What is CMT Full Form? CMT का Full Form क्या होता है?

CMT Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी CMT शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की CMT kya hai? CMT का Full Form क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर CMT के बारे मे (CMT Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको CMT kya hota hai? CMT ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप CMT kya hai? (CMT Full Form) के बारे में जान सकेंगे। 

CMT kya hai? (CMT Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि CMT की Full Form Chartered Market Technician ( हिंदी में चार्टर्ड मार्केट तकनीशियन) होता है।

CMT Full Form : Chartered Market Technician

CMT Full Form in Hindi : चार्टर्ड मार्केट तकनीशियन

Chartered Market Technician (CMT) किसे कहते हैं? 

Chartered Market Technician / चार्टर्ड मार्केट तकनीशियन (CMT) शेयर मार्केट और फाइनेंस से संबंधित शब्द है।

शेयर मार्केट या फाइनेंस के फील्ड में में Technical Analyst Expert को ( वह व्यक्ति जो शेयर मार्केट / या किसी स्पेसिफिक शेयर के चाल की टेक्निकल एनालिसिस करता है।) Chartered Market Technician / चार्टर्ड मार्केट तकनीशियन (CMT) कहते हैं।

CMT Full Form Chartered Market Technician

शेयर मार्केट में एक Chartered Market Technician (CMT) एक पेशेवर तकनीकी विश्लेषक होता है जो CMT Association द्वारा आयोजित CMT का एग्जाम क्लियर करके CMT Association का सदस्य बनता है और फिर CMT (Chartered Market Technician) का पदनाम प्राप्त करता है।

  • CMT Association फाइनेंस इंडस्ट्री में लगभग 50 वर्षों की सेवा के साथ एक वैश्विक स्तर की संस्था है। 
  • CMT Association फाइनेंस इंडस्ट्री में टेक्निकल एनालिसिस के उच्चतम स्तर के प्रशिक्षण को सुनिश्चित करता है।
  • Chartered Market Technician (CMT) पदनाम एक पेशेवर क्रेडेंशियल है।
  • यह उन लोगों द्वारा अर्जित किया जाता है जो टेक्निकल एनालिसिस और व्यापार में व्यापक ज्ञान और योग्यता का प्रदर्शन कर सकते हैं।
इन्हें भी देखें :-  What is CAD Full Form? CAD का Full Form क्या होता है? जानें CAD के बारे में जरूरी बातें…

Chartered Market Technician (CMT) पदनाम अर्जित करने के लिए, उम्मीदवारों को एक गहन सेल्फ स्टडी प्रोग्राम पूरा करना होगा और तीन एग्जाम की एक सीरीज क्लियर करनी होगी।

फाइनेंस इंडस्ट्री में इन परीक्षाओं को “गोल्डन स्टैंडर्ड” माना जाता है।

CMT Association द्वारा प्रशासित, इस कार्यक्रम का उद्देश्य न केवल टेक्निकल और व्यावसायिक कौशल विकसित करना है, बल्कि इसके भीतर काम करने के लिए उचित आचार संहिता और एक नैतिक ढांचा भी प्रदान करना है। 

टेक्निकल एनालिसिस बाजार के व्यवहार के लिए एक अनुशासित, व्यवस्थित दृष्टिकोण और डिमांड और सप्लाई के नियम के हिसाब से सभी परिसंपत्ति वर्गों में आंतरिक मूल्य और बाजार मूल्य के बीच अंतर को सफलतापूर्वक नेविगेट करने के लिए उपकरण प्रदान करता है । 

Chartered Market Technician (CMT) का पदनाम अर्जित करना यह दिखाता है कि आपके पास पोर्टफोलियो प्रबंधन की फील्ड में निवेश जोखिम के टेक्निकल ज्ञान की महारत है।

India में कोई Chartered Market Technician (CMT) कैसे बन सकता है?

How can any one become CMT in India?

