Atal Pension Yojana: सरकार देगी सालाना 60 हज़ार रुपए तक पेंशन जानें कैसे?

इसे शेयर करें

Atal Pension Yojana

Table of Contents

अगर आपकी age 40 साल से नीचे है और आप अपने बुढ़ापे में होने वाले खर्चों को लेकर चिंतित है तो फिर केंद्र सरकार की ‘अटल पेंशन योजना‘ आर्थिक तौर पर बुढ़ापे में आपको थोड़ा सहारा दे सकती है। दरअसल, केंद्र सरकार की “अटल पेंशन योजना” आपको बुढ़ापे में पेंशन के तौर पर हर माह एक निश्चित राशि मिलने की गारंटी देती है। इसके लिए आपको कुछ सालों तक (कम से कम 20 साल तक) कुछ पैसे जमा करने पड़ते हैं और निर्धारित समय के बाद आपको वो पैसा ब्याज सहित पेंशन के रूप में वापस मिलता है।

मोदी सरकार ने atal pension yojana की शुरुआत मई-2015 में की थी। इस योजना के तहत आपको प्रति महीने 1000 रुपए से 5000 रुपये तक की पेंशन मिलती है, पेंशन लेने के लिए आप को हर महीने 42 रुपए से लेकर 210 रुपये तक का भुगतान करना होगा।

What is Atal Pension Yojana? अटल पेंशन योजना क्या है?

atal pension yojana: इस योजना के तहत आपको 60 वर्ष की उम्र के बाद के खर्च के लिए हर महीने एक निश्चित आय मिलती है। इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा। अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको 60 साल की उम्र तक हर महीने एक फिक्स रकम इन्वेस्ट करना होगा। आपकी उम्र 60 साल की होते ही आपको हर महीने एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलती रहती है।

इस आर्टिकल में हम आपको ये बताएगें की आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

योजना के मुताबिक आपको हर महीने न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये तक पेंशन मिल सकती है। अटल पेंशन योजना में अगर कोई 18 साल का युवक इस से जुड़ता है और उसे 60 साल के बाद 5000 रुपये की पेंशन हर माह चाहिए तो उसे हर माह 210 रुपये का इन्वेस्ट करना होगा।

Eligibility for atal pension Yojana (अटल पेंशन योजना के लिए योग्यता)

आप अटल पेंशन योजना में खाता खुलवाने के लिए योग्य हैं:

  • यदि आप भारत के नागरिक हैं।
  • यदि आपका बैंक में एक अकाउंट है।
  • यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है।

अटल पेंशन योजना में आपको महीने में कितने पैसे जमा करने पड़ेंगे?

atal pension yojana एक निश्चित समय के लिए बचत प्लान है, जो यह निश्चित करता है कि आपको हर महीने 1000 रुपए, 2000 रुपए, 3000 रुपए, 4000 रुपए या फिर 5000 रूपए की पेंशन मिले।

इसके लिए आपको हर महीने कितने पैसे जमा करने हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है, की इस समय आपकी उम्र कितनी है और आपको रिटायर होने के बाद (60 साल उम्र) हर महीने कितनी पेंशन चाहिए?

इसका मतलब यह है कि यदि आप 40 साल की उम्र में भी अटल पेंशन योजना से जुड़ते हैं, तो आपको अगले 20 साल तक पैसे जमा करने होंगें।

यहाँ पर हमने आपको हर महीने मिलने वाली पेंशन के हिसाब से उम्र और उस उम्र के हिसाब से आपको कितने पैसे हर महीने जमा करने हैं उसकी सूची दी है जिसे देखकर आप अपनी पेंशन राशि के हिसाब से हर महीने कितने पैसे जमा करने हैं पता कर सकते हैं।

1. यदि आपको रिटायर होने के बाद (60 की उम्र के बाद) हर महीनें 1000 रूपए की पेंशन चाहिए, तो :

atal pension yojana Rs.1000 pension plan

2. यदि आपको रिटायर होने के बाद हर महीने 2000 रूपए की पेंशन चाहिए, तो :

atal pension yojana Rs.2000 pension plan

3. यदि आपको रिटायर होने के बाद हर महीने 3000 रूपए की पेंशन चाहिए, तो :

atal pension yojana Rs.3000 pension plan

4. यदि आपको रिटायर होने के बाद हर महीने 4000 रूपए की पेंशन चाहिए, तो :

atal pension yojana Rs.4000 pension plan

5. यदि आपको रिटायर होने के बाद हर महीने 5000 रूपए की पेंशन चाहिए, तो :

atal pension yojana Rs.5000 pension plan

atal pension yojana pension scheme chart

Atal pension Yojana में आवेदन करने के लिए पात्रता (eligibility)

