इन डिवाइस की मदद से बनाएं अपने नॉर्मल LED TV को ‘smart tv’ | how to convert normal led tv to smart tv?

 दोस्तों आजकल ऑनलाइन स्ट्रीमिंग का चलन भारत में लगातार बढ़ रहा है। लोग टीवी पर सीरियल या मूवी देखने की बजाय इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सीरियल, वेब सीरीज और फिल्में देखना ज्यादा पसंद करते हैं और कई एक्सक्लूसिव शोज भी इन ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस पर प्रसारित होते हैं।

लेकिन इन सर्विस का मजा लेने के लिए आपके पास smart tv होना जरूरी है। हालांकि आप इन्हे अपने स्मार्टफोन पर भी देख सकते हैं, लेकिन टीवी पर देखने का अपना अलग मजा होता है।

लेकिन अगर आपके पास smart tv नहीं है तो कोई बात नहीं आज हम आपको कुछ ऐसे डिवाइस के बारे में बता रहे हैं जिससे आप अपने नॉर्मल टीवी को भी smart tv में बदल सकते हैं और आसानी से ओटीटी कंटेंट का मज़ा ले सकते हैं। आइये जानते उनके बारे में:-

Amazon Fire TV Stick

Amazon Fire TV Stick की मदद से आप अपने पुराने नॉर्मल led टीवी को smart tv में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसे टीवी से एचडीएमआई पोर्ट के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है। कनेक्ट करना बहुत ही आसान है। इसमें कनेक्टिविटी ऑप्शन में इसमें ड्यूल बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 4.1 का सपोर्ट दिया गया है।

Amazon Fire TV Stick प्राइस 3,999 रुपये है और इस स्टिक को आप Amazon की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। इसमें आप Amazon Prime Video, Netflix, Hotstar, Sony LIV, Zee5, Apple TV आदि को एक्सेस कर सकते हैं। इस डिवाइस में इनबिल्ट Alexa का सपोर्ट भी दिया गया है और वॉयस कमांड सपोर्टेड रिमोट कंट्रोल भी साथ में मिलता है जिसके जरिए आप अपनी वॉइस से ही ऐप्स को एक्सेस कर सकते हैं।

Read also:-Redmi Smart TV X Series launched in India

Xiaomi Mi Box 4K

Xiaomi Mi Box 4K

वैसे साधारण led tv को smart tv में कंवर्ट करने के लिए Xiaomi Mi Box 4K एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसमें 2.0 GHz का 64 bit क्वाडकोर प्रोसेसर एंड्रॉयड tv 9.0 के सपोर्ट के साथ मिल जाता है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए इसमें इनबिल्ट क्रोमकास्ट, स्क्रीन मिररिंग, एचडीआर 10, डॉल्बी एटमॉस, एंड्रॉयड 9.0, एचडीएमआई, यूएसबी पोर्ट और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इसमें आपको Google Assistant और Google Play Store के अलावा कई वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स को एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी। Xiaomi के इस set top box की कीमत 3,499 रुपये है।

Motorola 4k stick

Motorola 4k stick

Motorola 4k stick को आप अपनी नॉर्मल 4K HDR led टीवी के साथ यूज कर उसको smart tv में कन्वर्ट किया जा सकता है। यह स्ट्रीमिंग स्टिक एंड्रॉयड tv 9 ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करती है। मोटोरोला 4k tv स्टिक के द्वारा आप netflix, Amazon prime video, youtube और zee 5 सहित प्रमुख स्ट्रीमिंग ऐप और सर्विसेज को यूज कर पाएंगे।

     यूजर्स को अच्छा एक्सपीरियंस देने के लिए कंपनी इसमें HDR 10 का सपोर्ट भी ऑफर कर रही है। इस 4K tv स्टिक की प्राइस 3999 रुपए है और यह आपको फ्लिपकार्ट पर मिल जाएगा।

Airtel Xstream Box

Airtel Xstream Box

आप Airtel Xstream Box का उपयोग करके भी अपने पुराने नॉर्मल led tv को smart tv में कन्वर्ट कर सकते हैं। Airtel Xstream Box में गूगल प्ले-स्टोर, गूगल असिस्टेंट और वॉयस कंट्रोल की सुविधा दी गई है। Airtel Xstream box को आप HDMI केबल की सहायता से अपने टीवी के साथ जोड़ सकते हैं। Airtel Xstream box को आप एयरटेल की वेबसाईट से खरीद सकते हैं। इस डिवाइस की कीमत 2499 रुपए है।

Also read:-Flagship killer smartphone Samsung galaxy f62

Google Chromecast 3

Google Chromecast 3 

अपने पुराने नॉर्मल led टीवी को smart TV (convert normal LED TV to smart TV) में बदलने के लिए सबसे आसान तरीका है Google Chromecast 3। यह डिवाइस आपके नॉर्मल led tv को कुछ ही सेकेंड में smart tv बना देगा। इस डिवाइस की प्राइस 3,299 रुपये है और यह सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

Google Chromecast डिवाइस Youtube, Netflix, Hotstar, SonyLiv और Gaana आदि 800 से ज्यादा ऐप्स को सपोर्ट करता है। इतना ही इसमें आपको एचडी+ एक्सपीरियंस भी मिलेगा। इसे एचडीएमआई केबल की मदद से टीवी से कनेक्ट किया जा सकता है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है। इसके लिए वाई-फाई कनेक्शन होना जरूरी है।  Google Chromecast को टीवी में कनेक्ट करने के बाद आप अपने मोबाइल और लैपटॉप के कंटेंट भी टीवी पर ही देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अपने एंड्रॉइड मोबाइल पर What­sApp Not Respond­ing error को कैसे solve करें

Posted by:- the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime