में और क्लिप और इमेज जोड़ने के लिए + Add page बटन पर क्लिक करें।

वीडियो को trim कैसे करें? | How to trim video?

Canva में video को split करने के अलावा, आप canva में अपनी क्लिप को आसानी से trim भी कर सकते हैं।

 अपने वीडियो को canva में trim करने के लिए, वीडियो को सेलेक्ट करें और ऊपर-लेफ्ट कॉर्नर में Cut    आइकन पर क्लिक करें।

Trim video in canva

इसके बाद, वीडियो के जिस पार्ट को trim करना चाहते हैं उस हिस्से को सेलेक्ट करने के लिए ऊपर दिए दो स्लाइडर्स को यूज करें।  अंत में, अपने ट्रिम किए गए वीडियो को Save करने के लिए Done पर क्लिक करें।

ई श्रम पोर्टल क्या है? ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं? जानें पूरी प्रोसेस हिंदी में

वीडियो को crop कैसे करें? | How to crop video in canva?

  •  इसी तरह, आप canva में अपने वीडियो को crop भी कर सकते हैं। अपने वीडियो को crop करने के लिए, दिए गए प्रिव्यू में वीडियो को सेलेक्ट करें और ऊपर बाईं ओर Crop के बटन पर क्लिक करें।

Crop button in canva

  • अब वीडियो के फ्रेम को वैसे ही Crop करें जैसे आप किसी इमेज को Crop करते हैं।  अंत में Done पर क्लिक करें।

ध्यान दें कि विडियो का ये फ्रेम साइज पूरी क्लिप पर एप्लाई हो जाएगा।

कैनवा में वीडियो में एलिमेंट और टेक्स्ट कैसे ऐड करें? How to add elements and text in a video?

बेसिक एडिटिंग फीचर्स के अलावा, आप canva में अपने वीडियो को अट्रेक्टिव बनाने के लिए अलग से कोई element और text भी ऐड कर सकते हैं।

वीडियो में element ( जैसे स्टिकर, ग्राफिक्स, फोटो, चार्ट आदि) कैसे add करें?

 स्टेप 1: canva video edit फीचर्स स्क्रीन में लेफ्ट साइड में element टैब पर स्विच करें। यहां आप Canva की library को एक्सप्लोर कर सकते हैं जहां आपको अनेक प्रकार के स्टिकर, ग्राफिक्स, फोटो, चार्ट आदि और इसके अलावा और भी बहुत कुछ कंटेंट मिल जाता है। आप इन्हें category-wise भी एक्सप्लोर कर सकते हैं या फिर search ऑप्शन को यूज करके किसी एक विशेष element को search भी कर सकते हैं।

Elements tab in canva

स्टेप 2: आप इनमे से किसी भी element को उस पर क्लिक करके insert कर सकते हैं। एक बार उस element को add करने के बाद, आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसे एडजस्ट भी कर सकते हैं, इसका साइज चेंज कर सकते हैं, क्रॉप कर सकते हैं या इसे एनिमेट भी कर सकते हैं।

 आप अपनी क्लिप में जो भी element Insert करते हैं वह पूरे वीडियो में दिखाई देगा। वीडियो में से उस element को हटाने के लिए, उसे सेलेक्ट करे और remove का ऑप्शन चुनें।

वीडियो में टेक्स्ट कैसे ऐड करें? | How to edit text in video?

Canva के साथ, आप अपने वीडियो को अधिक डिटेल्स बनाने के लिए उस पर टेक्स्ट भी Add कर सकते हैं।

स्टेप 1: अपनी लेफ्ट साइड में Text टैब पर स्विच करें।  सबसे पहले, उस Text का टाइप सेलेक्ट जिसे आप Add करना चाहते हैं।

 

Add text in canva video स्टेप 2: इसके बाद, आपको अपने वीडियो के लिए एक टेक्स्ट स्टाइल सेलेक्ट करनी होगी।

स्टेप 3: एक बार टेक्स्ट को Add करने के बाद, आप टेक्स्ट बॉक्स के अंदर टेक्स्ट को एडिट कर सकते हैं।  इसके अलावा, आप फ़ॉन्ट स्टाइल, साइज, कलर, अलाइनमेंट, स्पेस आदि को चेंज करने के लिए ऊपर दिए गए टूलबार को यूज कर सकते हैं।

इसे भी देखें: telegram group video call कैसे करें? | How to Make Group Video Calls on Telegram?

वीडियो में इफेक्ट और ट्रांजिशन कैसे ऐड करें? | How to add effect and transition in video?

एक बार जब आप वीडियो में बेसिक एडिटिंग का काम कर लेते हैं, तो अब आप canva में अपनी क्लिप में  इफेक्ट डालकर या फिर transition को ऐड करके अपनी वीडियो क्लिप को और बढ़िया बना सकते हो।

 वीडियो में इफेक्ट कैसे डाले?

स्टेप 1: क्लिप में से उस टाइमलाइन को सेलेक्ट करें जिसे आप एडिट करना चाहते हैं और ऊपर दिए गए टूलबार में से Animate के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 2: यहां, आपको बहुत से टाइप के पेज और फोटो एनिमेशन मिलेंगे।  आप उनमें से प्रत्येक पर क्लिक करके उनका प्रिव्यू देख सकते हैं।

 इसी तरह, आप किसी element या text में भी ऐसे ही इफेक्ट डाल सकते हैं।  ऐसा करने के लिए, उस एलिमेंट को सेलेक्ट करें और ऊपर टूलबार से एनीमेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3:  अब आपके लेफ्ट साइड में, आपको कुछ एनिमेशन मिलेंगे जिन्हें आप एप्लाई कर सकते हैं।

वीडियो में transition कैसे एप्लाई करें?

ऊपर दिए गए टूल के साथ अपनी क्लिप एडिट करने के बाद, यहां बताया गया है कि canva में विभिन्न ट्रांजिशन इफेक्ट को क्लिप को कैसे एप्लाई किया जाए?

स्टेप 1: अपनी वीडियो एडिट की टाइमलाइन पर जाएं, दो क्लिप के बीच + (प्लस आइकन) पर क्लिक करें और Add Transition चुनें।

स्टेप 2: यहां, आप अपने माउस को उनके ऊपर ड्रैग कर उनमें से प्रत्येक का प्रिव्यू देख सकते हैं।  जिसे भी आप एप्लाई करना चाहते हैं उसे चुनें।  इसके अलावा, आप ट्रांजिशन ड्यूरेशन के साथ-साथ इसकी डायरेक्शन को भी चेंज कर सकते हैं।

 अपनी सभी क्लिप में सेम transition को Add करने के लिए, Apply on all pages बटन पर क्लिक करें।

canva में वीडियो के बैकग्राउंड में म्यूजिक कैसे ऐड करें? | How to add background music in canva video?

 element और effect के अलावा, आप canva में अपने वीडियो में अपनी पसंद का बैकग्राउंड म्यूजिक भी Add कर सकते हैं।  कैसे जानने के लिए पढ़ें।

स्टेप 1: अपनी स्क्रीन के लेफ्ट साइड में ऑडियो टैब पर स्विच करें।  यहां, आपको बहुत सारे कॉपी-राइट फ्री ऑडियो ट्रैक मिल जायेगे जिसे आप अपने वीडियो में यूज कर सकते हैं।  आप सर्च बॉक्स या सबसे ऊपर दिए गए टैग का यूज करके भी ऑडियो सर्च कर सकते हैं।

Change background audio in canva video edit

 स्टेप 2: अपने वीडियो में एक ट्रैक जोड़ने के लिए, बस ऑडियो को अपनी वीडियो की टाइमलाइन पर ड्रैग करें और ड्रॉप कर दे।

 स्टेप 3: एक बार ऑडियो को ऐड करने के बाद ऑडियो पर राइट-क्लिक करें उसके बाद दिए गए ऑप्शन में से ऑडियो को ट्रिम करें या वॉल्यूम एडजस्ट करें या अगर आप ऑडियो को वहां से हटाना चाहते तो हटा भी सकते हैं।

विडियो में अपना कस्टम ऑडियो ट्रैक कैसे ऐड करें?

 हालांकि canva में आपको कॉपीराइट-फ्री ऑडियो ट्रैक मिल जाता है, लेकिन फिर भी यदि आप चाहें तो आप अपने वीडियो में एक कस्टम ऑडियो ट्रैक भी ऐड कर सकते हैं उसके लिए प्रोसेस नीचे दी हुई है 

  • canva में अपनी वीडियो में कस्टम ऑडियो ट्रैक ऐड करने के लिए आप स्क्रीन के लेफ्ट साइड में अपलोड टैब पर जाएं। 

Upload media in canva

  •  अब अपना कस्टम ऑडियो ट्रैक जोड़ने के लिए Upload Media के बटन पर क्लिक करें।  
  • इसमें यदि आप चाहें तो, आप Record Yourself बटन का यूज करके अपने ऑडियो को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • एक बार अपलोड हो जाने पर, आपको अपना ट्रैक नीचे ऑडियो टैब में मिलेगा।

Canva में दिए गए टेंपलेट का यूज करके वीडियो कैसे बनाएं?

 यदि अपने वीडियो को बिल्कुल स्क्रैच से एडिट करना कठिन लगता है, तो canva में आप पहले से मौजूद टेम्प्लेट का यूज अपने वीडियो को ऑटोमेटिकली फ़िल्टर, ऑडियो और टेक्स्ट स्टाइल के साथ रि-डिजाइन भी कर सकते हैं।

स्टेप 1: स्क्रीन के लेफ्ट साइड में टेम्प्लेट टैब पर स्विच करें।  यहां आपको बहुत सारे पहले से डिजाइन किए हुए टेंप्लेट मिलेंगे इनमें से जो भी टेंपलेट आपको पसंद आए जिसका भी आप यूज़ करना चाहे उसे सेलेक्ट करके ऐड करें।

Tamp ate tab in canva

 स्टेप 2: एक बार ऐड करने के बाद, आप टेम्पलेट के एलिमेंट्स को चेंज कर सकते हैं और एडिट कर सकते हैं, जिसमें इसकी बैकग्राउंड, टेक्स्ट, साइज, एनिमेशन, इफेक्ट और बहुत कुछ डिजाइन कर सकते हैं।

वीडियो कैसे डाउनलोड करें और शेयर करें?

 वीडियो को एडिट करने के बाद आप प्ले बटन पर क्लिक करके उसका preview देख सकते हैं। यदि आपको लगे कि आपका वीडियो परफेक्टली तैयार हो गया है तो आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं यां फिर इसे शेयर भी कर सकते हैं। यहां इसे डाउनलोड करने का तरीका बताया गया है।

Download video in canva

 स्क्रीन पर ऊपर राइट साइड में डाउनलोड बटन पर क्लिक करें, फाइल टाइप में MP4 का ऑप्शन सेलेक्ट करें और फिर डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

इस तरह आप अपनी एडिट किए हुए वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं और डाउनलोड करने के बाद इसे कहीं भी शेयर भी कर सकते हैं

तो दोस्तों यहां इस पोस्ट में आपको canva में video create करने अथवा edit करने की स्टेप बाय स्टेप गाइड डिटेल में दी हुई है। दोस्तों आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर कर देना ताकि और लोगों को भी इस बारे में जानकारी मिल सके और अगर आपका कोई सुझाव हो तो नीचे कमेंट में लिखकर हमें जरूर बता देना।

 धन्यवाद

यदि फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो अपने पेटीएम अकाउंट को ब्लॉक कैसे करें? | How to block paytm account if the phone is lost or stolen?

Posted by:-  the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime