What is CMS Full Form? CMS का Full Form क्या होता है? जानें CMS के बारे में जरूरी बातें…

CMS Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी CMS शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की CMS kya hai? CMS की फुल फॉर्म (CMS Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर CMS के बारे मे (CMS Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको CMS kya hota hai? CMS ka Full Form kya hota hai? इस के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप CMS kya hai? (CMS Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

CMS kya hai? (CMS Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि CMS की Full Form Content Management System ( कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम) होता है।

CMS Full Form : Content Management System

CMS Full Form in Hindi : कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम

CMS Full Form : Content Management System

Content Management System (CMS) क्या होता है? 

CMS (Content Management System) एक प्रकार के Computer Application होते है जो आपको एक Website और ब्लॉग बनाने में मदद करता है।

CMS ऐसे Software होते हैं जिनकी सहायता से बिना किसी विशेष Technical Knowledge के  (Coding आदि की नॉलेज के बिना ही), आसानी से वेबसाइट बनाई जाती है और वेबसाइट के डिजाइन, कंटेंट, फंक्शन आदि को मैनेज किया जा सकता है। 

ज्यादातर वेब डेवलपर यह जानते हैं की किसी वेबसाइट को बनाने में बहुत सारी Coding करनी पड़ती है, बहुत सारे HTML Files Create करने पड़ते हैं, डेटाबेस Manage करने पड़ते हैं, इन सारे कामों को यदि Manually किया जाये तो इसके लिए आपके पास Coding और वेब डेवलपमेंट की अच्छी नॉलेज होनी जरुरी है।

लेकिन यदि कोई Website CMS का इस्तेमाल करके बनाई जाए तो उसके लिए डेवलपर को Coding (HTML, CSS, Java Script, आदि) की नॉलेज होना जरूरी नहीं है, कोई भी व्यक्ति जिसे कोडिंग की नॉलेज नही है वो भी इन Content Management System (CMS) की सहायता से आसानी से वेबसाइट बना और चला सकता है।

आसान शब्दों में कहें तो CMS एक प्रकार का बना बनाया system होता है जहाँ आपको किसी प्रकार की कोडिंग नही करनी पड़ती बस आपको एक आसान से इंटरफ़ेस में अपने कंटेंट लिख कर पोस्ट करने होते हैं।

कुछ समय पहले तक CMS Softwares नही होते थे और उस समय में किसी भी लोगों वेबसाइट बनाने के लिए Coding आना चाहिए होता था, लेकिन जब से CMS Software का develop हुआ उसके बाद से कोई भी व्यक्ति बिना Coding की जानकारी के ही वेबसाइट बना पाते हैं। 

यदि CMS न हो तो वेबसाइट बनाने में काफी समय लगता है, आपको हर एक छोटे से छोटे काम खुद से कोडिंग करके करना पड़ता है।

आज कल बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिनको Coding के बारे में कोई भी Knowledge नहीं है फिर भी CMS Software के द्वारा अपनी ब्लॉग टाइप की वेबसाइट बना कर बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमाई कर रहे हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is DCP Full Form? DCP का Full Form क्या होता है? जानें DCP के बारे में जरूरी बातें…

Content Management System ने Website Development को बहुत ही आसान बना दिया है इसके जरिये आप कुछ ही मिनटों में एक वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।

आज के समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय CMS Software “WordPress” है।

How Content Management System (CMS) Works?  / CMS कैसे काम करता है?

Content Management System (CMS) अपने यूजर को Microsoft Word की तरह एक Simple सा GUI (Graphical User Interface) Provide करता है जिसके जरिये हम बड़ी आसानी से अपने वेबसाइट पर कंटेंट अपलोड कर पाते हैं।

CMS को Experienced Programmers द्वारा बनाया गया होता है। इसमें हर एक काम के लिए कई सारे Functions के Collection दिए होते हैं जो की Automatically या यूजर के Instruction द्वारा काम करते हैं।

उदहारण के लिए यदि आप अपने वेबसाइट पर कोई Image Upload करना चाहते हैं यह काम आप बिना CMS के कैसे करेंगे? आपको सर्वर पर जाकर डेटाबेस में एक उचित स्थान (फोल्डर) पर अपने इमेज को FTP के जरिये अपलोड करना होगा।

लेकिन यही काम आप CMS के द्वारा सिर्फ एक क्लिक में कर सकते हैं। दरअसल यह इस तरह होता है: जब हम Image को Select करके अपलोड बटन पर क्लिक करेंगे तो Backend में इससे सम्बंधित Function Execute हो जायेगा और हमारा इमेज Automatically डेटाबेस में सेव हो जायेगा।

ठीक इसी तरह हर एक काम के लिए फंक्शन बने होते हैं, कुछ फंक्शन ऐसे भी होते हैं जो अपनेआप एक्सीक्यूट होते हैं जैसे आपने कोई पोस्ट लिख कर उसे Schedule कर दिया है तो यह अपने आप बताये गये समय पर आपके पोस्ट को Publish कर देगा।

Benefits of CMS / Content Management System (CMS) के फायदे? 

  • CMS Software को कुछ इस तरह काम करता है कि एक ही व्यक्ति कई सारी वेबसाइट को Manage कर सकता है।
  • CMS Software के माध्यम से कोई वेबसाइट सिर्फ कुछ घंटो में बन सकती है लेकिन वहीं अगर Coding के द्वारा उसी वेबसाइट को बनाया जाए तो उसके लिए कम से कम एक महीना लग सकता है।
  • CMS Software के जरिए अपना वेबसाइट को Customize करना बहुत ही आसान होता है।
  • इसमें आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शेड्यूल कर सकते है
  • CMS Software में आपको एक Login Panel मिल जाता है जिससे की आप अपना वेबसाइट को Secure रख सकते होवहां पर यूजर नेम और पासवर्ड को Enter किए बिना चाहे कोई भी व्यक्ति हो Admin Panel को Access नहीं कर सकता है।
  • CMS Software के जरिए वेबसाइट की Loading Speed को काफी हद तक Fast किया जा सकता है और आपको पता होगा की आज के समय में किसी भी वेबसाइट का Loading Speed Fast होनी ही चाहिए।
  • CMS Software के जरिए आप वेबसाईट में Blog Article का URL को Seo Friendly बना सकते हो।
  • CMS Software पर ऐसे कई सारे Feathers देखने को मिलता है जिसके जरिए आप Article को सुन्दर सा Looks दे सकते हो जैसे के Article में Text Colour अपने हिसाब से दे सकते हो, Text Underline कर सकते हो, Paragraph और Heading के हिसाब से लिख सकते हो, Text के साथ साथ Image लगा सकते हो और Video भी Embed कर सकते हो, Content का Background Color Change कर सकते हो।
  • पुराने Article को समय समय पर Update कर सकते हो।
  • CMS Software के जरिए Content Create करना और Content Publish करना दोनों ही बहुत आसान होता है।
इन्हें भी देखें :-  PTP Full Form in Hindi | PTP का मतलब क्या होता है? जानें PTP के बारे में जरुरी बातें

Some Famous Content Management System (CMS)

  • WordPress 
  • Drupal
  • Joomla
  • Wix
  • Shopify ( eCommerce)
  • TYPO3 CMS
  • Squarespace
  • Weebly
  • M-Files
  • ExpressionEngine
  • SilverStripe
  • Alfresco
  • TYPOlight
  • Blogspot

तो दोस्तों ऊपर ऑर्टिकल में हमने आपको CMS का फुल फॉर्म ( CMS Full Form ) Content Management System के बारे में डिटेल में बताया है। लेकिन दोस्तों CMS के इसके अलावा अलग अलग फील्ड में और भी बहुत सारे फुल फॉर्म होते हैं जिसके बारे में जानकारी यहां नीचे दी हुई है : 

CMS Full Form in Banking

CMS Full Form in Banking : Cash management Service 

CMS Full Form in Banking

Cash management Service (CMS) एक इंटीग्रेटेड और टेक्नोलॉजी सर्विस है जो रिस्क को कम करने, लागत को कम करने के लिए कैश फ्लो को कलेक्ट करने और मैनेज करने की प्रॉसेस को कुशलतापूर्वक मैनेज करती है।

CMS Full Form in Medical

CMS Full Form in Medical : Centers for Medicare & Medicaid Services

Centers for Medicare & Medicaid Services ( CMS ), संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (Centers for Medicare & Medicaid Services) (HHS) के भीतर एक संघीय एजेंसी है जो मेडिकेयर कार्यक्रम का प्रबंधन करती है और मेडिकेड बच्चों के स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम को प्रशासित करने के लिए राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में काम करती है

इन कार्यक्रमों के अलावा, CMS के पास अन्य जिम्मेदारियां भी हैं, जिसमें स्वास्थ्य बीमा पोर्टेबिलिटी और जवाबदेही अधिनियम 1996 (HIPAA) से प्रशासनिक सरलीकरण मानक, दीर्घकालिक देखभाल में गुणवत्ता मानक शामिल हैं। CMS को पहले 2001 तक हेल्थ केयर फाइनेंसिंग एडमिनिस्ट्रेशन (HCFA) के रूप में जाना जाता था।

CMS Full Form in Railway

CMS Full Form in Railway : Crew Management System

CMS Full Form in Railway

Crew Management System (CMS) भारतीय रेलवे (IR) का एक महत्वपूर्ण आईटी एप्लिकेशन है, जो विभिन्न ट्रेनों में क्रू असाइनमेंट के मैनेजमेंट के लिए है जो ट्रेन संचालन की सुरक्षा को प्रभावित करता है।  इस एप्लिकेशन का उद्देश्य भारतीय रेलवे (IR) के चौबीसों घंटे सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए एक लाख से अधिक ड्राइवरों और गार्डों का प्रबंधन करना है।

CMS Full Form in Finance

CMS Full Form in Finance : Constant Maturity Swap

Constant Maturity Swap (CMS) नियमित ब्याज दर स्वैप का एक रूपांतर है जिसमें स्वैप के अस्थायी हिस्से को समय-समय पर एक निश्चित परिपक्वता साधन की दर के खिलाफ रीसेट किया जाता है, जैसे कि ट्रेजरी नोट, (रीसेट अवधि की लंबाई से अधिक परिपक्वता के साथ)

Some Other CMS Full Form

TermFull Form
CMSCummins Material Specification
CMSCost Management System
CMSCongestion Management Systems
CMSCollection Management System
CMSCredit Management System
CMSCentral Monitoring Service
CMSChangeable Message Signs
CMSCommand Management System
CMSCryptographic Message Syntax
CMSCirculation, Motion, Sensation
CMSContract Master Schedule
CMSCenter Mounted Shifter
CMSCertificate Management Service
CMSCompetency Management System
CMSCenter for Materials Simulation

FAQ About CMS Full Form

Q. CMS का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans. CMS की Full Form Content Management System ( कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम) होता है।CMS Full Form : Content Management System
CMS Full Form in Hindi : कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम
CMS (Content Management System) एक प्रकार के Computer Application होते है जो आपको एक Website और ब्लॉग बनाने में मदद करता है।

इन्हें भी देखें :-  DPR Full Form in Hindi | DPR का मतलब क्या होता है? जानें DPR के बारे में जरुरी बातें
Q. Banking में CMS क्या होता है?

Ans. Banking में CMS का मतलब Cash Management Service होता है।CMS Full Form in Banking : Cash Management Service 
Cash Management Service (CMS) एक इंटीग्रेटेड और टेक्नोलॉजी सर्विस है जो रिस्क को कम करने, लागत को कम करने के लिए कैश फ्लो को कलेक्ट करने और मैनेज करने की प्रॉसेस को कुशलतापूर्वक मैनेज करती है।

Q. Medical लाइन में CMS का Full Form क्या होता है?

Ans. Medical लाइन में CMS का Full Form Centers for Medicare & Medicaid Services होता है।CMS Full Form in Medical : Centers for Medicare & Medicaid Services
Centers for Medicare & Medicaid Services ( CMS ), संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (Centers for Medicare & Medicaid Services) (HHS) के भीतर एक संघीय एजेंसी है जो मेडिकेयर कार्यक्रम का प्रबंधन करती है और मेडिकेड बच्चों के स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम को प्रशासित करने के लिए राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में काम करती है।

Q. Railway में CMS क्या है?

Ans. Railway में CMS का मतलब Crew Management System होता है।CMS Full Form in Railway : Crew Management System
Crew Management System (CMS) भारतीय रेलवे (IR) का एक महत्वपूर्ण आईटी एप्लिकेशन है, जो विभिन्न ट्रेनों में क्रू असाइनमेंट के मैनेजमेंट के लिए है जो ट्रेन संचालन की सुरक्षा को प्रभावित करता है।  इस एप्लिकेशन का उद्देश्य भारतीय रेलवे (IR) के चौबीसों घंटे सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए एक लाख से अधिक ड्राइवरों और गार्डों का प्रबंधन करना है।

Q. Finance में CMS का क्या मतलब होता है?

Ans. Finance में CMS का Full Form Constant Maturity Swap होता है।CMS Full Form in Finance : Constant Maturity Swap
Constant Maturity Swap (CMS) नियमित ब्याज दर स्वैप का एक रूपांतर है जिसमें स्वैप के अस्थायी हिस्से को समय-समय पर एक निश्चित परिपक्वता साधन की दर के खिलाफ रीसेट किया जाता है, जैसे कि ट्रेजरी नोट।

Source : Google

some other Full Form :-  What is MLT Full Form? MLT का Full Form क्या होता है? जानें MLT के बारे में जरूरी बातें…

What is CS Full Form? CS का Full Form क्या होता है? जानें CS के बारे में जरूरी बातें

BE Full Form? BE का मतलब क्या होता है? जानें BE के बारे में जरूरी बातें…

what is esim, how does esim work, how to get esim and how to activate esim

 मिस्टर नितिन कुमार the nitin tech.com के Founder और Author है। इन्हें हमेशा से टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी लेना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

इसे शेयर करें

Leave a Comment