How to Check Aadhaar Status by Name and Date of Birth? | नाम और जन्म तिथि के द्वारा आधार स्थिति की जांच कैसे करें?

how to check aadhaar status : भारतीय नागरिकों को पहचान का एक और प्रमाण प्राप्त करने का डिजिटल रूप से उन्नत साधन मिल गया है जो आधार कार्ड है। भारत सरकार द्वारा एक पहचान प्रमाण प्राप्त करने के लिए एक समान मंच प्रदान करने के लिए एक केंद्रीकृत आधार डेटाबेस बनाने की पहल की गई थी।

मतदाता पहचान पत्र की तरह, आधार कार्ड को भी अब भारत में सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट माना जाता है और इसका उपयोग किसी भी भारतीय नागरिक की पहचान के साथ-साथ पते के प्रमाण के लिए भी किया जाता है। जब से इसकी घोषणा की गई है, आधार एकमात्र डॉक्यूमेंट बन गया है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति की पहचान को प्रमाणित करने के लिए किया जा सकता है।

आधार कार्ड क्या है? (What is Aadhaar Card?)

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी एक कार्ड है जिसमें किसी व्यक्ति के जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक विवरण होते हैं। जारी करने वाला प्राधिकरण UIDAI (यूआईडीएआई) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण है। कार्ड में एक 12-अंको का यूनिक आइडेंटीफिकेशन नंबर होता है जो कार्ड के लिए नामांकन करने वाले व्यक्ति को दिया जाता है। यह नंबर किसी व्यक्ति को अन्य व्यक्तियों से पहचानने में मदद करती है। आधार कार्ड में एक व्यक्ति के निम्नलिखित विवरण शामिल हैं:

  • नाम
  •  जन्म की तारीख
  •  पिता या जीवनसाथी का नाम
  •  पता
  •  उंगलियों के निशान
  •  व्यक्ति का आईरिस स्कैन
  •  फोटो

पहली बार आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें? (How to get Aadhar Card for the first time?)

आधार कार्ड के लिए आवेदन करना पूरी तरह से स्वैच्छिक है। आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्रों पर अपना नामांकन कराना होगा। पहली बार आधार कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया ऑफलाइन है और आवेदन करने के लिए आपको आधार नामांकन केंद्रों पर जाना होगा। नीचे स्टेप बाय स्टेप गाइड दिया गया है कि आप आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

  • अपनी आयु और पते के प्रमाण की पुष्टि करने वाले सभी सहायक डॉक्यूमेंट के साथ आधार नामांकन केंद्र पर जाएं।
  • आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और उसे जमा करना होगा। फॉर्म में आपका व्यक्तिगत विवरण जैसे आपका नाम, पता, जन्म तिथि आदि शामिल हैं।
  • एक आधार अधिकारी आपकी फोटो लेगा और फिर आपकी उंगलियों के निशान रिकॉर्ड करेगा और आपका आईरिस स्कैन लेगा।
  • फिर आपको वेरिफिकेशन के लिए आवश्यक प्रमाण जमा करने होंगे
  • फॉर्म को प्रोसेस करने के बाद, आपको एक एनरोलमेंट आईडी नंबर या ईआईडी मिलेगा
  • इसके कुछ दिनों बाद यूआईडीएआई (UIDAI) आपको एक विशिष्ट पहचान संख्या (Unique Identification Number) UID  के साथ एक आधार कार्ड जारी करेगा जो आपके द्वारा दिए गए पते पर पंजीकृत डाक द्वारा भेज दिया जाएगा यह विशिष्ट पहचान संख्या (Unique Identification Number) ही आपका आधार नंबर होगा और प्रमाणीकरण उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाएगा।

इसे भी देखें :– How to update Aadhaar card full detail in hindi | Aadhaar Card कैसे अपडेट करें जाने पूरी प्रोसेस हिंदी में

 

uidai ने एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सुविधा दी है जहां से आप अपना आधार कार्ड आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यहां, हम आपको नाम और जन्म तिथि के द्वारा आधार कार्ड की स्थिति जानने के तरीके ( check aadhaar status ) के बारे में बताएंगे।