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए |
  • आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए |
  • आवेदक का बैंक में खाता होना चाहिए तथा बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।

Atal pension Yojana में आवेदन करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आइडेंटिटी का प्रूफ
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो

How to apply for Atal pension Yojana? (अटल पेंशन योजना के लिए एप्लाई कैसे करे?)

atal pension yojana के लिए एप्लाई करने के लिए आपको एक फॉर्म फिल करना होगा, जो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से भर सकते हैं।

इस फॉर्म को भरने के लिए आप अपनी और अपने पति/पत्नी का आधार कार्ड दिखाना होगा। आधार कार्ड की मदद से आपकी पहचान की पुष्टि की जायेगी।

यदि आप atal pension yojana का खाता खोलना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक से कॉन्टेक्ट करना होगा जहां आपका बचत खाता है यदि आपका पहले से कोई बैंक खाता नहीं है तो सर्वप्रथम किसी भी राष्ट्रीय बैंक में अपना बचत खाता खुलवा ले। फिर वहां से आपको अटल पेंशन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा। इसके बाद आपको उस फॉर्म को भरना होगा।

फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि सही सही भरकर और उसके साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को भी फॉर्म से अटैच कर करके उस एप्लीकेशन फॉर्म उसी बैंक में बैंक मैनेजर के पास जमा करना होगा। आपको फॉर्म साथ अपना एक एक्टिवेट फोन नंबर भी देना होगा जिस पर आपको सभी आपके खाते से संबंधी एसएमएस प्राप्त होंगे।

इसके बाद आपके द्वारा फॉर्म में भरी हुई जानकारी और जमा किए गए सभी डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफिकेशन हो जाने के बाद atal pension yojana के अंतर्गत आपका बैंक खाता खोल दिया जायेगा।

इस स्कीम में पैसे जमा करने के लिए आपको मासिक के अलावा तिमाही और छमाही पैसे जमा करने की सुविधा भी मिलती है। इसके अलावा आप नेट बैंकिंग के जरिए भी अपना खाता खुलवाकर इस स्‍कीम से जुड़ सकते हैं। और इस योजना के लिए आपके बैंक अकाउंट से ऑटो डेबिट की सुविधा भी मिलती है जिसके अंतर्गत हर महीने आपके बैंक खाते से तय राशि ऑटोमैटिक कट जाती है।

atal pension yojana Application Form (अटल पेंशन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म)

अटल पेंशन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म आपको लगभग सभी बैंकों की वेबसाइट पर मिल जाएगा। आप इसे बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन ही भर सकते हैं। या फिर आप चाहें तो फॉर्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट ले कर भर कर इसे बैंक में जमा कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana Application Form

atal pension yojana का एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें –

अटल पेंशन योजना का एप्लिकेशन फॉर्म

https://npscra.nsdl.co.in/nsdl/forms/APY_Subscriber_Registration_Form.pdf

इस फॉर्म में आपको अपनी डिटेल भरनी होती है।

इस फॉर्म में आपको जो जानकारी भरनी है, वह यहाँ नीचे दी गयी है:

  • बैंक की जानकारी जैसे बैंक का नाम बैंक की शाखा आदि
  • निजी जानकारी आपका नाम जन्म तिथि ई-मेल आईडी आदि
  • पेंशन सम्बन्धी जानकारी पेंशन राशि (1000 रुपए मासिक या 2000 रुपए मासिक या 3000 रुपए मासिक 4000 रुपए मासिक या फिर 5000 रुपए प्रति महीने)
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • हर महीने बचत राशि
  • नॉमिनी की जानकारी नॉमिनी का नाम, नॉमिनी से सम्बन्ध, आयु, मोबाइल नंबर आदि
  • यदि नॉमिनी नाबालिग है तो नाबालिक आवदेक की जानकारी जैसे जन्म तिथि परिजनों के नाम नाबालिक की टैक्स सम्बन्धी जानकारी
  • विवाहित, हाँ / ना
  • पति / पत्नी का नाम
  • आधार कार्ड जानकारी

यदि आप इस atal pension yojana का एकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो अपने निकट के बैंक में जल्द जाकर इसके लिए एप्लाई करें। बैंक के अधिकारी आपसे जरूरी कागजात देखेंगे, जो आपको दिखाने होंगें।

Atal Pension Yojana Transaction Details (अटल पेंशन योजना लेनदेन की डिटेल)

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है की atal pension yojana को असंगठित क्षेत्रों के नागरिकों के लिए शुरू की गई थी। यह एक रिटायरमेंट पेंशन योजना है। इस योजना में आपको को हर महीने एक निश्चित राशि प्रीमियम के तौर पर भुगतान करना होता है। अब सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना के लिए मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च कर दी गई है।

इस मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा आप इस खाते के पांच रीसेंट ट्रांजेक्शन को चेक कर सकते हैं। इसी के साथ इन लेन-देन डिटेल्स और e-PRAN भी डाउनलोड किया जा सकता है। अपनी लेनदेन की डिटेल देखने के लिए आप अटल पेंशन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://npscra.nsdl.co.in/scheme-details.php पर भी जा सकते हैं।

APY website

इस वेबसाइट पर जाकर आपको लॉग-इन करना होगा। जिसके लिए आपको अपने PRAN और सेविंग अकाउंट की डिटेल डालनी होगी। यदि आपके पास PRAN नंबर नहीं है तो आप अपने नाम, अकांउट नंबर तथा जन्म तिथि के माध्यम से भी अपने अकाउंट पर लॉगिन कर सकते है।

आप चाहें तो उमंग ऐप के माध्यम से भी अटल पेंशन योजना के लेनदेन की डिटेल्स और इस स्कीम में आपकी टोटल होल्डिंग आदि भी देख सकते है।

ये भी देखें: अपने आधार को “पीएम किसान सम्मान निधि योजना” से कैसे लिंक करें?

benefits of Atal pension Yojana (अटल पेंशन योजना के फायदे )

अटल पेंशन योजना के फायदे मुख्य रूप से उन लोगों के लिए हैं, तो मुख्यधारा के कार्यों में शामिल नहीं हैं। इसकी मदद से गरीब लोगों को भी पेंशन की सुविधा मिलती है।

अटल पेंशन योजना में खाता खुलवा कर बुढ़ापे में पेंशन तो पा ही सकते हैं, साथ ही साथ

  • atal pension yojana में जुड़े लोगों को प्रति महीना 1000 रूपए से 5000 रूपए की पेंशन मिलती है। लेकिन यदि ग्राहक चाहे तो इस योजना के तहत जमा करने वाली राशि को बढ़ा और घटा सकता है।
  • यदि इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो उसके पति / पत्नी को पूरी पेंशन उनके मरने तक मिलेगी। व्यक्ति के पति या पत्नी की मृत्यु के बाद भी किसी भी चुने गए व्यक्ति को पेंशन मिलती रहेगी।
  • इसके अलावा यदि इस योजना से जुड़े किसी व्यक्ति की मौत 60 साल की उम्र से पहले ही हो जाती है, तो उनके पति / पत्नी के पास यह ऑप्शन होता है, कि वे या तो अभी तक जमा कराए गए सारे पैसे वापस ले लें, या फिर पेंशन खाते में पैसे डालते रहे।
  • नेशनल पेंशन स्कीम की तरह ही यदि आप Atal Pension Yojana में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलेगा। यह टैक्स बेनिफिट इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 CCD (1B) के अंतर्गत प्रदान किए जाएंगे। सेक्शन 80 CCD (1B) के अंतर्गत निवेशक को ₹50000 की इनकम टैक्स डिडक्शन प्रदान की जाएगी।

केंद्र सरकार की मंशा है कि इस योजना का लाभ ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंच सके। पेंशन फंड रेगुलेटरी एन्ड डेवलोपमेन्ट अथॉरिटी (PFRDA) के अनुसार वर्ष 2021-22 में अब तक 39.80 लाख लोगों ने अटल पेंशन योजना में एप्लाई किया है। वहीं अब तक इस योजना के टोटल लाभार्थियों की संख्या 3.13 करोड़ हो चुकी है।

इस तरह इस सरकारी पेंशन स्कीम से देशभर में अब तक 3 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। अटल पेंशन योजना में सबसे ज्यादा करीब 78% लोगों ने 1,000 रुपये की पेंशन स्कीम चुनी है। स्कीम लेने वालों में 44% महिलाएं हैं। युवाओं में यह स्कीम सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, 44 फीसदी मेंबर की आयु 18 से 25 साल के बीच है।

इस स्‍कीम के बारे में और डिटेल में जानने के लिए आप

https://npscra.nsdl.co.in/nsdl/scheme-details/APY_Information_Brochure_Hindi&English.pdf

के लिंक पर विजिट कर सकते हैं।

इस योजना से जुड़े किसी भी सवाल के लिए आप अटल पेंशन योजना टोल फ्री नंबर पर बात कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना का टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 / 1800-110-001 1800-180-1111 / 1800-110-001 है।

इस लेख में हमनें अटल पेंशन योजना से सम्बंधित कई विषयों पर चर्चा की।

यदि इससे जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

ये भी देखें: ई श्रम पोर्टल क्या है? ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं? जानें पूरी प्रोसेस हिंदी में

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से संबंधित सवाल और उनके जवाब

FAQ About Atal Pension Yojana (APY)

पेंशन क्या होती है? मुझे पेंशन की क्या जरूरत है?

एक उम्र के बाद जब आप रिटायर होने के बाद काम नहीं कर सकते हैं तब पेंशन आपको हर महीने एक फिक्स रकम देती है जो आपके बुढ़ापे में आपको कुछ सहारा देती है।

आपको पेंशन की क्या जरूरत है?
उम्र के साथ कमाई करना मुश्किल हो जाता है।
घर से कमाने वाले व्यक्ति बाहर निकल जाते हैं।
खर्चे और महंगाई बढ़ना।
जीने की उम्र बढ़ना, जिससे खर्चा बढ़ता है।
निश्चित पेंशन से पैसे की चिंता नहीं रहती है और व्यक्ति अपनी जिंदगी ख़ुशी से जी सकता है।

अटल पेंशन योजना क्या है? What is Atal Pension Yojana (APY)?

Atal Pension Yojana (APY) भारत में रह रहे लोगों के लिए एक ऐसी पेंशन योजना है, जिससे पिछड़े वर्ग के लोगों को पेंशन की सुविधा दी जाती है।
इस योजना के लाभार्थियों को हर महीनें 1000 रुपए, 2000 रुपए 3000 रुपए, 4000 रुपए और 5000 रूपए तक की पेंशन दी जाती है।
आपको कितनी पेंशन मिलती है, यह इस बात पर निर्भर करता है, कि आपने अपने जीवन के दौरान कितनी सेविंग की है।

Atal Pension Yojana (APY) का लाभ कौन ले सकता है?

भारत का कोई भी नागरिक अटल पेंशन योजना से जुड़ सकता है। इसके लिए निम्नलिखित शर्तें हैं:
उस व्यक्ति की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए।
उस व्यक्ति का एक सेविंग अकाउंट बैंक में होना चाहिए।
आवेदक को अपना खाता खोलने के लिए आधार कार्ड जमा करना होगा। इसके अलावा उसे अपनी पर्सनल डिटेल्स भी देनी होगी।

Atal Pension Yojana (APY) से जुड़ने से हमे क्या फायदे हैं?

Atal Pension Yojana (APY) से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको हर महीनें निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलती रहती है।

अटल पेंशन योजना में पैसे कैसे जमा करें? How to deposit money inAtal Pension Yojana (APY)?

Atal Pension Yojana (APY) के तहत आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट से अपने आप (ऑटो डेबिट मोड द्वारा) काट लिया जाता है। आप खुद जाकर भी हर महीने पैसे जमा करा सकते हैं।

अटल पेंशन योजना का खाता कैसे खुलवाएं? How to open Atal Pension Yojana (APY) account?

जिस बैंक या पोस्ट ऑफिस में आपका खाता है, वहां जाएँ। यदि आपका खाता नहीं है, तो जल्द से खाता खुलवाएं।
बैंक से अटल योजना का फॉर्म लें और वहां मौजूद अधिकारियों की मदद से इस फॉर्म को भरें।
इसके बाद अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दें।
जरूरी डॉक्युमेंट्स अटैच करें।
आपका खाता खुल जाएगा।
इसके बाद नियमित रूप से खाते में पैसे जमा कराएं।

क्या Atal Pension Yojana (APY) से जुड़ने के लिए आधार कार्ड जरूरी है?

हां इस योजना से जुड़ने के लिए आपको आधार नंबर की भी जरूरत पड़ेगी।

क्या मैं बिना बचत खाते के अटल पेंशन योजना से जुड़ सकता हूँ?

इस योजना से जुड़ने के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस में आपका बचत खाता होना जरूरी है। बिना बचत खाते के आप अटल पेंशन योजना से नहीं जुड़ सकते।

Atal Pension Yojana में पैसे कब जमा कराएं?

आप हर महीने, हर तीन महीने या हर 6 महीनें में पैसे जमा करा सकते हैं। इसके लिए आपके बचत खाते से अपने आप निश्चित राशि कट जायेगी।

अटल पेंशन योजना में हर महीने कितने पैसे जमाकरने पड़ते हैं?

आपको रिटायर होने के बाद जितनी पेंशन हर महीने चाहिए, उसके हिसाब से आप हर महीने पैसे जमा करा सकते हैं।
ऊपर दी गईं लिस्ट में अपनी उम्र के अनुसार जमा करने की राशि देख सकते हैं।

अटल पेंशन योजना में पैसे जमा करने की अंतिम तिथि क्या है?

इस पेंशन योजना में पैसे जमा कराने की कोई अंतिम तिथि नहीं है। आप महीने के किसी भी दिन जाकर पैसे जमा करा सकते हैं।

यदि किसी महीनें खाते में पैसे जमा नहीं कराये गए, तो क्या होगा?

आपको हर महीने का भुगतान उसी महीने में करना होगा। यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं, तो आप अगले महीनें भी पैसे जमा करा सकते हैं।
हाँ लेकिन आपको हर महीने के लिए एक छोटी राशि जुर्माने के रूप में देनी होगी।
हर महीने लेट होने पर आपको हर 100 रूपए पर 1 रुपया जुर्माने के रूप में देना होगा।
यदि आप हर तीन महीने या 6 महीने में पैसे जमा कर रहे हैं, फिर भी यही प्रक्रिया होगी।

बार-बार पैसे जमा ना कराने की स्थिति में क्या होगा?

यदि आप हर महीने अपने सेविंग अकाउंट पैसे जमा नहीं करा रहे हैं, और आपके अकाउंट से लगातार पैसे कटते रह रहे हैं लेकिन यदि आपने लम्बे समय तक पैसे नहीं जमा किये, और जुर्माना काटने की वजह से आपका बैलेंस 0 हो जाता है, तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा।

अटल पेंशन योजना में एक व्यक्ति कितने खाते खोल सकता है?

अटल पेंशन योजना के तहत एक व्यक्ति एक ही खाता खोल सकता है। एक से अधिक खाते खोलने पर सरकार की और से सजा का प्रावधान है।

अटल पेंशन योजना से जुड़ा कोई व्यक्ति यदि किसी दूसरे देश का नागरिक बनता है, तो क्या होगा?

अटल पेंशन योजना सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए है। यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे देश में बस जाता है, तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा और उसके जमा किये गए पैसे उसे लौटा दिए जाएंगे।

यदि मेरी उम्र 40 साल से ज्यादा है, तो मैं अटल पेंशन योजना से जुड़ सकता हूँ?

नही, यदि आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा है, तो आप अटल योजना से नहीं जुड़ सकते हैं।
अटल योजना से जुड़ने के लिए अभ्यर्थी को 40 साल से कम होना चाहिए।

अटल पेंशन योजना से खाता बंद कैसे कराएं?

60 साल की उम्र के बाद:
यदि आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा है और आप अटल पेंशन खाता बंद कराने चाहते हैं, तो आप आराम से ऐसा कर सकते हैं।
खाता बंद करने के बाद आप आपकी जमा कराई गयी राशि वापस मिल जायेगी।
इसके अलावा व्यक्ति की मौत के दौरान उनका पेंशन खाता उनके पति/पत्नी को ट्रांसफर किया जा सकता है।
60 साल की उम्र से पहले:
यदि आप किसी कारण से 60 साल की उम्र से पहले ही खाता बंद करना चाहते हैं, तो आप अपनी जमा की गयी राशि निकाल सकते हैं।
यदि आप किसी और के नाम खाता ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं।


इसे शेयर करें

Leave a Comment

close button