What is DCP Full Form? DCP का Full Form क्या होता है? जानें DCP के बारे में जरूरी बातें…

DCP Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी DCP शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की DCP कौन होता है? और DCP की फुल फॉर्म (DCP Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर DCP के बारे मे (DCP Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको DCP kaun hota hai? DCP ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप DCP ki post kya hoti hai? (DCP Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

DCP kaun hota hai? (DCP Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि DCP इंडियन पुलिस या राज्य पुलिस सेवाओं में एक उच्च पदस्थ अधिकारी होता है जो जिला पुलिस की कमान संभालता है 

और DCP की Full Form होती है Deputy Commissioner of Police (डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस)

DCP Full Form : Deputy Commissioner of Police

DCP Full Form in Hindi : डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (हिंदी में अर्थ : पुलिस उपायुक्त)

DCP Full Form in Police

पुलिस में Deputy Commissioner of Police (DCP) कौन होता है? Who is Deputy Commissioner of Police (DCP)

Deputy Commissioner of Police (DCP) भारतीय पुलिस या राज्य पुलिस सेवाओं में एक उच्च पदस्थ अधिकारी होता है जो जिला पुलिस की कमान संभालता है। एक DCP आपराधिक प्रशासन का प्रमुख होता है और पुलिस के कार्यों की निगरानी और पर्यवेक्षण का प्रभारी होता है।

यह पुलिस में एक बहुत बड़े अधिकारी का पद होता है जिसका रैंक पुलिस अधीक्षक (SP) के रैंक के समान होता है। इसे आप पुलिस डिपार्टमेंट का एक सम्मानजनक पद भी बोल सकते है।

 Deputy Commissioner of Police (DCP) के कंधे पर भारत का राष्ट्रीय प्रतीक (अशोक स्तम्भ) और उसके नीचे स्टार होता है जिससे इस अधिकारी के रैंक की पहचान होती है। DCP का मुख्य कार्य अपने अपने क्षेत्र के पुलिस अधिकारियो को दिशानिर्देश देना होता है।

Deputy Commissioner of Police (DCP) कैसे बन सकते हैं?  

सबसे पहले तो आप एक बात अच्छी तरह से जान ले कि कोई भी व्यक्ति पुलिस की जॉब में सीधे DCP की रैंक नहीं पा सकता है क्योंकि DCP बनने के लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं होती।  एक Deputy Commissioner of Police (DCP) का पद पुलिस विभाग में ऊंचे रैंक का पद होता है और इस पोस्ट पर केवल प्रमोशन के जरिये ही पंहुचा जा सकता है। 

इसलिए यदि आप DCP बनने के इच्छुक है तो सबसे पहले आपको पुलिस में भर्ती होना पड़ेगा। वैसे तो पुलिस में भर्ती होने के लिए सरकार द्वारा कई सारे परीक्षाओ का आयोजन किया जाता है लेकिन उनमे से PSC और UPSC का एग्जाम ज्यादा पॉपुलर है।

दोस्तों PSC (यानी Public Service Commission / लोक सेवा आयोग) की परीक्षा पास कर लेने के बाद आप सीधे DSP बन जाते है। और 10 से 12 सालो की सर्विस देने के बाद DCP के पद पर प्रमोशन मिल जाता है। 

वही UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) की बात की जाए। तो आपको बता दूँ UPSC की परीक्षा पास करके आप सीधे IPS अधिकारी बन जाते है और IPS अधिकारी  के रूप में कार्यरत रहकर 6 से 7 सालो में प्रमोशन के बाद DCP बन सकते है।

इन्हें भी देखें :-  What is IDS Full Form? | IDS का मतलब क्या होता है? जानें IDS के बारे में जरुरी बातें

DCP बनने के लिए आपका IPS अधिकारी होना जरूरी है। और IPS अधिकारी आप UPSC का एग्जाम क्लियर करके या फिर राज्य पुलिस सेवा में प्रमोशन के द्वारा बन सकते है। आपको बता दूँ जो भी उम्मीदवार UPSC की परीक्षा क्लियर कर लेता है वो सीधे ही IPS अधिकारी का पद चुन सकता है। 

Deputy Commissioner of Police (DCP) बनने के लिए आवश्यक योग्यता

DCP (यानी Deputy Commissioner of Police) बनने के लिए आपका पुलिस में होना जरूरी है और पुलिस में भर्ती होने के लिए एग्जाम देना पड़ता है। क्योंकि यहाँ हम PSC और UPSC परीक्षा की बात कर रहे है इसलिए इस एग्जाम को देने के लिए आपके कुछ जरूरी योग्यता का होना अनिवार्य है जो इस प्रकार है

  • एग्जाम देने वाला उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • इसके साथ ही आपका मानसिक और शारीरिक रूप से तंदरुस्त होना भी अनिवार्य है।
  • इन एग्जाम में अप्लाई करने के लिए आपका किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (graduation) पूरा हुआ होना चाहिए।
  • इसमें आवेदन करने के लिए आयु सीमा 21 से 32 बर्ष तक होती है। OBC और ST/SC केटेगरी के लोगो को उम्र में थोड़ी छूट दी जाती है।
  • इसमें आवेदन देने वाले पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई 165 cm और छाती  85 cm होना आवश्यक है। वही महिला उम्मीदवार के लिए लम्बाई 155 cm निर्धारित की गयी है।

अगर आपमें ये सारी योग्यता है तो आप पुलिस बनने के लिए परीक्षा में आवेदन कर सकते है जब आप एक बार पुलिस बन जाते है तो आप DCP बनने का सपना भी पूरा कर सकते है।

Deputy Commissioner of Police (DCP) के लिए एंट्रेंस एग्जाम 

DCP बनने के लिए आपको PSC या UPSC की परीक्षा देनी पड़ती है। यहाँ मैं आपको UPSC परीक्षा के बारे में बताऊंगा जो की Deputy Commissioner of Police (DCP) बनने का सबसे अच्छा तरीका है।

UPSC की परीक्षा तीन स्टेप्स में पूरी होती है जो इस प्रकार है-

Pre Exam (प्रारंभिक परीक्षा) : जब आप इस परीक्षा के लिए अप्लाई करते है तो सबसे पहले आपकी प्रारंभिक परीक्षा होती है। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान से जुड़े सवाल पूछे जाते है जो 150 अंको की होती है और Optional विषय में 300 अंक निर्धारित होते है।  

Mains Exam (मुख्य परीक्षा) : यह दूसरा स्टेप है, जो प्रतियोगी प्री एग्जाम को क्लियर कर लेता है उसे मेन एग्जाम में प्रवेश मिल जाता है।

Interview (साक्षात्कार) : ये आखिरी स्टेप होता है। जो भी प्रतियोगी मेन एग्जाम को क्लियर कर लेता है उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, इसमें कुछ बड़े अधिकारी आपसे सवाल जवाब करते है और उत्तर देने के हिसाब से आपको अंक दिए जाते है।

जब आप इन तीनो स्टेप्स को क्लियर कर जाते है तब आप एक IPS अधिकारी बन जाते है और कुछ सालो के अनुभव बाद आपको DCP का पद मिल जाता है। 

Deputy Commissioner of Police (DCP) की सैलरी 

लगभग सभी लोग इस बात को जानने के लिए बहुत उत्सुक होते है की Deputy Commissioner of Police (DCP) के पोस्ट की सैलरी कितनी होती है? तो मैं आपको बता दूँ DCP बनने के बाद आपका मासिक वेतन 15600-39100 व ग्रेड पे 5400 होता है इन सब के अलावा आपको सरकार की तरफ से कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती है जो इस प्रकार है –

  • DCP ऑफिसर को रहने के लिए सरकार के तरफ से घर दिया जाता है साथ ही उसमे काम काज करने के लिए नौकर भी सरकार के द्वारा प्रदान किये जाते है। 
  • मुफ्त बिजली, पानी, टेलीफोन कनेशन भी सरकार के तरफ से दिए जाते है। इन सबके अलावा DCP को पेंशन भी दिया जाता है।
इन्हें भी देखें :-  FPC Full Form in Hindi | FPC का मतलब क्या होता है? जानें FPC के बारे में जरुरी बातें

