BOCW Full Form in Hindi | BOCW का मतलब क्या है? जानें BOCW Act के बारे में जरुरी बातें

BOCW Full Form

BOCW का मतलब (BOCW Full Form) Building and Other Construction Workers (बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स) होता है। दरअसल ये शब्द BOCW तब से प्रचलन में आया जब बिल्डिंग तथा अन्य निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार ने बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर एक्ट 1996 (BOCW – Building and Other Construction Workers Act) बनाया गया।

BOCW Full Form : Building and Other Construction Workers

BOCW Full Form In Hindi : बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स

BOCW Act : Building and Other Construction Workers Act 1996

दरअसल बिल्डिंग और दूसरे कंस्ट्रक्शन वर्कर सबसे ज्यादा असुरक्षित होते हैं। उनका काम भी अस्थायी और काम के घंटे काफी लंबे होते हैं। इसलिए उनके हितों को सुरक्षित रखने के लिए केंद्र सरकार ने बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर एक्ट 1996 ( BOCW Act – Building and Other Construction Workers act ) बनाया था। इस ऐक्ट के तहत सभी राज्यों में BOCW वेलफेयर बोर्ड बनाए गए हैं

इस एक्ट के अनुसार कोई भी निर्माण कार्य जिस पर 10 लाख रुपये से अधिक की लागत आती है उसमे उसके कुल लागत की एक फीसदी रकम Building and Other Construction Workers act (BOCW Act) के तहत जमा करनी होती है. जिसे 18 स्कीमों के जरिए कंस्ट्रक्शन श्रमिकों के कल्याण के लिए खर्च करना होता है।

इस एक्ट में भवन तथा अन्य निर्माण श्रमिकों के रोजगार तथा सेवा शर्तों के साथ ही उनकी सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याणकारी उपायों के प्रावधान हैं। इसके तहत राज मिस्त्री, ईंट पकाने वाले मजदूर, प्लंबर, वैल्डर, इलेक्ट्रिशियन, सीवरेज, मार्बल, टाइल लगाने वाले और पेंटर-पीओपी करने वाले आदि शामिल हैं।

भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्य में लगे श्रमिक जो असंगठित श्रमिकों की श्रेणी में आते हैं को जोखिम पूर्ण परिस्थितियों में कार्य करने, अस्थाई एवं अनियमित रोज़गार, अनिश्चित कार्यअवधि, मूलभूत तथा कल्याण सुविधाओं आदि के अभाव के कारण इनकी स्थिति अत्यंत कमज़ोर तथा दयनीय होती है। पर्याप्त क़ानूनी प्रावधानों के अभाव के कारण कर्मकारों की दुर्घटनाओं की सही – सही जानकारी हासिल करना, जिम्मेदारी निर्धारित करना एवं सुधारात्मक उपाय अमल में लाना दुर्लभ कार्य था। इसलिए कर्मकारों की सुरक्षा, कल्याण एवं अन्य सेवा शर्तों को सुव्यवस्थित करने हेतु व्यापक केन्द्रीय विधान कि आवश्यकता महसूस की गई।

कर्मकारों की नियोजन तथा सेवा शर्तें, सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं कल्याण उपायों को सुव्यवस्थित करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा Building and Other Construction Workers (Employment and Terms of Service) act,1996 (BOCW Act) का सृजन किया गया है |

ये भी देखें :- सिर्फ 500 रुपए में YouTubers के लिए बेस्ट माइक | Best Mic for YouTube

Building and Other Construction Workers act (BOCW Act) का उद्देश्य 

भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यों में नियोजित श्रमिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं जो अत्यन्त गरीब व शोषित वर्ग से सम्बंधित होते हैं। ऐसी स्थिति में इनकी कार्यदशाओं में सुधार व इन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शासन द्वारा बोर्ड का गठन कर उन्हें विभिन्न आर्थिक सहायता योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है।

भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यो में नियोजित विभिन्न श्रेणी के कामगारों की कार्य दशाओं व् उनके कार्यो के गुणवत्ता में सुधार व विभिन्न हितकारी योजनाओ के माद्यम से आर्थिक सहायता देकर उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाना है।

BOCW Act – Building and Other Construction Workers act के तहत श्रमिकों की किस प्रकार सहायता की जाती है?

इस एक्ट के तहत विभिन्न राज्य के राज्य सरकारों द्वारा श्रमिकों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जाती है। और उनके द्वारा श्रमिकों की सहायता प्रदान की जाती है। इस एक्ट के तहत विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अपने अपने राज्य में अलग अलग योजनाएं चलाई जाती हैं जैसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस समय इस समय श्रमिकों के लिए निम्न योजनाएं चलाई जा रही है

  • अक्षमता पेंशन योजना 
  • दुर्घटना सहायता योजना
  • राष्ट्रीय स्वस्थ बीमा
  • योजना सौर ऊर्जा सहायता योजना
  • पलना गृह योजना

What is BOCW card? (BOCW Card क्या होता है?)

 BOCW Card एक प्रमाणित SCOSTA कार्ड होता है जिसका उपयोग भारत सरकार द्वारा निर्धारित कई ई-गवर्नेंस नीतियों के अनुसार किया जाता है।  BOCW Smart Card पर श्रमिक के सभी बेसिक डीटेल्स दी होती है और इसके साथ ही कई अन्य महत्वपूर्ण डिटेल्स कार्ड पर एम्बेडेड चिप में स्टोर रहती हैं।  यह कार्ड विभाग को श्रमिक के परिवार के विवरण, श्रमिक को दी गई योजना के विवरण की तुरंत जांच करने में सहायता करता है। 

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की ऊपर दी गयी जानकारी के द्वारा आपको मालूम हो गया गया होगा कि BOCW का फुल फार्म क्या होता है? BOCW full form or BOCW Full Form in Hindi इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप दिए गए लिंक https://www.upbocw.in/पर भी देख सकते हो।

दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आयी होगी इस तरह की और भी जानकारी पाने के लिए आप इस वेबसाइट की और भी पोस्ट देख सकते हैं।

इसे भी देखें :- PR Full Form in Hindi | PR का मतलब क्या होता है?

FAQ About BOCW Full Form

Q. What is BOCW Act?

Ans : भवन और अन्य निर्माण कार्य में लगे हुए श्रमिको के सामाजिक कल्याण हेतु भारत सरकार द्वारा बनाया गाया क़ानून Building and Other Construction Workers Act (BOCW act) कहलाया। इस क़ानून को भारत सरकार द्वारा इसमें लगे श्रमिकों के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ कार्य वातावरण प्रदान करने के लिए अधिनियमित किया गया है।

Q. What is BOCW Card?

Ans : BOCW Card एक प्रमाणित SCOSTA कार्ड होता है जिसका उपयोग भारत सरकार द्वारा निर्धारित कई ई-गवर्नेंस नीतियों के अनुसार किया जाता है।  BOCW Smart Card पर श्रमिक के सभी बेसिक डीटेल्स दी होती है और इसके साथ ही कई अन्य महत्वपूर्ण डिटेल्स कार्ड पर एम्बेडेड चिप में स्टोर रहती हैं।  यह कार्ड विभाग को श्रमिक के परिवार के विवरण, श्रमिक को दी गई योजना के विवरण की तुरंत जांच करने में सहायता करता है।

Q. Who is Responsible for BOCW?

Ans : भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण उपकर अधिनियम, 1996 की धारा 2(1)(i)(iii) के प्रावधानों के तहत, ठेकेदार नियोक्ता है, अर्थात वह व्यक्ति जो भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण उपकर [BOCW] का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार है।

Q. What is the benefit of BOCW?

Ans : एक बार BOCW Card बन जाने के बाद, श्रमिक इसका उपयोग विभिन्न सामाजिक सुरक्षा लाभों जैसे चिकित्सा सहायता, मातृत्व लाभ, दुर्घटना कवर, पेंशन, अपने बच्चों के लिए शैक्षिक सहायता, मृत्यु के मामले में परिवार के सदस्यों को सहायता के लिए आवेदन करने और प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

Q. Is BOCW applicable in Factories?

Ans : BOCW Act उन प्रतिष्ठानों पर लागू होता है जो कारखाना अधिनियम के तहत पंजीकृत हैं जहाँ निर्माण कार्य किया जा रहा है।

ये भी जाने :- IQAC Full Form in Hindi | IQAC का मतलब क्या होता है?

Leave a Comment