आपके PC का ROUTINE CHECKUP (Your PC maintenance)

आपके PC का ROUTINE CHECKUP (Your PC maintenance)

 

pc maintenance

Posted by:- the nitin tech.com

 

your pc maintenance: आज के व्यस्त जिंदगी में किसी के पास छोटे छोटे कामों के लिए समय नहीं है परन्तु कभी-कभी हमारे इस नजरअंदाज स्वभाव के कारण बड़ी परेशानियां उठानी पड़ती है। क्या आप जानते हैं कि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान में गड़बड़ियाँ उसके रखरखाव में लापरवाही के कारण ही होती है।

आज लगभग हम सभी के पास कम्प्यूटर जरूर है तथा कम्प्यूटर भी एक इलेक्ट्रॉनिक device है । आये दिन आपके कम्प्यूटर में छोटी-मोटी गड़बड़ियाँ होती ही रहती होंगी । जिस प्रकार रोगों से बचाव के लिए हम डॉक्टर के पास routine checkup के लिए जाते हैं ठीक उसी प्रकार कम्प्यूटर्स के गड़बड़ियों से बचने के लिए हमें अपने pc maintenance करते रहना पड़ता है ।

आइए आपको छोटे-मोटे नुस्खों के बारे में बतलाता हूँ जो कि कम्प्यूटर्स को गड़बड़ियों से दूर रखते हैं:

Power

 चूकि कंप्यूटर बिजली से ही चलता है तो बिजली की समस्या से बचने के लिए हमें निम्न बातों का ध्यान रखना होगा: 

  1. Errant voltage से बचने के लिए हमेशा spike guard का ही प्रयोग करना चाहिए Spike guard आपके power plugs को कसकर जकड़ा हुआ होता है जिससे कि spark से होने वाले voltage fluctuation का डर नहीं रहता है।
  2. कभी-कभी आपको spike guard से चटखने की आवाजें सुनाई देती होगी तब आप उसे बदलने की सोचते होंगे परन्तु उसे बदलने की जरूरत नहीं बल्कि उसके संपर्क स्थान को रूखे व साफ कपड़े से पोछनें की जरूरत है । इस का ध्यान अवश्य रहे कि spike guard को पोंछते समय सभी स्थानों से बिजली का कनेक्शन कटा हुआ होना चाहिए।
  3. यदि आप UPS का प्रयोग करते हैं तो आप इसके बैटरी को महीने में कम से कम एक बार discharge कर पुनः recharge करें । ऐसा करने के लिए आपको कंप्यूटर को UPS के battery mode में ही चलाना होगा तथा उसके discharge होने की स्थिति में कम्प्यूटर को off कर लें इस प्रक्रिया से आपके UPS के बैटरी की लाइफ बरकरार रहती है।

Also read:-बेस्ट 108MP कैमरा फोन (best 108 megapixel camera phone) 

Monitors

Monitors, Computer का एक महत्वपूर्ण अंग है जिसके सहारे हम अपने कार्यों का परिणाम देखते हैं। तो इसके भी रख-रखाव पर ध्यान देना अति आवश्यक है।

  1. चूकि कम्प्यूटर का दुश्मन धूलकण है तथा अधिकांश गड़बड़ियाँ धूलकण से ही उत्पन्न होती है तो हमें उसे धूलकण से दूर ही रखना चाहिए । कम्प्यूटर को हमेशा खिड़की और दरवाजे से दूर रखिए।
  2. Monitor के colors का बिखर जाना यह समस्या monitor के इर्द-गिर्द चुंबकीय तरंगों के बनने से होता है तो कभी भी monitor के आस-पास speakers या power devices (like UPS, CVT) को नहीं रखना चाहिए।
  3. Monitor के color बिखर जाने पर यदि आपके monitor में degauss function है तो उसे दबाकर आप colors को वापस ला सकते हैं यदि नहीं तो monitor को 15 मिनटों के लिए off कर दें तथा पुनः उसे on कर लें।
  4. Monitor को धूलकण से बचाये रखने के उसे हमेशा साफ करते रहना चाहिए । साफ करते समय यह ध्यान में अवश्य रहे कि उसके power connection काटा हुआ है।
  5. Monitor को साफ करने के लिए साफ और मुलायम कपड़े का ही प्रयोग करना चाहिए तथा उसके रगड़ की एक ही दिशा होनी चाहिए।
  6. यह हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि screen का resolution और refresh rate, monitor के specification के अनुसार ही हो।

CD disc और floppy disc

  1.  CDs और floppy discs को हमेशा उसके case में ही रखें ताकि वो धूल और खरोंचों से दूर रह सके।
  2. यदि आप इन पर धूल पाते हैं तो उन्हें तुरंत साफ करें । CDs को हमेशा अंदर से बाहर की ओर ही पोंछना चाहिए।
  3. CDs और floppy discs को direct sunlight से दूर रखें।
  4. कभी भी CDs को घुमाते हुए साफ नहीं करें।

 

Keyboard

  1. कभी भी alcohol या उसके जैसे गुण वाले रसायन का उपयोग keyboard साफ करने के लिए नहीं करना चाहिए क्योंकि इन रसायनों से keyboard के print उड़ सकते हैं।
  2. कभी भी खाते हुए Keyboard का उपयोग न करें क्योंकि तैलीय पदार्थ या खाद्य सामग्री Keyboard के किसी एक key या पूरे keyboard को खराब कर सकते हैं।

 

CD/DVD ROM

  1.  CD/DVD ROM के life को बढ़ाने कम से कम महीने में एक बार lens cleaner का उपयोग कर lens को जरूर साफ कर लें
  2. कभी भी CD/DVD ROM के platter को  अपनी जगह से विस्थापित हो सकता है और खुलने तथा बंद होने में परेशानी उत्पन्न कर सकता है। आप हमेशा CD/DVDROM के platter को बंद करने के लिए उसके panel में स्थित button का प्रयोग करना चाहिए।

 

 Also read:-इन डिवाइस की मदद से बनाएं अपने नॉर्मल LED TV को ‘smart tv’

 

Speakers

  1.  Speakers को कभी भी उसके सबसे तेज volume पर नहीं बजाना चाहिए । Speaker के volume को वहीं तक बढ़ाना चाहिए जहां तक आपको साफ आवाज सुनाई दे रहा हो ।
  2. कभी भी Speaker के plugs को नहीं निकालना चाहिए जबकि वो on हो।
  3. Speaker को मुलायम एवं साफ कपड़े से किसी भी dish soap के solution से साफ कर सकते हैं। परन्तु यह ध्यान रहे कि साफ करते समय speaker के plugs निकले हुए होने चाहिए ।

 

इस प्रकार इन छोटी-छोटी बातों में ध्यान में रखें और उनका अनुसरण करते रहें तो हम बहुत सारे मुश्किल से बचते रहेंगे। यदि आपकी दैनिक जीवन बहुत ही व्यस्त है तो आप कम से कम इसे 15 दिनों के अंतराल पर तो जरूर कर सकते हैं या अपने साप्ताहिक छुट्टी के दिन भी इन कार्यों को अंजाम दे सकते हैं। इस प्रकार हम अपने pc maintenance कर सकते हैं।

 

Posted by:- the nitin tech.com

Leave a Comment

Available for Amazon Prime