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको DCP की फुल फॉर्म (DCP Full Form) : Deputy Commissioner of Police के बारे में जानकारी दी है। लेकिन दोस्तों DCP शब्द की इसके अलावा और भी कुछ अन्य फुल फॉर्म होती हैं जिनके बारे में यहां नीचे बताया गया है।

DCP full form in Medical / Education / Doctor / Health :

Diploma in Clinical Pathology

DCP Full Form in medical

मेडिकल के क्षेत्र में DCP का फुल फॉर्म Diploma in Clinical Pathology (क्लिनिकल पैथोलॉजी में डिप्लोमा) होता है।

Diploma in Clinical Pathology डिप्लोमा लेवल का दो साल का कोर्स है। इस कोर्स के लिए अप्लाई करने के लिए, आपके पास कम से कम 60% मार्क्स के साथ विज्ञान में बैचलर डिग्री या MBBS की डिग्री होनी चाहिए। क्लिनिकल पैथोलॉजी में डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए, आपको रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और भौतिकी जैसी चीजों का अध्ययन करना पड़ता है। 

DCP Full Form in Fire Department

Dry Chemical Powder

फायर डिपार्टमेंट में DCP का फुल फॉर्म होता है Dry Chemical Powder

Dry Chemical Powder (DCP)  जिसे मोनोअमोनियम फॉस्फेट, ABC ड्राई केमिकल, ABE पाउडर, ट्राई-क्लास, या multi-purpose Dry Chemical भी कहा जाता है, एक सूखा रासायनिक आग बुझाने वाला प्रोडक्ट होता है जिसका उपयोग आग को बुझाने के लिए किया जाता है। यह विशेष रूप से लिक्विड सिलिकॉनयुक्त मोनोअमोनियम फॉस्फेट पाउडर होता है। ड्राई केमिकल पाउडर आमतौर पर मोनोअमोनियम फॉस्फेट और अमोनियम सल्फेट का मिश्रण होता है। दुनिया भर में स्थानीय मानकों के आधार पर इन दो एजेंटों के बीच का मिश्रण आमतौर पर 40-60%, 60-40% या 90-10% का होता है।

DCP Full Form in Computer Course :

Diploma in Computer Programming

DCP Full Form in Computer Course

कंप्यूटर कोर्स के क्षेत्र में DCP का फुल फॉर्म Diploma in Computer Programming (डिप्लोमा इन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग) होता है।

Diploma in Computer Programming कंप्यूटर और इनफॉर्मेशन टेक्नोलोजी में 1 से 2 साल का फुल टाइम डिप्लोमा कोर्स होता है। इस डिप्लोमा कोर्स के अंतर्गत आने वाले विषय प्रोग्रामिंग के बेसिक, कोरल ड्रा, पेजमेकर, फोटोशॉप, विजुअल बेसिक 9.0, ओरेकल 9आई आदि हैं।

 इस डिप्लोमा कोर्स को पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स को ग्राफिक्स डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग, टैली, वेबसाइट डेवलपमेंट आदि की स्किल आ जाती है। इस डिप्लोमा कोर्स को पूरा करने के बाद जॉब लगने पर आपको लगभग 2 लाख से 5 लाख तक का सालाना पैकेज मिल सकता है।

DCP Full Form in Agriculture

Di Calcium Phosphate

खेती के फील्ड में DCP का मतलब Dicalcium Phosphate (डी कैल्शियम फास्फेट) होता है। Dicalcium Phosphate को monocalcium Phosphate या मोनोकैल्शियम फॉस्फेट के नाम से भी जाना जाता है।

डी कैल्शियम फॉस्फेट फूड ग्रेड का एक कैमिकल होता है जिसे पोल्ट्री फीड और मवेशीयो के खाने के निर्माण के लिए कच्चे माल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

DCP Full Form in Film industry / Cinema / Movie

Digital Cinema Package

DCP Full Form in Film industry

फिल्म इंडस्ट्री के फील्ड में DCP का मतलब Digital Cinema Package (डिजिटल सिनेमा पैकेज) होता है।

