What is CET Full Form? CET का Full Form क्या होता है? जानें CET के बारे में जरूरी बातें…

CET Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी CET शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की CET kya hai? CET की फुल फॉर्म (CET Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों the nitin tech.com पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर CET के बारे मे (CET Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको CET kya hota hai? CET ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप CET kya hai? (CET Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

CET kya hai? (CET Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि CET की Full Form Common Eligibility Test (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) होता है।

CET Full Form : Common Eligibility Test 

CET Full Form in Hindi : कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (हिंदी में अर्थ “सामान्य पात्रता परीक्षा”)

CET Full Form : Common Eligibility Test

Common Eligibility Test (CET) क्या है? What is Common Eligibility Test (CET)

 CET यानी Common Eligibility Test (सामान्य पात्रता परीक्षा) एक प्रकार की परीक्षा है। जिसमे पास होने के बाद Candidates को किसी भी Group B और Group C की भर्तियों के लिए सीधा Tier II के लिए पात्र माना जायेगा।

 यह एक प्रिलिम्स लेवल का एग्जाम होता है इस एग्जाम को NRA (National Recruitment Agency) द्वारा कंडक्ट किया जाता है सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा ग्रुप C और ग्रुप D मे जो भी वैकेंसीज निकाली जाती है यानी Non-Gazetted Jobs होते है उनके लिए CET का एग्जाम कंडक्ट किया जाता है।

CET एग्जाम करवाने का मुख्य उद्देश्य बार बार होने वाली परीक्षाओ मे भीड़ कम करना है। विभिन्न सरकारी विभागो मे पदो को भरने के लिए अलग अलग एजेंसी अलग अलग परीक्षाएं करवाती है। इसके धन और समय दोनो खर्च होता है। हर परीक्षा मे लाखों परीक्षार्थी शामिल होते है। एक परीक्षा के होने से समय और धन दोनो की बचत होती है। CET के एग्जाम होने से भविष्य मे राज्य सरकार भी परीक्षार्थीओ की स्क्रीनिंग करने के लिए CET Merit का उपयोग कर सकती है। परीक्षा का पाठ्क्रम और पैटर्न SSC की ओर से होने वाली CGL, CHSL और MTS की पहले चरण की परीक्षा जैसा ही होता है।

Eligibility For CET Exam / CET एग्जाम देने के लिए एलिजिबिलिटी क्या रखी गई है? 

CET के एग्जाम को 10th, 12th या ग्रेजुएशन कम्पलीट करने वाले स्टूडेंट्स दे सकते है। लेकिन आप कौन सी जॉब के लिए अप्लाई कर रहे है ये आपकी Qualification पर डिपेंड करता है, और CET एग्जाम का सिलेबस भी आपकी योग्यता के अनुसार ही होगी।

 CET एग्जाम का Certificate 3 साल के लिए मान्य होता है। CET एग्जाम मे SSC, बैंकिंग, और रेलवे मे होने वाले सभी आयोगों को शामिल किया गया है जैसे SSC मे CHSL, रेलवे मे NTPC आदि जैसे सभी आयोगों को शामिल किया गया है।

CET Exam Syllabus / CET एग्जाम का सिलेबस क्या होता है?

CET का एग्जाम 100 नंबर का होता है और इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाते है और 90 मिनट का पेपर होता है। इनमे 25 प्रश्न जनरल नॉलेज /  करंट अफेयर्स से रिलेटेड, 25 प्रश्न जनरल intelligence / रीजनिंग से रिलेटेड, 25 प्रश्न नुमेरिकल एबिलिटी से रिलेटेड और 25 प्रश्न जनरल इंग्लिश से रिलेटेड पूछे जाते हैं इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय टाइप के आते हैं।

CET Exam Process/ CET एग्जाम का प्रोसेस क्या होता है?

CET का एग्जाम ऑनलाइन कराया जाता हैं। इसमे मिलने वाले स्कोर्स सिर्फ 3 साल तक मान्य होते है। इसका एग्जाम पास करने के बाद आप 3 साल तक इसके नंबरों के आधार पर मेन्स का एग्जाम देने के लिए एलिजिबल रहते है। CET एग्जाम मे आपको पहले सिर्फ 2 लैंग्वेजेज मे पेपर आता था लेकिन अब इसमें आपको 12 लैंग्वेजेज मिल जाएँगी आप जिस भाषा मे चाहे एग्जाम को दे सकते हैं CET का एग्जाम 3 पार्ट्स मे होता है CET का एग्जाम साल मे 2 बार कराया जाता है। और इस एग्जाम को आप जितनी बार चाहे दे सकते है।

CET एग्जाम को क्लियर करने के बाद किन-किन विभागों मे नौकरी मिल सकती है?

अभी केवल तीन विभाग के लिए CET की परीक्षा होगी. जिसमे Railway, IBPS, SSC विभाग की नौकरीयां होगी। यह भी ध्यान रहे केवल प्रारम्भिक परीक्षा होगी, बाकी इनकी जॉब के लिए आपको अलग-अलग मुख्य परीक्षा और Interview पास करना होगा, तभी आपकी किसी विभाग मे नौकरी लगेगी।

तो दोस्तों ऊपर ऑर्टिकल में हमने आपको CET का फुल फॉर्म (CET Full Form) : Common Eligibility Test के बारे में जानकारी दी है लेकिन दोस्तों एग्जाम के ही फील्ड में CET का एक और फुल फॉर्म होता है Common Entrance Test जिसके बारे में यहां बताया गया है।

CET Full Form: Common Entrance Test (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट)

CET Full Form : Common Entrance Test 

CET की फुल फॉर्म Common Entrance Test होती है। यह एक एग्जाम होता है जिसको किसी कोर्स के लिए पहले पास करना होता है। इसमें 12वीं पास होने वाले स्टूडेंट ही प्रवेश पा सकते है। 

Common Entrance Test (CET) भारत में राज्य के कई व्यावसायिक कॉलेजों में मेडिकल, डेंटल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में पूर्णकालिक पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष या प्रथम सेमेस्टर के छात्रों के प्रवेश के उद्देश्य से आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा होती है।

इस एग्जाम में केवल बारहवीं कक्षा के वे छात्र जिन्होंने अनिवार्य विषयों में अपेक्षित स्कोर हासिल किया है, वे ही परीक्षा में बैठने योग्य होते हैं। यह परीक्षा किसी राज्य या केंद्र सरकार के तत्वावधान में आयोजित किए जाते हैं। 

CET परीक्षा किसी विशेष राज्य या राष्ट्र के सभी पात्र अधिवासों के लिए खुली होती है। यदि कोई Common Entrance Test उत्तीर्ण करता है तो उस स्टूडेंट को संबंधित पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष / सेमेस्टर में प्रवेश दिया जाता है। राज्य के विश्वविद्यालयों से संबद्ध व्यावसायिक कॉलेज या संस्थान CET के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को प्रतिवर्ष स्वीकार करते हैं। 

चूंकि प्रत्येक संस्थानों में विभिन्न कोर्सेस के लिए अप्लाई करने के लिए कई ऑप्शन होते हैं, इसीलिए हर संस्थान केवल लिमिटेड छात्रों की संख्या ही स्वीकार कर सकता है। नतीजतन, केवल योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है क्योंकि इन प्रवेश परीक्षाओं का कम्टिशन ज्यादा होता है। फीस के बारे में बात करें तो यह अलग अलग इंस्टीट्यूट में अलग अलग होती है। 

नेशनल लेवल के कुछ CET टेस्ट 

  • Joint Entrance Examination (JEE)
  • Birla Institute of Technology and Science (BITSAT)
  • National Eligibility cum Entrance Test (NEET),
  • Common Law Admission Test (CLAT)
  • Common Management Admission Test (CMAT)
  • All India Institute of Medical Sciences (AIIMS)
  • National Aptitude Test in Architecture (NATA)
  • National Council for Hotel Management and Catering Technology (NCHMCT)
  • National Institute of Fashion Technology (NIFT)
  • Common Proficiency Test (CPT)

 इत्यादि।

तो दोस्तों ऊपर हमने आपको “एग्जाम / एजुकेशन/ जॉब के फील्ड में CET क्या होता है?” के बारे में जानकारी दी है। लेकिन दोस्तों इसके अलावा अलग अलग फील्ड में CET टर्म का कुछ अन्य Full Form भी होते हैं जिनके बारे में यहां नीचे जानकारी दी हुई है : 

CET Full Form in Time

टाइम के फील्ड में CET का Central European Time (CET) होता है।

CET Full Form in Time : Central European Time

CET Full Form in time

यह मध्य यूरोपीय मानक समय है, जो पश्चिमी स्पेन से पूर्व तक के कई देशों को कवर करता है।  इस समय इस टाइम जोन के क्षेत्र में कुल 35 देश स्थित हैं।

Central European Time (CET) कोऑर्डिनेटेड यूनिवर्सल टाइम (UTC) से 1 घंटा आगे होता है।  इस समय यह यूरोप, अफ्रीका के क्षेत्र में मानक समय के रूप में उपयोग हो रहा है।

CET Full Form in Railway 

रेलवे के फील्ड में CET का फुल फॉर्म Controlled-Emission Toilets होता है 

Controlled-Emission Toilets (CET), जिसे Toilet Retention Tanks भी कहा जाता है, अब रेलवे में इस्तेमाल होने वाले नवीनतम टॉयलेट्स हैं। 

इस सिस्टम में सीवेज सीधे पटरियों पर डालने के बजाय ट्रेन के ही बॉडी में एक बड़े, सुरक्षित टैंक में कचरे को स्टोर करते हैं।

CET Full form in Banking

बैंक एग्जाम के लिए CET सभी अराजपत्रित पदों के लिए Bank, Railway और SSC के एग्जाम के लिए भर्ती प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा Common Eligibility Test (CET) को मंजूरी दे दी गई है। अब नई एजेंसी यानी National Recruitment Agency (NRA) सभी प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करेगी।  हर साल 2 करोड़ से अधिक उम्मीदवार सरकारी नौकरी के लिए विभिन्न परीक्षाओं में बैठते हैं।  

इस निर्णय लागू होने के बाद, अब NRA सभी प्रारंभिक या टियर -1 के एग्जाम के लिए एक प्रारंभिक विंडो के रूप में काम करेगा, जो योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा और फिर मेन एग्जाम आयोजित करने के लिए Bank, SSC, Railway के विभागों को लिस्ट भेजेगा।

CET एग्जाम के माध्यम से Bank कैसे भर्ती करेगा?

 इस प्रॉसेस में Bank SSC और Railway, जैसी सभी श्रेणियों के लिए केवल एक परीक्षा आयोजित की जाएगी।  यह सिंगल-विंडो स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में काम करेगा जहां छात्रों को कई परीक्षाओं में शामिल नहीं होना पड़ेगा। लेकिन इसमें केवल अराजपत्रित पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। इससे उम्मीदवारों पर कई परीक्षाओं का बोझ कम होगा।

 एक बार स्क्रीनिंग प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, योग्य उम्मीदवारों की एक सूची उनके स्कोरकार्ड के साथ संबंधित भर्ती निकाय को भेज दी जाएगी।  जिसके बाद चयन का दूसरा दौर किया जाएगा जो अब और अधिक कठिन होगा।

MHT CET क्या है?

MHT CET Full Form : Maharashtra Health and Technical Common Entrance Test (MHT CET)

यह महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित एक वार्षिक प्रवेश परीक्षा है। MHT CET महाराष्ट्र के प्रतिभागी संस्थानों में B.Tech और अन्य कोर्सेस में प्रवेश के लिए एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है।

FAQ About CET Full Form

Q. What is CET in Government Exams? सरकारी परीक्षाओं में CET क्या है?

Ans : Government Exams में CET का मतलब “Common Eligibility Test (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट)” या “Common Entrance Test (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट)” होता है।
Common Eligibility Test (सामान्य पात्रता परीक्षा) एक प्रकार की परीक्षा है। जिसमे पास होने के बाद Candidates को किसी भी Group B और Group C की भर्तियों के लिए सीधा Tier II के लिए पात्र माना जायेगा।
 यह एक प्रिलिम्स लेवल का एग्जाम होता है इस एग्जाम को NRA (National Recruitment Agency) द्वारा कंडक्ट किया जाता है सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा ग्रुप C और ग्रुप D मे जो भी वैकेंसीज निकाली जाती है यानी Non-Gazetted Jobs होते है उनके लिए CET का एग्जाम कंडक्ट किया जाता है।
वहीं Common Entrance Test (CET) भारत में राज्य के कई व्यावसायिक कॉलेजों में मेडिकल, डेंटल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में पूर्णकालिक पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष या प्रथम सेमेस्टर के छात्रों के प्रवेश के उद्देश्य से आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा होती है।

Q . Who can apply for CET exam? CET एग्जाम के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

Ans : CET / Common Eligibility Test (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) के एग्जाम को 10th, 12th या ग्रेजुएशन कम्पलीट करने वाले स्टूडेंट्स दे सकते है।
वहीं CET / Common Entrance Test (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) के एग्जाम को केवल 12वीं पास होने वाले स्टूडेंट ही दे सकते है।

Q . What is the difference between NEET and CET? NEET और CET में क्या अंतर है?

Ans : NEET का एग्जाम MBBS करने के लिए मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए है और CET का एग्जाम इंजीनियरिंग और फार्मेसी के कोर्स में प्रवेश पाने के लिए है, लेकिन MBBS के लिए नहीं।

Q. For what courses CET is required? CET का एग्जाम किन कोर्स में प्रवेश पाने के लिए जरूरी है?

Ans : CET (Common Entrance Test) का एग्जाम मेडिकल, डेंटल और इंजीनियरिंग कोर्स में प्रवेश पाने के लिए जरूरी है।

Q. What is benefit of CET exam? CET एग्जाम से क्या लाभ है?

Ans : CET एग्जाम करवाने का मुख्य लाभ बार बार होने वाली परीक्षाओ मे भीड़ कम करना है। विभिन्न सरकारी विभागो मे पदो को भरने के लिए अलग अलग एजेंसी अलग अलग परीक्षाएं करवाती है। इसके धन और समय दोनो खर्च होता है। हर परीक्षा मे लाखों परीक्षार्थी शामिल होते है। एक परीक्षा के होने से समय और धन दोनो की बचत होती है। CET के एग्जाम होने से भविष्य मे राज्य सरकार भी परीक्षार्थीओ की स्क्रीनिंग करने के लिए CET Merit का उपयोग कर सकती है।

Q. What is CET in SSC exam? SSC के एग्जाम में CET क्या है?

Ans : CET का एग्जाम एक कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन एग्जाम है जिसका उपयोग IBPS, SSC और RRB आदि पोस्ट की जॉब के लिए प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाता है।  CET एग्जाम में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारो को ही आगे SSC, RRB और IBPS द्वारा आयोजित चयन प्रक्रिया के आगे के चरणों के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे।

. Is CET necessary for SSC? क्या SSC के लिए CET का एग्जाम क्लियर करना जरूरी है?

Ans : CET एग्जाम को क्लियर करने वाले उम्मीदवारो को ही आगे SSC, RRB और IBPS द्वारा आयोजित चयन प्रक्रिया के आगे के चरणों के लिए उपस्थित होने के पात्र माना जाता है।

Q. What are the subjects in CET exam? CET एग्जाम में कौन से विषय आते हैं?

Ans : CET Common Eligibility Test (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) का एग्जाम 100 नंबर का होता है और इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाते है और 90 मिनट का पेपर होता है। इनमे 25 प्रश्न जनरल नॉलेज /  करंट अफेयर्स से रिलेटेड, 25 प्रश्न जनरल intelligence / रीजनिंग से रिलेटेड, 25 प्रश्न नुमेरिकल एबिलिटी से रिलेटेड और 25 प्रश्न जनरल इंग्लिश से रिलेटेड पूछे जाते हैं इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय टाइप के आते हैं।

Q. Are 12th marks important for CET? क्या CET के लिए 12वीं के अंक महत्वपूर्ण हैं?

Ans : नहीं, फिलहाल अभी के समय में CET का परिणाम घोषित करने में बोर्ड के अंकों पर विचार नहीं किया जाता है। पात्रता मानदंड के लिए आपको 10+2 में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने होंगे। लेकिन आगे आने वाले समय के 2023-24 के बाद 12th बोर्ड के मार्क्स को भी CET रिजल्ट में बराबर का महत्व दिया जाएगा।

Q . Is the CET exam easy? क्या CET का एग्जाम आसान है?

Ans : यह उत्तर लगभग सभी एग्जाम के लिए लागू होता है की अगर आपकी तैयारी अच्छी है तो आपके लिए सारे एग्जाम आसान है लेकिन अगर आपने एग्जाम की तैयारी अच्छे से नहीं की है तो आपके लिए सारे एग्जाम कठिन होते हैं। 
वहीं रही CET के एग्जाम की बात तो इसका एग्जाम ज्यादा कठिन नहीं होता इसे आप easy to moderate level का एग्जाम कह सकते हैं। जिसमे लगभग 60% प्रश्न आसान होते हैं। और लगभग 40% प्रश्न मीडियम लेवल के होते हैं।

Q . क्या CET परीक्षा के लिए गणित अनिवार्य है? Is math compulsory for the CET exam?

Ans : हां CET के एग्जाम के लिए Math सब्जेक्ट की तैयारी जरूरी है। क्योंकि इस एग्जाम में Math से सम्बन्धित प्रश्न भी आते हैं।

Q . Is CET have negative marking? क्या CET के एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होती है?

Ans : नही CET के एग्जाम नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

Source : Google

Founder & Author : the nitin tech.com

 मिस्टर नितिन कुमार the nitin tech.com के Founder और Author है। इन्हें हमेशा से टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी लेना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

इसे शेयर करें

Leave a Comment