जबकी अपने फिजिकल आधार कार्ड को संभाल कर रखना महत्वपूर्ण है, यूआईडीएआई आपको अपने आधार कार्ड की एक सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने की भी अनुमति देता है ताकि आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार स्टोर कर सकें और जब भी आवश्यकता हो इसका उपयोग कर सकें।

पहले, aadhaar status को नाम और जन्म तिथि से check करना संभव था, हालांकि, uidai ने आधार को ऑनलाइन डाउनलोड करने के अपने नियमों में संशोधन किया है। फिलहाल आप आधार कार्ड का स्टेटस नाम और जन्मतिथि से नहीं जान पाएंगे। आपका आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके आधार नंबर या वर्चुअल आईडी नंबर (नामांकन आईडी नंबर) की आवश्यकता होगी।

लेकिन, अगर किसी भी तरह से, आप अपना आधार कार्ड खो देते हैं, तो आपके पास अपना नाम और मोबााईल नंबर केे द्वारा अपना खोया हुआ आधार नंबर या नामांकन संख्या ऑनलाइन प्राप्त करने का विकल्प होता है। अपना खोया हुआ आधार नंबर या नामांकन आईडी नंबर प्राप्त करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है:

  • https://uidai.gov.in/  पर जाएं।
  • होम पेज में, आपको ‘my Aadhaar‘ विकल्प दिखाई देगा जहां से आपको ‘get Aadhaar‘ सेक्शन में जाना होगा और नीचे दिखाए गए अनुसार ‘Retrieve Lost or Forgotten EID/UID‘ को सेलेक्ट करें।

UIDAI HOMEPAGE

  • आपको एक नई विंडो दिखाई देगी जहां आपको यह चुनना होगा कि क्या आप अपना आधार नंबर UID या अपना नामांकन आईडी नंबर Enrolment ID पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं।

My Aadhaar Aadhaar Services Retrieve Lost or Forgotten EID/UID

  • अपना पूरा नाम और अपना मोबाइल नंबर या अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें जैसा कि ऊपर दिखाया गया है।
  • कैप्चा कोड सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करें और फिर ‘SEND OTP‘ को सेलेक्ट करें।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी भेजा जाएगा
  • ओटीपी दर्ज करें और आपको अपने नाम से अपना आधार नंबर या अपना एनरोलमेंट आईडी नंबर ऑनलाइन प्राप्त करने की परमिशन दी जाएगी
  • अपनी एनरोलमेंट आईडी संख्या EID या विशिष्ट पहचान संख्या UID प्राप्त करें।

इसे भी देखें:- How to link your Aadhaar with PAN on New Income Tax e-filling Portal? How to check pan aadhaar linking status?

उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करके, आप आसानी से और बिना किसी परेशानी के अपनी एनरोलमेंट आईडी संख्या EID या विशिष्ट पहचान संख्या यूआईडी या दोनों को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यूआईडीएआई ने एक मजबूत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान किया है जिसके माध्यम से आप अपना यूआईडी या आधार नंबर और 14 अंकों की एनरोलमेंट आईडी (EID) प्राप्त कर सकेंगे।

याद रखने वाली एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए ताकि आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकें। जब तक आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं होगा, आप अपने आधार को डाउनलोड करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक ओटीपी प्राप्त करने और दर्ज करने की स्थिति में नहीं होंगे।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आधार कार्ड में नाम कैसे चेक करें? अब आप जान चुके होंगे। हमें आशा है यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी तो इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करना ना भूले।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख नाम और जन्म तिथि के द्वारा आधार स्थिति की जांच कैसे करें? जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़े।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post नाम और जन्म तिथि के द्वारा आधार स्थिति की जांच कैसे करें? “check aadhaar status” पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दूसरे Social media sites पर शेयर कर दीजिए क्योंकि इससे दूसरों की मदद भी हो जाएगी और ज्ञान बाटने से बढ़ता है।

इसे भी देखें:- ईपीएफ खाते से लिंक नहीं है आधार! आपका पीएफ जमा नहीं होगा; आधार को ईपीएफ से लिंक करने का विवरण यहां देखें!

Leave a Comment

Available for Amazon Prime