What is DCA, ADCA, PGDCA Full Form? DCA, ADCA और PGDCA का Full Form क्या होता है? जानें इनके के बारे में जरूरी बातें…

DCA Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी DCA या ADCA या फिर PGDCA का नाम सुना है? या क्या आप जानते हैं की DCA kya hota hai? या फिर DCA की फुल फॉर्म (DCA Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर DCA के बारे मे (DCA Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको DCA, ADCA, PGDCA kya hai? DCA ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप DCA kya hota hai? (DCA Full Form) के बारे में जान सकेंगे। 

DCA kya hota hai? (DCA Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि DCA का Full Form Diploma in Computer Application (डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन) होता है और ADCA का Full Form Advance Diploma in Computer Application (एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन) और PGDCA का Full Form Post Graduate Diploma in Computer Application (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन) होता है।

DCA Full Form : Diploma in Computer Application

ADCA Full Form : Advance Diploma in Computer Application

PGDCA Full Form : Post Graduate Diploma in Computer Application

DCA Full Form in Hindi : डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (हिंदी में अर्थ : कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा)

ADCA Full Form in Hindi : एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (हिंदी में अर्थ : कंप्यूटर एप्लीकेशन में एडवांस डिप्लोमा)

PGDCA Full Form in Hindi : पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (हिंदी में अर्थ : ग्रेजुएशन करने के बाद कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा)

DCA Full Form

Diploma in Computer Application (DCA) क्या है? What is Diploma in Computer Application (DCA)

DCA यानी (Diploma in Computer Application ) कंप्यूटर का एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिसमे आपको जिसमें स्टूडेंट्स को कंप्यूटर के बेसिक  सिखाया जाता है। जैसे – MS Office, Operating System, Internet Application और भी बहुत प्रकार के विषय को इस डिप्लोमा कोर्स में कराया जाता है। इस कोर्स की अवधि 6 महीने से 1 साल तक का होता हैं। इस कोर्स को कोई भी 10th पास करने के बाद कर सकता है।

जो भी छात्र अपना कैरियर कम खर्च में कंप्यूटर के फील्ड में बनाना चाहते है DCA उनकी पहली पसंद होती है क्योंकि बहुत ही कम खर्च और कम समय में इसमें हमें कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ सिखाया जाता है।

इस कोर्स को करने में 6 महीने से लेकर एक साल का समय लगता है जिसमें टोटल 2 समेस्टर होते है।

DCA में हमें Microsoft Office (Microsoft Word, Microsoft Excel, Microsoft Powerpoint) जैसे ऑफिस में इस्तेमाल होने वाले सॉफ्टवेयर और Computer Operating System के साथ कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी दी जाती है।

इस कोर्स को करने के बाद हम किसी भी जगह कंप्यूटर से जुड़ी जॉब जैसे डाटा एंट्री ऑपरेटर, या कंप्यूटर ऑपरेटर इत्यादि जॉब आसानी से पा सकते है।

DCA Course Highlights

Name Of CoursesDCA
Course Full FormDiploma in Computer Applications
Course LevelDiploma
DCA Course Duration 6 महीने से 1 साल तक
DCA Eligibility10+2 in any stream
Admission ProcessMerit
DCA Course FeeDepend on institution (5000 रुपए से 25000 रुपए तक)
Job OpperchunityYes, Computer Operator, Data Entry, Web Designer, Accountant, Software Developer, C++ Developer, etc
Average Salaryलगभग 2 lakh रुपए तक प्रतिवर्ष
Top Recruiting CompaniesWipro, HCL, TCS, Dell ,Syntel, NIIT ,Cognizant and other IT Company

DCA Course Eligibility / DCA कोर्स करने के लिए आवश्यक योग्यता

आज किसी भी जॉब प्रोफाइल में कंप्यूटर की डिग्री या डिप्लोमा होना जैसे सोने पर सुहागा है इसका सबसे बड़ा कारण है यह है की चाहे जो भी जॉब हो उसमें हमे कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

यदि आप किसी जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हो और आपके पास अलग से कोई कंप्यूटर कोर्स की डिग्री हो तो आपको वह नौकरी प्राप्त करने में आसानी हो जाती इसी तरह यदि आप एक कंप्यूटर कोर्स करना चाहते है और आपने DCA करने का निर्णय लिया हैं तो DCA करने के लिए आप कम से कम 10th पास होने चाहिए इसके अलावे आपको किसी भी प्रकार की एलिजिबिलिटी की कोई जरूरत नहीं होती है।

DCA Course Fees / DCA कोर्स की फीस कितनी है?

