DP Full Form in Hindi | DP का मतलब क्या होता है? जानें DP के बारे में जरुरी बातें

DP Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी DP शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की DP kya hai? DP की फुल फॉर्म (DP Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर DP के बारे मे (DP Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको DP kya hota hai? DP ka Full Form kya hota hai? इस के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप DP kya hai? (DP Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

DP kya hai? (DP Full Form)

दोस्तों आजकल सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है और लगभग सभी WhatsApp, Facebook और Instagram जैसे सोशल मीडिया ऐप्स भी चलाते ही है। सोशल मीडिया चलाते हुए आपने यह भी देखा होगा की अक्सर बहुत से लोग कुछ शब्दों को Full Form के रूप में इस्तेमाल न करते हुए केवल उनके Short Form का यूज करते है, जो की सोशल मीडिया पर बहुत चलन में है।

WhatsApp, Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल काफी कॉमन है, लोग बहुत से शॉर्ट फॉर्म जैसे DP, Lol, BTW,  FB आदि शब्द का इस्तेमाल करते है ।

ऐसा ही एक शब्द DP है जिसे लोग सोशल मीडिया पर Nice DP, Awesome DP जैसे कमेंट या मैसेज में इस्तेमाल करते है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे WhatsApp, Facebook, Instagram आदि पर DP शब्द बहुत ज्यादा यूज किया जाता है।

लेकिन आमतौर पर बहुत से लोगों को DP Full Form या DP का मतलब नही पता होता है। DP का Full Form क्या होता है? सभी के मन मे कभी न कभी यह सवाल जरूर आता है की DP का Full Form और Meaning क्या हैं?

अगर आप भी डीपी या Whatsapp DP का Full Form (DP Full Form) जानना चाहते है तो आइए दोस्तों इस आर्टिकल मे इसके बारे में जानते है –

तो दोस्तों आपको बता दें की सोशल मीडिया पर शॉर्ट फॉर्म में इस्तेमाल होने वाले शब्द DP का फुल फॉर्म ‘डिस्प्ले पिक्चर’ (Display Picture) होता है । 

DP Full Form :- Display Picture

DP फुल फॉर्म इन हिंदी :- डिस्प्ले पिक्चर

तो आपको बता दें दोस्तों की Display Picture या DP एक प्रकार की फ़ोटो होती है, जिसका किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रोफाइल फोटो के रूप में उपयोग किया जाता है।

दोस्तों सोशल मीडिया में DP शब्द का इस्तेमाल अपनी प्रोफाइल पिक्चर के लिए किया जाता है। जब भी कोई आपकी किसी सोशल मीडिया की प्रोफाइल पर जाता है, तो उन्हें आपके नाम और आपकी प्रोफाइल के साथ एक फोटो यानी DP दिखाई देती है। सोशल मीडिया पर आप अपनी DP लगाते है तो यह लोगो के लिए आपको पहचानने का एक जरिया हो सकता है।

WhatsApp DP के बाद से यह DP शब्द काफी पॉपुलर हुआ है। DP शब्द के लोकप्रिय होने से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रोफाइल वाली फोटो को Profile Picture ही कहा जाता था। Whatsapp के आने के बाद यूजर्स प्रोफाइल पिक्चर को DP कहने लगे और फिर ये शब्द लोकप्रिय हुआ।

WhatsApp के आने के बाद ही लोग अपनी प्रोफाइल पिक्चर जल्दी जल्दी बदलने भी लगे। अपनी प्रोफाइल पर नया फोटो रखने के बाद लोग अपने दोस्तो को मैसेज करने लगे, जिसमे वे अपनी फोटो के बारे में राय जानना चाहते थे। यहाँ से Profile Picture यानी Display Picture को ही शॉर्टकट में DP बोला जाने लगा। बाद में ज्यादातर DP शब्द ही हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूज किया जाने लगा ।

सोशल मीडिया पर अक्सर यह देखने को मिलता है की लोग अपने दोस्तों की नई DP के बारे में बताते है या अन्य लोगों की DP पर कमेंट और लाइक करते है । इसे Profile Pictures बोलने की जगह पर DP शब्द ज्यादा यूज किया जाता है, क्योकि DP एक छोटा और आसान सा शब्द है।

