ragister eshram.gov.in | e shram portal registration कैसे करवाएं? जानें पूरी प्रोसेस हिंदी में

ई श्रम पोर्टल क्या है? ( What is e shram portal? )

ragister eshram.gov.in : ( e shram portal registration) भारत के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का भारत का पहला डेटाबेस है। केंद्रीय श्रम मंत्रालय की ओर से भारत के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का डेटा बेस तैयार करने के उद्देश्य से और उनको विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए उनको एक पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान करने के लिए ई श्रम पोर्टल शुरू किया गया था। 

यह एक वेबसाइट है। इसमें श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन होने के बाद उन्हे एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN NUMBER) दिया जाता है। इसके आधार पर उन्हे सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। 

इस पोर्टल पर 26 अगस्त से अब तक देश के 1 करोड़ श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा दिया है। ई श्रम पोर्टल निर्माण कार्य, कपड़ा उत्पादन, मछलीपालन, प्लेटफार्म वर्क, स्ट्रीट वेडिंग, घरेलू काम और परिवहन आदि क्षेत्रों में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक व्यापक डेटाबेस तैयार करने की ओर अब तक का सबसे बड़ा कदम है। भारत सरकार श्रम विभाग के अनुसार इन असंगठित क्षेत्रों में प्रवासी श्रमिकों का एक बहुत बड़ा वर्ग काम करता है।

e shram portal पर कौन registration करवा सकते हैं?

यहां बता दें कि श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं के अलाव अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को अपना registration कराना सबसे जरूरी है। इसी आधार पर योजनाओं का फायदा उठाया जा सकता है। श्रम विभाग में पंजीयन करवाने के लिए असंगठित श्रमिकों की श्रेणी वाले वे सभी लोग हकदार हैं जो किसी ना किसी रूप में मजदूरी करते हैं।  इनमें बेलदार, मिस्त्री, पेंटर, रोड पर काम करने वाले मजदूर आदि शामिल हैं।

e shram portal registration कराने के लिए निर्माण कार्य, कपड़ा उत्पादन, ई-श्रम पोर्टल पालन, प्लेटफार्म वर्क, स्ट्रीट वेडिंग, घरेलू काम और परिवहन आदि से जुड़े श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

e shram portal पर online apply के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स 

जो भी मजदूर भाई अभी तक e shram portal पर अपना registration नहीं करवा पाएं हैं उनके लिए बता दें कि असंगठित मजदूरों के लिए यह महत्वपूर्ण योजना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को लांच किया था। इस योजना में जो मजदूर अपना registration कराना चाहते हैं वे सीएससी केंद्र पर आवेदन कर सकते हैं। इसके जिन महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी वे इस प्रकार हैं-: 

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का मोबाइल नंबर जो आधार से जुड़ा हो।
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र।
  • व्यवसाय संबंधी आवश्यक जानकारी का विवरण
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी जिसमे उस बैंक का आईएफएससी कोड नंबर दिया हुआ हो। 

इसे भी देखें: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान? अपने हीरो स्पलेंडर बाइक को बदलें इलेक्ट्रिक बाइक में इस EV conversion kit की सहायता से 

e shram portal registration कराने से आपको क्या क्या लाभ मिलता है? 

e shram portal registration कराने का सबसे बड़ा लाभ दुर्घटना मामलों में मिलता है। यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना के कारण स्थायी विकलांगता हो जाती है यानि वह कोई काम करने लायक नहीं रहता तो उसे सरकार की ओर से 1 लाख रुपये सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। 

श्रमिकों का श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन होने के बाद उन्हे एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर ( UAN NUMBER ) नंबर दिया जाता है। इसके अलावा श्रमिक कार्ड भी बनता है। इसके आधार पर सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ संबंधित रजिस्टर्ड लेबर प्राप्त कर सकते हैं। इनमें पेंशन, उपचार के लिए चिकित्सा राशि, दुर्घटना के मामले में सहायता, मरणोत्तर देय राशि जिसमें दो लाख रुपये की सहायता दी जाती है। इनके अलावा महिला लेबर को मातृत्व लाभ, मकान निर्माण के लिए ऋण राशि, बच्चों की शिक्षा में सहायता, कौशल उन्नयन के लिए वित्तीय सहायता, काम करने वाले उपकरणों की खरीद पर सहायता, बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहायता और बिजली कनेक्शन में सब्सिडी आदि योजनाओं में लाभ दिया जाता है। 

labour card से मिलता है छात्रवृत्ति का लाभ 

e shram portal registration कराने के बाद श्रमिक labour card online apply कर सकते हैं। इन labour card के आधार पर श्रमिक अपने बच्चों को labour card Scholarship दिलाने के लिए आवेदन कर सकता है। यहां बता दें कि labour card Scholarship पर 8,000 से लेकर 35000 रुपये तक की Scholarship मिलती है। इससे बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने आसान रहता है। 

labor card से इस तरह मिलती है Scholarship

आपको बता दें कि labour card Scholarship sceame कौन सी कक्षा से Scholarship मिलना शुरू होती है और कितनी मिलती है? यहां मिलने वाली labour card Scholarship के बारे में जानकारी दी जा रही है जो इस प्रकार है-: 