DCA कोर्स का Fees हर इंस्टीट्यूट पर अलग होता है। आपसे Fees कितना लिया जाएगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस University या College में पढ़ रहे है। फिर भी आपसे इस कोर्स के लिए 5000 से 25000 तक फ़ीस लिया जाता हैं।

DCA कोर्स का Syllabus / DCA Course में क्या सिखाया जाता हैं?

यदि आप यह कोर्स करने जा रहे है तो एक नजर इसके Syllabus पर डाल लेते है की DCA Course में क्या सिखाया जाता है। या फिर DCA me kya subject hote hai।

इन्हें भी देखें :-  What is CET Full Form? CET का Full Form क्या होता है? जानें CET के बारे में जरूरी बातें…

हमें इस कोर्स को करने से पहले यह जान लेना चाहिए की जिस कोर्स को हम करने जा रहे आखिर उसमें हमें सिखाया क्या जाएगा? तो आइए जानते हैं की DCA कोर्स का Syllabus क्या है?

DCA कोर्स में क्या सिखाया जाता है?

  • Introduction of Computer
  • MS Office (MS Word, MS Excel, MS Powerpoint etc)
  • Operating System (MS Window, MS DOS et)
  • Internet Explorer
  • Programming Language (C, C++ etc)
  • Data Management
  • Web Technologies
  • Corel draw
  • Multimedia
  • Photoshop
  • Tally ERP 9
  • IT Security

इसके अलावा इस कोर्स में आपको Notepad, MS Paint, Computer Typing (Hindi & English) इत्यादि भी सिखाया जाता है।

इस कोर्स के Syllabus को दो सेमेस्टर में बाटा गया है। जो की कुछ इस प्रकार है :-

DCA Course Syllabus – Semester 1

The Fundamentals Computer & Window
Window, Setting & Accessories
Handle Multiple files
Networking Concept
Multimedia

DCA Course Semester 2 Syllabus

Window & Web Browsers
Manipulation of Sheets
Computer Communication
Database Management System
the Internet & its Usage
Financial Accounting
The Computer Communication & Internet

DCA कोर्स कैसे करें?

DCA क्या है / DCA Kya Hota Hai जानने के बाद यदि आप DCA कोर्स करने की सोच रहे है है तो इसके लिए छोटे बड़े शहरों में कई इंस्टिट्यूट और कॉलेज है जो की DCA कोर्स करवाते है।

तो सबसे पहले आप अपने शहर के सबसे भरोसेमंद इंस्टिट्यूट या कॉलेज में जाए और वहाँ DCA कोर्स होता है या नहीं उसका पता है करें उसके बाद यदि होता है तो वहाँ के कुछ छात्रों जिन्होंने वहाँ से पहले DCA पूरा किया है उनसे वहाँ की जानकारी जरूर लें।

क्योंकि बहुत सारे इंस्टिट्यूट ऐसे होते है आपसे DCA के नाम पर पैसा तो ले लेते हैं और बिना कुछ पढ़ाए आपको DCA की डिग्री थमा देते है जिसका कोई मतलब नहीं बनता क्योंकि यदि आपने कुछ सीखा ही नहीं तो फिर ऐसी डिग्री का फायदा ही क्या की जॉब मिलने पर आप कंप्यूटर पर कुछ काम भी न कर पाओ।

इसीलिए ऐसे इंस्टीट्यूट से आप कोर्स बिल्कुल मत करना। इसका पता आप वहां कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स से ही लगा सकते हो कि वहां DCA कोर्स में कितना प्रैक्टकली सिखाया जाता है।

DCA के कुछ Top Institutes के नाम

यदि आप DCA कोर्स किसी टॉप इंस्टिट्यूट से पूरा करना चाहते है तो यहां मैं आपको कुछ टॉप इंस्टीट्यूट की लिस्ट दे रहा हु जो Diploma in Computer Application (DCA) कोर्स करवाती हैं।

DCA Top institutes

DCA कोर्स करने के बाद कैरियर ऑप्शंस 

यदि बात करें DCA कोर्स करने के बाद रोजगार के अवसर की तो यदि आप एक बार DCA कोर्स पूरा कर लेते है तो आपको किसी भी कंप्यूटर से जुड़े फील्ड में नौकरी बड़े सी आसानी से मिल सकती है

आज किसी भी शहर में काफी दफ्तर और बड़े बड़े मॉल है जिसमें कंप्यूटर  के जानकर को उस फील्ड में नौकरी के लिए रखा जाता है।

DCA करने के बाद आपको इन पोस्ट मे जॉब लगने की संभावना रहती है तो आइए जानते है DCA कोर्स करने के बाद रोजगार के ऑप्शन  –

  1. Computer Operator 

दोस्तों जब भी आप किसी भी छोटे या बड़े ऑफिस मे जाते है वह आपको एक ऐसा इम्प्लॉइ दिखेगा जो कंप्यूटर से जुड़े सारे साधारण कार्यों को करता है जैसे प्रिन्ट करना, किसी भी फॉर्म को भरना, Data Entry करना इत्यादि यह सभी कार्य एक Computer Operator करता है जिसकी जरूरत हर किसी छोटे बड़े ऑफिस होती है।

आपको DCA करने के बाद किसी भी कंपनी में आसानी से Computer Operator की जॉब मिल जाती हैं। 

  1. Web Designer

किसी भी Website को Design करना एक Web Designer का काम होता है। यदि आप DCA के दौरान Web Designing भी अच्छे से सीख लेते है तो आप Web Designer की जॉब को आसानी से पा सकते हैं। TCS, Infosys, Google जैसी बहुत सारी कंपनियां है जिसमे आप Web Designer का जॉब ले सकते हैं।

  1. Accountant

DCA कोर्स करने के बाद आप किसी कंपनी में Accountant का काम भी कर सकते है। इसमें आपको उस कंपनी की Financial Activity का रिकॉर्ड रखना होता है। अगर आपको इस Job को पाना है तो Tally और Excel जैसे सॉफ्टवेयर में अच्छे से सीखे।

  1. Software Developer

आपको यह कोर्स करने के बाद Software Developer का जॉब भी मिल सकती है। इसमें आपको सॉफ्टवेयर को बनाना और टेस्ट करना होता है। अगर आप DCA कोर्स के मदद से सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना चाहते है तो आपको Programming Language सीखने पर अधिक ध्यान होना चाहिए। यदि आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई करते है तो इसमें आपको वेतन ले रूप मेंसालाना 3 लाख से 4 लाख तक का पैकेज मिल सकता वही अनुभव के साथ ही आपका वेतन भी बढ़ता है।

  1. Networking & Internet Working Field

आप यदि कभी भी ऑनलाइन परीक्षा देने जाते है तो आपको अक्सर एग्जाम हॉल में बहुतों कंप्यूटर आपस में एक नेटवर्क में जुड़े मिलेंगे जो एक ही छत या बिल्डिंग के में मौजूद होती उसे हम LAN (Local Area Network) के नाम से भी जानते है।

 या फिर बड़ी बड़ी कंपनियों में भी आपको बहुत सारे कंप्यूटर एक साथ जुड़े मिलेंगे इन कनेक्शन की देख रेख के लिए भी कंपनियां एक नेटवर्क ऑपरेटर को रखती हैं। इस पोस्ट के लिए भी आप DCA करने के बाद अप्लाई कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is CAD Full Form? CAD का Full Form क्या होता है? जानें CAD के बारे में जरूरी बातें…

इसके अलावा DCA Course करने के बाद आप ऑनलाइन काम में भी अपना कैरियर बना सकते हैं, इसके लिए आप Freelancing कर सकते हैं तथा ऑनलाइन दूसरे लोगो के लिए डाटा एंट्री जैसे कामो को करके हर दिन कम से कम 1500 रूपए तक आसानी से कमा सकते है।

DCA कंप्यूटर कोर्स करने के बाद सैलरी

अब अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा हो की आखिर इस कोर्स को करने के बाद मिलने वाले जॉब मे आपकी सैलरी क्या होगी या DCA करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

तो मै आपको बता दूं की पहला तो आपके ऊपर निर्भर है की आपने DCA मे कितनी जानकारी हासिल की है और आप किस तरह की जॉब कर लिए आवेदन कर रहे है?

यही आप DCA करने के बाद Computer Operator की जॉब करते है तो वहाँ आपको सालाना 2-3 lakh तक की सैलरी मिल जाती है।

वही अगर आपको जॉब Web Designer और Software Developer की प्रोफाइल में लगती है तो उसकी सैलरी हो सकती है सालाना 3-5 lakh रुपए तक इसके अलावा Accountant की सैलरी होती है 1-2 lakh रुपए सालान।

यह कोई निश्चित सैलरी नहीं होती वक्त के साथ यदि आपका experience बड़ती है तो आपकी सैलरी बढ़ सकती है।

DCA Course करने के फायदे

यदि हम बात करें DCA कोर्स करने से हमें क्या-क्या फायदा मिलेंगे वैसे तो हम सभी को यह पता है की कोई भी ज्ञान कभी बेकार नहीं होता है यह जीवन में कभी न कभी काम जरूर आता है तो जानते है DCA के कुछ फायदे के बारे में / DCA Karne ke Fayde

  • DCA करने का सबसे पहला फायदा यह है की यदि आप DCA कोर्स कर लेते है तो आपको कंप्यूटर के बेसिक के बारे में अच्छी जानकारी हो जाती है।
  • वही यदि आप DCA कोर्स कर लेते है तो आप बच्चों को कंप्यूटर की ट्यूशन देकर भी पैसे कमा सकते है।
  • DCA कोर्स कर लेने के बाद आपको एक कंप्यूटर की नॉलेज का certificate मिल जाती जिसे आप अपने resume में जोड़ सकते है यह आपकी एक्स्ट्रा स्किल में जुड़ जाती है।
  • DCA करने के बाद आप बड़े ही आसानी से किसी भी कंप्यूटर की फील्ड में जॉब पा सकते है। इसके अलावा यह आपको सरकारी नौकरी में भी काम आ सकता है।

DCA कोर्स की फीस कितनी है?

अब अगर हम बात करें DCA कोर्स के फीस की तो क्योंकि यह एक डिप्लोमा कोर्स है इस कारण इसकी फीस अन्य कोर्स से कम होती है।

जो 5000 रुपए से लेकर 12000 हजार रुपए या 15000 रुपए तक के होती है यह निर्भर करता है आपके इंस्टिट्यूट पर की वह आपसे कितना फीस लेते हैं।

तो दोस्तों ऊपर हमने आपको DCA की फुल फॉर्म (DCA Full Form) Diploma in Computer Application के बारे में डिटेल में जानकारी दी है अब आगे ADCA (Advance Diploma in Computer Application) और PGDCA (Post Graduate Diploma in Computer Application) के बारे में भी थोड़ा बहुत जान लेते हैं।

ADCA (Advance Diploma in Computer Application) क्या होता है?

ADCA Full Form

ADCA  यानी Advance Diploma in Computer Application, DCA के ही आगे का कोर्स होता है। इसे आप DCA का कोर्स पूरा करने के बाद कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको कंप्यूटर से संबंधित एडवांस लेवल कि जानकारी दी जाती है। ADCA कोर्स में आपको विभिन्न लेंग्वेज, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, एप्लीकेशन डेवलपमेंट, और वेबसाइट आदि बनाना इत्यादि कार्यों को सिखाया जाता है।

PGDCA (Post Graduate Diploma in Computer Application)

PGDCA Full Form

PGDCA का पूरा नाम होता है Post Graduate Diploma in Computer Application. PGDCA कोर्स करने के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएट होना चाहिए। यह कोर्स पूरे एक वर्ष का होता है जिसमे दो सेमेस्टर होते है और यह दोनों ही सेमेस्टर छः महीने के होते है।

जिसके पहले सेमेस्टर में हमें दो से अधिक कंप्यूटर भाषा और DBMS (DataBase Management System) और कंप्यूटर से जुड़ी एडवांस जानकारी दी जाती है।

वही इसके दूसरे सेमेस्टर में हमें प्रोजेक्ट भी दिया जाता है इस कोर्स को करने के बाद आपको MCA में सीधे सेकेंड ईयर में Admission मिल जाता है।

