9 Best Earphones Under 1000 In India (May 2022), Good sound Quality, Good Bass

Best Earphones under Rs. 1000

दोस्तों अगर आपको एक earphone लेना है और आपका बजट 1000 रुपए है, तो आपको इस बजट में बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है। कई बार इनमे से अपनी जरूरत के हिसाब से एक अच्छा earphone चुनना बहुत कन्फ्यूजिंग हो जाता है। तो दोस्तों आपकी इसी प्रॉब्लम के सॉल्यूशन के लिए हम आपके लिए 10 बेस्ट इयरफोन अंडर 1000 (9 best earphones under 1000)  की लिस्ट लेकर आए है। अगर आपको 1000 रुपए के बजट में earphone लेना है तो आप इनमे से अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी earphone पसंद कर सकते है।

एक अच्छा ईयरफोन डिसाइड करने के लिए ध्यान में रखने योग्य बातें

  • Sound Quality 
  • Comfort
  • Durability
  • Budget

Sound Quality 

दोस्तों ईयरफोन हम साउंड सुनने के लिए ही लेते हैं। तो एक अच्छा ईयरफोन चुनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर साउंड क्वालिटी ही होता है। आप जो भी इयरफोन पसंद कर रहे हों उसकी साउंड क्वालिटी अच्छी भी होनी चाहिए और आपके जरूरत के अनुरूप भी होनी चाहिए जैसे अगर आपको म्यूजिक सुनने में bass वाला म्यूजिक सुनना अच्छा लगता है तो आप जो भी ईयर फोन पसंद कर रहे हैं उसकी bass क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। वहीं अगर आपको म्यूजिक में साउंड की क्लियरिटी पसंद करते है या अगर आप पॉडकास्ट सुनना पसंद करते हैं तो आप जो भी ईयर फोन पसंद कर रहे हैं उसकी वह Vocal क्वालिटी क्लियर होनी चाहिए।

Comfort

दोस्तों अपने लिए एक अच्छा ईयरफोन चुनने में जो दूसरा सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है वह होता है ईयरफोन की कंफर्ट। इसीलिये आप जब भी कोई ईयरफोन लें तो उसकी कंफर्ट क्वालिटी जरूर चेक कर ले कि वह ईयरफोन लंबे समय तक आपके कानों में लगाने पर कंफर्टेबल है या नहीं है अगर वह कंफर्टेबल नहीं होगा तो आप उस earphones को लंबे समय तक यूज नहीं कर सकते क्योंकि उसे थोड़ी देर यूज़ करने पर ही आपके कानों में दर्द होने लगेगा इसीलिए अपने लिए एक अच्छा इयरफोन पसंद करते समय उसकी कंफर्ट क्वालिटी जरूर चेक कर लें।

Durability

दोस्तों अपने लिए ईयरफोन पसंद करते करते समय अगला जो फैक्टर है जो आपको ध्यान मे रखना है वह  है ईयर फोन की ड्यूरेबिलिटी यानी जो भी आप ईयरफोन आप पसंद कर रहे हैं वह ड्यूरेबल है भी या नहीं। इसका मतलब है कहीं वह जल्दी खराब तो नहीं हो जाएगा। क्योंकि आप जो भी ईयरफोन पसंद करते हैं आप चाहते हैं कि वह लंबे समय तक चले तो अगर उस earphone की क्वॉलिटी अच्छी नहीं होगी तो वह ईयरफोन ज्यादा समय तक चलेगा नही और जल्दी खराब हो जाएगा

  अतः यह भी एक अच्छा earphones पसंद करते समय एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है।

Budget

दोस्तों अपने लिए एक अच्छा ईयरफोन पसंद करते समय बजट सबके लिए सबसे मेन फेक्टर होता है क्योंकि हर कोई अपने कोई अपने बजट के हिसाब से ही एक अपना अच्छा सा earphones पसंद करते हो यानी जो भी आपका बजट है आप चाहते हो आपको अपने बजट के अंदर ही आपकी जरूरत के हिसाब से एक अच्छा earphone मिल जाए इसलिए हम यहां पर आपके लिए ₹1000 के बजट में बेस्ट ईयरफोन की लिस्ट (best earphones under 1000) पेश कर रहे हैं