कक्षा 6 से 8वी तक के छात्र वर्ग के लिए8000 रुपये वार्षिक
कक्षा 6 से 8वी तक के छात्रा वर्ग के लिए9000 रुपए वार्षिक
कक्षा 9 से 12 वीं तक  छात्र के लिए9000 रुपये वार्षिक
कक्षा 9 से 12 वीं तक  छात्रा के लिए 10000 रुपए वार्षिक
आईटीआई में अध्ययनरत छात्र के लिए9000 रुपए वार्षिक
आईटीआई में अध्ययनरत छात्रा के लिए10000 रुपए वार्षिक
डिप्लोमा प्राप्त छात्र के लिए 10000 रुपए वार्षिक
डिप्लोमा प्राप्त छात्रा के लिए11000 रुपए वार्षिक
स्नातक छात्र को 13,000 रुपये वार्षिक
स्नातक छात्रा को 15,000 रुपये वार्षिक
स्नातक प्रोफेशनल छात्र को18000 रुपए वार्षिक
स्नातक प्रोफेशनल छात्रा को20000 रूपए वार्षिक
स्नातकोत्तर सामान्य छात्र को15000 रूपए वार्षिक
स्नातकोत्तर सामान्य छात्रा को17000 रूपए वार्षिक
स्नातकोत्तर प्रोफेशनल छात्र को23000 रुपए वार्षिक
स्नातकोत्तर प्रोफेशनल छात्रा को25000 रुपए वार्षिक

कुल मिला कर सभी श्रमिकों के लिए e shram portal registration करवाना और labour card apply करना काफी लाभदायक है। 

इसे भी देखें: घर बैठे ऑनलाइन अपने फोन से गैस सिलेंडर कैसे बुक करवाए जाने पूरी डिटेल हिंदी में | Online Gas Booking

e shram portal registration कैसे करवाएं?

e shram portal registration:

e-shram portal पर online registration के लिए, आप e shram के मोबाइल एप्लिकेशन या वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

श्रमिक इस पोर्टल में अपना registration कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी), राज्य सेवा केंद्र, श्रम सुविधा केंद्र, डाक विभाग के डिजिटल सेवा केंद्रों के चुनिंदा डाकघरों में भी जा सकते हैं।

e shram portal registration के बाद, असंगठित श्रमिकों को एक डिजिटल ई-श्रम कार्ड (लेबर कार्ड) मिलेगा और वे पोर्टल या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने प्रोफाइल/डिटेल्स को अपडेट भी कर सकते हैं।

श्रमिकों को एक universal account number/UAN NUMBER (labour card number) दिया जाएगा जो पूरे देश में मान्य होगा और अब उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न स्थानों पर रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं होगी।

e shram portal registration करने का प्रोसेस

स्टेप 1: e portal registration करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर login करें।

e shram portal registration

स्टेप 2: अब होम पेज पर ragister on e shram लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें।

स्टेप 4: अब Send OTP पर क्लिक करें।

स्टेप 5: इसके बाद आपको आगे आपको कुछ डिटेल्स भरने होंगे।

स्टेप 6: रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपसे कुछ डिटेल्स मांगी जाएंगी। इसमें आवासीय विवरण, शैक्षणिक योग्यता, व्यवसाय और कौशल का स्वरूप, बैंक खाता, आदि शामिल है।

स्टेप 7: इन्हें सही सही भरें और निर्देशों का पालन करें।

स्टेप 8: इसके बाद आपको ओटीपी मिलेगा और ओटीपी भरने के बाद आपका कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा, जिसमें क्यूआर कोड भी होता है।

स्टेप 9: इसे डाउनलोड कर लें और प्रिंट कर लें।

इस तरह से आप खुद से ऑनलाइन e shram portal registration करा सकते हैं।

आर्थिक सर्वेक्षण 2019-2020 के अनुसार देश में अनुमानित 38 करोड़ असंगठित श्रमिक हैं। इन्हे श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड करने का टारगेट है। अब तक पोर्टल में 1 करोड़ 3 लाख 12 हजार, 95 श्रमिकों ने पंजीयन कराया है। इनमें से करीब 43 फीसदी लाभार्थी महिलाएं हैं और 57  फीसदी पुरूष हैं। यहां आपको बता दें कि ई पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जिस तेज गति से हुआ है उससे सरकार का 38 करोड़ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन कराने का लक्ष्य भी जल्द पूरा हो जाएगा। 

श्रम मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार श्रम पोर्टल पर सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन कराने वाले राज्यों में बिहार, ओडिसा, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल शामिल हैं। ई श्रम पोर्टल पर मजदूरों के पंजीयन का अभियान जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में और गति पकडऩे की जरूरत है। 

अपने आधार को “पीएम किसान सम्मान निधि योजना” से कैसे लिंक करें?

Posted by:- the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime