कैसे पता करें कि आपके aadhaar card का कहीं गलत इस्तेमाल तो नही हो रहा है? | how to know about aadhaar card misused?

How to know about aadhaar card misused?

 

aadhaar card misused

 

Aadhaar card भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, लोग अक्सर इसका बहुत सी जगहों पर इस्तेमाल करते रहते हैं जैसे सिम इश्यू करवाना बैंक में खाता खुलवाना या बीमा पॉलिसी लेना आदि जगह पर हमको अपना आधार कार्ड का प्रयोग करना पड़ता है जिससे इसके मिस-यूज होने की बहुत संभावना होती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे जांच सकते हैं कि आपका aadhaar card misused तो नहीं हो रहा है।

 आपके AADHAAR CARD का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे पता करें कि इसका गलत तरीके से इस्तेमाल हो रहा है या नहीं?

सिर्फ 50 रुपये में एटीएम जैसा दिखने वाला PVC का ADHAAR CARD कैसे बनवायें?

 आज के समय में सभी के लिए AADHAAR CARD अनिवार्य है। इसीके द्वारा सभी सरकारी और निजी संस्थानों की सुविधाओं का लाभ मिलता है। आधार कार्ड का उपयोग कई अलग-अलग कार्यों के लिए किया जाता है, जिसमें एक बैंक खाता खोलना, स्कूल में प्रवेश लेना, एक घर खरीदना और कई अन्य स्थान शामिल हैं।  इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि आधार कार्ड आज के समय में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

 

 सभी सरकारी से लेकर निजी संस्थानों तक कई कार्यों में आधार कार्ड की आवश्यकता है।  दूसरी ओर, यदि सरकार द्वारा दी जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार को अनिवार्य किया जाता है।  यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है।  ऐसे में अगर आपने आधार कार्ड नहीं बनवाया है, तो जाकर अपना आधार कार्ड बनवा लें।

 

अब जब आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है, तो अक्सर लोगों को इसमें aadhaar card misused होने की संभावना रहती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे जांच सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहीं और इस्तेमाल तो नहीं किया जा रहा है।  इस तरीके से आप जांच सकते हैं कि पिछले 6 महीनों में आपके आधार कार्ड का उपयोग कहां किया गया है।  अगर आपका आधार कार्ड कहीं इस्तेमाल किया जा रहा है, तो आप इसे रोक भी सकते हैं।

 

 Also read:-How to link your ADHAAR with PAN

 

कैसे पता करें कि इसका गलत तरीके से इस्तेमाल हो रहा है या नहीं?

 How to know about aadhaar card misused?

आप यह जांच सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल किया गया है और इसका उपयोग कहां कहां पर हो रहा है। UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से किया गया है। 

 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको  uidai के आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर जाकर My Aadhaar सेक्शन में जाना होगा.
  • My Aadhaar में जाने के बाद आपको aadhaar authentication history सेक्शन पर जाना होगा
  • यहां खुले ऑप्शन में आप अपना आधार नंबर दें और कैप्चा भरें।
  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे भरने के बाद आगे का ऑप्शन आयेगा।
  • इसके बाद Data Range के ऑप्शन में जाने के बाद आप 6 महीने तक का डेटा देख सकते हैं।
  •  इसके बाद, इसमें आपको यह सारी जानकारी मिल जाएगी की आपका आधार कार्ड कब और कहां इस्तेमाल किया गया है।
  • यदि आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग (aadhaar card misused ) किया गया है, तो आप इसे चैक कर सकते हैं।
इन्हें भी देखें :-  How to link Aadhaar PAN on New Income Tax e-filling Portal? How to check pan aadhaar linking status?

Also read:-राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर सरकार ने लॉन्च किया Meraराशन Ration App

एटीएम जैसा आधार कार्ड सिर्फ 50 रुपये में:

 
aadhaar PVC card

 

UIDAI ने सिर्फ 50 रुपये में लोगों के लिए एटीएम जैसा दिखने वाला ADHAAR CARD उपलब्ध कराना शुरू किया है।  लोगों को लगता है कि एटीएम जैसा दिखने वाला यह कार्ड महंगा होगा, लेकिन यह महंगा नहीं है।  आम लोगों की बजट में रखने के लिए, इसकी कीमत सिर्फ 50 रुपए रखी गयी है।  PVC वाला यह ADHAAR CARD कई सुरक्षा सुविधाओं से लैस है।  काफी सुविधाजनक होने के साथ-साथ यह जल्द ही खराब नहीं होगा।

 

 अब जब यह PVC से बना है, तो यह स्पष्ट है कि यह आसानी से खराब नहीं होगा और लंबे समय तक चलेगा।  यह लाइसेंस और पैन कार्ड की तर्ज पर आकर्षक दिखने के लिए भी बनाया गया है।  सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें होलोग्राम, घोस्ट इमेज, माइक्रोटेक्स और गिलोच पैटर्न है।  इस पीवीसी कार्ड पर नागरिकों की सभी जानकारी प्रिंट की जाती है।

Posted by:- the nitin tech.com

 मिस्टर नितिन कुमार the nitin tech.com के Founder और Author है। इन्हें हमेशा से टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी लेना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

इसे शेयर करें

Leave a Comment