बैटरी में mAh का क्या मतलब होता है? battery mAh Full Form

आपके मोबाइल फोन की बैटरी में mAh का क्या मतलब होता है? battery mAh full form

दोस्तों जब हम आजकल कोई भी मोबाइल फोन खरीदते हैं तो उसमें उसकी Battery की Power mAh में दर्शाई जाती है जिसमें किसी भी Battery की Power यानी क्षमता को Indicate करने के लिए उसमे कुछ उचित power value लिखी होती है जिसे mAh में लिखा जाता है जैसे 2000mAh, 4000mAh या फिर 5000mAh क्षमता दी गई होती है। चाहे वो Mobile Battery, हो या Inverter Battery, या Laptop Battery क्यों न हो। 

आप अगर मोबाइल लेते हो तो आप आपने मोबाइल लेते समय Battery पर जरूर ध्यान देते होंगे कि इस मोबाइल की Battery Power (mAh) कितनी है अगर आपको ज्यादा Battery Backup चाहिए तो आप ज्यादा (Power) mAh वाली Battery को खरीदना चाहिए।

आजकल के स्मार्टफोन में भी काफी ज्यादा mAh वाली बैटरी का उपयोग किया जाता है ताकि बेहतर बैटरी बैकअप मिल सके। आइए जानते है कि बैटरी की क्षमता दिखाने के लिए उपयोग किए जाने वाले mAh का Full Form और Battery में mAh क्या होता है ।

 दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की battery में mAh का full form क्या होता है? (battery mAh full form) के बारे में जानकारी देंगे। बैटरी में mAh क्या होता है ? mAh kya hai ? mAh का फुल फॉर्म क्या है ? क्या mAh के ज्यादा होने से आपके फोन का बैटरी बैकअप बढ़ता है ? battery mAh full form (battery mAh फुल फॉर्म) mAh kya hota hai, mAh meaning in hindi.

आज इस आर्टिकल के द्वारा आपको इस बारे में ही जानकारी मिलेगी।

battery mAh full form? mAh का फुल फॉर्म क्या होता है?

battery mAh full form

सबसे पहले मैं आपको mAh का फुल फॉर्म बता देता हूं mAh का पूरा नाम milliAmpere hour होता है और इसका pronunciation (मिली एंपियर पर आवर) कुछ इस प्रकार होता है। लेकिन यहां पर m  छोटा है A बड़ा है और h छोटा लिखा जाता है  वह इसलिए क्योंकि बैटरी की पावर को Ampere में नापा जाता है और Ampere को जब भी अंग्रेजी में लिखा जाता है तो उसमें उसका पहला अक्षर A कैपिटल में ही लिखा जाता है।

इसीलिए बैटरी की पावर को milliAmpere per hour में m छोटा होता है उसके बाद A बड़ा कैपिटल में लिखा जाता है उसके बाद hour को h यानी स्माल लेटर में लिखा जाता है। यह mAh बैटरी की पावर का सांकेतिक शब्द होता है। 

( What is the full form of mAh? : The full form of mAh is milliAmpere per hour )

 mAh  को समझने से पहले सबसे पहले मैं आपको यह बता दू कि जैसे घर में बिजली आती है उस को मापने की इकाई Ampere होती है अब जिस तरह से 1 किलोमीटर में 1000 मीटर होते हैं उसी प्रकार के 1 Ampere में 1000 miliAmpere होते हैं।

तो सीधा साधा फंडा है दोस्तों कि कोई बोलता है कि 4000mAh इसका मतलब होता है 4 Ampere 6000mAh  इसका मतलब 6 Ampere  जब आप mAh के लास्ट में देखते हो h यानी कि hours  इसका मतलब होता है कि जो आपकी फोन की बैटरी है वह 1 घंटे में कितना milliAmpere का पावर दे सकती है। अगर आपके फोन की बैटरी 4000mAh की है तो वह तो वह 1 घंटे के अंदर 4000 milliAmpere का पावर दे सकती है या फिर इसे बोले तो 4 Ampere का पावर 1 घंटे के टाइम तक।

अगर आपने फोन की बैटरी के साथ जो सर्किट कनेक्ट किया है वो मान लो 1000 milliAmpere का पावर drop करता है तो आपके फोन की बैटरी उसे 4 घंटे तक पावर सप्लाई दे पाएगी वहीं अगर यही सर्किट 500 milliAmpere का पावर drop करता है तो आपके फोन की बैटरी उसे 8 घंटे तक पावर सप्लाई दे पाएगी वहीं अगर आपकी फोन की बैटरी के साथ कनेक्टेड सर्किट 8000 milliAmpere का पावर ड्रॉप करता हैं तो आपकी फोन की बैटरी यही काम से आधे घंटे तक कर पाएगी।

तो दोस्तों मैं यहां पर उदाहरण दे रहा हूं एगजैक्टली ऐसा नहीं होता यहां पर डिस्चार्ज रेट आपके द्वारा किए गए काम पर डिपेंड करती है कि आप कितना करंट ड्रॉप कर रहे हो। जैसे की यदि आप अपने डिवाइस से सिर्फ बेसिक काम कर रहे हो तो उसकी बैटरी जायदा देर तक चलेगी यानी ज्यादा बैकअप देगी वहीं यदि आप अपनी डिवाइस से ज्यादा heavy work कर रहे हो जैसे gaming या movie देखना तो इसमें आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाएगी।

तो उम्मीद है दोस्तों की आपको battery में mAh का कांसेप्ट समझ में आ गया होगा।

और Battery mAh Full Form भी मालूम हो गया होगा।

Battery mAh Full Form – milliAmpere / Hour

mAh Full Form In Hindi – मिलीएंपियर पर आवर

अक्सर आपके मन में यह सवाल आता होगा कि क्या mAh ज्यादा होने से बैटरी बैकअप बढ़ता है या नहीं तो चलिए जानते हैं।

क्या mAh के ज्यादा होने से बैटरी बैकअप बढ़ता है?

तो इसका सिंपल सा जवाब है mAh के ज्यादा होने से बैटरी बैकअप नहीं बढ़ता है। सिर्फ mAh को देखकर ही हम नहीं बता सकते कि हमारा बैटरी बैकअप बढ़ने वाला है इसका सबसे बड़ा फैक्टर होता है बैटरी का डिस्चार्ज रेट अब यह डिस्चार्ज रेट क्या होता चलिए इसके बारे में जानते हैं।

What is battery discharge rate – हर डिवाइस का अपना अपना मेजरमेंट होता है कि वह किस हिसाब से बैटरी कंज्यूम कर रहा है यूज कर रहा है अब बात टेक्निकल चल रही है तो हम बता दें कि आपका मोबाइल की बैटरी 1000 mAh की है और आपका मोबाइल 500 milliAmps बैटरी कंज्यूम कर रहा है मतलब यूज कर रहा है तो आपका discharge rate 2 घंटा है लेकिन यदि आपके मोबाइल में बैटरी 5000mAh की है तो आपका डिस्चार्ज रेट 10 घंटे तक रहेगा वहीं यदि आपकी बैटरी 5000mAh की है और आपका मोबाइल 1000mAh कंज्यूम कर रहा है तो आपका  बैटरी 5 घंटों तक बैकअप देगी।

अब आप यह बोलोगे कि डिस्चार्ज डेट कैसे पता करें तो दोस्तों डिस्चार्ज रेट कोई भी मोबाइल कंपनी में नहीं बताती है क्योंकि डिस्चार्ज रेट अलग-अलग factor पर डिपेंड करता है तो डिस्चार्ज रेट को डिसाइड करने के निम्नलिखित फैक्टर हैं:

Processor : किसी भी डिवाइस में प्रोसेसर जो होता है वह उसका सबसे ज्यादा बैटरी कंज्यूम करता है यानी प्रोसेसर का डिस्चार्ज रेट सबसे ज्यादा होता है। इसीलिए अगर आपके मोबाइल में पावर एफिशिएंट प्रोसेसर लगा होगा तो वह आपकी बैटरी कम कंज्यूम करेगा वही अगर आपके मोबाइल फोन में ज्यादा पावर का प्रोसेसर लगा होगा तो बैटरी ज्यादा कंज्यूम करेगा लेकिन आजकल ऐसे स्मार्ट प्रोसेसर आने लगे हैं जो कम बैटरी डिस्चार्ज करके भी ज्यादा पावरफुल होते हैं जैसे स्नैपड्रैगन के प्रोसेसर प्रोसेसर कम बैटरी में भी ज्यादा पावर देते हैं।

Graphics unit (GPU) : आपके डिवाइस के ग्राफिक प्रोसेसर पर भी बैटरी बैकअप डिपेंड करता है कि आपका मोबाइल में कौन सा ग्राफिक कार्ड लगा है।

Device Circuit : यह भी एक कारण है कि आपके मोबाइल में कौन सा सर्किट लगा है। इससे भी आपके डिवाइस का डिस्चार्ज रेट कम या ज्यादा हो सकता है

Device Work : यह सबसे बड़ा कारण है कि आप मोबाइल में कौन सा काम कर रहे हो अगर आप सिंपल काम कर रहे हो तो डिस्चार्ज डेट उसने ज्यादा नहीं बढ़ेगा लेकिन आप कुछ हैवी काम कर रहे हो जैसे कि जब गेम खेल रहे हो तो आपके बैटरी का डिस्चार्ज rate बहुत बढ़ जाएगा।

तो अब आप जब भी मोबाइल खरीदने जाओ तो दुकानदार आपसे 6000mAh बैटरी बोलेगा तो आप उनसे जरूर पूछना है कि आपके मोबाइल में कौन सा प्रोसेसर लगा हुआ है और कौन सा GPU लगा है। और प्रोसेसर कौन से जनरेशन का लगा हुआ है।

Battery में AH का क्या मतलब होता है ?

बहुत सी बड़ी क्षमता वाली बैटरी की कैपिसिटी को AH में दर्शाता जाता है, जिसमे AH का मतलब Ampere hour होता है । A यानी Ampere करंट की इकाई होती है और H यानी hour समय की इकाई होती है । जैसे अगर कोई बैटरी 150 AH क्षमता वाली है तो इसका मतलब यह माना जाता है कि यह 150 Ampere की करंट  1 घण्टे तक दे सकती है ।

उम्मीद है कि अब आपको बैटरी में mAh का मतलब और mAh के फुल फॉर्म ( battery mAh full form) की जानकारी मिल गई होगी ।

इस वेबसाइट the nitin tech.com  में आपको टेक्नोलोजी के बारे में ही जानकारी आपकी अपनी भाषा हिन्दी में मिल जाती है। अगर आपको वेबसाइट या मेरा ये आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने सोशल मीडिया अकांउट जैसे facebook whatsapp आदि पर शेयर जरूर कर देना।

Leave a Comment