How to Change Font Style in WhatsApp? | WhatsApp में फॉन्ट स्टाइल को कैसे चेंज करे? (for Android & iPhone user’s 2022)

How to Change Font Style In WhatsApp

 हैलो दोस्तों स्वागत हैं आपका हमारे एक और नई पोस्ट में। दोस्तों आज कल लगभग हर कोई WhatsApp का इस्तेमाल करता ही है।  WhatsApp पर आप अपने फ्रेंडस से चैटिंग कर सकते है उन्हे टेक्स्ट, इमेजेस, वीडियो, ऑडियो फॉर्मेट में मैसेजेस भेज सकते हैं। लेकिन अगर आप WhatsApp पर Stylish Font में मैसेज करना चाहते हैं तो ऐसा आप दो तरीकों से कर सकते हैं एक तो WhatsApp के इनबिल्ट फीचर द्वारा और दूसरा किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का यूज करके।

 लेकिन WhatsApp के इनबिल्ट फीचर के द्वारा आपको WhatsApp Font Style Change करने के ज्यादा ऑप्शन नहीं मिलते हैं। वहीं थर्ड पार्टी एप्लिकेशन में आपको WhatsApp में Font Style change करने के लिए बहुत सारे अच्छे फीचर्स मिल जाते हैं। 

आज यहां इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे थर्ड पार्टी एप्लिकेशन के बारे में जानकारी देंगे जिनके यूज करके आप अपने WhatsApp के Font Style Change कर सकते हो वहीं हम आपको whatsapp के उस इनबिल्ट फीचर के बारे में भी बताएंगे जिसके द्वारा आप whatsapp font style change कर सकते हैं।

तो आइए दोस्तो सबसे पहले हम थर्ड पार्टी एप्लिकेशन के बारे मे बात करते हैं: 

How To Change Font Style In WhatsApp Chat 

तो दोस्तों सबसे पहले मैं आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दूँगा जिस की सहायता से आप WhatsApp पर एक क्लिक में बहुत सारे Stylish Font में मैसेज टाइप कर सकते हैं अपने फ्रेंडस को इम्प्रेस कर सकते हो, WhatsApp पर Stylish Font में मैसेज करने के लिए आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा और इस एप्लिकेशन का नाम Fancy Stylish Fonts Keyboard है।

Fancy Stylish Fonts Keyboard एप्लीकेशन को कैसे यूज करें?

दोस्तों Fancy Stylish Fonts Keyboard एप्लीकेशन को कैसे यूज करना है उसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा: 

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Play Store Open करना है और उसमें से Fancy Stylish Fonts Keyboard एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है। 

Fancy stylish font keyboard app

आप चाहें तो नीचे दिए लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.fancy.stylist.keyboard.font पर क्लिक करके भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें :-  what is esim, how does esim work, how to get esim and how to activate esim

स्टेप 2 : इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को Open कर लेना है।

स्टेप 3 : एप्लिकेशन Open करने के बाद यहाँ आपको दो ऑप्शन मिलेगे। जिसमे पहला ऑप्शन Enable Fancy Keyboard का है। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं और Fancy Font Keyboard को यहाँ से On करना है।

enable fancy keyboard

स्टेप 4 : इसके बाद सेकंड ऑप्शन Switch Fancy Keyboard इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है और यहाँ Fancy Font Keyboard को सेट करना हैं और यहां पर आपको सारे Permissions को Allow करना हैं।

स्टेप 5 : अब आपको अपना WhatsApp Open करना है अब जब आप मैसेज टाइप करने के लिए Keyboard को ओपन करेंगे तो Word के ऊपर बहुत सारे महत्वपूर्ण फीचर होगे।

activated fancy keyboard

 Fancy Font Keyboard में Stylish Font में मैसेज टाइप करने के लिए F के निशान पर क्लिक करना है। क्लिक करने पर आपके सामने बहुत सारे Fonts Style आ जायेगी। जो भी Font Style आपको पसंद हैं उसे सलेक्ट कर लें।

fancy keyboard app options

अब आप जो भी मैसेज टाइप करेगे तो वो मैसेज Stylish Font में टाइप होगा।

इस प्रकार से आप सिर्फ एक क्लिक में अपनी WhatsApp Font Style Change कर सकते हैं। इस Fancy Font Keyboard एप्लीकेशन में आपको Emoji, Gif, Themes का भी ऑप्शन मिल जाता है।

इन्हें भी देखें :- YouTube par subscribe kaise badhaye ? (100% working method for 2022) | How to youtube subscriber increase ?

Stylish Text App 

दोस्तों WhatsApp Font Style Change करने के लिए दूसरा जो सबसे पॉपुलर थर्ड पार्टी ऐप है वो है Stylish Text App । दोस्तों ये ऐप भी आपको Play Store पर मिल जाएगा। Play Store पर इस App के 10M+ downloads हैं और रेटिंग 4.2 की मिली हैं ये 7.9MB का ऐप हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो दिए गए लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.theruralguys.stylishtext पर क्लिक करके भी आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Stylish Text App यूज कैसे करें?z

दोस्तों Stylish Text App को कैसे यूज करें इसका प्रॉसेस नीचे दिया हुआ है:

स्टेप 1 :  सबसे पहले Stylish Text App को Open करें। पहली बार ऐप Open करने पर ये आपसे कुछ permission मांगेगा। सभी permission को allow कर दें। उसके बाद ये app Open हो जाएगी।

stylish text floting bubble and bar

स्टेप 2 : यहाँ आपको नीचे S का बटन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3 : यहाँ आपको FLOTING BUBBLE की सेटिंग को ऑन करना हैं और permission को allow करना हैं।

stylish text enable floting bubble

स्टेप 4 : अब WhatsApp या किसी भी App मे typing करेगे तो S का बटन आएगा उस पर क्लिक कर के font style choose करें तो font style change हो जाएगी।

stylish text keyboard app use floting bubble

Fonts – Emojis & Fonts Keyboard एप्लीकेशन

दोस्तों WhatsApp Font Style Change करने के लिए दूसरा जो सबसे पॉपुलर थर्ड पार्टी ऐप है वो है Fonts – Emojis & Fonts Keyboard । इस एप्लीकेशन को भी आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। play store पर Fonts – Emojis & Fonts Keyboard एप्लिकेशन को 50M+ बार डाउनलोड किया गया हैं और इस एप्लिकेशन को प्ले स्टोर पर लोगों ने 4.3 की रेटिंग दी है ये 4.9MB का ऐप हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो दिए गए लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.fontskeyboard.fonts  पर क्लिक करके भी आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें :-  If someone else is not using your Aadhaar card number, know how to do it? aadhaar misuse

Fonts Emojis & Fonts Keyboard एप्लिकेशन को use कैसे करें?

स्टेप 1 : सबसे पहले Stylish Text App को Open करें। पहली बार ऐप Open करने पर ये आपसे कुछ permission मांगेगा। सभी permission को allow कर दें। उसके बाद ये app Open हो जाएगी।

स्टेप 2 : एप्लिकेशन को ओपन करने पर आपके सामने दो ऑप्शन आयेगें पहला ऑप्शन “Enable fonts keyboard” का है। इस पर क्लिक करें और इस keyboard को ऑन करें और इसके बाद back आ जाए।

enable fonts keyboard Option

स्टेप 3 : दूसरा ऑप्शन “Switch to fonts” का इस ऑप्शन पर क्लिक करें और fonts app को सिलेक्ट करें और back आये। अब इस एप्लिकेशन में सारी सेटिंग हो गई है।

switch to fonts keyboard Option

अब आप अपने WhatsApp को Open करें। अब जब भी आप कुछ टाइपिंग करने के लिए keyboard को ऑन करेंगे तो ऊपर आपको बहुत सारे emoji और fonts style मिलेगी जिस पर क्लिक कर के आप font style को change  कर सकते हैं।

fonts keyboard activated

तो दोस्तों ये थे कुछ थर्ड पार्टी एप्लीकेशन जिनके द्वारा आप WhatsApp Font Style Change कर सकते हैं। इन एप्स के द्वारा आप न सिर्फ WhatsApp बल्कि Facebook, Instagram, twitter, Youtube या अपने मोबाइल के मैसेजिंग ऐप्स का भी font style change कर सकते हैं। 

वहीं WhatsApp द्वारा मैसेजिंग या चैट करने के लिए कुछ इनबिल्ट font style change करने के फीचर्स भी दिए जाते हैं। लेकिन इन ऑप्शंस से आप font style में कुछ ज्यादा चेंज नहीं कर सकते हैं।

अपने whatsapp chat को telegram में कैसे ट्रांसफर करें? (IOS और Android) | whatsapp to telegram?

WhatsApp के इनबिल्ट फीचर द्वारा आप क्या चेंज कर सकते हैं और कैसे? ये नीचे बताया गया है:

WhatsApp के इनबिल्ट फीचर द्वारा font style कैसे change करें?

WhatsApp भी चैट के भीतर कुछ देशी फॉन्ट-स्टाइलिंग ट्रिक्स पेश कर रहा है जो आपको अपने फॉन्ट-स्टाइल को Italic, Bold और Strikethrough फॉर्मेट में बदलने की अनुमति देता है।   यहां आप सीखेंगे कि WhatsApp के inbuilt फीचर से आप font style कैसे चेंज करेगे: 

WhatsApp पर टेक्स्ट को Italic कैसे करें?

 व्हाट्सएप पर अपने मैसेज के टेक्स्ट को Italic करने के लिए आपको टेक्स्ट के दोनों ओर एक अंडरस्कोर लगाना होगा, जैसे:

इन्हें भी देखें :-  How to Buy Bitcoin in India? | Bitcoin kaise kharide?

_text_

Whatsapp par text ko italic kaise karen

WhatsApp पर टेक्स्ट को Bold कैसे करें?

 व्हाट्सएप पर अपने मैसेज के टेक्स्ट को Bold करने के लिए आपको टेक्स्ट के दोनों ओर स्टार का चिह्न लगाना होगा, जैसे:

*text*

Whatsapp par text ko bold kaise karen

WhatsApp पर Strikethrough टेक्स्ट कैसे करें?

 व्हाट्सएप पर अपने मैसेज के टेक्स्ट को Strikethrough करने के लिए आपको टेक्स्ट के दोनों ओर एक टिल्ड लगाने की आवश्यकता है, जैसे:

~text~

Whatsapp par text ko strikethrough kaise karen

WhatsApp पर MonoSpace टेक्स्ट कैसे करें?

 व्हाट्सएप पर अपने मैसेज के टेक्स्ट को MonoSpace करने के लिए, टेक्स्ट के दोनों किनारों पर तीन बैकटिक लगाएं, जैसे:

“`text“`

Whatsapp par text ko monospace kaise karen

उसके अलावा WhatsApp के इस फीचर्स को इस तरह भी यूज कर सकते हैं। यदि आप एक एंड्रॉइड यूजर हैं तो आप जो टेक्स्ट टाइप कर रहे हैं उसे टैप और होल्ड करें, और फिर More के ऑप्शन पर क्लिक करें (three dots पर क्लिक करें) और Bold, Italic, Strikethrough और MonoSpace में से को भी आप चाहें वो ऑप्शन सेलेक्ट करें। वहीं यदि आप एक आईफोन यूजर हैं, तो आप जो टेक्स्ट टाइप कर रहे हैं उसे टैप और होल्ड करें, और फिर B I U पर क्लिक करें और Bold, Italic और Strikethrough ऑप्शंस में से सेलेक्ट करें।

तो दोस्तों ऊपर हमने जाना कि WhatsApp में फॉन्ट स्टाइल को कैसे चेंज करे? (How to Change Font Style in WhatsApp?)  दोस्तों यदि आपके पास WhatsApp में फॉन्ट स्टाइल को कैसे चेंज करे? (How to Change Font Style in WhatsApp?) से सम्बंधित कुछ अन्य सुझाव हैं, तो आप उन्हें यहां नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में लिख सकते है। इसके अलावा अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे facebook whatsapp आदि पर शेयर जरुर कर देना जिससे और लोगों को भी इस बारे में जानकारी मिल सके।

धन्यवाद!

इसे शेयर करें

Leave a Comment