इस कोर्स में छात्रों को कंप्यूटर फंडामेंटल से लेकर कोडिंग तक की हर जानकारी को पढ़ाया जाता है जिसके बाद आप बड़े ही आसानी से किसी भी आईटी सेक्टर के जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।

DCA और ADCA में अंतर

DCAADCA
DCA का पूरा नाम Diploma in Computer Applications होता है।ADCA का पूरा नाम Advance Diploma in Computer Applications होता है।
DCA कोर्स 6 महीने का एक Diploma कोर्स है जिसमें एक समेस्टर होता है।ADCA एक साल का Advance Diploma कोर्स है जिसमें दो समेस्टर होते है।
DCA कोर्स की फीस ADCA के मुकाबले हमेशा कम होती है।ADCA कोर्स की फीस DCA के के मुकाबले ज्यादा होती है।
DCA कोर्स में हमें कंप्यूटर  की बेसिक ज्ञान पढ़ाया जाता है।ADCA कोर्स में हमें कंप्यूटर के एडवांस लेवल का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है।
DCA कोर्स करने के बाद जो जॉब लगती है उसकी सैलरी 2 लाख से 3.5 लाख के बीच होती है।ADCA का कोर्स करने के बाद आपको 2.5 लाख प्रतिवर्ष से 5 लाख तक की सैलरी की जॉब प्राप्त हो सकती है।

FAQ About ADCA, PGDCA, DCA Full Form

Q. DCA, ADCA, PGDCA का फुल फॉर्म क्या होता है?
Ans : DCA का Full Form Diploma in Computer Application (डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन) होता है।
और ADCA का Full Form Advance Diploma in Computer Application (एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन) और PGDCA का Full Form Post Graduate Diploma in Computer Application (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन) होता है।

DCA Full Form : Diploma in Computer Application

ADCA Full Form : Advance Diploma in Computer Application

PGDCA Full Form : Post Graduate Diploma in Computer Application

DCA Full Form in Hindi : डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (हिंदी में अर्थ : कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा)

ADCA Full Form in Hindi : एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (हिंदी में अर्थ : कंप्यूटर एप्लीकेशन में एडवांस डिप्लोमा)

PGDCA Full Form in Hindi : पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (हिंदी में अर्थ : ग्रेजुएशन के बाद कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा)
Q. DCA कोर्स करने के लिए क्या योग्यता चाहिए?
Ans : DCA करने के लिए आप कम से कम 10th पास होने चाहिए इसके अलावा आपको किसी भी प्रकार की एलिजिबिलिटी की कोई जरूरत नहीं होती है।
Q. DCA कोर्स कितने समय में कंप्लीट होता है?
Ans : यदि हम बात करें DCA कोर्स के अवधि की तो यह एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे करने में आपको छः माह से लेकर एक वर्ष तक का समय लग सकता है। वही किसी किसी इंस्टिट्यूट मे इसे तीन महीने मे ही पूरा करा दिया जाता है यह निर्भर करता है आप किस इंस्टिट्यूट से यह कोर्स करते है।
Q. DCA कोर्स मे क्या सिखाया जाता है ?
Ans : DCA एक कंप्यूटर  कोर्स है जिसमे हमे कंप्यूटर  से जुड़े जानकारी पढ़ाए जाते है जैसे कंप्यूटर का इन्ट्रोडक्शन, HTML, प्रोग्रामिंग भाषा इत्यादि।
Q. DCA का कोर्स किसे करना चाहिए ?
Ans : यदि आप कंप्यूटर मे रुचि रखते है या आप कंप्यूटर से फील्ड मे जॉब पाना चाहते है तो आपको DCA कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए।
Q. क्या ग्रेजुएशन के बाद DCA का कोर्स करना सही है?
Ans : यदि आप ग्रेजुएट है आपको आप कंप्यूटर  कोर्स करना चाहते है तो आप PGDCA कर सकते है।
Q. DCA का कोर्स आसान है या मुश्किल??
Ans : DCA का कोर्स बहुत ही आसान है, इसके Syllabus भी काफी अच्छे है, जिन्हें कोई साधारण व्यक्ति भी आसानी से समझ सकता है।
Q. क्या DCA कोर्स करने के बाद Data Entry Operator की जॉब मिल सकती है?
Ans : जी हाँ, अगर आपने DCA Computer Course को कर लिया है तो आप आसानी से कही भी Data Entry ऑपरेटर का जॉब मिल सकता है। आपको DCA कोर्स करने के बाद बहुत से कंप्यूटर से संबंधित जॉब मिलने में आसानी होती हैं।
Q. DCA कोर्स करने की फीस कितनी होती है?
Ans : अगर आप DCA Course करना चाहते है तो इसके लिए आपको लगभग 5000 से लेकर 25000 तक फीस देनी पड़ सख्ती है।
Q. हमें BCA कोर्स करना चाहिए या DCA कोर्स? 
Ans : यह सवाल बहुत से लोगों के मन मे जरूर आता है की आखिर उन्हे DCA डिप्लोमा कोर्स करना चाहिए या BCA की डिग्री का कोर्स करना चाहिए? तो यहां मैं आपको बता दूं की यदि आपके पास समय कम है और साथ ही यदि आपका बजट भी काम है तो आप DCA का डिप्लोमा कोर्स कर सकते है क्योंकि DCA कोर्स सिर्फ कुछ महीनों का होता है।
इसके अलावा यदि आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करते और वहाँ आपसे कंप्यूटर के कोर्स का certificate मांगा जाता है तो भी आप DCA का कोर्स कर सकते है।
वही यदि आप Graduation की डिग्री पाना चाहते हैं है साथ ही आपके पास बजट ज्यादा है और साथ ही आप तीन साल समय देते है तो आपके लिए BCA बेस्ट है और इस कोर्स को करने के बाद आपको DCA के मुकाबले ज्यादा वेतन भी मिलता है।
Q. DCA कोर्स के बाद क्या करें?
Ans : बहुत से लोग है जो DCA कोर्स कर तो लेते है पर उनके समझ नही आता आखिर वह इस कोर्स को करने के बाद आगे क्या करें तो आपको बता दे DCA एक कंप्यूट डिप्लोमा कोर्स है जो किसी भी जॉब मे आपके काम आ सकता है।
जी हां आप यह कोर्स करने के बाद कंप्यूटर से जुड़े काफी सारे जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
Q. DCA कोर्स क्यों करने से क्या फायदा है?
Ans : यदि बात करें की DCA कोर्स करने से क्या फायदा है तो जैसा की आप सभी जानते है किस तरह से कंप्यूटर  आज हमारे जीवन में महत्वपूर्ण डिवाइस बन चुका है आप चाहे जहां भी चले जाए आपका वहाँ कंप्यूटर से सामना होना ही होना है।
और यह निश्चित है की आने वाला समय भी कंप्यूटर  का होगा और कंप्यूटर और भी ज्यादा स्मार्ट होगा ऐसे में हम एक स्मार्ट नजर से देखते तो कंप्यूटर  का ज्ञान होना हमारे स्किल को मजबूत करता है वही आपको स्मार्ट बनाता है।
वही इसके साथ है DCA कोर्स कम समय और कम फीस में एक ऐसा कोर्स है जो आपको आगे किसी भी नौकरी में काफी मदद कर सकता है।
क्योंकि चाहे आप कैसी भी नौकरी करें आपको कंप्यूटर  से रूबरू तो होना ही पड़ेगा तो मुझे उम्मीद है आपको DCA का महत्व क्या है पता चल गया होगा।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको DCA Full Form, ADCA Full Form, और PGDCA Full Form के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको DCA क्या है ?/ ADCA Kya Hai? और PGDCA क्या ह? अच्छे से समझ आ गया होगा DCA Kya Hai In Hindi यह जानने के बाद आपको फैसला लेना है की आप यह कोर्स करना चाहते है या नहीं? इसके अलावा हमने DCA और ADCA कोर्स कौन कर सकता है? से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपसे शेयर की है और वो भी बिल्कुल आसान भाषा मे।

इन्हें भी देखें :-  What is NCC Full Form? NCC का Full Form क्या होता है? जानें NCC के बारे में जरूरी बातें…

यदि आपको इस कोर्स से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के जरूर पूछे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों मे भी जरूर शेयर करें। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

 मिस्टर नितिन कुमार the nitin tech.com के Founder और Author है। इन्हें हमेशा से टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी लेना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

इसे शेयर करें

Leave a Comment