प्रोफाइल पिक्चर को डिस्प्ले पिक्चर इसलिए कहा जाता है, क्योकि जैसा कि इसके नाम में दिया गया है, Display यानी दिखाना, इसका मतलब आपकी यह फोटो सोशल मीडिया पर लोगो को दिखाने के लिए होती है।

इससे पहले DP शब्द को कंप्यूटर, डेस्कटॉप की स्क्रीन पर रखे जाने वाले बैकग्राउंड के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

WhatsApp पर DP कैसे लगाएं?

आज के समय में सोशल मीडिया में सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग एप Facebook और WhatsApp ही है, जो दुनियाभर में यूज की जाती है। WhatsApp में यूजर अपनी फोटो अपलोड कर WhatsApp DP के रूप में लगा सकते है और इसे बदल सकते है। यह WhatsApp DP यूजर के Contacts (यानी जो भी मोबाइल नंबर आपके मोबाइल कॉन्टेक्ट्स में सेव हैं)  को दिखाई देती है।

आप Whatsapp या किसी भी सोशल मीडिया पर अपनी DP को कभी भी बदल सकते है। आप अपने अकाउंट पर Privacy सेटिंग के जरिये अपनी DP को safe भी कर सकते है, अपनी DP को सीमित लोगो तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है। मतलब आपकी WhatsApp Profile DP कुछ खास यूजर्स को ही दिखाई देगी।

  • अपनी WhatsApp DP अपलोड करने या चेंज के लिए WhatsApp खोले, अब ऊपर की ओर दिए गए तीन डॉट्स के आइकॉन पर क्लिक करें।

WhatsApp Homepage

  • इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू में से Setting के ऑप्शन को सलेक्ट करें।

WhatsApp menu

  • इसके बाद Settings ऑप्शन में फोटो के आइकॉन पर टैप करे।

WhatsApp setting option

  • इसके बाद अपने फोन की गैलेरी में से कोई भी फोटो चुने या कैमरे से फोटो खिंचे।

WhatsApp DP Change option

  • अब फोटो सेलेक्ट करने पर आप इसे क्रॉप कर सकते है। 
  • इसके बाद आपकी नई WhatsApp DP सेट हो जाएगी।

आपकी Whatsapp DP कौन कौन देख सकता है इसे कैसे सेट करें?

आप अपने अकाउंट पर Privacy सेटिंग के जरिये अपनी DP को सुरक्षित कर सकते है, अपनी DP को सीमित लोगो तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए WhatsApp में Settings > Privacy > Profile Photo पर जाकर इसे Everyone, My Contacts या Nobody पर सेट कर सकते है।

Everyone का मतलब आपके WhatsApp Profile की DP सब कोई देख सकता है।

यदि आप My Contact का ऑप्शन सलेक्ट करते हो तो आपकी WhatsApp DP केवल वे ही यूजर्स देख सकते हैं जिनका मोबाइल नम्बर आपके मोबाइल में सेव है।

वहीं Nobody का ऑप्शन सलेक्ट करने पर आपकी whatsapp DP कोई भी यूजर्स नहीं देख सकेगा।

किसी Contact की WhatsApp DP नही दिख रही है ?

कभी कभी हमे अपने किसी कांटेक्ट की व्हाट्सएप्प डीपी नही दिखती है। अगर आपके भी WhatsApp पर किसी कांटेक्ट की WhatsApp DP दिखाई नही दे रही है, तो इस स्थिति में वह कांटेक्ट को डिलीट कर फिर से किसी दूसरे नाम से सेव करें। अगर इसके बाद भी ना दिखाई दे तो यही प्रक्रिया आपके उस Contact को आपके लिए करने को कहे।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको DP की फुल फॉर्म क्या होती है? DP Full Form | DP Full Form in Hindi के बारे में बताया।

DP के अलावा भी सोशल मीडिया पर आपको और भी कई ऐसे शब्द देखने को मिल जाएंगे, जिन्हें Full Form में ज्यादातर इस्तेमाल नही किया जाता। 

DP की ऊपर दी गई Full Form के अलावा इसकी कुछ और भी Full Form होती है जो यहां नीचे दी गई है:

DP Full Form in Sociology and Economics

Displaced People 

समाजशास्त्र और अर्थशास्त्र के संदर्भ में DP शब्द का फुल फॉर्म Displaced People मतलब विस्थापित लोग होता है

Displaced People (यानी विस्थापित लोग) :  ये वो लोग होते हैं जो बेघर हैं और किसी राजनीतिक उथल-पुथल या प्राकृतिक आपदा के कारण अपने घरों से बेघर हो गए हैं।  विस्थापित लोगों को सरकार द्वारा पुनर्वासित करने की आवश्यकता होती है।  यदि उन्हें किसी विदेशी देश से विस्थापित किया जाता है, तो उन्हें शरणार्थी के रूप में जाना जाता है।  उदाहरण के लिए, सीरियाई युद्ध के दौरान, बहुत से लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए और शरणार्थी के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका आ गए थे।

DP Full Form in Medical

Doctor of Pediatrics

चिकित्सा शब्दावली में बाल रोग के डॉक्टर (डॉक्टर ऑफ पीडियाट्रिक्स) को भी शार्ट फॉर्म में DP कहा जाता है।  यह उन डॉक्टरों के लिए एक पदनाम है जो बच्चों का इलाज करते हैं।  वे सलाह देते हैं कि बीमार पड़ने पर बच्चों को कौन सी दवा लेनी चाहिए।  बाल रोग के डॉक्टर केवल 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने से पहले बच्चों का इलाज करते हैं।

DP Full Form in Math

Decimal Places

गणित की फील्ड में DP की फुल फॉर्म Decimal Places यानी दशमलव स्थान होती है।

Decimal Places (दशमलव स्थान) गणित में प्रयुक्त एक मापन इकाई है। दशमलव स्थान एक अनंत संख्या हो सकते हैं।  उदाहरण के लिए 91.51, इसका मतलब है कि दो दशमलव स्थान हैं।  यदि कोई दशमलव स्थान .5 या अधिक को पार करता है, तो उसे संख्या के अगले अंक तक पूर्णांकित किया जा सकता है।  विभाजन की प्रक्रिया के दौरान दशमलव स्थान शेष रहते हैं।

Photography / Movie / Entertainment industry की फील्ड में DP (या DoP) की Full Form Director of Photography (फोटोग्राफी निर्देशक) होती है।

Director of Photography (फोटोग्राफी निर्देशक) के दो समरूप हैं या तो इसे DoP या DP द्वारा जाना जाता है।  यह संक्षिप्त नाम आम तौर पर मनोरंजन उद्योग में उस व्यक्ति के लिए संदर्भित किया जाता है जो कैमरा संभालता है और शॉट्स लेता है। Director of Photography (फोटोग्राफी निर्देशक) को कैमरापर्सन या सिनेमैटोग्राफर के रूप में जाना जाता है। Director of Photography (फोटोग्राफी निर्देशक) निर्देशकों द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार फ्रेम और शॉट्स लेने के लिए जिम्मेदार होता हैं।

DP Full Form in Banking / Finance / Loan Down Payment

बैंकिंग/ फाइनेंस / लोन की फील्ड में DP की Full Form डाउन पेमेंट (Down Payment) होती है।

Down Payment (डाउन पेमेंट)  इसका उपयोग ज्यादातर बैंकिंग और फाइनेंस बिजनेस में किया जाता है।  डाउन पेमेंट लोन प्राप्त करने के लिए एक प्रकार का वित्तीय लेनदेन है।  यह प्रारंभिक राशि है जो बैंक को लोन प्राप्त करने के लिए दी जाती है।  डाउनपेमेंट और लोन की मंजूरी के बाद, व्यक्ति को लोन चुकाने के लिए हर महीने ब्याज के साथ ईएमआई का भुगतान करना पड़ता है।