एक  Digital Cinema Package (DCP) डिजिटल सिनेमा ऑडियो, इमेज और डेटा स्ट्रीम को स्टोर करने और संप्रेषित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली डिजिटल फाइलों का एक संग्रह है।

FAQ About DCP Full Form

  •  
Q . DCP का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans : DCP टर्म का कोई एक फुल फॉर्म नही होता है बल्कि अलग अलग फिल्ड के हिसाब से DCP के अलग अलग फुल फॉर्म होते है। लेकिन ज्यादातर इस DCP शब्द को जिस टर्म में सर्च किया जाता है वो है पुलिस के टर्म में। और पुलिस के टर्म में DCP का फुल फॉर्म होता है “Deputy Commissioner of Police” (डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस) 

इन्हें भी देखें :-  BE Full Form? BE का मतलब क्या होता है? जानें BE के बारे में जरूरी बातें…

इसके अलावा मेडिकल के क्षेत्र में DCP का फुल फॉर्म Diploma in Clinical Pathology (क्लिनिकल पैथोलॉजी में डिप्लोमा) होता है।

फायर डिपार्टमेंट में DCP का फुल फॉर्म होता है Dry Chemical Powder

कंप्यूटर कोर्स के क्षेत्र में DCP का फुल फॉर्म Diploma in Computer Programming (डिप्लोमा इन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग) होता है।

खेती के फील्ड में DCP का मतलब Dicalcium Phosphate (डी कैल्शियम फास्फेट) होता है।

वहीं फिल्म इंडस्ट्री के फील्ड में DCP का मतलब Digital Cinema Package (डिजिटल सिनेमा पैकेज) होता है। 

. Deputy Commissioner of Police (DCP) का सलेक्शन कैसे होता है?

Ans : एक DCP एक वरिष्ठ IPS अधिकारी होता हैं।  प्रमोशन के बाद ही किसी IPS ऑफिसर को DCP या SP का पद मिलता है।  DCP बनने के लिए आपको राज्य स्तरीय परीक्षाओं जैसे पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा को पास करना होगा।  एक बार जब राज्य-स्तरीय परीक्षा में चयनित हो जाते है उसके बाद पुलिस अधिकारी बनने के बाद आप प्रमोशन और कड़ी मेहनत के साथ आप DCP के पद तक पहुंच सकते हैं।

Q . DCP बनने में कितने साल लगते हैं?

Ans : एक DCP बनने के लिए आमतौर पर एक IPS अधिकारी के रूप में न्यूनतम 6/7 साल लगते हैं।  तो एक DCP बनने के लिए आपको पहले एक IPS ऑफिसर बनना होगा जो आप UPSC के माध्यम से सीधी भर्ती या राज्य पुलिस सेवा से पदोन्नति के माध्यम से हो सकता है। 

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको DCP के विभिन्न फुल फॉर्म (DCP Full Form). के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको DCP की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और उम्मीद करता हूं की आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा।

धन्यवाद!

Some Other Full Form in Indian Police

  • DGP– Director General of Police (Head of State Police) (कुछ जगहों पर इन्हे CP भी कहा जाता है जिसका फुल फॉर्म होता है Commissioner of Police) 
  • ADGP– Additional Director General of Police
  • DCP : Deputy Commissioner of Police
  • ACP : Assistant Commissioner of Police
  • IG– Inspector General of Police (Zone Head)
  • DIG– Deputy Inspector General of Police
  • SSP– Senior Superintendent of Police (District Chief – SSP की पोस्ट केवल बड़े शहरों में ही होती है
  • SP – Superintendent of Police (Head of district – ग्रामीण इलाकों और छोटे कस्बों में यह पोस्ट होती है)
  • ASP – Assistant Superintendent of Police
  • DSP – Deputy Superintendent of Police
  • SHO – Station Officer (Station Incharge, केवल शहरों में) (गांवों में एक अन्य पोस्ट होती है जिन्हे CO – Circle Officer कहा जाता है जो SHO के बराबर की ही रैंक होती है)
  • SI = Sub Inspectorpr
  • ASI = Assistant Sub Inspector
  • Constable
इसे शेयर करें

Leave a Comment