तो दोस्तों आइए जानते हैं 1000 रुपए के बजट में बेस्ट ईयरफोन (best earphones under 1000) की लिस्ट

हमने यह लिस्ट कैसे डिसाइड करते हैं?  हम भारतीय बाजार से सबसे ज्यादा बिकने वाले सभी इयरफोन्स पर अच्छे से रिसर्च करते हैं और हर एक Earphones के स्पेसिफिकेशन, कस्टमर रिव्यू और एक्सपर्ट रिव्यू को अच्छे से पढ़ते हैं फिर उनमें से  best earphone under 1000 की लिस्ट बनाते हैं । इस लिस्ट में से कुछ ईयरफोन को तो हमने खुद यूज भी किया है जैसे Sennheiser CX 180, Sony MDR-EX150AP, Sony EX15AP

Here are the list of best earphones under 1000 

  1. Sennheiser CX 180 & CX 213
  2. Sony MDR-EX150AP
  3. Mi dual-driver Earphones
  4. JBL C200SI
  5. Sony EX15AP
  6. Realme Buds 2
  7. boAt BassHeads 225
  8. JBL Endurance Run
  9. Audio Technica ATH-CLR100

Sennheiser CX 180 / CX213

Sennheiser CX 180

Sennheiser CX180 / CX213 अपनी क्लियर और बैलेंस साउंड क्वालिटी के कारण 1000 रुपये से कम में (best earphones under 1000) सबसे अधिक बिकने वाला वायर्ड ईयरफोन है।  मैंने भी पर्सनली रूप से इस ईयरफोन को यूज किया है  और मैंने पिछले कुछ समय में 1000 रुपये से कम के कई वायर्ड ईयरफोन आज़माए, लेकिन फिर भी (2021) 1000 रुपए के बजट में साउंड क्वालिटी के लिए Sennheiser CX180 Earphones ही सबसे बेस्ट Earphone हैं।

मेरी तरह ही यदि आप भी Decent Bass के साथ साथ Clear Vocal और Treble Sound Quality को पसंद करते हैं, तो Sennheiser CX180 / CX213 Earphones  आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।

 हालांकि इस earphone की सबसे बड़ी कमी ये है की इसमें आपको माइक्रोफोन नही मिलता है और इसमें आपको सही सही बेस क्वालिटी मिल जाती है, लेकिन Heavy Bass पसंद करने वालों को यह ईयरफोन पसंद नहीं आता क्योंकि इस Earphone में Bass बहुत ज्यादा हैवी नहीं होता है। इसीलिए अगर आप म्यूजिक सुनने में Heavy Bass और माइक्रोफोन का ऑप्शन चाहते हैं, तो आपको हमारे दूसरे ऑप्शन को चैक करना चाहिए।

Sennheiser CX180 और CX213 में क्या फ़र्क़ है?  (What is different between Sennheiser CX213 & CX180? ) इन दोनों के बीच एकमात्र फ़र्क़ साउंड क्वालिटी का है। CX213 आपको CX180 की तुलना में थोड़ी ज्यादा क्लियर ऑडियो क्वॉलिटी प्रदान करता है। लेकिन ये अंतर बहुत बड़ा नहीं है, इसलिए आप इनमें से किसी भी एक को अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं। मेरी राय में CX180 वास्तव में एक वैल्यू फॉर मनी ऑप्शन है, लेकिन इन दोनो में कौन सा ईयरफोन आपको पसन्द है ये चॉइस आपकी है।  

Pros.Cons.
बैलेंस और क्लियर ऑडियो, सभी प्रकार के म्यूजिक  के लिए बेस्ट।इस इयरफोन में आपको कोई माइक्रोफोन नहीं मिलता।
Decent Bass बहुत heavy Bass नहींपतली केबल जो अक्सर उलझ जाती है।
एकदम क्लियर वाइस क्वॉलिटीHeavy Bass पसंद करने वालों के लिए उपयुक्त नहीं है।
बहुत कंफर्टेबल 
2 साल की वारंटी (बेस्ट ड्यूरेबिलिटी) 

Available on Amazon

Sony MDR-EX150AP

Sony MDR EX150AP
1000 रुपये से कम के बेस्ट इयरफ़ोन (best earphones under 1000) की लिस्ट में Sony MDR-EX150AP दूसरा बेस्ट इयरफोन है।  सोनी सिग्नेचर साउंड क्वालिटी (Rich Bass और क्लियर ऑडियो) के कारण इस प्राइस रेंज में यह एक अच्छा ईयरफोन ऑप्शन है।

यदि आप Deep और Punchy Bass के साथ बैलेंस ऑडियो क्वालिटी चाहते हैं, और साथ में माइक्रोफ़ोन भी चाहते हैं, तो पहले वाले ऑप्शन (Sennheiser CX 180) को छोड़ दें और इन्हें खरीद लें।

Sony MDR-EX150AP Features

मेटल फिनिशिंग के साथ बेहद स्टाइलिश और प्रीमियम लुक
क्लियर साउंड
इस प्राइस रेंज में Deep और Punchy Bass साउंड
परफेक्ट Bass
बहुत कंफर्टेबल
अच्छा माइक्रोफोन
Noise आइसोलेशन
मोबाइल गेमिंग के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन।

Available on Amazon

Mi dual-driver Earphones

Mi Dual Driver Earphone
ये Mi dual-driver Earphones भारत में 799 रुपये के प्राइस टैग के साथ आता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह Earphones डुअल-ड्राइवर सेटअप (10 mm + 8 mm) के साथ आता है, जो आपको Deep और Punchy Bass के साथ बहुत लाउड और क्लियर ऑडियो क्वॉलिटी प्रदान करता है।

मेरे एक दोस्त ने इस ईयरफोन को लिया है और मैंने खुद इस ईयरफोन की साउंड क्वॉलिटी चैक की है इस ईयरफोन की Bass क्वॉलिटी वास्तव में अद्भुत है।  यह कहना गलत नहीं होगा कि यह अभी के लिए 1000 रुपये से कम के बजट में Best Bass Earphones (Best Bass Earphones under 1000) में से एक है।

Pros.Cons.
स्टाइलिश लुक और सॉलिड मेटल बॉडीVocal और Treble Sound थोड़ा ज्यादा है।
बेस्ट Bass क्वॉलिटी 
लाउड और क्लियर ऑडियो 
डुअल ड्राइवर, लेकिन फिर भी साइज में छोटा 
मैग्नेटिक ईयरटिप्स 
वॉल्यूम कंट्रोलर 
अच्छी क्वालिटी का माइक 
PUBG मोबाइल गेम खेलने के लिए एक अच्छा ऑप्शन 

Available on Amazon

JBL C200SI

JBL C200SI
JBL C200SI best earphones under 1000
की लिस्ट में अगला ऑप्शन है। JBL ने इन ईयरफोन को “Pure Bass” टैग के साथ भारत में पेश किया है। और मुझे लगता है, इस ईयरफोन पर ये टैगलाइन बिलकुल सही साबित होती है।

C200SI बहुत बैलेंसेड ईयरफोन हैं। और साथ ही इसमें आपको बहुत ही पावरफुल Bass भी मिल जाता है।

JBL C200SI Features

Good looking design
बहुत कॉम्पैक्ट और लाइटवेट
कंफर्टेबल, आप आसानी से इसे पूरे दिन पहन सकते हैं।
अच्छी क्वालिटी का माइक
बैलेंस्ड ऑडियो
Deep और क्लियर Bass
मोबाइल गेमिंग के लिए अच्छा ऑप्शन

Available on Amazon

Sony EX15AP

Sony EX15AP 1000 रुपए तक के प्राइस रेंज में (best earphones under 1000) सोनी का Sony EX15AP एक और अच्छा ईयरफोन है। सोनी का ये ईयरफोन भी sony की अपनी जानी पहचानी क्रिस्टल क्लीयर साउंड क्वालिटी और Rich Bass Sound एक्सपीरियंस के साथ आता है। साथ ही साथ ये ईयरफोन बहुत Lightweight, Comfortable और Secure Fitting के साथ आता हैं।

सोनी के इस ईयरफोन में 9mm के पावरफुल drivers दिए हुए हैं जो 8Hz से 22 kHz फ्रीक्वेंसी रेंज के साथ आते हैं। इस ईयरफोन सबसे अच्छी बात यह है कि तेज साउंड में भी इसमें Vocal और Treble साउंड बहुत क्लियर है, जिससे sony के इस ईयरफोन में अच्छा और बैलेंस्ड साउंड मिलता है।

सोनी के ये ईयरफोन में चार अलग-अलग कलर ऑप्शन black, white, pink, blue मील जाते हैं। जिससे ये ईयरफोन दिखने में भी कुछ अलग और स्टाइलिश लगते हैं।

वही ड्यूरेबिल्टी के मामले में इस ईयरफोन के साथ सोनी कम्पनी की एक साल की गारंटी मिल ही जाती है।

Sony India की वेबसाईट पर sony के ये ईयरफोन Rs. 890 के प्राइस टैग के साथ अवेलेबल हैं।

Pros.Cons
पांच अलग-अलग कलर ऑप्शन black, white, pink, blue के साथ good looking डिजाइन।औसत बिल्ड क्वालिटी, उतनी अच्छी नहीं
लाइटवेट और कंफर्टेबल आप आसानी से पूरे दिन पहन सकते हैं।फ़ीचर के हिसाब से कीमत थोड़ी ज़्यादा
सिक्योर फिट, decent noise isolation 
Rich Bass के साथ ओवरऑल बैलेंस्ड साउंड क्वालिटी 
अच्छी क्वालिटी का माइक 
मोबाइल गेमिंग के लिए अच्छा ऑप्शन 

Available on Amazon

Realme Buds 2

Realme Buds2
1000 रुपये से कम के बेस्ट ईयरफोन (best earphones under 1000) की इस लिस्ट में Realme Buds 2 अगला ऑप्शन है। Realme के इस ईयरफोन में 11.2mm के Bass Booster Drivers दिए हुए है। जिससे इसमें बेहतरीन Bass साउंड क्वालिटी मिल जाती हैं जो Bass lovers के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। 

 डिजाइन के मामले में, Realme Buds 2 सॉलिड बिल्ड क्वॉलिटी के साथ बहुत स्टाइलिश और अट्रेक्टिव लुक के साथ आते हैं।

साथ ही साथ ये ईयरफोन tangle free TPU cable के साथ आते हैं और इसमें इयरबड्स के पीछे की तरफ मैग्नेट भी मिलता है (जैसा कि अक्सर bluetooth नैकबैंड में मिल जाता है)।

रियल मी के ये earphone realme की ऑफिशियल वेबसाइट पर सिर्फ 599 रुपए के प्राइस टैग के साथ अवेलेबल हैं।

ProsCons.
Strong Bassज्यादा Strong Bass जो कभी-कभी Vocal और डायलॉग पर हावी हो जाता है, ये लगभग हर बजट Bass Oriented ईयरफोन में एक कॉमन प्रॉब्लम है।
बहुत स्टाइलिश और आकर्षक लुक, स्पोर्टी फील 
सॉलिड और प्रीमियम बिल्ड क्वॉलिटी 
tangle free TPU cable 
मैग्नेटिक ईयर बड्स, जिम यूजर्स के लिए अच्छा ऑप्शन 
माइक के साथ साथ डेडीकेटेड वॉल्यूम बटन 
ओवरऑल ऑडियो आउटपुट अच्छा है, और प्राइस के हिसाब से काफी अच्छा है। 
फुल वैल्यू फॉर मनी ईयरफोन 
मोबाइल गेमिंग के लिए अच्छा ऑप्शन। 

Available on Amazon

boAt BassHeads 225

boAtBassHeads 225
boAt
कम्पनी Bass Oriented इयरफ़ोन बनाने के लिए बहुत लोकप्रिय है, क्योंकि अधिकतर भारतीय यूजर्स अपने इयरफ़ोन में Heavy Bass पसंद करते हैं।  तो अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो boAt BassHeads 225 आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। boAt BassHeads 225 earphones 10 mm के drivers, प्रीमियम मेटल डिजाइन, सुपर एक्स्ट्रा Bass, क्लियर ऑडियो और tangle free flat केबल के साथ आता है।

 boAt के इस ईयरफोन में आपको इनबिल्ट माइक और एक्टिव वॉइस असिस्टेंट का ऑप्शन भी मिल जाता है।

boAt BassHeads 225 earphone  सात अलग अलग कलर ऑप्शन (Orange, blue, light green, white, red, green और black) में अवेलेबल है।

boAt की ऑफिशियल वेबसाइट पर यह इयरफोन सिर्फ Rs. 549 की कीमत पर अवेलेबल है। इसके अलावा आपको अलग अलग समय पर ऑफर्स भी मिल जाते हैं।

Pros.Cons.
सॉलिड मेटल बिल्डज्यादा Heavy Bass
प्रीमियम डिजाइन 
Heavy Bass 
ओवरऑल अच्छी साउंड क्वालिटी 
टेंगल-फ्री फ्लैट केबल 
बहुत कंफर्टेबल 

Available on Amazon

JBL Endurance Run

JBL Endurance Run
JBL Endurance Run
एक और JBL का प्रॉडक्ट हैं को 1000 रुपए के बजट में (best earphones under 1000) आता है। वैसे तो JBL की वेबसाइट पर इस इयरफोन की कीमत 1099 रुपए है लेकिन विभिन्न ऑनलाईन साइट पर ऑफर में ये इयरफोन आपको 1000 रुपए तक के बजट में मिल जाता है। JBL का ईयरफोन Flip Hook टेक्नोलोजी के साथ आता है  जिस की सहायता से आप इस ईयर फोन को अपने कान के पीछे की तरफ से यूज कर सकते हो जिससे कि रनिंग के दौरान या जिम में वर्कआउट के दौरान ईयरफोन आपके कानों से गिरता नहीं है।

 साथ ही साथ इसमें JBL की TwistLock और FlexSoft टेक्नोलॉजी भी दी गई है इससे यह यूज करने मैं बहुत कंफर्टेबल है और लंबे समय तक यूज करने पर भी आपके कानों को हर्ट नहीं करता। साथ ही साथ यह इयरफोन स्वेटप्रूफ भी है मतलब वर्कआउट के दौरान आपको पसीना आने पर या भीग जाने पर भी ये  ईयरफोन खराब नहीं होता है।

साउंड के मामले बात करें तो JBL का ये ईयरफोन JBL के सिग्नेचर Heavy Bass साउंड के साथ आता है। JBL कि इस ईयरफोन में Realme Buds 2 की तरह earbuds में पीछे की तरफ मैग्नेट लगे हुए हैं जिससे यूज ना होने पर ईयरफोन के buds आपस में मैग्नेट से चिपक जाते हैं।

Pros.Cons.
JBL Signature Heavy Bass साउंड क्वालिटीप्राइस थोड़ी ज्यादा
Flip Hook, Flax Soft और Twist Lock टेक्नोलोजी, सिक्योर और कंफर्टेबल फिट 
मैग्नेटिक Buds 
Sweatproof पानी में भीगने पर कोई नुकसान नहीं 
Tangle free flat cable 
हैंड फ्री कॉल 

Available on Amazon

Audio Technica ATH-CLR100

Audio Technica ATH-CLR100
Audio Technica ATH-CLR100 1000
रुपये से कम के बजट में बेस्ट इयरफ़ोन (best earphones under 1000) की लिस्ट में अगला बेस्ट ऑप्शन है।  ये ईयरफोन especially म्यूजिक लवर्स के लिए ही बनाया गया है।

Audio Technica कम्पनी के इस ईयरफोन में आपको बहुत ही क्लियर ऑडियो क्वॉलिटी मिल जाती है।  आप इन ईयरफोन में हर एक शब्द को महसूस कर सकते हैं।  लेकिन अगर आप Bass lovers हैं, तो यह ईयरफोन आपके लिए नहीं है।  क्योंकि ये ईयरफोन खासतौर पर पॉडकास्ट सुनने वालों के लिए डिजाइन किए गए हैं।

Pros.Cons.
बहुत क्लियर ऑडियोएवरेज build क्वॉलिटी
बैलेंस्ड ऑडियो पसंद करने वालो के लिए बेस्ट ऑप्शनAudio Technica के इस इयरफोन में आपको कोई माइक नहीं मिलता है
बहुत लाइटवेटBass पसंद करने वालों के लिए अच्छा ऑप्शन नहीं
कंफर्टेबल, आप इसे आसानी से पूरे दिन पहन सकते हैं। 
सिक्योर फिट 
डीसेंट नाइस आइसोलेशन 

Available on Amazon

Leave a Comment