DP Full Form in Technology

Data Processing

टेक्नोलोजी के फील्ड में DP की फुल फॉर्म डाटा प्रोसेसिंग होती है।

Data Processing एक ऐसी तरीका है जिसमे किसी   जानकारी या डेटा में से किसी विशेष विषय की डीटेल में जानकारी निकली जाती है। जैसे किसी बिजनेस में अकाउंट्स बुक के डेटा में से बिजनेस की पंद्रह दिनकी या महिने भर की सेल पर्चेज और प्रॉफिट का देता निकलना। डेटा प्रोसेसिंग के माध्यम से कच्चे डेटा की सार्थक व्याख्या प्राप्त होती है। डेटा प्रोसेसिंग सूचना को प्राइमरी और सेकेंडरी डेटा में बदलने में मदद करता है जिसका विश्लेषण किया जा सकता है और फिर वह डेटा शोधकर्ताओं और डेटा विश्लेषकों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

Other DP Full Form

DP full form in Physics : Data Point

DP full form in School : Diploma Program

DP Full Form in Computer & Networking : Data Privacy

उम्मीद है की आपको DP की फुल फॉर्म क्या होती है? DP Full Form | DP Full Form in Hindi को लेकर यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी Full Form की जानकारी आप इस वेबसाइट की अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते है।

Source : Google

FAQ About DP Full Form

Q. WhatsApp में DP क्या है? What is the DP in WhatsApp?

Ans : सोशल मीडिया में DP का मतलब डिस्प्ले पिक्चर है जिसे प्रोफाइल पिक्चर के रूप में भी जाना जाता है।  सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि के संदर्भ में DP का मतलब डिस्प्ले पिक्चर है।  इसका इस्तेमाल ऑनलाइन मैसेजिंग ऐप WhatsApp में किया जाता है। Profile Picture फेसबुक द्वारा पेश किया गया नया शब्द है।

Q. मोबाइल में DP क्या है? What is DP in Mobile

Ans : मोबाइल में DP (Display Picture) मोबाइल के बैकग्राउंड वॉलपेपर को कहते हैं। मतलब मोबाइल में जो भी वॉलपेपर हम सेट करते है उसे ही DP कहते हैं।

Q. Nice DP या Awesome DP का मतलब क्या है ?

Ans : सोशल मीडिया पर लोग एक दूसरे की फोटो पर नाइस डीपी (Nice DP) कमेंट करते है या मैसेज करते है। Nice DP का मतलब होता है की आपकी डीपी अच्छी है।

Q. Mathematic में DP का क्या मतलब होता है?

Ans : Mathematic (गणित) की फील्ड में DP की फुल फॉर्म Decimal Places यानी दशमलव स्थान होती है।

Decimal Places (दशमलव स्थान) गणित में प्रयुक्त एक मापन इकाई है। दशमलव स्थान एक अनंत संख्या हो सकते हैं।  उदाहरण के लिए 91.51, इसका मतलब है कि दो दशमलव स्थान हैं।  यदि कोई दशमलव स्थान .5 या अधिक को पार करता है, तो उसे संख्या के अगले अंक तक पूर्णांकित किया जा सकता है।  विभाजन की प्रक्रिया के दौरान दशमलव स्थान शेष रहते हैं।

Q. Loan की फ़ील्ड में DP क्या होता है?

Ans : बैंकिंग/ फाइनेंस / लोन की फील्ड में DP की Full Form डाउन पेमेंट (Down Payment) होती है।

Down Payment (डाउन पेमेंट)  इसका उपयोग ज्यादातर बैंकिंग और फाइनेंस बिजनेस में किया जाता है।  डाउन पेमेंट लोन प्राप्त करने के लिए एक प्रकार का वित्तीय लेनदेन है।  यह प्रारंभिक राशि है जो बैंक को लोन प्राप्त करने के लिए दी जाती है।  डाउनपेमेंट और लोन की मंजूरी के बाद, व्यक्ति को लोन चुकाने के लिए हर महीने ब्याज के साथ ईएमआई का भुगतान करना पड़ता है।

Founder & Author : the nitin tech.com

 मिस्टर नितिन कुमार the nitin tech.com के Founder और Author है। इन्हें हमेशा से टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी लेना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

इसे शेयर करें

Leave a Comment