India में Chartered Market Technician (CMT) बनने के लिए आपको निम्नलिखित प्रोसेस को पूरा करना होगा : 

स्टेप 1: Enroll in the CMT Program

India में Chartered Market Technician (CMT) बनने के लिए सबसे पहले आपको CMT प्रोग्राम के लिए खुद को Enroll करना होगा। इसके लिए आपको CMT Association की Website https://cmtassociation.org/ पर अकाउंट बनाना होगा और वहां पर आपको one time enrollment fee ( जो की लगभग 250$ होती है) pay करनी होगी और अपने कोर्स का exam cycle डिसाइड करना होगा। 

स्टेप 2 : Register for Your Exam

Enrollment की प्रक्रिया के दौरान ही आपको CMT Association के साथ CMT level 1 के एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

स्टेप 3 : Study and Prepare

CMT Level 1 के एग्जाम के लिए enroll होने के बाद आप एग्जाम की तैयारी चालू कर दे इसके लिए आप CMT Level 1 का लेटेस्ट पाठ्यक्रम खरीदें और पाठ्यक्रम सामग्री को शामिल करते हुए एक सेल्फ स्टडी की योजना विकसित करें।

इन्हें भी देखें :-  What is FRL Full Form? FRL का Full Form क्या होता है? जानें FRL के बारे में जरूरी बातें…

स्टेप 4 : Schedule Your Exam with Prometric

इसके बाद अपने एरिया के Prometric Testing Center पर कॉन्टेक्ट करें और अपने फर्स्ट एग्जाम की फाइनल डेट और टाइम फिक्स करें और निर्धारित समय पर ऑनलाइन एग्जाम दें।

इसके बाद CMT पदनाम अर्जित करने के लिए, आपको यह करना होगा :  

  • CMT के एग्जाम तीनो लेवल I, II और III पास करें ।
    CMT Association के सदस्य बनें – आपको अपने मेंबरशिप एप्लीकेशन के लिए तीन स्पॉन्सरशिप की आवश्यकता होगी। इसके अलावा मेंबर्स को वार्षिक फीस का भुगतान करना होगा।
  • इसके अलावा कम से कम तीन साल के लिए प्रोफेशनल एनालिसिस या इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट में काम का अनुभव होना चाहिए।

तो दोस्तों ऊपर हमने आपको CMT के बारे में, CMT Full Form, Chartered Market Technician आदि के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। दोस्तों उम्मीद करता हूं की हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी बहुत सारी फुल फॉर्म की जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के और भी आर्टिकल देख सकते हैं। 

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद

FAQs About CMT Full Form

Q. What is CMT Full Form?

Ans : CMT की Full Form Chartered Market Technician ( हिंदी में चार्टर्ड मार्केट तकनीशियन) होता है।CMT Full Form : Chartered Market Technician
CMT Full Form in Hindi : चार्टर्ड मार्केट तकनीशियन
Chartered Market Technician (CMT) फाइनेंस के फील्ड में रिस्क मैनेजमेंट, Behavioral Finance, Inter-Market Analysis आदि से संबंधित कार्य करता है।

Q. किसी कंपनी में CMT क्या होता है? | What is CMT in a Company?

Ans : किसी कंपनी में CMT का Full Form होता है Chief Marketing Technologist (CMT) CMT Full Form in Company : Chief Marketing Technologist (CMT) 
कंपनी में एक Chief Marketing Technologist (CMT) एक C-Lavel का एक्जीक्यूटिव होता है जो व्यावसायिक लक्ष्यों के साथ मार्केटिंग टीम के लिए एक टेक्नोलॉजिकल विजन निर्धारित करता है।  Chief Marketing Technologist (CMT) कंपनी में टेक्नोलॉजी प्रोवाइडर के मूल्यांकन और चयन के लिए जिम्मेदार होता है और मार्केटिंग और आईटी के बीच एक पुल के रूप में कार्य करता है।

इन्हें भी देखें :-  MCU Full Form in Hindi | MCU का मतलब क्या होता है? जानें MCU के बारे में जरुरी बातें
Q. CFA और CMT में क्या अंतर होता है? What is Difference Between CFA and CMT?

Ans : CFA का फुल फॉर्म होता है Chartered Financial Analyst
CFA Full Form : Chartered Financial Analyst
Chartered Financial Analyst (CFA)  इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद उम्मीदवार Risk Manager, Research Analyst, Portfolio Manager, Consultant, Relationship Manager, Chief Executive, आदि की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
 इसके विपरीत, CMT का Full Form Chartered Market Technician होता है, और इस डिग्री के बाद उम्मीदवार रिस्क मैनेजमेंट, Behavioral Finance, Inter-Market Analysis आदि से संबंधित जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
Chartered Financial Analyst (CFA) फाइनेंशियल एनालिसिस और इन्वेस्ट मैनेजमेंट में सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्रों में से एक है, वहीं Chartered Market Technician (CMT) टेक्निकल एनालिसिस के क्षेत्र में एक काम प्रसिद्ध लेकिन महत्वपूर्ण कोर्स है, यह कोर्स CFA के मुकाबले अपेक्षाकृत कम कठिन है।

इसे शेयर करें

Leave a Comment